अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक विधेयक पर हस्ताक्षर किए हैं जो संघीय सरकार को कोविड-19 की उत्पत्ति के बारे में खुफिया जानकारी को सार्वजनिक करने का निर्देश देता है

0
140

1. उत्तराखंड के राज्‍यपाल लेफ्टिनेंट जनरल – सेवानिवृत्त गुरमीत सिंह ने वर्चुअल  यम से नैनीताल में अंतर्राष्‍ट्रीय लिक्विड मिरर टेलीस्कोप का उद्घाटन किया

उत्तराखंड के राज्‍यपाल लेफ्टिनेंट जनरल – सेवानिवृत्त गुरमीत सिंह ने देहरादून से वर्चुअल माध्‍यम से नैनीताल में आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशनल साइंसेज में 4-मीटर के अंतर्राष्‍ट्रीय लिक्विड मिरर टेलीस्कोप -LIMT का उद्घाटन किया। केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह भी इस अवसर पर उपस्थित थे। आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान ( आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशनल साइंसेज- एआरईईएस ) ने घोषणा की कि विश्व स्तरीय 4-मीटर इंटरनेशनल लिक्विड मिरर टेलीस्कोप ( आईएमएलटी ) अब सुदूर एवं गहन आकाशीय अंतरिक्ष का पता लगाने के लिए तैयार है। इसने मई 2022 के दूसरे सप्ताह में अपना पहला प्रकाश प्राप्त किया। यह दूरदर्शी ( टेलीस्कोप ) भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ( डीएसटी ) के अंतर्गत यह स्वायत्त संस्थान, एआरईईएस उत्तराखंड ( भारत ) के नैनीताल जिले में देवस्थल स्थित वेधशाला परिसर में 2450 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

2. वैश्विक आतंकवाद सूचकांक – भारत 13वें स्थान पर, अफगानिस्तान शीर्ष पर

वैश्विक आतंकवाद सूचकांक (Global Terrorism Index- GTI) में भारत 13वें स्थान पर है। रिपोर्ट से पता चलता है कि हमलों और मौतों में कमी के बावजूद अफगानिस्तान लगातार चौथे वर्ष भी आतंकवाद से सबसे ज़्यादा प्रभावित देश बना हुआ है। GTI रिपोर्ट को टेररिज़्म ट्रैकर और अन्य स्रोतों के डेटा का उपयोग करके थिंक टैंक इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक्स एंड पीस (IEP) द्वारा तैयार किया गया है। टेररिज़्म ट्रैकर 1 जनवरी, 2007 से आतंकवादी हमलों की घटनाओं का रिकॉर्ड प्रदान कर रहा है। डेटासेट में वर्ष 2007 से 2022 की अवधि की लगभग 66,000 आतंकवादी घटनाएँ शामिल हैं। वैश्विक स्तर पर आतंकवाद से होने वाली मौतों में 9% की कमी आई, यह संख्या घटकर 6,701 मौतों पर पहुँच गई है, जो वर्ष 2015 में अपने चरम से 38% कम है। पाकिस्तान वर्ष 2022 में दुनिया भर में आतंकवाद से संबंधित मौतों के संदर्भ में दूसरे स्थान पर रहा, जहाँ 643 मौतें आतंकवाद के कारण हुईं। दक्षिण एशिया सबसे खराब औसत GTI स्कोर वाला क्षेत्र बना हुआ है। दक्षिण एशिया में वर्ष 2022 में आतंकवाद से 1,354 मौतें दर्ज की गईं। इस्लामिक स्टेट (IS) और उसके सहयोगी लगातार आठवें वर्ष विश्व स्तर पर सबसे घातक आतंकवादी समूह हैं, वर्ष 2022 में किसी भी समूह की तुलना में सबसे अधिक हमले और मौतें दर्ज की गईं।

3. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक विधेयक पर हस्ताक्षर किए हैं जो संघीय सरकार को कोविड-19 की उत्पत्ति के बारे में खुफिया जानकारी को सार्वजनिक करने का निर्देश देता है

एक बयान में उन्होंने कहा कि अमेरिका को वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के संभावित लिंक सहित कोविड-19 की उत्पत्ति की तह तक जाने की जरूरत है। विधेयक अमरीकी संसद के दोनों सदनों में बिना किसी असहमति के पारित हुआ। यह विधेयक वुहान प्रयोगशाला में किए गए शोध और कोविड-19 के प्रकोप के बीच संभावित संबंध का हवाला देता है, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 11 मार्च, 2020 को एक महामारी घोषित किया था।

4. राजस्थान के उदयपुर में जी20 सतत वित्त कार्य समूह की बैठक में शून्य कार्बन विकास पर गोलमेज चर्चा हुई

राजस्थान के उदयपुर में सतत विकास के लिए जी-20 स्थायी वित्त कार्य समूह की दूसरी बैठक आयोजित हुई। बैठक में शून्य कार्बन विकास के लक्ष्‍य की आवश्यकता पर गोलमेज चर्चा आयोजित की गई। यह सत्र कम कार्बन विकास को सक्षम करने में गैर-मूल्य निर्धारण नीति की प्रभावशीलता पर केंद्रित था। सत्र में कहा गया कि गैर-मूल्य-आधारित नीति लीवर – एन पी पी एल ने कम लागत में अपेक्षाओं से बेहतर प्रदर्शन किया है। हरित वित्त मूल्यांकन और हरित वित्त के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र के विकास की आवश्यकता पर भी चर्चा की गई।

5. आईएनएस सुजाता ने मोज़ाम्बिक के पोर्ट मापुटो का दौरा किया

दक्षिणी नौसेना कमान के कोच्चि बेस पर तैनात पोत – आईएनएस सुजाता ने इस महीने की 19 और 20 तारीख के बीच समुद्रपारीय तैनाती के क्रम में मोज़ाम्बिक के पोर्ट मापुटो का दौरा किया। पोत की अगवानी कैप्टन नितिन कपूर, डीए प्रिटोरिया, कमानडेंट एनआरएन सिवा बाबू, तटरक्षक बल के सदस्‍यों और मोजाम्बिक नौसेना के कैप्टन फ्लोरेनटिनो होसे नारसिसो ने की।

6. संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से भारत गौरव रेलगाडी-नॉर्थ ईस्ट डिस्कवरीः बियॉन्ड गुवाहाटी को रवाना किया

विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने नई दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से भारत गौरव रेलगाड़ी “नॉर्थ ईस्ट डिस्कवरी: बियॉन्ड गुवाहाटी” को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस रेलगाड़ी को पूर्वोत्तर भारत की सीमा में आने वाले राज्यों का भ्रमण करने के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है। भारत गौरव पर्यटक रेलगाडी का शुभारंभ घरेलू पर्यटन को प्रोत्‍साहन देने की केंद्र सरकार की पहल एक भारत श्रेष्ठ भारत और देखो अपना देश के अनुरूप है। पूरी तरह से वातानुकूलित रेलगाडी में दो प्रकार की सुविधाएं एसी -1 और एसी -2 प्रदान करती है। विशेष पर्यटक रेलगाड़ी की यात्रा नई दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से आरंभ हुई और यह अगले 15 दिन में असम के गुवाहाटी, शिवसागर, जोरहाट और काजीरंगा, त्रिपुरा में उनाकोटी, अगरतला व उदयपुर, नागालैंड में दीमापुर एवं कोहिमा और मेघालय के शिलांग तथा चेरापूंजी की यात्रा करेगी।

7. भारतीय सेना ने उत्तरी सीमाओं के साथ लगे अग्रिम क्षेत्रों में हरित हाइड्रोजन आधारित माइक्रो ग्रिड बिजली संयंत्र परियोजना की प्रक्रिया आरंभ की

भारतीय सेना ने उत्तरी सीमाओं के साथ लगे अग्रिम क्षेत्रों में हरित हाइड्रोजन आधारित माइक्रो ग्रिड बिजली संयंत्र परियोजना की प्रक्रिया आरंभ कर दी है। यह परियोजना उन क्षेत्रों में लागू की जाएगी जो राष्ट्रीय और राज्य ग्रिड से नहीं जुड़े हैं। भारतीय सेना और राष्‍ट्रीय ताप बिजली निगम नवीकरणीय ऊर्जा लिमिटेड के बीच नई दिल्ली में इस संबंध में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि भारतीय सेना 25 वर्ष के पट्टे पर भूमि प्रदान करेगी और साथ बिजली खरीद समझौते के माध्यम से उत्पादित बिजली खरीदने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त करेगी। प्रस्तावित परियोजनाएं एनटीपीसी द्वारा लद्दाख में तैयार और लागू की जाएंगी। इस परियोजना में पानी से हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए पानी के हाइड्रोलिसिस के लिए सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करना शामिल है। मंत्रालय ने बताया कि गैर-सौर घंटों के दौरान यह संयंत्र ईंधन कोशिकाओं के माध्यम से बिजली प्रदान करेगा। मंत्रालय ने कहा कि यह भविष्य में इसी तरह की परियोजनाओं के लिए माहौल तैयार किया जाएगा और जीवाश्म ईंधन आधारित जनरेटर पर निर्भरता कम की जाएगी।

8. Startup20 Engagement Group की बैठक सिक्किम में आयोजित की गई

भारत की G20 अध्यक्षता के तहत Startup20 Engagement Group की दूसरी बैठक 18-19 मार्च को गंगटोक, सिक्किम में आयोजित की गयी। इस बैठक नेउत्तर पूर्व भारत में स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया। यह आयोजन G20 सदस्य और आमंत्रित देशों के प्रतिनिधियों, बहुपक्षीय संगठनों के प्रतिनिधियों और भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के हितधारकों को लाने में सक्षम था। 28 और 29 जनवरी 2023 को हैदराबाद में आयोजित प्रारंभिक बैठक के दौरान, सभी प्रतिनिधियों के सुझावों को शामिल करने के लिए तीन टास्कफोर्स के उद्देश्यों और डिलिवरेबल्स पर फिर से काम किया गया।

9. रचना बिष्ट रावत ने “बिपिन: द मैन बिहाइंड द यूनिफॉर्म” नामक एक किताब लिखी

एक पत्रकार और लेखक रचना बिष्ट रावत ने हाल ही में “बिपिन: द मैन बिहाइंड द यूनिफॉर्म” नामक एक किताब लिखी है। यह किताब पेंगुइन वीर द्वारा प्रकाशित की गई है, जो पेंगुइन रैंडम हाउस का एक प्रकाशन है। यह पुस्तक दिवंगत जनरल बिपिन रावत के जीवन, व्यक्तित्व और सिद्धांतों पर केंद्रित है। भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की वर्ष 2021 में तमिलनाडु में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गयी थी। यह पुस्तक लेखक रचना द्वारा भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को भेंट की गई थी। यह जनरल रावत के जीवन और उपलब्धियों के लिए एक उपयुक्त श्रद्धांजलि है।

10. राजस्थान अधिवक्ता संरक्षण विधेयक, 2023 पेश किया गया

राजस्थान अधिवक्ता संरक्षण विधेयक, 2023 (Rajasthan Advocates Protection Bill, 2023) राजस्थान सरकार द्वारा 16 मार्च को राज्य विधानसभा में पेश किया गया था। इस विधेयक का उद्देश्य अधिवक्ताओं के खिलाफ अपराधों को रोकना है, जैसे कि मारपीट, गंभीर चोट, आपराधिक बल और आपराधिक धमकी, नुकसान या उनकी संपत्ति को नुकसान। अधिवक्ताओं के खिलाफ बढ़ती हिंसा और झूठे मामलों के जवाब में यह विधेयक पेश किया गया था। जोधपुर के एक वकील जुगराज चौहान की 18 फरवरी को दिनदहाड़े दो लोगों द्वारा छुरा घोंपने के बाद इस विधेयक का प्रस्ताव आया। इस घटना के बाद, राज्य की कई अदालतों के अधिवक्ताओं ने हड़ताल और न्यायिक कार्य का अनिश्चितकालीन बहिष्कार करने का आह्वान किया। उन्होंने अधिवक्ताओं और उनके परिवारों की सुरक्षा के लिए कानून बनाने की मांग की। 28 फरवरी को, राजस्थान उच्च न्यायालय ने वकीलों की हड़ताल का स्वतः संज्ञान लिया और कहा कि किसी भी वकील या वादी को अदालत में प्रवेश करने और मामले पर बहस करने के लिए अदालत में पेश होने से रोकने के किसी भी प्रयास को सख्ती से देखा जाएगा।

11. संभवतः रैकून डॉग से उत्पन्न हुआ था SARS-CoV-2 : रिपोर्ट

रैकून डॉग (Raccoon Dog) पूर्वी एशिया के लिए स्थानिक है। इसके चेहरे पर रैकून जैसे निशान हैं और यह लोमड़ियों से निकटता से संबंधित है। कैनिड्स (कुत्तों, लोमड़ियों और अन्य) की तुलना में इसमें अद्वितीय गुण हैं जैसे कि पेड़ों पर चढ़ने की क्षमता और शीत ऋतू के दौरान हाइबरनेटिंग। एक नए अध्ययन में SARS-CoV-2 के रैकून कुत्तों से उत्पन्न होने की संभावना प्रदान करने वाले साक्ष्य मिले हैं। वुहान में हुआनन सीफूड मार्केट से एकत्र किए गए नए जारी किए गए जेनेटिक डेटा ने कोविड-19 और रैकून डॉग के बीच एक लिंक का सुझाव दिया है, इससे इस सिद्धांत को और भी बल मिला कि वुहान के बाजार में बेचे गए संक्रमित जानवरों ने कोरोनोवायरस महामारी शुरू की। पिछले निष्कर्ष के मुताबिक नमूनों में कोई पशु डीएनए नहीं था, वैज्ञानिकों की एक अंतर्राष्ट्रीय टीम द्वारा अब इसे पलट दिया गया है। उन्होंने पाया कि कुछ कोविड-पॉजिटिव नमूने रैकून डॉग के डीएनए से समृद्ध थे, जबकि सिवेट सहित अन्य स्तनधारियों से संबंधित डीएनए के निशान भी मौजूद थे। वैज्ञानिकों के अनुसार, फिलहाल यह खोज यह साबित नहीं करती है कि कोविड से संक्रमित रैकून डॉग या अन्य जानवरों ने महामारी को जन्म दिया, लेकिन इसकी संभावना काफी अधिक है।

12. संपन्न रमेश ने पाक जलडमरूमध्य में सबसे तेज तैरने वाले भारतीय का रिकॉर्ड बनाया

शारीरिक शिक्षा में स्नातक के छात्रा संपन्ना रमेश शेलार ने अंडर-21 वर्ग में श्रीलंका के तलाईमन्नार से लेकर तमिलनाडु के धनुषकोडी तक पाल्क जलडमरूमध्य में तैरने के लिए सबसे तेज़ भारतीय बनकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। उन्होंने 8 घंटे 26 मिनट के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए केवल 5 घंटे 30 मिनट में 29 किमी की दूरी पूरी की। उन्हें श्री जितेंद्र खासनिस द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है और ओशन्स सेवन चैलेंज हासिल करने के लिए अंग्रेजी और कैटालिना चैनलों में एकल तैराकी पूरी करने की योजना है।

13. FSIB ने अश्विनी कुमार को UCO बैंक के MD और CEO के रूप में नामित करने का सुझाव दिया गया

वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो (FSIB) ने सुझाव दिया है कि इंडियन बैंक के कार्यकारी निदेशक अश्विनी कुमार को UCO बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में नियुक्त किया जाए। कुमार ने पहले बैंक ऑफ बड़ौदा, कॉर्पोरेशन बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) जैसे कई अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में पद धारित किए हैं।

14. लक्सर ने विराट कोहली को ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना

स्टेशनरी निर्माता लक्ष्योर राइटिंग इंस्ट्रूमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड ने प्रख्यात क्रिकेटर विराट कोहली को अपना नवीनतम ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। इस साझेदारी का उद्देश्य युवा बाजार में लक्सोर की स्टेशनरी ब्रांड की आकर्षकता को बढ़ाना है, और भारत में लक्सोर को एक अग्रणी लेखन उपकरण ब्रांड के रूप में स्थापित करना है।

15. श्री राजीव मल्होत्रा और महोदया विजया विश्वनाथन द्वारा लिखी गई “स्नेक्स इन द गंगा: ब्रेकिंग इंडिया 2.0” नामक पुस्तक

श्री राजीव मल्होत्रा और महोदया विजया विश्वनाथन द्वारा लिखी गई “स्नेक्स इन द गंगा: ब्रेकिंग इंडिया 2.0” नामक पुस्तक भारत में काफी पहचान प्राप्त कर रही है। इस पुस्तक में संयुक्त राज्य अमेरिका से भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के विभिन्न खतरों पर प्रकाश डाला गया है, जो आम भारतीय द्वारा प्रमुख खतरा के रूप में नहीं माना जाता है। हालांकि बहुत से भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रमुख खतरों को पाकिस्तान, चीन, आतंकवाद, बांग्लादेश से अवैध आवासीयता, वामपंथी उत्तराधिकारवाद और इस्लामिक उग्रवाद से आते हुए देखते हैं, लेकिन यह पुस्तक अमेरिका द्वारा भारत की सुरक्षा को एक महत्वपूर्ण खतरा भी मानती है। लेखकों ने बताया है कि कुछ संयुक्त राज्य अमेरिका के मीडिया आउटलेट, बुद्धिजीवियों, विश्वविद्यालयों और राजनीतिक दल जाति के आधार पर विभाजन बोने के एजेंडे को बढ़ावा देने का काम कर रहे हैं। एक लोकतांत्रिक देश होने के बावजूद, अमेरिका को भारत की एकता और अखंडता को खतरा पहुंचाने वाली गतिविधियों को बरकरार रखने का आरोप लगाया गया है। समग्र रूप से, यह पुस्तक भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा को अप्रत्याशित स्तरों से होने वाले खतरों के बारे में एक चेतावनी के रूप में काम करती है।

16. 2023 की दुनिया के महानतम स्थानों की टाइम सूची जारी

टाइम्स पत्रिका ने ओडिशा के मयूरभंज जिले को ‘2023 में विश्व के महानतम स्थानों‘ की अपनी सूची में शामिल किया है, जिसमें दुनिया में अन्वेषण वाले 50 असाधारण स्थलों को भी शामिल किया गया है। वहीं मयूरभंज के साथ, देश के लद्दाख को भी सूची में शामिल किया गया है। टाइम्स पत्रिका के अनुसार मयूरभंज जिला दुर्लभ बाघों , और प्राचीन मंदिरों के साथ दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण व मनोरम स्थान बताया गया है। टाइम्स में प्रकाशित विवरण में नवंबर 2022 में सिमलीपाल राष्ट्रीय उद्यान, मयूरभंज के फिर से खुलने का उल्लेख करने के साथ इसमें बताया गया है कि अब, राष्ट्रीय उद्यान के विशिष्ट वनस्पतियों और जीवों की खोज के लिए आगंतुक निर्देशित सफारी या स्व-निर्देशित साइकिल पर्यटन का आनंद ले सकते हैं।इसमें क्षेत्र के महिलाओं द्वारा स्वदेशी हस्तशिल्प, जटिल हथकरघा, सबाई घास की बुनाई, धातु कला और डोकरा की लुप्त होती कला पर ध्यान केंद्रित करने का भी उल्लेख किया गया है । उल्लेखनीय है कि सिमिलिपाल राष्ट्रीय उद्यान के पारिस्थितिकी तंत्र के सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन द्वारा इस राष्ट्रीय उद्यान में प्रतिदिन केवल 60 वाहनों का ही प्रवेश परमिट मिलता है।सिमलीपाल रास्ट्रीय उद्यान एशियाई हाथियों और दुर्लभ काले बाघों, रॉयल बंगाल टाइगर सहित अन्य स्तनधारियों की चालीस से अधिक प्रजातियों का स्थाई बसेरा है। कोविड-19 महामारी के लंबे अंतराल के बाद अप्रैल के महीने में यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सूची में मयूरभंज जिले का एक मनोरम नृत्य उत्सव “छाऊ” का आयोजन किया जा रहा है, जिसे देखना अत्यधिक मनमोहक माना जाता है। इसके साथ ही इसे देखने के लिए लोग दूर-दराज के इलाके से काफी बड़े पैमाने पर एकत्रित होते हैं।

17. स्वाया रोबोटिक्स ने भारत के पहले स्वदेशी क्वाड्रप्ड रोबोट और एक्सोस्केलेटन का अनावरण किया

हैदराबाद स्थित स्वया रोबोटिक्स कंपनी ने दो DRDO लैब्स, पुणे में रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेबलिशमेंट (R&DE) और बेंगलुरु में डिफेंस बायो-इंजीनियरिंग एंड इलेक्ट्रो मेडिकल लैबोरेटरी (DEBEL), के साथ मिलकर भारत के पहले क्वाड्रपेड रोबोट और वियरेबल एक्सो-स्केलेटन बनाने का समझौता किया है। कंपनी ने दोनों रोबोटों को औद्योगिक क्षेत्र और स्वास्थ्य सेवाओं में अनेक कार्यों के लिए डिजाइन किया है, जो दोहरी उपयोग के रोबोट हैं। एक्सो-स्केलेटन भारतीय सैनिकों के अंगविक्रय के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है और इसका उद्देश्य उनकी शारीरिक ताकत को बढ़ाना है, जो उन्हें थकाने के बिना लंबी दूरी तक चलने और भारी बोझों को कम परिश्रम से उठाने की अनुमति देगा। क्वाड्रप्ड रोबोट चार पैरों वाले रोबोट होते हैं जो असमान और खराब ढालों पर चल सकते हैं या दौड़ सकते हैं।ये रोबोट 25 किलोग्राम तक का भार उठा सकते हैं और सैनिक के साथ साथ चल सकते हैं।यह असंरचित ढालों में नेविगेट करने के लिए बनाया गया है ताकि दूरस्थ जासूसी और निरीक्षण की सुविधा मिल सके, जिससे वास्तव में मानवों के लिए सुरक्षित नहीं होता।

18. ओईसीडी ने वित्त वर्ष 2020-24 में भारत की वृद्धि दर का अनुमान बढ़ाकर 5.9 प्रतिशत किया

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) ने वित्त वर्ष 24 के लिए भारत के विकास के संशोधित आकलन में 20 आधार अंक की बढ़ोतरी करके 5.9 फीसदी कर दिया है। संगठन ने अपनी अंतरिम रिपोर्ट ‘नाजुक रिकवरी’ में कहा, ‘कठिन वित्तीय स्थितियों के दौरान वित्त वर्ष 23-24 के लिए भारत के विकास का अनुमान करीब 6 फीसदी पर है। यह वित्त वर्ष 2024-25 में बढ़कर बेहतर होकर करीब 7 फीसदी हो सकता है।’ओईसीडी का अनुमान है कि राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग के अनुमानित 7 फीसदी की तुलना में भारत की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्दि दर 6.9 रहेगी। वित्त वर्ष 23 की दिसंबर तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था सालाना आधार पर 4.4 फीसदी की दर से बढ़ी थी।

19. विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस : 21 मार्च

डाउन सिंड्रोम के बारे में जागरुकता विकसित करने के लिए हर वर्ष 21 मार्च को विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य डाउन सिंड्रोम से पीड़ित व्यक्तियों को दैनिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाना है ताकि वे जीवन अच्छी तरह से बीता सकें। इस अवसर पर दिल्ली की आधुनिक कला राष्ट्रीय गैलरी में चित्रकला और मिट्टी के बर्तन बनाने की कार्यशाला आयोजित की जा रही है।

20. वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे 2023 : 20 मार्च

विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस प्रत्येक वर्ष 20 मार्च को वैश्विक रूप से मनाया जाता है, जिसका प्राथमिक उद्देश्य मौखिक स्वास्थ्य के महत्व को बढ़ाना होता है। मौखिक स्वास्थ्य दिवस का उद्देश्य व्यक्तियों को अच्छी मौखिक स्वच्छता अभ्यास अपनाने, अपने दाँतों का ध्यान रखने और दंत समस्याओं से बचने के तरीके सीखने के लिए प्रोत्साहित करना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ग्लोबल मौखिक स्वास्थ्य रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 75% विश्व की आबादी में स्थायी दांतों में कैरीज की समस्या होती है, जबकि 514 मिलियन बच्चों के प्राथमिक दांतों में कैरीज होती है। विश्व डेंटल फेडरेशन (FDI) हर साल विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस के लिए एक विशेष थीम के साथ एक अभियान लांच करता है। 2023 के लिए थीम ‘अपने मुँह से गर्व करो’ है, जो पिछले तीन सालों से उपयोग की जाने वाली थीम है। इस अभियान को 2021 में FDI द्वारा लॉन्च किया गया था।

21. इंटरनेशनल हैप्पीनेस डे : 20 मार्च

इंटरनेशनल हैप्पीनेस डे हर साल 20 मार्च को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य खुशी और व्यक्तियों के समग्र कल्याण का महत्व जोर देना है। इस वर्ष के लिए अंतर्राष्ट्रीय खुशी दिवस का विषय “सावधान रहें, आभारी रहें, दयालु बनें” रखा गया है। 12 जुलाई, 2012 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने रिज़ॉल्यूशन 66/281 के माध्यम से 20 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय खुशी का दिन घोषित किया। इस रिज़ॉल्यूशन में खुशी और वेल-बीइंग को महत्वपूर्ण लक्ष्यों के रूप में स्वीकार किया गया और जन नीति के उद्देश्यों में उनके महत्व को मान्यता दी गई। इस घोषणा के बाद से, 2013 में इस घटना का पहला जश्न मनाया गया और तब से यह लोगों के जीवन में खुशी के महत्व को स्वीकार करने का एक साधन बना है।