अमरीका ने उत्तर कोरिया के खिलाफ नये आर्थिक प्रतिबंध लगाए

0
112

CURRENT GK

1.वायुसेना हेलिकॉप्टर द्वारा अमरीकी नागरिक को लेह से बचाया गया :-

अमरीकी दूतावास ने रक्षा मंत्रालय के माध्यम से 26 सितंबर, 2017 को अमरीकी नागरिक सुश्री मार्गेट एलेन स्टोन का पता लगाने और बचाने का अनुरोध भारतीय वायुसेना से किया था। सुश्री स्टोन लद्दाख क्षेत्र में ट्रैकिंग के लिए निकली थीं और घायल होने के कारण 06 सितंबर, 2017 से लेह से 75 किलोमीटर की दूरी पर जिनचांग क्षेत्र में घिर गई थी।

वायुसेना ने सतर्कता के साथ जवाबी कार्रवाई की। सुश्री स्टोन के वास्तविक स्थान पर होने के बारे में नागरिक प्रशासन की मदद से पता लगाया गया और शाम तक भारतीय वायुसेना के दो हेलिकॉप्टर घाटी में सुश्री स्टोन का पता लगाने में सफल हुए। 26 सितंबर, 2017 की शाम तक सुश्री स्टोन को चिकित्सा देखभाल के लिए लेह अस्पताल लाया गया।

 

2.मोबाइल इंटरनेट तथा टेक्नोलॉजी का सबसे बड़ा मंच इंडिया मोबाइल कांग्रेस- 2017 :-

दूरसंचार उद्योग भारत में 4 मिलियन रोजगार देगाः मनोज सिन्हा I

संचार मंत्री श्री मनोज सिन्हा ने कहा है कि अभी भारत 1.2 अरब से अधिक ग्राहक आधार और लगभग 450 मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के साथ दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा दूरसंचार बाजार है।

श्री मनोज सिन्हा भारत मोबाइल कांग्रेस -2017 का उद्घाटन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्मार्टफोन को अपनाने और डेटा उपभोग में घातांकीय वृद्धि से दूरसंचार उद्योग 2017 तक लगभग 38.25 मिलियन डॉलर के राजस्व वाला उद्योग हो जाएगा। वर्ष 2014 से 2017 की अवधि में 5.2% की सीएजीआर वृद्धि दर्ज की गई।

उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में इस क्षेत्र में निवेश लगभग 220 प्रतिशत बढ़ा है और मोबाइल कवरेज को बढ़ाने के लिए ऑपरेटरों ने पिछले 15 महीनों में 0.2 मिलियन से अधिक साइटें शुरू की हैं। प्रत्येक 3 मिनट में एक नई साइट शुरू की जा रही है।

 

3.सरकार मुद्रा योजना प्रोत्सांहन अभियान की शुरूआत कर रही है :-

सरकार देश के विभिन्न हिस्सों में मुद्रा योजना प्रोत्साहन अभियान की शुरूआत कर रही है जो अगले महीने की 17 तारीख तक जारी रहेगा। केन्द्रीय रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल वाराणसी में इस अभियान का शुभारंभ करेंगे।

 

4.आईसीसी ने क्रिकेट के नियमों में कुछ महत्व।पूर्ण परिवर्तन किये हैं :-

अंतर्राष्ट्री य क्रिकेट समिति-आई.सी.सी ने क्रिकेट के नियमों में कुछ महत्वोपूर्ण परिवर्तन किये हैं, जो कल से या उसके बाद शुरू होने वाली सभी श्रृंखलाओं में लागू होंगे। सबसे महत्विपूर्ण परिवर्तन अभद्र व्यरवहार के लिए खिलाडि़यों को मैदान से बाहर भेजने का नियम है।

नये डी.आर.एस. नियमों में अगर समीक्षा के बाद अंपायर का निर्णय बरकरार रहता है तो समीक्षा की मांग करने वाली टीम को मिले रेफरल में कटौती नहीं की जायेगी। उसे अंपायर का निर्णय ही माना जायेगा।

सीमा रेखा पर लिए जाने वाले कैच के नये नियम के अनुसार यदि क्षेत्ररक्षक हवा में उछल कर कैच लेने का प्रयास करता है तो गेंद से उसका संपर्क सीमा रेखा के अंदर होना जरूरी है। अन्याथा इसे बाउंड्री माना जायेगा। इसके अलावा बल्लेहबाज या विकेट कीपर के हैलमेट से गेंद के टकराने के बाद भी कैच आउट, रन आउट और स्टंजप आउट किया जा सकता है।

हालांकि भारत और आस्ट्रेकलिया के बीच खेली जा रही वर्तमान क्रिकेट श्रृंखला पुराने नियमों के अनुसार ही खेली जाएगी। नये नियम दक्षिण अफ्रीका और बांग्लाीदेश टेस्टत क्रिकेट श्रृंखला और पाकिस्ताोन और श्रीलंका के बीच होने वाले अंतर्राष्ट्री्य एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला से लागू होंगे।

 

5.अमरीका के दो सांसदो ने संयुक्त  राष्ट्रख सुरक्षा परिषद में भारत की स्थातई सदस्यसता के समर्थन में अमरीकी प्रतिनिधि सभा में प्रस्तातव पेश किया :-

अमरीका के दो प्रभावशाली डेमोक्रेट सांसदों ने भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता दिलाने के लिए संसद के निचले सदन प्रतिनिधिसभा में एक प्रस्ताव पेश किया है।

सांसद ऐमी बेरा और फ्रैंक पैलोन की ओर से पेश किए गए इस प्रस्ताव को सरकारी प्रस्ताव के रूप में मान्यता प्राप्त होगी। विदेश मामलों की संसदीय समिति के सदस्य ऐमी बेरा, अमरीकी संसद में सबसे लंबे समय से भारतीयों का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं। उन्होेने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत को स्थायी सदस्य का दर्जा मिलने से दुनिया भर में लोकतंत्र को मजबूती मिलेगी।

 

6.जीएसटी राजस्व के नीवनतम आंकड़े जारी :-

वस्तु  एवं सेवा कर (जीएसटी) 1 जुलाई, 2017  को लागू किया गया था।  29 अगस्त, 2017 की प्रेस विज्ञप्ति में यह बताया गया था कि जुलाई, 2017 (29 अगस्त तक) के लिए विभिन्न मदों के तहत कुल मिलाकर 92,283 करोड़ रुपये का जीएसटी राजस्व अदा किया गया था।

92,283 करोड़ रुपये के कुल जीएसटी संग्रह में कुल सीजीएसटी राजस्व 14,894 करोड़ रुपये, एसजीएसटी राजस्व 22,722 करोड़ रुपये और आईजीएसटी राजस्व 47,469 करोड़ रुपये का था (जिसमें आयात से प्राप्तज आईजीएसटी 20,964 करोड़ रुपये का था), जबकि मुआवजा उपकर 7,198 करोड़ रुपये का था (जिसमें आयात से प्राप्त, मुआवजा उपकर 599 करोड़ रुपये का है)।

कई करदाताओं ने जुलाई 2017 के लिए रिटर्न देर से दाखिल किए हैं और 31 अगस्त, 2017 की तिथि तक जुलाई के लिए कुल मिलाकर 94,063 करोड़ रुपये का जीएसटी अदा किया गया।

 

7.प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस की कंपनियों को भारत में निवेश की बढ़ती संभावनाओं का फायदा उठाने के लिये आमंत्रित किया है :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस की कंपनियों से कहा है कि वे भारत में व्यापार के लिए बेहतर माहौल होने और निवेश की बढ़ती संभावनाओं का फायदा उठायें। श्री मोदी ने नई दिल्ली में मूवमेंट ऑफ द इंटरप्राइजेज ऑफ फ्रांस के अध्यक्ष पियेक गत्ताज़ के साथ हुई बैठक के दौरान फ्रांस की कंपनियों को भारत में निवेश के लिए आमंत्रित किया।

प्रधानमंत्री ने अप्रैल 2015 में फ्रांस यात्रा को याद करते हुए कहा कि उस समय उन्होंने फ्रांस के कई कारोबारियों से विचार-विमर्श किया था। श्री मोदी ने भारत और फ्रांस के बीच द्विपक्षीय संबंधों को वर्षों से मजबूती प्रदान करने में दोनों देशों के कारोबारियों के अमूल्य योगदान की सराहना की।

 

8.अमरीकी रक्षा मंत्री जेम्सल मेटिस ने प्रधानमंत्री मोदी से की मुलाकात :-

अमरीका के रक्षा मंत्री जेम्सज मेटिस ने नई दिल्लीन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। उन्होंेने आपसी एजेंडों को आगे बढ़ाने में हुई प्रगति तथा इस वर्ष जून में श्री नरेंद्र मोदी की अमरीकी यात्रा के दौरान लिए गये निर्णयों के क्रियान्व़यन से प्रधानमंत्री को अवगत कराया। दोनों पक्षों ने अपनी मजबूत रणनीतिक भागीदारी को और सुदृढ़ करने का संकल्प़ दोहराया।

भारत और अमरीका के बीच सैन्या सहयोग में लगातार बढ़ेातरी हो रही है और दोनों देशों ने जापान के सहयोग से हाल ही में त्रिपक्षीय, मालावार नौसेना अभ्याास किया। अमरीका इस समय भारत को अत्यासधुनिक रक्षा उपकरण उपलब्ध  कराने वाला अग्रणी देश है।

अमरीकी रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत और अमरीका ने आतंकवाद के खतरे को झेला है और दोनों देश इस वैश्विक खतरे से परिचित हैं। दोनों देशों ने जोर देकर कहा कि आतंकवाद के सुरक्षित पनाहगारों को बर्दाश्तख नहीं किया जा सकता है।

 

9.अमरीका ने उत्तर कोरिया के खिलाफ नये आर्थिक प्रतिबंध लगाए :-

अमरीका ने उत्तर कोरिया पर और दबाव बढ़ाते हुए वहां के आठ बैंकों और 26 बैंक अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस प्रतिबंध से अमरीका में संबंधित कंपनियों और व्यक्तियों की संपत्तियों और हितों पर रोक लग जाएगी। अमेरिका ने कई देशों में इसके बैंकों और अधिकारियों को काली सूची में डाला है।

इस बीच, अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को चेतावनी देते हुए कहा है कि अमरीका अगर उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक और परमाणु हथियार कार्यक्रम से निपटने के लिए सेना के विकल्प का इस्तेमाल करता है तो इससे भारी तबाही हो सकती है।

श्री ट्रंप ने कहा कि हमने दूसरे विकल्पा की पूरी तैयारी कर ली है, लेकिन यह विकल्पे हमारी प्राथमिकता में नहीं है। अगर हमने ये विकल्पक चुना तो ये विनाशकारी होगा। हम उत्त र कोरिया को बताना चाहते हैं कि हम सैन्य  कार्रवाई का विकल्पय चुन सकते हैं।

उधर, उत्तर कोरिया के विदेशमंत्री रि योंग हो ने अमरीका पर आरोप लगाते हुए कहा था कि श्री ट्रंप ने उत्तर कोरिया के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी है।

 

10.सऊदी अरब ने देश में पहली बार महिलाओं को वाहन चलाने का आदेश जारी किया :-

सऊदी अरब के शाह सलमान ने देश में पहली बार महिलाओं को वाहन चलाने का आदेश जारी किया है। सउदी प्रेस एजेंसी की खबरों में बताया है कि सरकार के मंत्री इस बारे में 30 दिन के अंदर रिपोर्ट तैयार करेंगे और यह आदेश अगले वर्ष जून से लागू होगा। सऊदी अरब विश्व का एकमात्र देश है जहां महिलाओं के वाहन चलाने पर प्रतिबंध है।

 

11.सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने ट्वीट किये जाने वाले शब्दों की संख्या 140 से बढ़ाकर 280 करने के परीक्षण कार्यक्रम की घोषणा की :-

सोशल नेटवर्क में तेजी लाने के लिए ट्विटर ने प्रायोगिक तौर पर ट्वीट किये जाने वाले शब्दों की संख्या बढ़ाकर 280 कर दी है जोकि मौजूदा संख्या का दोगुना है।

सैन फ्रांसिस्सको स्थित ट्वीटर ने कहा है कि 140 शब्दों को बढ़ाकर 280 शब्दों की नई सीमा ट्विटर के उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए की गई है। ट्वीटर के मुख्य कार्यकारी जैक डोरसी ने कहा है कि यह छोटा बदलाव है, लेकिन उपभोक्ताओं लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

 

12.भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच बेंगलुरू में होगा :-

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच बेंगलुरू में खेला जाएगा। भारत यह मैच जीतकर एकदिवसीय मैचों में अपनी श्रेष्ठता और सर्वोच्च रैंकिंग बरकरार रखने का प्रयास करेगा।

भारत ने इंदौर में रविवार को तीसरा मैच पांच विकेट से जीतकर पांच मैचों की श्रृंखला में तीन-शून्य की अजेय बढ़त बना ली थी।

 

13.दक्षिण एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप पहली बार भारत में आयोजित की जाएगी :-

दक्षिण एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप पहली बार भारत में आयोजित की जाएगी। यह प्रतियोगिता गुवाहाटी में 6 से 10 दिसंबर तक होगी। भारतीय मुक्केबाजी संघ ने अपनी कार्यकारिणी की बैठक के बाद बताया कि भारत जनवरी के तीसरे सप्ताह में नई दिल्ली में ‘इंडिया इंटरनेशनल ओपन टूर्नामेंट’ की मेजबानी करेगा।

एक विज्ञप्ति में संघ ने बताया कि दक्षिण एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में पाकिस्तान, अफगानिस्तान, श्रीलंका और बांगलादेश सहित सार्क के अन्यि देश हिस्साा लेंगे। टूर्नामेंट में शीर्ष देशों के खिलाड़ियों के अलावा उज्बेकिस्तान, कजाख्स्ता न और यूक्रेन भी अपनी चुनौती पेश करेंगे।