अनुराग बेहर की नई किताब ‘ए मैटर ऑफ द हार्ट: एजुकेशन इन इंडिया’

0
116

1. वेब इंडिया-2 मिशन के 36 उपग्रहों का भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सफल प्रक्षेपण

भारत के एलवीएम3 रॉकेट ने श्री हरिकोटा उपग्रह प्रक्षेपण स्थल से ब्रिटेन स्थित वनवेब के 36 सैटेलाइट्स को लॉन्च किया। LVM3 की अपनी लगातार छठी सफल उड़ान में, वाहन ने वनवेब ग्रुप कंपनी से संबंधित 36 उपग्रहों को 87.4 डिग्री के झुकाव के साथ उनकी इच्छित 450 किमी की गोलाकार कक्षा में स्थापित किया। 643 टन वजनी 43.5 मीटर लंबे एलवीएम 3 रॉकेट ने 5,805 किलोग्राम या लगभग 5.8 टन वजन के 36 सैटेलाइट्स को लॉन्च किया। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने मिशन को एलवीएम3-एम3/वनवेब इंडिया-2 नाम दिया है। वनवेब इंडिया मिशन में ‘वनवेब’ नाम यूके स्थित वनवेब ग्रुप कंपनी से संबंधित है। वनवेब और न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए, जो इसरो की वाणिज्यिक शाखा है। 36 उपग्रहों का पहला सेट 23 अक्टूबर, 2022 को लॉन्च किया गया था। LVM3 इसरो का सबसे भारी भरकम प्रक्षेपण यान है जो अब तक पांच सफल उड़ानें पूरी कर चुका है जिसमें चंद्रयान-2 मिशन भी शामिल है। दरअसल ब्रिटेन की वनवेब ग्रुप कंपनी ने इसरो की वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड से 72 उपग्रह लॉन्च करने का करार किया था। एलवीएम3 (जीएसएलवी-एमके तीन) तीन चरणों वाला रॉकेट है, इसमें पहले चरण में तरल ईंधन, ठोस ईंधन द्वारा संचालित दो स्ट्रैप ऑन मोटर, दूसरा तरल ईंधन द्वारा और तीसरा क्रायोजेनिक इंजन है। इसरो के हैवी लिफ्ट रॉकेट की लो अर्थ ऑर्बिट (एलईओ) में 10 टन और जियो ट्रांसफर ऑर्बिट (जीटीओ) तक चार टन की वहन क्षमता है।

2. केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने कर्नाटक के बीदर में गोराटा शहीद स्मारक एवं सरदार वल्लभभाई पटेल स्मारक का लोकार्पण किया और गोराटा मैदान में 103 फीट ऊँचा तिरंगा फहराया

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने कर्नाटक के बीदर में गोराटा शहीद स्मारक एवं सरदार वल्लभभाई पटेल स्मारक का लोकार्पण किया और गोराटा मैदान में 103 फीट ऊँचा तिरंगा फहराया। शहीद स्मारक 1948 में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के प्रयास के दौरान हैदराबाद के निज़ाम की सेना द्वारा मारे गए लोगों की याद में बनाया गया है। इस अवसर पर कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री श्री बी. एस. येदियुरप्पा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

3. अनुराग बेहर की नई किताब ‘ए मैटर ऑफ द हार्ट: एजुकेशन इन इंडिया’

अनुराग बेहरअजीम प्रेमजी फाउंडेशन के सीईओ और अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी के संस्थापक उपाध्यक्ष, ने एक नई यात्रा विषयक पुस्तक लिखी है जिसका शीर्षक है ‘ए मैटर ऑफ द हार्ट: एजुकेशन इन इंडिया’ यह पुस्तक 110 कहानियों का संग्रह है, जो बेहर के फाउंडेशन में काम करने के अनुभवों पर आधारित है और बड़े शहरों से परे भारत में शिक्षा की स्थिति पर प्रकाश डालती है।

4. एनजीटी ने रामसर स्थलों की सुरक्षा में विफल रहने पर केरल सरकार पर लगाया 10 करोड़ रुपये का जुर्माना

नई दिल्ली में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की प्रधान पीठ ने रामसर साइटों के रूप में सूचीबद्ध वेम्बनाड और अष्टमुडी झीलों के अंधाधुंध प्रदूषण की जांच करने में विफल रहने के लिए केरल सरकार पर 10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। यह अवैध कचरा डंपिंग से प्रभावित वेम्बनाड और अष्टमुडी झीलों की सुरक्षा के लिए वैधानिक और प्रशासनिक अधिकारियों की विफलता का आरोप लगाने वाली एक याचिका का निपटारा करते हुए कहा।

5. लुइस कैफरेली ने 2023 एबेल पुरस्कार जीता

लुईस कैफरेली को 2023 का एबेल पुरस्कार दिया गया है। उन्हें यह पुरस्कार गणित में नॉनलीनियर पार्शियल इक्वेशंंस और फ्री-बाउंड्री प्रॉब्लम को लेकर दिए गए योगदान के लिए दिया गया है। र्जेंटीना में पले-बढ़े लुईस साउथ अफ्रीका से एबेल पुरस्कार पाने वाले पहले विजेता बन गए हैं। लुईस टेक्सास यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं। गणित के इस सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार को नोबेल प्राइज के बराबर माना जाता है। पहली बार यह अवॉर्ड 2003 में जिएन पियरे को गणित के कई हिस्सों को आधुनिक बनाने हेतु दिया गया था। एबेल पुरस्कार की शुरुआत जाने-माने गणितज्ञ नील्स हेरनिक के सम्म्मान में हुई। नार्वे की सरकार ने 2001 में इस पुरस्कार की शुरुआत की और 2003 में पहला पुरस्कार जिएन पियरे को दिया गया।

6. केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी

केंद्र सरकार ने कैबिनेट बैठक में बड़ा निर्णय लेते हुए महंगाई भत्ते में बड़ी बढ़ोतरी कर दी है। डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करते हुए इसे 42 फीसदी कर दिया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार DA बढ़ोतरी पर 12815 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी पर पहुंच जाएगा।

7. हल्द्वानी को मिलेगा खेल विश्वविद्यालय: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने कहा कि कुमांऊ के हल्द्वानी शहर में प्रदेश के पहले खेल विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी। अपनी सरकार के कार्यकाल का एक साल पूरा होने के मौके पर देहरादून में आयोजित एक कार्यक्रम में धामी ने कहा कि लंबे समय से खिलाड़ियों और विभिन्न खेल संघों द्वारा खेल विश्वविद्यालय की मांग की जा रही थी। उन्होंने कहा कि हल्द्वानी के अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम को उच्चीकृत कर जल्द ही अंतरराष्ट्रीय स्तर का खेल विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा।

8. सलीमा टेटे को एशियन हॉकी फेडरेशन ने एशिया महादेश का एथलीट एंबेसडर बनाया

टोक्यो ओलंपिक सहित कई अंतरराष्ट्रीय हॉकी मैच में भारतीय महिला हॉकी टीम की सदस्य सलीमा टेटे को एशिया हॉकी महासंघ ने 25मार्च 2023से 25मार्च 2025 तक ले लिए एशिया महादेश का एथेलेक्टिस एंबेसेडर बनाया है। एशियन हॉकी फेडरेशन के एथलीट एंबेसडर के रूप में वह एथलीटों के अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधित्व, विकास और एडवोकेसी में एक नेतृत्व कर्ता की भूमिका निभायेगी। एथलीटों के अधिकारों और एथलीटों के कल्याण के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देगी। सलीमा टेटे झारखंड के सिमडेगा जिला के सदर प्रखंड अंतर्गत बरकिछापर गांव की रहने वाली है। विगत 2016 में जूनियर भारतीय महिला टीम से शुरुआत करते हुए टोक्यो ओलंपिक, विश्व कप, कॉमनवेल्थ गेम्स सहित कई अंतरराष्ट्रीय हॉकी मैच में भारत की प्रतिनिधित्व कर रही है।

9. मुंबई इंडियंस बनी WPL की पहली चैंपियन

मुंबई इंडियंस ने फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को हराते हुए वीमेंस प्रीमियर लीग का पहला सीजन अपने नाम कर लिया। कप्तान हरमनप्रीत की अगुवाई में पूरी टीम ने जोरदार प्रदर्शन किया। मुंबई की जीत में नताली सिवर ब्रंट ने नाबाद अर्धशतक जड़।

10. बासेल में स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत के सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने पुरूष डबल्स खिताब जीता

स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत के सात्विक साईराज रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने पुरूषों का डबल्स खिताब जीत लिया है। फाइनल में सात्विक और चिराग की दूसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी ने चीन के रेन जियांग यू और टेन कियांग की जोड़ी को संघर्षपूर्ण मुकाबले में 21-19, 24-22 से हराया। इस वर्ष भारत का यह पहला खिताब है। सात्विक और चिराग की जोड़ी पिछले सप्ताह ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप के दूसरे दौर में बाहर हो गई थी। यह भारतीय जोड़ी के लिए करियर का पांचवां विश्व खिताब है। इस भारतीय जोड़ी ने पिछले साल इंडिया ओपन और फ्रेंच ओपन जीता था, इसके अलावा 2019 में थाईलैंड ओपन और 2018 में हैदराबाद ओपन का खिताब भी था। सात्विक और चिराग की जोड़ी ने पिछले वर्ष राष्ट्रमंडल खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता था। महिला डबल्स का खिताब जापान की रेना मियाउरा और आयाको सापोरामोतो की जोड़ी ने जीता। महिला सिंगल्स का खिताब थाईलैंड की पोर्नपावी चोचुवांग ने जीता। उन्होंने फाइनल में डेनमार्क की मिया ब्लिकफैल्ट को 21-16, 21-18 से हराया। जापान के वातानाबे कोकी (Watanabe Koki) ने फार्म में चल रहे ताइवान के चाउ टीएन-चेन को 22-20, 18-21, 21-12 से हराकर स्विस ओपन का पुरुष एकल खिताब जीता।

11. विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में भारत को चार स्‍वर्ण पदक

नई दिल्‍ली में विश्‍व महिला मुक्‍केबाजी चैम्पियनशिप में निकहत जरीन और लवलीना बोरगोहेन ने अपने-अपने वजन वर्ग में स्वर्ण पदक जीत लिए हैं। 50 किलो लाइट फ्लाइवेट वर्ग के फाइनल में निकहत ने वियतनाम की ग्वेन थी टैम को पांच-शून्य से हराया। निकहत, छह बार की विश्व चैम्पियन एम.सी. मैरीकॉम के बाद दो बार यह खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय बन गई हैं। लवलीना ने 75 किलो मिडल वेट वर्ग के फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया की एनी कैटलीन पार्कर को अंकों के आधार पर हराकर प्रतियोगिता में भारत को चौथा स्वर्ण पदक दिलाया। इससे पहले नीतू घनघस और स्‍वीटी बूरा ने अपने-अपने वजन वर्ग में स्‍वर्ण पदक जीते। निकहत ने पिछले साल भी वूमेन्स वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। इससे पहले भारतीय दिग्गज मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम ने इस चैम्पियनशिप में रिकॉर्ड 6 बार गोल्ड मेडल (2002, 2005, 2006, 2008, 2010 और 2018) जीत चुकी हैं।

12. भारतीय पैरालंपिक समिति ने मेकर्स हाइव और विले स्पोर्ट्स के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

पैरालंपिक कमेटी ऑफ इंडिया (पीसीआई) ने मेकर्स हाइव और विले स्पोर्ट्स के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। विले स्पोर्ट्स एक खेल प्रबंधन कंपनी है जो खेल के सभी क्षेत्रों में गठजोड़ बनाने और बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करती है। कंपनी ग्राहकों को 360-डिग्री समग्र सेवा प्रदान करती है और उनकी सफलता का समर्थन करने के लिए अत्याधुनिक समाधान प्रदान करती है। विले स्पोर्ट्स की टीम विकलांग लोगों के लिए जीवन का एक स्थायी तरीका बनाने के लिए मेकर्स हाइव, भारत में एक नवीन सहायक प्रौद्योगिकी फर्म और देश के आधिकारिक पैरास्पोर्ट्स नियामक संगठन पीसीआई के साथ काम करने के लिए उत्सुक है।

13. विश्व युवा वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप के पहले दिन भारत ने कांस्य़ पदक जीते

अल्बानिया में विश्व युवा वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप के पहले दिन भारत की ज्योशना साबर और धनुष लोगानाथन ने अपने-अपने भार वर्गों में कांस्य़ पदक जीते। लड़कियों के चालीस किलो भार वर्ग में चौदह वर्षीया ज्योशना ने कुल 115 किलो वजन उठाकर तीसरा स्थान प्राप्त किया। लड़कों के 49 किलो भार वर्ग में सोलह साल के धनुष ने कुल 200 किलो वजन उठाया और तीसरा स्थान प्राप्त किया। उन्होंने स्नैच वर्ग में रजत पदक भी जीता।

14. निर्देशक प्रदीप सरकार का 67 साल की उम्र में निधन

प्रदीप सरकार, एक प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक जिन्होंने सफल फिल्मों जैसे परिणीता और मरदानी का निर्देशन किया, 67 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उन्होंने 2005 में फिल्म परिणीता के साथ निर्देशन करना शुरू किया, जिसमें विद्या बालन ने मुख्य भूमिका निभाई, और उन्होंने लगा चुनरी में दाग, हेलीकॉप्टर एला और लफंगे परिंदे जैसी अन्य लोकप्रिय फिल्मों का निर्देशन भी किया। इसके अलावा, उन्होंने कई वेब सीरीज भी निर्देशित की, जिसमें कोल्ड लस्सी और चिकन मसाला, अरेंज्ड मैरिज एंड फर्बिडन लव और दुरंगा शामिल थे। सरकार ने अपने काम के लिए कई पुरस्कार प्राप्त किए, जिसमें 2005 में परिणीता के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड फॉर बेस्ट आर्ट डायरेक्शन और ज़ी साइन अवॉर्ड फॉर मोस्ट प्रमिसिंग डायरेक्टर शामिल थे, और 2006 में एक निर्देशक का सबसे अच्छा डेब्यू फिल्म के लिए इंदिरा गांधी अवॉर्ड भी मिला।