अंडमान निकोबार एहतियाती खुराक का शत-प्रतिशत कवरेज हासिल करने वाला भारत का पहला राज्य/केंद्र शासित प्रदेश

0
9

1. अंडमान निकोबार एहतियाती खुराक का शत-प्रतिशत कवरेज हासिल करने वाला भारत का पहला राज्य/केंद्र शासित प्रदेश

अंडमान निकोबार द्वीप समूह कोविड टीके की एहतियाती खुराक देने के मामले में शत-प्रतिशत कवरेज हासिल करने वाला देश का पहला केंद्रशासित प्रदेश बन गया है। अब तक, इस द्वीप समूह में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 2 लाख 87 हजार 2 सौ 16 से अधिक लाभार्थियों को टीके की एहतियाती खुराक दी जा चुकी है।

2. महाराष्ट्र पर्यटन मंत्रालय ने दौलताबाद किले का नाम बदलकर देवगिरी करने का फैसला किया

महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने कहा कि महाराष्ट्र पर्यटन विभाग औरंगाबाद शहर के पास स्थित दौलताबाद किले का नाम बदलकर उसके पुराने नाम ‘देवगिरी‘ करने का प्रस्ताव पेश करेगा। इतिहासकारों के अनुसार, 14वीं शताब्दी में मोहम्मद तुगलक द्वारा किले का नाम बदलकर दौलताबाद कर दिया गया था। यह किला 1187 में यादव वंश द्वारा बनवाया गया था और इसे देवगिरी के नाम से जाना जाता था। जब मुहम्मद तुगलक ने दिल्ली के सिंहासन पर कब्जा किया, तो वह इस किले से इतना प्रभावित हुआ कि उसने अपना दरबार और राजधानी यहां स्थानांतरित करने का फैसला किया और इसका नाम बदलकर दौलताबाद ‘भाग्य का शहर’ कर दिया। उसने दिल्ली की पूरी आबादी को सामूहिक रूप से नई राजधानी में जाने का आदेश दिया था। हालांकि, बाद में किले को कुब्बतुल इस्लाम के नाम से जाना जाने लगा और इस नाम से सिक्के ढाले गए।औरंगाबाद शहर से लगभग 14 किलोमीटर दूर स्थित यह किला एक राष्ट्रीय विरासत स्मारक है और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा इसकी देखरेख की जाती है। बता दें कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पिछली महाराष्ट्र सरकार ने औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजीनगर करने का प्रस्ताव दिया था। मौजूदा एकनाथ शिंदे-देवेंद्र फडणवीस सरकार ने औरंगाबाद के नए नाम में ‘छत्रपति’ जोड़ा।

3. विजॉय कुमार सिंह ने सचिव, भूतपूर्व सैनिक कल्याण, रक्षा मंत्रालय के रूप में पदभार ग्रहण किया

विजॉय कुमार सिंह ने 19 सितंबर, 2022 को सचिव, भूतपूर्व सैनिक कल्याण, रक्षा मंत्रालय के रूप में पदभार ग्रहण किया। विजॉय कुमार सिंह 1990 बैच के पंजाब कैडर के आईएएस अधिकारी हैं।

4. राष्ट्रीय लॉजिस्टिक नीति को स्‍वीकृति

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय लॉजिस्टिक नीति को स्‍वीकृति दी। इस नीति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में लॉजिस्टिक लागत को कम करने, देश में माल की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए जारी किया था। इस नीति का देश की लॉजिस्टिक प्रदर्शन सूचकांक रैंकिंग में सुधार करने और वर्ष 2030 तक भारत को शीर्ष 25 देशों में शामिल करने का लक्ष्य है। नीति के अंतर्गत, गोदामों के विकास, डिजिटलीकरण और लॉजिस्टिक मूल्य श्रृंखला में स्वचालन को अपनाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। नीति पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान का पूरक है। बेहतर लॉजिस्टिक्स दक्षता से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों और किसानों को सबसे अधिक लाभ होने की आशा है।

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जयंत बरूआ से असमी भाषा के हेमकोश का ब्रेल संस्‍करण प्राप्‍त किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्‍ली में जयंत बरूआ से असमी भाषा के हेमकोश का ब्रेल संस्‍करण प्राप्‍त किया। श्री मोदी ने इस प्रयास के लिए जयंत बरूआ और उनके सहयोगियों की सराहना की। हेमकोश असमी भाषा के 19वीं सदी के शब्‍दकोशों में से है। इस अवसर पर असम के मुख्‍यमंत्री हेमन्‍ता बिस्‍वा सरमा, पत्‍तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल भी उपस्थित थे। असम के राज्सपाल जगदीश मुखी ने असमी भाषा के शब्दकोश ‘हेमकोश’ के ब्रेल संस्करण का विमाचेन किया। शब्दकोश का प्रकाशन सदिन-प्रतिदिन समूह ने किया है और राज्य के दृष्टिबाधित लोगों को यह नि:शुल्क दिया जाएगा। ‘हेमकोश’ का प्रकाशन सबसे पहले 1919 में हेमचन्द्र बरुआ ने किया था। उसके बाद बरुआ के परिवार की अगली पीढ़ियों ने समय-समय पर शब्दकोश के नये संस्करण जारी किए हैं।

6. सीआरपीएफ – वाम उग्रवादसीआरपीएफ के महानिदेशक ने कहा- झारखंड में बूढा पहाड़ मुक्‍त करा लिया गया

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल – सीआरपीएफ के महानिदेशक कुलदीप सिंह ने कहा कि झारखंड में तीन दशक से माओवादियों का गढ़ रहा बूढा पहाड अब उनसे पूरी तरह मुक्‍त करा लिया गया है। श्री सिंह ने कहा कि इस वर्ष अप्रैल के बाद से बूढा पहाड क्षेत्र में सुरक्षा बलों के शिविर स्‍थापित करने के लिए तीन अभियान चलाए जा रहे हैं। इनके नाम हैं – आप्रेशन ऑक्‍टोपसआप्रेशन डबल बुल और आप्रेशन थंडरस्‍टोर्म । श्री सिंह ने कहा कि सीआरपीएफ बिहार, छत्‍तीसगढ़, झारखंड और मध्‍य प्रदेश सहित विभिन्‍न राज्‍यों में अनेक अभियान भी चला रही है।

7. नेहरू युवा केंद्र संगठन के 14 हजार युवा स्‍वयं सेवकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत

युवा कार्य और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने नेहरू युवा केंद्र संगठन के 14 हजार युवा स्‍वयं सेवकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत की। यह कार्यक्रम युवाओं की क्षमता बढाने के लिए आयोजित किया गया है। नई दिल्‍ली में कार्यक्रम शुरू करते हुए श्री ठाकुर ने कहा कि प्रशिक्षित स्‍वयंसेवक स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर भाषण के दौरान प्रधानमंत्री के पंच प्रण के लक्ष्‍य प्राप्‍त करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

8. केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने उच्‍च दक्षता वाले सौर पीवी मॉड्यूल के लिए उत्‍पादन से जुडी प्रोत्‍साहन योजना को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उच्च दक्षता वाले सौर पीवी मॉड्यूल पर उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना के दूसरे चरण की मंजूरी दे दी। उच्च दक्षता वाले सौर पीवी मॉड्यूल में गीगा वाट पैमाने की विनिर्माण क्षमता प्राप्त करने के लिए यह स्‍वीकृति दी गई है। इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य देश में उच्‍च दक्षता वाले सौर पीवी मॉड्यूल के विनिर्माण के लिए पारिस्थितिकी तंत्र तैयार करना है। इस फैसले से नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में आयात पर निर्भरता कम होगी। इससे आत्‍मनिर्भर भारत अभियान को मजबूती और रोजगार सर्जन में सहायता मिलेगी।

9. रक्षा मंत्रालय ने पेंशनभोगियों को देशभर में 14 हजार से अधिक बैंक शाखाओं के माध्‍यम से जोडने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा और एचडीएफसी बैंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

रक्षा मंत्रालय ने देश भर में सत्रह लाख रक्षा पेंशनभोगियों को शामिल करने के लिए पेंशन प्रशासन की प्रणाली-स्पर्श पहल के अंतर्गत बैंक ऑफ बड़ौदा और एचडीएफसी बैंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। रक्षा सचिव डॉक्‍टर अजय कुमार ने कहा कि इस महीने के अंत तक कुल बत्तीस लाख रक्षा पेंशनभोगियों में से सत्रह लाख पेंशनभोगियों को स्पर्श के साथ जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि शेष पेंशनभोगियों को जल्द ही इस प्रणाली से जोडा जाएगा। रक्षा सचिव ने पेंशन निस्तारण में औसत समय लगभग 16 दिनों तक कम होने का उल्लेख किया। मंत्रालय ने कहा है कि समझौता ज्ञापन से 14 हजार से अधिक बैंक शाखाओं को सेवा केंद्रों के रूप में शामिल किया जाएगा, ताकि पेंशनभोगियों को प्रोफाइल अपडेट करने, शिकायत दर्ज करने और निवारण, पेंशनभोगी डेटा सत्यापन तथा कई अन्य कार्यों के लिए प्रभावी माध्यम प्रदान किया जा सके।

10. बिहार के स्कूलों में जल्द शुरू होगा “नो बैग डे”

बिहार की महागठबंधन सरकार छात्रों पर बोझ कम करने के लिए स्कूलों में “no-bag day” नियम लाने जा रही है। सरकार हफ्ते में कम से कम एक दिन को नो बैग डे बनाएगी। साप्ताहिक ‘नो-बैग डे’ में कार्य आधारित व्यावहारिक कक्षाएं होंगी। सप्ताह में कम से कम एक बार, छात्र केवल लंच बॉक्स लेकर ही स्कूलों में आएंगे। उन्हें किताबें ले जाने की जरूरत नहीं है। वो दिन व्यावहारिक और अनुभवात्मक चीजों को सीखने के लिए समर्पित होगा।

11. भारतीय तटरक्षक ने जहाज ‘समर्थ’ को बेड़े में शामिल किया

भारतीय तटरक्षक बल ने अपने बेड़े में ‘समर्थ को शामिल किया। 105 मीटर लंबे इस गश्ती पोत से तटीय सुरक्षा तंत्र और मजबूत होगी। तटरक्षक बल ने कहा, यह समुद्र में 43 किमी प्रतिघंटे की गति प्राप्त कर सकता है। जहाज को दो इंजन वाले हेलीकॉप्टर और चार उच्च गति वाली नौकाओं को ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है। जहाज में आधुनिक निगरानी प्रणाली और समुद्र में तेल रिसाव को रोकने की तकनीक है। यह जहाज एकीकृत पुल प्रबंधन प्रणाली, बिजली प्रबंधन प्रणाली और अग्निशमन प्रणाली से भी लैस है।

12. भारतीय सेना ने दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर पर सैटेलाइट आधारित इंटरनेट सेवा को सक्रिय किया

भारतीय सेना की फायर एंड फ्यूरी कोर सियाचिन सिग्नलर्स (Siachen Signallers) के अभूतपूर्व कदम से अब दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र यानी सियाचिन ग्लेशियर में भी इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी। सियाचिन सिग्नलर्स (Siachen Signallers) ने दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर (19,061 फीट) पर सैटेलाइट आधारित इंटरनेट सेवा सक्रिय कर दी है। भारतीय सेना ने भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड (बीबीएनएल) के साथ सहयोग किया है, जो पूरी तरह से सरकारी स्वामित्व वाली ब्रॉडबैंड इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदाता कंपनी है। बीबीएनएल सैनिकों को इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने में मदद करता है। सियाचिन ग्लेशियर भारतीय सेना के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह चिंता का स्थान है और दोनों दुश्मन देशों, चीन और पाकिस्तान के हमलों का लगातार लक्ष्य है।

13. भारत, मिस्र ने आपसी हित के क्षेत्रों में रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मिस्र के रक्षा मंत्री जनरल मोहम्मद जकी के साथ व्यापक चर्चा की तथा भारत और मिस्र ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। भारत और मिस्र ने रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं और संयुक्त सैन्य अभ्यास, प्रशिक्षण, सह-उत्पादन और उपकरणों के रखरखाव को बढ़ाने का निर्णय लिया है।

14. आठ IIT संस्थानों में नए निदेशकों की नियुक्ति, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दी मंजूरी

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश के आठ अलग-अलग IIT संस्थानों के निदेशकों की नियुक्ति को मंजूरी दी है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि राष्ट्रपति से मिली स्वीकृति के उपरांत अब इन सभी आईआईटी संस्थानों को नए निदेशक मिल सकेंगे। जिन आईआईटी संस्थानों के निदेशकों की नियुक्ति को मंजूरी दी है उनमें आईआईटी गोवा, आईआईटी पलक्कड़,आईआईटी तिरुपति, आईआईटी धारवाड़, आईआईटी भुवनेश्वर, आईआईटी गांधीनगर, आईआईटी भिलाई और आईआईटी जम्मू शामिल हैं। गौरतलब है कि भारत की राष्ट्रपति देश के सभी आईआईटी संस्थानों की विजिटर हैं। इस नाते यहां निदेशकों की नियुक्ति का अधिकार भी राष्ट्रपति को हासिल है। आईआईटी पलक्कड़ के लिए प्रोफेसर ए शेषाद्री शेखर को निदेशक नियुक्त किया है जबकि आईआईटी तिरुपति के निदेशक पद पर प्रोफेसर केएन सत्यनारायण और आईआईटी धारवाड़ के निदेशक पद पर प्रोफेसर वैंकप्पय्या आर देसाई को नियुक्त किया गया है। पिछले साल, छह नए IIT के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे, जो धारवाड़, गोवा, पलक्कड़, जम्मू, भिलाई और तिरुपति में स्थित होंगे।

15. भारतीय नौसेना ने 32 साल की सेवा के बाद आईएनएस अजय को सेवामुक्त किया

आईएनएस अजय को राष्ट्र को 32 साल की शानदार सेवा प्रदान करने के बाद 19 सितंबर 22 को सेवामुक्त कर दिया गया था। यह समारोह पारंपरिक तरीके से मुंबई के नेवल डॉकयार्ड में आयोजित किया गया था, जिसमें राष्ट्रीय ध्वज, नौसैनिक पताका और जहाज के डीकमिशनिंग पेनेंट को आखिरी बार सूर्यास्त के समय उतारा गया था, जो जहाज की कमीशन सेवा के अंत का प्रतीक था। युद्धपोत ‘अजय’ के डीकमीशनिंग कार्यक्रम में कमीशनिंग कमांडिंग ऑफिसर वाइस एडमिरल एजी थपलियाल (सेवानिवृत्त), विशिष्ट अतिथि थे। समारोह की अध्यक्षता पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह ने की। कारगिल युद्ध के दौरान इस युद्धपोत ने ऑपरेशन तलवार और 2001 में ऑपरेशन पराक्रम सहित कई नौसैनिक अभियानों में भाग लिया। इसके अलावा भारतीय नौसेना के कई नौसैनिक अभियानों में भाग लिया। 2017 में उरी हमले के बाद जहाज को समुद्री सीमा की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया था।

16. श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लीड्स-2022 सम्मेलन को संबोधित किया

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री, श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने नई दिल्ली में फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा आयोजित लीड्स-2022 सम्मेलन को वस्तुतः संबोधित किया। कृषि और किसान कल्याण मंत्री ने सम्मेलन को बताया कि वैश्विक महामारी की चपेट में आने के बावजूद भारत के कृषि क्षेत्र ने 3.9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। भारत दुनिया के एक बड़े हिस्से की खाद्य जरूरतों को पूरा कर सकता है क्योंकि भारत कृषि क्षेत्र में एक विश्व नेता बनने के लिए तेजी से आगे बढ़ रहा है।

17. Jio Cinema OTT का Viacom18 Media के साथ विलय को CCI ने मंजूरी दी

Jio Cinema OTT और Viacom18 Media के विलय को फेयर-ट्रेड रेगुलेटर कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) से मंजूरी मिल गई है। CCI ने सोमवार को एक ट्वीट में घोषणा की कि, BTS इन्वेस्टमेंट और रिलायंस प्रोजेक्ट्स एंड प्रॉपर्टी मैनेजमेंट सर्विसेज के निवेश के बाद, उसने Jio Cinema OTT प्लेटफॉर्म के Viacom18 Media के साथ विलय को मंजूरी दे दी है।

18. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने किसान क्रेडिट कार्ड के डिजिटलीकरण की घोषणा की

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) और फेडरल बैंक (Federal Bank) ने किसानों को डिजिटल तरीके से केसीसी देना शुरू किया है। इन बैंकों ने पायलट प्रोजेक्ट्स शुरू किये हैं। इन पायलट प्रोजेक्ट्स के अंतर्गत किसानों को केसीसी के लिए बैंक आने की जरूरत नहीं होगी। बैंक केसीसी प्राप्त करने के लिए भूमि रिकॉर्ड जैसे भौतिक दस्तावेजों की जरूरत और बैंक शाखा में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने जैसी अनिवार्यता को समाप्त कर रहे हैं।

19. प्रतिष्ठित स्मिता पाटिल मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित हुईं आलिया भट्ट

अभिनेत्री आलिया भट्ट को प्रतिष्ठित प्रियदर्शनी अकादमी स्मिता पाटिल मेमोरियल अवार्ड में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया है। यह पुरस्कार प्रमुख गैर-लाभकारी, सामाजिक-सांस्कृतिक और शैक्षिक संगठन, प्रियदर्शिनी अकादमी की 38 वीं वर्षगांठ समारोह में भारतीय सिनेमा में उनके सराहनीय योगदान के लिए दिया गया है।

20. आईसीसी ने क्रिकेट के कई नियमों में किया बदलाव

आईसीसी ने मुख्य कार्यकारी समिति की बैठक के बाद क्रिकेट के कई नियमों में बदलाव किया है। इनमें से नौ बदलाव महत्वपूर्ण हैं, जिनसे खेल पर काफी असर पडे़गा। ये बदलाव 01 अक्तूबर से लागू होंगे। इसका मतलब है कि ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप में भी इन नियमों का पालन किया जाएगा। निष्कर्षों को महिला क्रिकेट समिति के साथ भी साझा किया गया, जिन्होंने सिफारिशों का समर्थन किया।

21. विश्व अल्जाइमर दिवस

प्रत्येक वर्ष 21 सितंबर को विश्व स्तर पर विश्व अल्जाइमर दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य अल्जाइमर रोग और इससे संबंधित भ्रांतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। पिछले कुछ सालों में अल्‍जाइमर एक सामान्‍य बीमारी के रूप में उभर कर सामने आई है। यह दिवस दुनिया भर में बीमारी, सामान्य लक्षणों और जोखिम कारकों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

22. अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस (World Peace Day) हर वर्ष 21 सितंबर को पूरे विश्व में मनाया जाता है। इस दिन यूनाइटेड नेशनल जनरल असेंबली (UNGA) राष्ट्रों और लोगों के बीच अहिंसा, शांति और युद्धविराम के आदर्शों को बढ़ावा देने के प्रयास करती है। इस वर्ष वर्ल्‍ड पीस डे की थीम है ‘End racism. Build peace.‘ जिसका अर्थ है ‘नस्‍लवाद खत्‍म करें. शांति स्‍थापित करें’।

23. तमिलनाडु विधानसभा के पूर्व अध्‍यक्ष एस0 मुथैया का निधन

पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री और तमिलनाडु विधानसभा के पूर्व अध्‍यक्ष एस0 मुथैया का मदुरै में निधन हो गया। वह 76 वर्ष के थे और बीमार चल रहे थे। उन्‍होंने 1977 से 1989 तक सेडापट्टी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्‍व किया। श्री मुथैया केन्‍द्र में भूतल परिवहन मंत्री भी रहे। वह पेरियाकुलम लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुने गये थे।

24. आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक केशव राव दत्तात्रेय दीक्षित का निधन

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सबसे वरिष्ठ प्रचारक केशव राव दत्तात्रेय दीक्षित का निधन हो गया है। वह 98 वर्ष के थे। 1925 में महाराष्ट्र के वर्धा जिले के पुलगांव गाँव में जन्मे केशव राव प्रचारक के रूप में कार्य करने के लिए 1950 में बंगाल आए। राष्ट्र निमित्त कार्यों के प्रति उनके समर्पण और तत्परता को देखते हुए 1950 में उन्हें प्रचारक बना दिया गया था। सबसे पहले वे कोलकाता के बड़ा बाजार शाखा में प्रचारक के तौर पर आए थे। उसके बाद पिछले 72 साल से पश्चिम बंगाल में संघ के राष्ट्र निर्माण कार्यों को आगे बढ़ाते रहे।