अक्षय को रुस्तम, सोनम को नीरजा के लिए मिला नेशनल अवॉर्ड

0
212

1.बाहुबली ने तोड़ दिया शाहरुख़ खान और भंसाली का विदेशी वर्चस्व :-

(I)बाहुबली 2 ने अब शाहरुख़ खान और संजय लीला भंसाली के ओवरसीज़ कलेक्शंस को भी पीछे छोड़ दिया है।

(II)ट्रेड सर्किल से मिली जानकारी के अनुसार देश के बाहर से बाहुबली 2 को ओपनिंग वीकेंड में 20. 4 मिलियन अमरीकी डॉलर यानि करीब 131 करोड़ 14 लाख रूपये की कमाई हुई है।

(III)जो सारी भारतीय भाषाओं सहित किसी इंडियन फिल्म की सबसे बड़ी कमाई है।

2.सुरक्षा बलों ने मिनिस्टर को आतंकवादी समझ मारी गोली, मौत :-

(I)सोमालिया की राजधानी मोगादिशू के मेयर के प्रवक्ता अब्दिफतेह उमर हेलेन ने बताया कि सार्वजनिक कार्य मंत्री और सांसद अब्बास अब्दुलाही शेख सिराजी की कार पर बुधवार को सुरक्षा बलों ने आतंकवादी समझकर गलती से गोली चला दी,जिससे उनकी मौत हो गयी।

  1. मल्लिकार्जुन खरगे पीएसी के नए अध्यक्ष नियुक्त हुए :-

(I)कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे 21 सदस्यीय लोक लेखा संसदीय समिति के नए अध्यक्ष नियुक्त हुए ।

(II)खड़गे ने कांग्रेस नेता के वी थॉमस की जगह ली है, जिनकी अवधि 30 अप्रैल को खत्म हुई।

(III)भाजपा के सुभाष चंद्र बहेरिया और राम शंकर ने अपने पार्टी के सदस्यों रिचर्ड हे और जनार्दन सिंह सिगरवाल की जगह ली है।

(IV)लोक लेखा समिति 26 जनवरी 1 9 50 को एक संसदीय समिति बन गई। 1 9 67 से एक सम्मेलन स्थापित किया गया जिसके तहत लोकसभा में विपक्ष के एक प्रमुख नेता को अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जाने लगा ।

(V)लोक लेखा समिति सबसे पुरानी संसदीय समिति है , जो भारत सरकार के खर्च के लिए संसद द्वारा दी गई राशि और स्वायत्त और अर्ध-स्वायत्त निकायों के ऐसे अन्य खातों को देखते हुए जांच करती है।

(VI)लोक लेखा समिति हर साल 22 सदस्यों से बनाई जाती है, जिनमें से 15 लोकसभा , संसद के निचले सदन, और 7, राज्य सभा,संसद के ऊपरी सदन से होते हैं।

(VII)एक विपक्षी नेता की अध्यक्षता वाली संसदीय समिति में सत्तारूढ़ एनडीए के सदस्यों का बहुमत है। नई समिति में केवल दो नए चेहरे हैं जबकि शेष सदस्यों को पुनर्नामित किया गया है।

4.आतंकवाद और  खेल एक साथ नहीं चल सकते, पाक खिलाडि़यों को नहीं मिलेगा वीजा :-

(I)खेल मंत्री विजय गोयल ने कहा है कि पाकिस्तान जब तक सीमापार आतंकवाद को बढ़ावा देना बंद नहीं करता, तब तक दोनों पड़ोसी देशों के बीच द्विपक्षीय खेल संबंध जारी नहीं रह सकते।

(II)भारत सरकार ने एशियाई चैंपियनशिप के लिए स्क्वॉश और कुश्ती के पाकिस्तानी खिलाडि़यों को वीजा देने से इन्कार कर दिया है। विजय गोयल ने भारत सरकार के इस कदम की प्रशंसा की।

(III)गोयल ने कहा कि खेल और आतंकवाद एक साथ नहीं चल सकते हैं, पाकिस्तान को यह बात समझनी चाहिए।

(IV)उन्होंने बुधवार को राष्ट्रीय युवा सम्मान के चयन की प्रक्रिया ऑनलाइन किये जाने की घोषणा करने के बाद यह बात कही।

  1. झारखंड में ऊर्जा -सीएपीएफ प्रतिभा खोज का शुभारम्भ :-

(I)झारखंड की राज्यपाल द्रंभपुरी मुर्मू ने मेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अंडर -19 फुटबॉल प्रतिभा खोज टूर्नामेंट के तहत उोरजा सीएपीएफ की शुभारम्भ किया ।

(II)इसका उद्देश्य प्रतिभावान खिलाड़ियों का चयन करना है,और उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अवसर प्रदान करना है।

(III)उन्होंने कहा कि झारखंड से एम एस धोनी, दीपिका कुमारी, सौरव तिवारी, सुमेरमी टेटे और अन्य जैसे प्रतिभाशाली खेल हस्तियां हैं।टेटे टूर्नामेंट के ब्रांड एंबेसडर हैं।

(IV)केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) को अंडर -19 फुटबॉल प्रतिभा खोज टूर्नामेंट 2017 आयोजित करने के लिए ऊर्जा -सीएपीएफ का संचालन करने का कार्य सौंपा गया है।

(V)सीएपीएफ संयुक्त रूप से 1 मई से 15 मई के बीच पूरे देश में अखिल भारतीय पुलिस स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड के तत्वावधान में टूर्नामेंट का आयोजन कर रहा है।

6.KKRvRPS: पुणे ने कोलकाता को 4 विकेट से हराया, मैच के हीरो रहे त्रिपाठी :-

(I)राइजिंग पुणे सुपरजाइंट ने जीत का सिलसिला जारी रखते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स को 4 विकेट से हराया।

(II)सबसे बेहतरीन पारी और मैच के हीरो राहुल त्रिपाठी रहे। उन्हें 93 रन की शानदार बैटिंग के लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

(III)पुणे के कप्तान टॉस जीतने के बाद कोलकाता को पहले बैटिंग करने का न्यौता दिया था। जिसमें कोलकाता टीम ने 8 विकेट के नुकसान पर 155 रन बनाए और पुणे के सामने 156 रनों का टारगेट रखा था।

(IV)यह मैच कोलकाता के इडेन गार्डेन मैदान में खेला जा रहा है।

  1. मार्क सेल्बी ने स्नूकर वर्ल्ड ख़िताब को बरकरार रखा :-

 

(I)इंग्लैंड के मार्क सेल्बी ने विश्व स्नूकर चैंपियनशिप के फाइनल में जॉन हिगिंस को 18-15 से हराकर शानदार प्रदर्शन किया और तीसरी बार विश्व ख़िताब जीता।

(II)सेल्बी स्टीव डेविस, स्टीफन हेन्डी और रोनी ओ’सुलीवन के बाद से केवल चौथे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने 1977 में पहली बार द क्रूसिबल में आयोजित इस आयोजन का लगातार विश्व ख़िताब जीता।

8.पेंशनरों को पांच हजार करोड़ का तोहफा, कैबिनेट ने दी बदलाव की मंजूरी :-

(I)सरकार ने पेंशनरों को बड़ी राहत देते हुए पेंशन तय करने के तरीके में बदलाव किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने बुधवार को इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

(II)सरकार के इस फैसले से सिविल और रक्षा दोनों तरह के करीब 55 लाख पेंशनरों को फायदा होगा और सरकारी खजाने पर 5,031 करोड़ रुपये से अधिक का अतिरिक्त भार जाएगा।

(III)वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी दी। पेंशन के संबंध में कैबिनेट ने जिन बदलावों को मंजूरी दी है वे एक जनवरी 2016 से प्रभावी होंगे क्योंकि इसी तारीख से सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू हुई थीं।

(IV)इस फैसले से केंद्र सरकार पेंशन पर सालाना करीब 1,76,071 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

9.अक्षय को रुस्तम, सोनम को नीरजा के लिए मिला नेशनल अवॉर्ड :-

(I)राष्ट्रपति भवन में 64वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह हुआ है। बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार को बेस्ट एक्टर अवॉर्ड के लिए नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया है।

(II)वहीं सोनम कपूर  की फिल्म ‘नीरजा’ को बेस्ट फिल्म अवॉर्ड से नवाजा गया।

(III)सामाजिक मुद्दे पर बनी अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू की फिल्म पिंक को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवॉर्ड मिला।

(IV)दंगल गर्ल जायरा वसीम को ‘बेस्ट सपोर्टिंग’ एक्टर का अवॉर्ड दिया गया है।

अवॉर्ड :

बेस्ट एक्टर: अक्षय कुमार (रुस्तम)

बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस: जायरा वसीम (दंगल)

बेस्ट हिंदी फिल्म: नीरजा

बेस्ट एक्ट्रेस: सुरभि सी एम (मलयालम फिल्म ‘मिन्नामिनुन्गू – द फायरफ्लाय’ )

बेस्ट फीचर फिल्म: मराठी फिल्म (कासव)

बेस्ट निर्देशक: राजेश मापुस्कर (मराठी फिल्म वेंटिलेटर)

बेस्ट स्पेशल इफेक्ट: शिवाय

सोशल इश्यू पर बनी बेस्ट फिल्म: ‘पिंक’

बेस्ट चिल्ड्रेन फिल्म: ‘धनक’

बेस्ट एनिमेशन फिल्म अवॉर्ड: हिंदी मूवी महायोद्धा राम

बेस्ट चाइल्ड एक्टर अवॉर्ड: आदिश परवीर (फिल्म कुंजु दैवम)

उत्तर प्रदेश को ‘मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट’ के तौर पर चुना गया है। वहीं झारखंड को ‘स्पेशल मेंशन’ अवार्ड से नवाजा गया है।

 

10.Reliance और SAP ने मिलकर लॉन्च किया SARAL GST :-

(I)रिलायंस कॉरपोरेट आईटी पार्क लिमिटेड (RCITPL) ने बुधवार को बताया कि उसने करदाताओं के लिए ‘सरल जीएसटी समाधान’ लॉन्च करने के लिए एंटरप्राइज एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर प्रमुख एसएपी एसई के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

(II) ये दोनों ही कंपनियां जीएसपी और एएसपी के रूप में संबंधित भूमिकाओं में एक साथ आई हैं ताकि जीएसटी शासन के अंतर्गत करदाताओं को इनोवेटिव यूजर साल्यूशन दिया जा सके।

(III)जीएसपी के रुप में आरसीआईटीपीएल जियो एमपीएलएस नेटवर्क के माध्यम से एएसपी को सरकार के जीएसटी सिस्टम से जोड़ेगा।

(IV)वहीं एसएपी अपनी एएसपी की भूमिका में करदाताओं को सक्षम बनाएगा ताकि वो एक सरल, सुरक्षित और निर्बाध वातावरण में जीएसटी रिटर्न दाखिल कर पाएं