अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस : 01 अक्टूबर

0
15

1. राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने नई दिल्‍ली में स्‍वच्‍छ ग्रामीण सर्वेक्षण 2022 पुरस्‍कार प्रदान किये, तेलंगाना ने पहला पुरस्‍कार जीता

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्‍ली में एक समारोह में स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2022 और जल जीवन मिशन कार्य निष्‍पादन मूल्‍यांकन पुरस्‍कार प्रदान किये। बड़े राज्‍यों की श्रेणी में स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण ग्रामीण का पहला पुरस्‍कार तेलंगाना को, दूसरा हरियाणा और तीसरा पुरस्‍कार तमिलनाडु को दिया गया। छोटे राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में अंडमान और निकोबार ने पहला पुरस्‍कार प्राप्‍त किया। दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव को दूसरे स्‍थान के लिए, जबकि सिक्किम को तीसरे स्‍थान के लिए पुरस्‍कार मिला। स्‍वच्‍छ र्स्‍वेक्षण ग्रामीण 2022 का उददेश्‍य स्‍वच्‍छ भारत मिशन ग्रामीण के अन्‍तर्गत निर्धारित गुणवत्‍ता मानकों के आधार पर राज्‍यों और जिलों को उनके प्रदर्शन के लिए रैंकिंग प्रदान करना है। कार्य निष्‍पादन मूल्‍यांकन पुरस्‍कार राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में स्‍थानीय स्‍तर पर जल की उपयोगिता के क्षेत्र में प्रदर्शन के आकलन के बाद दिये जाते हैं। जल जीवन मिशन के अन्‍तर्गत प्रत्‍येक वर्ष घरों में जल आपूर्ति की स्थिति का मूल्‍यांकन किया जाता है। इस श्रेणी में पुद्दुचेरी को पहला पुरस्‍कार दिया गया। गोआ दूसरे और तमिलनाडु तीसरे स्‍थान पर रहे।

2. अरुणाचल के राज्यपाल बीडी मिश्रा को मिला मेघालय का अतिरिक्त प्रभार

मेघालय के राज्यपाल श्री सत्य पाल मलिक का कार्यकाल 03.10.2022 को पूरा हो रहा है। राष्ट्रपति ने अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल ब्रिगेडियर (डॉ.) बी.डी. मिश्रा (सेवानिवृत्त) को अपने स्वयं के कर्तव्यों के अलावा, मेघालय के राज्यपाल के कार्यालय का कार्यभार ग्रहण करने के दिन से मेघालय के राज्यपाल के कार्यों का निर्वहन करने के लिए नियुक्त किया है, जब तक कि नियमित व्यवस्था नहीं हो जाती है।

3. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 में सी-डॉट द्वारा डिजाइन और विकसित पूर्ण स्वदेशी 5जी एनएसए कोर का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी), 2022 में सी-डॉट पवेलियन में सी-डॉट द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित 5जी नॉन-स्टैंडअलोन (एनएसए) कोर का शुभारंभ किया। बीएसएनएल चंडीगढ़ में स्थापित सी-डॉट 5जी एनएसए कोर और विसिग नेटवर्क्स, वीवीडीएन टेक्नोलॉजीज और रैडिसिस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से विकसित 5जी रेडियो एक्सेस नेटवर्क (आरएएन) का उपयोग करके एंड-टू-एंड 5जी कॉल का प्रदर्शन किया गया। राष्ट्रीय शैक्षणिक संस्थानों और स्थानीय स्टार्ट-अप के सहयोग से विभिन्न 5जी यूज-केस को लागू किया गया है। हरियाणा के भोरा कलां गांव और हिमाचल प्रदेश के मटियाना गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में पूर्ण स्वदेशी 5जी एनएसए प्रणाली और स्टार्ट-अप की ई-हेल्थ सॉल्यूशन का उपयोग करके वीडियो कॉल करके नागरिकों को दूरस्थ चिकित्सा सहायता प्रदान करने का एक अभिनव यूज-केस प्रदर्शित किया गया।

4. युवा प्रधानमंत्री योजना का दूसरा चरण शुरू

युवा लेखकों को प्रोत्साहित करने के लिए युवा प्रधानमंत्री योजना का दूसरा चरण शुरू किया गया। देश में पढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए इस योजना की शुरूआत की गई है। पहले चरण में 22 भारतीय भाषाओँ और अंग्रेजी के युवा लेखकों ने बड़ी संख्या में इसमें भाग लिया था। इसे देखते हुए योजना के दूसरे चरण की शुरूआत की गई है। शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि ये योजना भारत के लोकतंत्र को समझने और इसको प्रोत्साहित करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है। इसमें ऐसे लेखक तैयार किए जाएंगे जो अपने लेखन से भारत की समृद्ध विरासत, संस्कृति और ज्ञान प्रणाली को बढ़ावा देंगे। मंत्रालय ने बताया कि www.mygov.in पोर्टल पर अखिल भारतीय प्रतियोगिता के माध्यम से 75 लेखकों का चयन किया जाएगा। यह प्रतियोगिता 2 अक्टूबर से शुरू होकर 30 नवम्बर तक चलेगी। विजेताओं की घोषणा अगले वर्ष 28 फरवरी को की जाएगी। अगले वर्ष एक मार्च से 31 अगस्त तक प्रसिद्ध लेखक और सलाहकार युवा लेखकों को प्रशिक्षण देंगे।

6.केन्द्रीय मंत्री डॉक्टर जितेन्द्र सिंह ने विशेष स्वच्छता अभियान के दूसरे चरण की शुरूआत की

केन्द्रीय मंत्री डॉक्टर जितेन्द्र सिंह ने नई दिल्ली में विशेष स्वच्छता अभियान के दूसरे चरण की शुरूआत की। यह अभियान सरकार में कबाड़ के निपटान और लंबित मामलों को कम करने सहित स्वच्छता पर केंद्रित है। उन्होंने कहा कि गांधी जयंती के अवसर पर शुरू किया गया यह अभियान 31 अक्तूबर तक चलेगा। इसका उद्देश्य जन शिकायतों और पुराने मामलों का समय से और प्रभावी निपटान करना है। डॉक्टर सिंह ने कहा कि मंत्रालयों और विभागों द्वारा चिन्हित 67 हजार स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। महीने भर चलने वाले अभियान के अंतर्गत डेढ़ लाख से अधिक डाकघर, रेलवे स्टेशन और अन्य सरकारी कार्यालयों में मिशन मोड़ पर सफाई अभियान चलेगा।

7. गुरुग्राम में बनेगा विश्व का सबसे बड़ा सफारी पार्क

हरियाणा के गुरुग्राम और नूह जिलों की अरावली पर्वत शृंखला में पड़ने वाले लगभग 10 हजार एकड़ क्षेत्र में विश्व का सबसे बड़ा सफारी पार्क स्थापित किया जाएगा। वर्तमान में अफ्रीका के बाहर सबसे बड़ा क्यूरेटेड सफारी पार्क शारजाह में है। फरवरी 2022 में खोले गए इस पार्क का क्षेत्रफल करीब दो हजार एकड़ है। अफ्रीका में प्राकृतिक जंगल पार्क काफी बड़े हैं। प्रस्तावित अरावली पार्क आकार इससे पांच गुना होगा। बता दें कि केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने इसके लिए क्षेत्र का मूल्यांकन अध्ययन किया और इस तरह के पार्क की स्थापना की तकनीकी व्यवहार्यता से सहमत हो गया है।

8. भारतीय महिला अधिकार कार्यकर्ता सृष्टि बख्शी को ‘चेंजमेकर’अवॉर्ड मिला

भारत की महिला अधिकार कार्यकर्ता सृष्टि बख्शी को लिंग आधारित हिंसा का सामना करने और सार्वजनिक स्थानों तक सुरक्षित पहुंच बनाने की वकालत करने के लिए चेंजमेकर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। यह संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) पुरस्कारों में से एक हैं। बख्शी ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक 12 राज्यों से गुजरते हुए 3,800 किलोमीटर की पैदल यात्राकी। इस दौरान उन्होंने न केवल महिलाओं के खिलाफ हिंसा की वजहों के बारे में जागरूकता पैदा की बल्कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए डिजिटल और वित्तीय साक्षरता के लिए सौ से ज्यादा वर्कशॉप्स का आयोजन किया। उनकी पैदल यात्रा पर ‘वीओएमबी: वूमेन ऑफ माय बिलियन’ नामक डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी बनी है, जो आज भारतीय महिलाओं की वास्तविकताओं को उजागर करती है। यह डॉक्यूमेंट्री फिल्म 2021 में लॉन्च की गई थी।

9. कजाखस्तान ने राजधानी का नाम नूर-सुल्तान से वापस अस्ताना में बदला

कजाखस्तान ने अपने देश की राजधानी नूर सुल्तान का नाम बदल दिया है। नूर सुल्तान को अब अस्ताना के नाम से जाना जाएगा। दरअसल, पहले नूर सुल्तान को अस्ताना के नाम से ही जाना जाता था। ऐसे में देश की राजधानी की नाम बदलने की बहुत पहले से मांग की जा रही थी। अब कजाखस्तान के राष्ट्रपति ने राजधानी का नाम बदलने और अपने कार्यकाल को बढ़ाकर सात साल करने के संविधान संशोधनों पर हस्ताक्षर कर दिए हैं।

10. लिंक्डइन ने भारत के शीर्ष 25 स्टार्टअप की सूची जारी की

लिंक्डइन ने हाल ही में भारत के शीर्ष 25 स्टार्टअप की सूची जारी की है। इन कंपनियों ने अनिश्चित बाजार के माहौल में जुझारू क्षमता दिखाई है और इस साल लगातार नवोन्मेषण को आगे बढ़ाया है। इस साल की सूची में सबसे ऊपर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) ‘क्रेड’ है। 6.4 अरब डॉलर की इस युवा स्टार्ट-अप ने लिंक्डइन की शीर्ष स्टार्टअप सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है। यह सूची में नंबर एक पर है। पिछले साल यह तीसरे स्थान पर थी।

11. एयरटेल पेमेंट्स बैंक चालू वित्त वर्ष में 1.5 लाख माइक्रो एटीएम लगाएगा

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने अपने ग्राहकों को नकदी निकासी की सुविधा के लिए दूसरे श्रेणी के शहरों और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में 1.5 लाख माइक्रो एटीएम लगाना शुरू कर दिया है। यह जानकारी कंपनी ने दी। माइक्रो एटीएम को चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा। बैंक चरणबद्ध तरीके से अधिक बैंकिंग क्षेत्रों को कवर करने के लिए धीरे-धीरे अपनी सेवा का विस्तार करेगा।

12. बिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने त्‍याग पत्र दिया

बिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने अपने पद से त्‍याग पत्र दे दिया है। उन्‍होंने अपना त्‍याग पत्र उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को सौंपा। कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह के बाद नीतीश मंत्रिमंडल से त्‍याग पत्र देने वाले सुधाकर सिंह दूसरे मंत्री हैं। कैमूर जिले के रामगढ़ से पहली बार राष्‍ट्रीय जनता दल के विधायक सुधाकर सिंह, हाल ही में कृषि विभाग में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के मुद्दों को उठाने के लिए चर्चा में आए थे। श्री सिंह ने कहा कि सरकार के आंकड़े ही अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने में कृषि कार्य योजना की विफलता का संकेत हैं।

13. गुजरात सरकार ने गांधी जयंती पर खादी और हथकरघा उत्पादन पर 30 प्रतिशत की छूट की घोषणा की

गुजरात सरकार ने गांधी जयंती पर खादी और हथकरघा उत्पादन पर 30 प्रतिशत की छूट की घोषणा की है। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा है कि राज्‍य सरकार ने सभी खादी और हथकरघा उत्पादों पर दस प्रतिशत छूट बढ़ाने का फैसला किया है जिससे लोग अधिक से अधिक खादी से बने उत्पादों को खरीदें।

14. फिट इंडिया फ्रीडम रन का तीसरा संस्करण नई दिल्ली में शुरू

गांधी जयंती के अवसर पर नई दिल्‍ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में फिट इंडिया फ्रीडम रन के तीसरे चरण की शुरूआत हुई। फिट इंडिया के तीसरे संस्करण की शुरूआत फिट इंडिया प्लॉग रन के साथ कानून मंत्री किरेन रिजिजू और युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने संयुक्‍त रूप की। फिट इंडिया का तीसरा संस्‍करण 31 अक्तूबर तक चलेगा।

15. PFRDA ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली दिवस मनाया

पेंशन नियामक पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) 1 अक्टूबर को राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) दिवस मनाया। पेंशन और सेवानिवृत्ति योजना को बढ़ावा देने के लिए NPS ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत एक अभियान भी शुरू किया। NPS सब्सक्राइबर लाभ, चक्रवृद्धि की शक्ति का आनंद लेंगे और सेवानिवृत्ति के बाद कई लाभ प्राप्त करेंगे। PFRDA प्रत्येक नागरिक को सेवानिवृत्ति के बाद वित्तीय रूप से मजबूत भविष्य सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय कुशन बनाने की योजना बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से अभियान आयोजित करेगा। यह अभियान जनता के बीच पेंशन योजना के बारे में जागरूकता पैदा करने का भी प्रयास करता है। इसका उद्देश्य भारत के लिए पेंशनभोगी समाज के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए सभी पात्र नागरिकों को पेंशन योजना के तहत कवर करना है।

16. महात्‍मा गांधी की 153वीं जयंती

देश मोहनदास करमचंद गांधी यानी महात्मा गांधी की 153वीं जयंती मना रहा है। महात्मा गांधी की जयंती प्रतिवर्ष 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के रूप में मनाई जाती है। इस दिन की स्थापना संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 2007 में की गई थी। यह दिन जन जागरूकता और शिक्षा के माध्यम से अहिंसा के संदेश को फैलाने के लिए मनाया जाता है। महात्मा गांधी ने भारत में ब्रिटिश शासन के खिलाफ कई राष्ट्रीय नेताओं के साथ स्वतंत्रता आंदोलन का नेतृत्व किया। दिल्ली में महात्‍मा गांधी की समाधि राजघाट पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा आयोजित की गई। राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गांधी जी की समाधि पर पुष्‍पांजलि अर्पित की। महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को ब्रिटिश भारत की बॉम्बे प्रेसीडेंसी के पोरबंदर में हुआ था। उनकी हत्या 30 जनवरी, 1948 को नाथूराम गोडसे द्वारा की गयी थी।

17. पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्‍त्री की जयंती

2 अक्टूबर को श्री लाल बहादुर शास्त्री जयंती मनाई गई। श्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को उत्तर प्रदेश के वाराणसी से सात मील दूर एक छोटे से रेलवे टाउन, मुगलसराय में हुआ था। उनके पिता एक स्कूल शिक्षक थे। 1930 में महात्मा गांधी ने नमक कानून को तोड़ते हुए दांडी यात्रा की। इस प्रतीकात्मक सन्देश ने पूरे देश में एक तरह की क्रांति ला दी। लाल बहादुर शास्त्री विह्वल ऊर्जा के साथ स्वतंत्रता के इस संघर्ष में शामिल हो गए। उन्होंने कई विद्रोही अभियानों का नेतृत्व किया एवं कुल सात वर्षों तक ब्रिटिश जेलों में रहे। आजादी के इस संघर्ष ने उन्हें पूर्णतः परिपक्व बना दिया। जवाहरलाल नेहरू का उनके प्रधानमन्त्री के कार्यकाल के दौरान 27 मई, 1964 को देहावसान हो जाने के बाद साफ सुथरी छवि के कारण शास्त्रीजी को 1964 में देश का प्रधानमन्त्री बनाया गया। उन्होंने 9 जून 1964 को भारत के प्रधानमंत्री का पद भार ग्रहण किया। पाकिस्तान के साथ 22 दिन के युद्ध के दौरान, लाल बहादुर शास्त्री ने “जय जवान, जय किसान” का नारा बनाया, भारत के खाद्य उत्पादन को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया। उनके नेतृत्व में भारत ने पाकिस्तान को 1965 के युद्ध में हराया। ताशकंद में पाकिस्तान के प्रधानमन्त्री अयूब खान के साथ युद्ध समाप्त करने के समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद 11 जनवरी 1966 की रात में ही रहस्यमय परिस्थितियों में उनकी मृत्यु हो गयी। उनकी सादगी, देशभक्ति और ईमानदारी के लिये मरणोपरान्त भारत रत्‍न से सम्मानित किया गया।

18. स्‍वच्‍छ भारत दिवस : 2 अक्टूबर

पेयजल और स्वच्छता विभाग (डीडीडब्ल्यूएस)जल शक्ति मंत्रालय ने 2 अक्टूबर 2022 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती स्वच्छ भारत दिवस (एसबीडी) के रूप में मनाया। राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने नई दिल्ली में स्वच्छ भारत दिवस मनाने के लिए जल शक्ति मंत्रालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुईं। उन्होंने विभिन्न श्रेणियों में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण पुरस्कार प्रदान किए।

19. विश्व शाकाहारी दिवस : 01 अक्टूबर

विश्व शाकाहार दिवस (World Vegetarian Day) प्रतिवर्ष 1 अक्टूबर को पूरे विश्व में मनाया जाता है। इस दिवस पर लोगों को एक दिन मांस को छोड़कर केवल शाकाहारी भोजन खाने का आह्वान किया जाता है। यह दिन मनुष्यों, गैर-मानव जानवरों और प्राकृतिक पर्यावरण के लिए शाकाहार के लाभों को फैलाने के लिए मनाया जाता है। शाकाहारी दिवस सामान्य रूप से शाकाहारी आहार और शाकाहार के लाभों को बढ़ावा देने का एक अवसर है।

20. अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस : 01 अक्टूबर

अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस प्रतिवर्ष 1 अक्टूबर को मनाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस प्रत्येक साल उन सभी लोगों के प्रयासों को पहचानने हेतु मनाया जाता है, जो कॉफी व्यवसाय से जुड़े हैं। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य कॉफी पेय को बढ़ावा देना है। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य उन सभी लोगों को प्रति आदर सम्मान व्यक्त करना है जो खेत से दुकान तक कॉफी को पहुंचाने हेतु बहुत ही कड़ी मेहनत करते हैं। अंतरराष्ट्रीय कॉफी संगठन ने साल 2015 में इटली के मिलान में पहला विश्व कॉफी दिवस आयोजित किया था।

21. प्रधानमंत्री ने सुजलॉन एनर्जी के संस्थापक श्री तुलसी तांती के निधन पर शोक व्यक्त किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने अनुभवी व्यवसायी तथा सुजलॉन एनर्जी के संस्‍थापक श्री तुलसी तांती के निधन पर गहरा दु:ख व्‍यक्‍त किया है। भारत के ‘विंड मैन’ के नाम से मशहूर सुजलॉन एनर्जी के संस्थापक तुलसी तांती का 64 साल की उम्र में कार्डियक अरेस्ट के चलते निधन हो गया। 1958 में गुजरात के राजकोट में जन्मे, तांती सुजलॉन एनर्जी के प्रमोटरों में से एक थे, जिसकी स्थापना उन्होंने 1995 में की थी। फिलहाल सुजलॉन एनर्जी का मार्केट कैप 8,535.90 करोड़ रुपये है। उनके मार्गदर्शन में सुजलान एनर्जी ने भारत के अलावा यूरोपीय बाजारों में भी अपनी मौजूदगी दर्ज की। जर्मनी, नीदरलैंड्स, डेनमार्क में भी कंपनी के शोध एवं विकास केंद्र मौजूद हैं।

22. इंडोनेशिया में फुटबॉल मैच के दौरान भगदड़ में 174 लोगों की मौत

इंडोनेशिया में एक फुटबॉल मैच के दौरान मची भगदड़ में 174 लोग मारे गये और करीब 180 घायल हो गए। इंडोनेशियाई फुटबॉल लीग के मैच में अफरा-तफरी और हिंसा के बाद भगदड़ मच गई। पुलिस प्रमुख निको अफिन्‍ता (NICO AFINTA) ने कहा कि मैच हार रही टीम के समर्थक मैदान में घुस गए। उन्‍हें नियंत्रित करने के लिए पुलिस को आंसू गैस छोड़नी पड़ी जिसके बाद भगदड़ शुरू हो गई। बताया गया है कि स्‍टेडियम में इसकी 38 हजार की क्षमता से करीब 4 हजार दर्शक अधिक प्रवेश कर गए थे।