अपोलोहॉस्पिटल्सनेबजाजफिनसर्वकेसाथटाई-अपमेंहेल्थईएमआईकार्ड लॉन्च किया

0
63

1.फ्रांस गगनयान मिशनकेलिएभारतीयफ्लाइटसर्जनोंकोप्रशिक्षित करेगा

महत्वाकांक्षी मानव अंतरिक्ष मिशन गगनयान के लिए चुने गए अंतरिक्ष यात्रियों के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए फ्रांस भारतीय फ्लाइट सर्जनों को प्रशिक्षित करेगा।दो सप्ताह का प्रशिक्षण गगनयान परियोजना का एक महत्वपूर्ण पहलू है जिसका उद्देश्य 2022 तक तीन भारतीयों को अंतरिक्ष में भेजना है।

फ्लाइट सर्जन, जो भारतीय वायु सेना के डॉक्टर होंगे, जो विमानन मेडिसिन में विशेषज्ञ होंगे और उड़ान से पहले और बाद में अंतरिक्ष यात्रियों के स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार होंगे, को जल्द ही शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

भारतीय वायु सेना के सभी टेस्ट पायलट, चार शॉर्टलिस्टेड अंतरिक्ष यात्री 11 महीने के प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए रूस में हैं।

2.स्वदेशीकरण को बढ़ावादेनेकेलिए 5,000 रुपयेसेअधिकमूल्यकेरक्षाउपकरणोंकीखरीद को मंजूरी

रक्षा अधिग्रहण परिषद, डीएसी ने स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए स्वदेशी स्रोतों से पांच हजार 100 करोड़ रुपये से अधिक के उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी है।इनमें रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, डीआरडीओ द्वारा डिजाइन की गई सेना के लिए परिष्कृत इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम शामिल है जो डीआरडीओ और भारतीय उद्योग द्वारा स्थानीय स्तर पर निर्मित शामिल हैं।

इन प्रणालियों का उपयोग रेगिस्तान और मैदानों में किया जाएगा और संचार और इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर के अन्य पहलुओं में क्षेत्र संरचनाओं के लिए व्यापक इलेक्ट्रॉनिक समर्थन और काउंटर माप क्षमता प्रदान करेगा।

परिषद ने T-72 और T-90 टैंकों के लिए DRDO द्वारा डिजाइन किए गए ट्राउल असेंबली के प्रोटोटाइप परीक्षण को भी मंजूरी दे दी, जो सेना को एक महत्वपूर्ण स्वदेशी डी-माइनिंग क्षमता प्रदान करता है।

3.ब्राजील के राष्ट्रपतिबोल्सोनारो 71 वेंगणतंत्रदिवसमेंमुख्यअतिथि होगें

ब्राज़ील के राष्ट्रपति जायस मेसियस बोल्सनारो भारत की चार दिवसीय राजकीय यात्रा पर नई दिल्ली आएंगे।26 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी में राजपथ पर 71 वें गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रपति बोलसनारो शामिल होंगे।

उनके साथ ब्राजील के संसद में सात मंत्रियों, ब्राजील-भारत मैत्री समूह के अध्यक्ष शामिल होंगे।

इस महीने की 27 तारीख को, राष्ट्रपति बोल्सनारो भारत-ब्राजील बिजनेस फोरम में भारतीय और ब्राजील के बिजनेस लीडर्स को संबोधित करेंगे।

4.मेघालय ने राज्यकी 48 वीं वर्षगांठ मनाई

मेघालय ने 21 जनवरी को राज्य दिवस की 48 वीं वर्षगांठ मनाई।भारत के ब्रिटिश शासन के दौरान, ब्रिटिश शाही अधिकारियों ने इसे “पूर्व का स्कॉटलैंड” नाम दिया था।

मेघालय पहले असम का हिस्सा था, लेकिन 21 जनवरी 1972 को खासी, गारो और जयंतिया पहाड़ियों के जिले मेघालय के नए राज्य बन गए।

मेघालय के साथ ही त्रिपुरा और मणिपुर भी 21 जनवरी को अपना राज्य दिवस मनाते हैं।

5.ग्रीनपीस रिपोर्ट: 2018 मेंभारतमेंझरियासबसेप्रदूषित शहर

ग्रीनपीस इंडिया द्वारा जारी एक वार्षिक रिपोर्ट, Airpocalypse-IV के अनुसार, झरिया, जो दुनिया भर में भूमिगत कोयले की आग के लिए जाना जाता है, 2018 में देश का सबसे प्रदूषित शहर बना।रिपोर्ट में 287 शहरों में पार्टिकुलेट मैटर डेटा के विश्लेषण के आधार पर कहा गया है कि दिल्ली 2018 में 10 वाँ सबसे प्रदूषित शहर था, 2017 की तुलना में इसमें दो रैंक का सुधार हुआ।

रिपोर्ट के अनुसार, मिजोरम में लुंगलेई भारत का सबसे कम प्रदूषित शहर था, उसके बाद मेघालय का डोकी रहा।

शीर्ष 10 प्रदूषित शहरों में से छह उत्तर प्रदेश में हैं: नोएडा, गाजियाबाद, बरेली, इलाहाबाद, मुरादाबाद और फिरोजाबाद।

6.ज़ोमैटो ने $300 मिलियनमेंउबरईट्सका अधिग्रहण किया

अलीबाबा के एंट फाइनेंशियल-समर्थित ऑनलाइन फूड डिलीवरी और रेस्तरां डिस्कवरी प्लेटफॉर्म ज़ोमैटो ने ऑल-स्टॉक डील में लगभग 2,485 करोड़ रुपये ($ 350 मिलियन) में उबर ईट्स का अधिग्रहण किया है।यह सौदा उबर ईट्स ऐप को ज़ोमैटो में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी देता है।

विशेष रूप से, ज़ोमैटो, उबेर ईट कर्मचारियों को अवशोषित नहीं करेगा, जिसका अर्थ है कि वे या तो उबेर के अन्य ऊर्ध्वाधर में अवशोषित हो जाएंगे या ले-ऑफ का सामना कर सकते हैं।

यह सौदा उन दिनों के बाद आया है जब Zomato ने मौजूदा निवेशक एंट फाइनेंशियल, एक अलीबाबा सहयोगी से फंडिंग में $ 150 मिलियन जुटाए थे।

7.अपोलो हॉस्पिटल्स नेबजाजफिनसर्वकेसाथटाई-अपमेंहेल्थईएमआईकार्ड लॉन्च किया

बजाज फिनसर्व ने पूरे परिवार को कवर करते हुए डिजीटल हेल्थ ईएमआई कार्ड लॉन्च किए हैं, जिनकी क्रेडिट सीमा 40,000 रुपये से 4 लाख रुपये के बीच है।0% EMI कार्ड, जिसे देश के अपोलो हॉस्पिटल के सभी केंद्रों में स्वीकार किया जाएगा, में 1 लाख रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर है।

इन ईएमआई कार्डों का लाभ वे लोग उठा सकते हैं जो स्वास्थ्य बीमा के अंतर्गत आते हैं।

8.आरबीआई ने वोडाफोन m-pesa केप्राधिकरणकाप्रमाणपत्र रद्द किया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा कि उसने प्राधिकरण के स्वैच्छिक आत्मसमर्पण के कारण वोडाफोन m-pesa के प्रमाण पत्र (सीओए) को रद्द कर दिया है।सीओए के रद्द होने के बाद, कंपनी प्रीपेड भुगतान उपकरणों के जारी करने और कारोबार का संचालन नहीं कर सकती है।

भुगतान प्रणाली संचालक (PSO) वोडाफोन m-pesa, ने स्वेच्छा से प्राधिकरण को आत्मसमर्पण कर दिया था।

पिछले साल, वोडाफोन आइडिया ने आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (ABIPBL) के बंद होने के बाद m-pesa वर्टिकल को बंद करने का फैसला किया था, जिसके साथ इसका विलय किया जा रहा था।

वोडाफोन m-pesa उन 11 कंपनियों में से एक थी जिन्हें 2015 में RBI द्वारा भुगतान बैंक लाइसेंस दिया गया था।

9.कतर और फीफाने 2022 केफुटबॉलविश्वकपसेपहलेयोजनाकीरणनीति प्रकाशित की

कतर और फीफा ने 2022 में फुटबॉल विश्व कप से पहले संयुक्त रूप से जारी की गई विरासत योजना रणनीति प्रकाशित की।फीफा और कतरी सुप्रीम कमेटी के आयोजकों ने दोहा में एक बयान में कहा कि इसमें एक्टिविस्ट और पत्रकारों के लिए सुरक्षा के साथ-साथ लेबर और एलजीबीटी अधिकारों पर प्रतिज्ञा शामिल है।

रणनीति को वितरित करने के लिए 70 से अधिक ठोस पहल और कार्यक्रमों के साथ, कुल 22 उद्देश्यों का विस्तार से वर्णन किया गया है।

112-पृष्ठ “सस्टेनेबिलिटी स्ट्रैटेजी” टूर्नामेंट को विकलांगों सहित समूहों के लिए समावेशी बनाने के लिए प्रतिबद्धताओं को भी निर्धारित करता है।

2022 का फीफा विश्व कप फीफा विश्व कप का 22 वां संस्करण है।

यह 2022 में कतर में होने वाला है।

यह अरब और मुस्लिम बहुल देश में पहला में विश्व कप होगा।

10.पहलवान योगेश्वर दत्तऔरपैरालम्पियनदीपामलिकने AlCS मेंशामिलकिया गया

प्रसिद्ध पहलवान योगेश्वर दत्त और पैरालम्पियन दीपा मलिक सरकार की अखिल भारतीय खेल परिषद (All India Council of Sports-एआईसीएस) में नए प्रेरकों में शामिल।यह युवा मामलों और खेल मंत्रालय के लिए एक सलाहकार निकाय है जिसका गठन 2015 में तत्कालीन खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने किया था।

इसका कार्यकाल भी तीन साल बढ़ाया गया है और यह राष्ट्रपति के रूप में अनुभवी खेल प्रशासक वी के मल्होत्रा ​​के नेतृत्व में जारी रहेगा।

काउंसिल में कुछ अन्य प्रसिद्ध नए प्रवेशकों में पूर्व शूटर अंजलि भागवत, फुटबॉलर रेंडी सिंह और पर्वतारोही बछेंद्री पाल हैं।

11.भारतीय निशानेबाज़ दिव्यांशसिंहपवार, मेयटनकपमेंअपूर्वीचंदेलानेस्वर्ण पदक जीता

भारतीय निशानेबाज़ दिव्यांश सिंह पवार और अपूर्वी चंदेला ने ऑस्ट्रिया के इंसब्रुक में मेयटन कप में एक-एक स्वर्ण पदक जीता है।मेयटन कप एक निजी टूर्नामेंट है जहां निशानेबाज़ अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं से पहले अनुभव हासिल करने के लिए भाग लेते हैं।

जहां दिव्यांशु ने 249.7 के प्रयास के साथ पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण जीता, वहीं अपूर्वी ने 10 मीटर एयर राइफल महिला वर्ग में 251.4 के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया।

दीपक कुमार और अंजुम मौदगिल ने भी क्रमशः पुरुषों और महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किए।