आईएनएस सुमेधा ‘एक्सरसाइज ब्राइट स्टार- 23’ में भाग लेने के लिए मिस्र के अलेक्जेंड्रिया में

0
37

1 आईएनएस सुमेधा ‘एक्सरसाइज ब्राइट स्टार- 23’ में भाग लेने के लिए मिस्र के अलेक्जेंड्रिया में

आईएनएस सुमेधा ‘एक्सरसाइज ब्राइट स्टार- 23‘ में भाग लेने के लिए 06 सितंबर 2023 को मिस्र के पोर्ट अलेक्जेंड्रिया पहुंचा। तीनों सेनाओं के इस बहुराष्ट्रीय अभ्यास में 34 देशों की भागीदारी होगी। यह मध्य-पूर्व और उत्तरी अफ्रीका क्षेत्र में अब तक का सबसे बड़ा संयुक्त सैन्य अभ्यास है। एक्सरसाइज ब्राइट स्टार- 23 को दो चरणों में आयोजित किया जाना है। हार्बर चरण में समुद्री चरण की योजना और संचालन के लिए क्रॉस-डेक विजिट, पेशेवरों का आदान-प्रदान, खेल फिक्स्चर और बातचीत जैसी व्यापक गतिविधियां शामिल हैं। समुद्री चरण में जटिल और उच्च तीव्रता वाले अभ्यास शामिल होंगे, जिनमें क्रॉस डेक फ्लाइंग, एंटी-सरफेस और एंटी-एयर अभ्यास शामिल होंगे जिनमें लाइव हथियार फायरिंग अभ्यास भी शामिल होगा। यह एक्सरसाइज ब्राइट स्टार में भारतीय नौसेना की पहली भागीदारी है, जिसमें अन्य मित्रवत विदेशी नौसेनाओं के नौसेना जहाजों की भी भागीदारी होगी। कमांडर एम.सी. चंदीप की कमान में आईएनएस सुमेधा, स्वदेश निर्मित सरयू श्रेणी के नौसेना ऑफशोर पेट्रोल जहाजों (एनओपीवी) का तीसरा जहाज है, जो लंबे समय तक चलने में सक्षम है, आवश्यक हथियारों, सेंसरों से सुसज्जित है और एक एकीकृत हेलीकॉप्टर इस पर से उड़ान भरने में सक्षम है।

2 भारत ने एशियाई विकास बैंक के 2023 क्षेत्रीय सहयोग और एकीकरण सम्मेलन में पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टरप्लान को प्रदर्शित किया

भारत ने जॉर्जिया के त्बिलिसी में एशियाई विकास बैंक (एडीबी) द्वारा आयोजित ‘2023 क्षेत्रीय सहयोग और एकीकरण सम्मेलन: आर्थिक गलियारा विकास (ईसीडी) के माध्यम से क्षेत्रीय सहयोग और एकीकरण को मजबूत करना‘ में पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान को प्रदर्शित किया। 5 से 7 सितंबर, 2023 तक आयोजित सम्मेलन में 30 से अधिक सदस्य देशों की भागीदारी देखी गई, जिनमें ईसीडी के लिए जिम्मेदार एडीबी के विकासशील सदस्य देशों के वरिष्ठ अधिकारी, विकास भागीदार एजेंसियों और क्षेत्रीय सहयोग संगठनों के प्रतिनिधि शामिल थे। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) की विशेष सचिव (लॉजिस्टिक्स) सुश्री सुमिता डावरा ने किया।

3 भारतीय रेलवे के गति शक्ति विश्वविद्यालय (जीएसवी) वडोदरा और एयरबस के बीच एयरोस्पेस शिक्षा और अनुसंधान के लिए समझौता ज्ञापन

वडोदरा में भारतीय रेलवे की गति शक्ति यूनिवर्सिटी (जीएसवी) और एयरबस ने भारतीय विमानन क्षेत्र को और मजबूत करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस संदर्भ में, नई दिल्ली के रेल भवन में श्री रेमी मेलार्ड (अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एयरबस इंडिया और दक्षिण एशिया) और प्रोफेसर मनोज चौधरी (कुलपति, गति शक्ति विश्वविद्यालय) के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया गया। इस एमओयू पर हस्ताक्षर रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव की उपस्थिति में किया गया, जो गति शक्ति विश्वविद्यालय के पहले कुलपति भी हैं। हाल ही में एयरबस और टाटा ने गुजरात के वडोदरा में भारत में सी-295 विमान का डिजाइन, नवाचार, निर्माण और विकास के लिए एक साझेदारी की घोषणा की थी। एयरबस दुनिया में वाणिज्यिक विमानों का सबसे बड़ा निर्माता है और हेलीकॉप्टरों, रक्षा एवं अंतरिक्ष उपकरणों का एक प्रमुख निर्माता है। गति शक्ति विश्वविद्यालय (जीएसवी) वडोदरा की स्थापना 2022 में संसद के एक अधिनियम द्वारा पूरे परिवहन और लॉजिस्टिक्स क्षेत्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ श्रेणी की जनशक्ति एवं प्रतिभा का निर्माण करने के लिए किया गया था। यह केंद्रीय विश्वविद्यालय रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रायोजित है और रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्री, श्री अश्विनी वैष्णव इसके पहले कुलपति हैं।

4 मेक्सिको के सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने पूरे देश में गर्भपात को अपराध की श्रेणी से बाहर किया

मैक्सिको के सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने देश में गर्भपात को विधिसंगत ठहराया है। न्‍यायालय ने एक बयान में कहा कि गर्भपात के लिए दंडित करने वाली व्यवस्था असंवैधानिक है क्योंकि यह महिलाओं के मानवाधिकार का हनन है। इसी प्रकार की एक व्यवस्था में कहा गया था कि गर्भपात अपराध नहीं है और महिलाएं देश में सजा का भय किये बगैर गर्भपात करवा सकती हैं। इसके दो वर्षो के बाद यह फैसला आया है। न्‍यायालय ने कहा कि गर्भपात को गैरकानूनी ठहराने वाले संघीय दंड संहिता का अंश अब प्रभावी नहीं है। कोई भी महिला या स्वास्थ्य कर्मी गर्भपात के लिए अब दंडित नहीं की जाएंगी। इससे पहले 2007 में मैक्सिको सिटी सहित मैक्सिको के 32 राज्यों के 12 शहरों में गर्भपात को कानूनी ठहराया जा चुका है।

5 केन्द्रीय समुद्री मात्स्यिकी अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों ने ऑयल सार्डिन मछली के संपूर्ण जीनोम को डिकोड करने में सफलता हासिल की

केरल के कोच्चि में स्थित केन्द्रीय समुद्री मात्स्यिकी अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों के दल ने भारत में पायी जाने वाली ऑयल सार्डिन मछली के संपूर्ण जीनोम को डिकोड करने में सफलता हासिल की है। इस मछली का बडे पैमाने पर सेवन किया जाता है। इसे प्रधान वैज्ञानिक डॉ. संध्‍या सुकुमारन के नेतृत्‍व में शोधकर्ताओं के एक समूह ने डिकोड किया है। संस्‍थान के निदेशक डॉ. ए. गोपालाकृष्‍णन ने बताया कि डिकोड किए गए जीनोम से ऑयल सार्डिन मछली के जीव विज्ञान तथा उसके क्रमिक विकास को समझने में सहायता मिलेगी। साथ ही मछली के संरक्षण और सतत उपयोग के लिए प्रबंधन में सुधार भी लाया जा सकेगा।

6 भारत का पहला UPI एटीएम

जापान की हिताची कंपनी (HitachI Company) ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से मिलकर व्हाइट लेबल एटीएम (WLA) के रूप में पहला यूपीआई-एटीएम (UPI-ATM) लॉन्च किया गया है। इसमें ग्राहक बड़ी आसानी से यूपीआई के जरिये एटीएम से कैश निकाल सकते हैं। इस एटीएम को सबसे पहला इस्तेमाल 5 सितंबर 2023 को मुंबई में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (Global Fintech Fest) में इस्तेमाल किया गया है। कंपनी का मानना है कि इस सुविधा से ग्राहक बड़ी आसानी से अब एटीएम के जरिये कैश निकाल सकते हैं।

7 एसबीआई कार्ड ने ‘सिंपलीसेव मर्चेंट एसबीआई कार्ड’ पेश किया

भारत के सबसे बड़े शुद्ध-प्ले क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता एसबीआई कार्ड ने ‘सिंपलीसेव मर्चेंट एसबीआई कार्ड’ पेश किया है, जो सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए तैयार एक विशेष क्रेडिट कार्ड है। यह नया कार्ड एमएसएमई व्यापारियों की अल्पकालिक ऋण आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ-साथ उन्हें विशेष लाभ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सिंपलीसेव मर्चेंट एसबीआई कार्ड का आधिकारिक अनावरण मुंबई में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में हुआ, जिसमें भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष श्री दिनेश खारा ने सम्मान दिया।

8 केंद्र ने मेडिकल शिक्षा में सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए 10% आरक्षण को मंजूरी दी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों से स्नातक चिकित्सा शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए 10% क्षैतिज आरक्षण लागू करने के पुडुचेरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। तत्काल प्रभाव से लागू होने वाली इस आरक्षण नीति से उन छात्रों को लाभ होगा जिन्होंने एनईईटी परीक्षा उत्तीर्ण की है और मानक एक से शुरू करके सरकारी स्कूलों से अपनी शिक्षा पूरी की है।

9 दूसरे एसीटीसीएम बार्ज की डिलीवरी, एलएसएएम 16 (यार्ड 126)

भारत सरकार की “आत्मनिर्भर भारत” पहल के अनुरूप, नौसेना के जहाजों के लिए गोला-बारूद के परिवहन, आरोहण और उतरने की सुविधा प्रदान करने वाले ग्यारह गोला-बारूद बार्जों के निर्माण और वितरण के लिए एमएसएमई, मेसर्स सूर्यदीप्त प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, ठाणे के साथ अनुबंध संपन्न हुआ। श्रृंखला का दूसरा बार्ज एलएसएएम 16 (यार्ड 126) 06 सितंबर, 23 को सीएमडीई एमवी राज कृष्णा, सीओवाई (एमबीआई) की उपस्थिति में भारतीय नौसेना को सौंप दिया गया है। बार्ज को 30 वर्ष के सेवा जीवन चक्र के साथ भारतीय शिपिंग रजिस्टर (आईआरएस) के वर्गीकरण नियमों के तहत बनाया गया है।

10 उदयपुर की प्रवीणा अंजना बनीं मिस इंटरनेशनल इंडिया 2023

उदयपुर की प्रवीणा अंजना को मिस इंटरनेशनल इंडिया 2023 का ताज पहनाया गया है, जिससे उन्होंने इस अक्टूबर में जापान में मिस इंटरनेशनल पेजेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए अपना स्थान हासिल किया। 23 वर्षीय अंजना पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं, जिन्हें बचपन से ही फैशन और सौंदर्य में दिलचस्पी है। उन्होंने कम उम्र में मॉडलिंग शुरू कर दी थी और विभिन्न सौंदर्य प्रतियोगिताओं में भाग लिया है, हाल ही में अगस्त में मिस डिवाइन ब्यूटी 2023 पेजेंट जीता।

11 ओडिशा: रायगड़ा शॉल और कोरापुट के काला जीरा चावल के लिए जीआई टैग

ओडिशा में रायगड़ा जिले के विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह (पीवीटीजी) डोंगरिया कोंध के हाथ से बुने हुए शॉल कपडागंडा को भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग मिलने के लिए पूरी तरह तैयार है। पारंपरिक शिल्प कौशल की उत्कृष्ट कृति मानी जाने वाली कढ़ाई वाली शॉल को जनजाति द्वारा मेहमानों को इसकी सराहना के प्रतीक के रूप में उपहार के रूप में दिया जाता है। इसके सांस्कृतिक महत्व को पहचानने पर, नियमगिरि डोंगरिया कोंध बुनकर संघ (एनडीकेडब्ल्यूए) ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान निदेशालय के सहयोग से कपडागंडा के लिए जीआई टैग के लिए आवेदन किया था। जीआई प्राधिकरण, जो केंद्र सरकार के अधिकार क्षेत्र में काम करता है, ने आधिकारिक तौर पर जीआई टैग प्राप्त करने के लिए शॉल का विज्ञापन किया है, बशर्ते अगले तीन महीनों के भीतर कोई आपत्ति न उठाई जाए। जबकि कोरापुट जिले का ‘कोरापुट कालाजीरा’ चावल, जिसे अक्सर ‘चावल का राजकुमार’ कहा जाता है, ने भौगोलिक संकेत (जीआई) का दर्जा प्राप्त कर लिया है।

12 कॉग्निजेंट इंडिया के एमडी राजेश नांबियार को नैसकॉम का चेयरपर्सन नियुक्त किया गया

भारतीय आईटी और तकनीकी व्यापार निकाय नासकॉम ने कॉग्निजेंट इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजेश नांबियार को अपना नया चेयरपर्सन नियुक्त करने की घोषणा की। नांबियार माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के पूर्व अध्यक्ष अनंत माहेश्वरी की जगह लेंगे। नांबियार ने माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के पूर्व अध्यक्ष अनंत माहेश्वरी के उत्तराधिकारी के रूप में अपनी पिछली भूमिका से नई भूमिका निभाई है। नांबियार अध्यक्ष देबजानी घोष के साथ नैसकॉम की कार्यकारी परिषद, उद्योग और सरकार के साथ काम करना जारी रखेंगे, ताकि वर्तमान अस्थिर मैक्रो वातावरण को नेविगेट करते हुए वैश्विक प्रौद्योगिकी केंद्र के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत किया जा सके। नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नैसकॉम) भारतीय प्रौद्योगिकी उद्योग के लिए शीर्ष निकाय है। यह एक गैर-लाभकारी संगठन है जिसे 1988 में स्थापित किया गया था।

13 केंद्र ने बच्चों को AI सीखने में मदद करने के लिए Adobe के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और भारत भर में कक्षाओं में रचनात्मकता को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने सॉफ्टवेयर दिग्गज एडोब के साथ हाथ मिलाया है। यह अभूतपूर्व सहयोग एडोब एक्सप्रेस के उपयोग के माध्यम से छात्रों और शिक्षकों के बीच रचनात्मक अभिव्यक्ति और डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देना चाहता है, जो एडोब द्वारा विकसित एक एप्लिकेशन है। लगभग 20 मिलियन छात्रों तक पहुंचने और 500,000 शिक्षकों को कुशल बनाने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ, इस साझेदारी का उद्देश्य भारत में शिक्षा परिदृश्य में क्रांति लाना है। इस कार्यक्रम के तहत, एडोब राष्ट्रव्यापी स्कूलों के लिए एडोब एक्सप्रेस प्रीमियम तक फ्री एक्सेस प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह पहुंच न केवल छात्रों को अपनी रचनात्मकता को उजागर करने के लिए सशक्त बनाएगी, बल्कि शिक्षकों को अपने छात्रों के बीच डिजिटल साक्षरता और रचनात्मक कौशल को बढ़ावा देने के लिए एक उपयोगकर्ता के अनुकूल मंच भी प्रदान करेगी।

14 भारत ने ग्रेन रोबोटिक्स द्वारा विश्व के पहले एआई-संचालित एंटी-ड्रोन सिस्टम – इंद्रजाल का अनावरण किया

हैदराबाद स्थित रोबोटिक्स कंपनी ग्रेने रोबोटिक्स ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) द्वारा संचालित एक अभिनव स्वायत्त एंटी-ड्रोन प्रणाली इंद्रजाल विकसित की।इंद्रजाल प्रणाली भारत में अपनी तरह की पहली प्रणाली है और इसे परमाणु प्रतिष्ठानों और तेल रिग जैसी महत्वपूर्ण सुविधाओं के साथ-साथ बड़े क्षेत्रों, संभावित रूप से पूरे शहरों को विभिन्न ड्रोन खतरों से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इंद्रजाल में लेगो ब्लॉक के समान एक मॉड्यूलर डिज़ाइन है, जिसमें प्रौद्योगिकी की 12 अलग-अलग परतें शामिल हैं, जो सभी कृत्रिम बुद्धिमत्ता द्वारा संचालित हैं। यह खतरों का पता लगाने, पहचानने, वर्गीकृत करने, ट्रैक करने और बेअसर करने की वास्तविक समय क्षमताओं के साथ 360-डिग्री सुरक्षा प्रदान करता है।

15 वानूआतू संसद ने सातो किलमैन को प्रधान मंत्री के रूप में चुना

वानुअतु की संसद ने सातो किलमैन को देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में चुना, जब एक अदालत ने उनके पूर्ववर्ती में अविश्वास प्रस्ताव को बरकरार रखा, जिन्होंने प्रशांत द्वीप समूह में चीन-अमेरिका प्रतिद्वंद्विता के बीच अमेरिकी सहयोगियों के साथ घनिष्ठ संबंध की मांग की थी। पूर्व प्रधानमंत्री और पीपुल्स प्रोग्रेसिव पार्टी के नेता किलमैन को सांसदों ने गुप्त मतदान में 27/23 को प्रधानमंत्री चुना था। किलमैन को कुल 27 वोट मिले, जबकि कलसाकाऊ को 23 वोट मिले। वानूआतू 83 द्वीपों का एक द्वीपसमूह है, जिनमें से 16 बसे हुए हैं। वानूआतू की राजधानी पोर्ट विला है, जो एफेट द्वीप पर स्थित है। अन्य प्रमुख शहरों में एस्पिरिटू सैंटो पर लुगनविले और तन्ना पर इस्गेल शामिल हैं।

16 भारत ने दुनिया के पहले पोर्टेबल अस्पताल आरोग्य मैत्री क्यूब का अनावरण किया

भारत ने दुनिया के पहले पोर्टेबल आपदा अस्पताल का अनावरण किया है, एक अभूतपूर्व सुविधा जिसे हवाई मार्ग से ले जाया जा सकता है और इसमें 72 क्यूब्स हैं। यह असाधारण प्रयास प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी “प्रोजेक्ट भीष्म” (सहयोग हित और मैत्री के लिए भारत स्वास्थ्य पहल) का एक घटक है, जिसका फरवरी 2022 में अनावरण किया गया था। इस परियोजना का आधिकारिक उद्घाटन गांधीनगर, गुजरात में मेडटेक एक्सपो के दौरान किया गया था। इस नवोन्वेषी आपदा अस्पताल का हृदय इसके 72 क्यूब्स में निहित है, जिनमें से प्रत्येक में आवश्यक उपकरणों और आपूर्तियों की एक श्रृंखला है। इनमें एक ऑपरेशन थिएटर, एक मिनी-आईसीयू, वेंटिलेटर, रक्त परीक्षण उपकरण, एक एक्स-रे मशीन, एक खाना पकाने का स्टेशन, भोजन, पानी, आश्रय, एक बिजली जनरेटर, और बहुत कुछ हैं।

17 नीरज मित्तल ने दूरसंचार विभाग के सचिव के रूप में कार्यभार संभाला

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने 1992 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी नीरज मित्तल को दूरसंचार विभाग में सचिव नियुक्त किया है। नीरज मित्तल वर्तमान में तमिलनाडु के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में मुख्य सचिव के पद पर हैं। इस पद से पहले, उन्होंने विश्व बैंक समूह में वरिष्ठ सलाहकार के रूप में काम किया और उन्होंने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में भी सेवा किया। वह अब के राजारामन की जगह लेंगे, जिन्हें गुजरात में अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है।

18 कनाडा की डेनिएल मैकगेही पहली ट्रांसजेंडर क्रिकेटर बनेंगी

कनाडा की डेनियल मैकगेही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने वाली दुनिया की पहली ट्रांसजेंडर क्रिकेटर होंगी। वह फरवरी, 2020 में अपने मूल देश ऑस्ट्रेलिया से कनाडा आई थीं। वह 2024 में होने वाले टी-20 महिला विश्वकप के क्षेत्रीय क्वालिफाइंग टूर्नामेंट में अगले माह कनाडा के लिए खेलने जा रही हैं। 29 वर्षीय ओपनिंग बल्लेबाज मैकगेही का चयन इस टूर्नामेंट के लिए कनाडा की टीम में किया गया है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के पुरुष से महिला ट्रांसजेंडर क्रिकेटर बनने के सभी मानकों को पूरा कर खेलने की योग्यता हासिल की है। आईसीसी की मेडिकल टीम ने भी उन्हें महिला टीम में खेलने की मंजूरी दे दी है।

19 अमूल: भारतीय खिलाड़ियों के साथ हंगजो एशियाई खेलों का ऑफिसियल स्पॉन्सर

अमूल को 23 सितंबर से 8 अक्टूबर 2023 तक चीन के हांग्जो में होने वाले 19 वें एशियाई खेलों 2022 के लिए भारतीय दल के ऑफिसियल स्पॉन्सर के रूप में नामित किया गया है। इस एसोसिएशन के हिस्से के रूप में, अमूल खिलाड़ियों के प्रयासों का जश्न मनाने के लिए अपने संचार में एकीकृत लोगो का उपयोग करेगा। अमूल ने लंदन 2012 ओलंपिक के बाद से ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में सभी भारतीय दल के लिए भारतीय ओलंपिक संघ के माध्यम से भारतीय खिलाड़ियों के साथ भागीदारी की है।

20 नट्टाया बूचाथम टी-20 में 100 विकेट लेने वाली एसोसिएट देश के पहली गेंदबाज बनी

थाईलैंड की महिला क्रिकेट टीम की स्टार स्पिनर नट्टाया बूचाथम ने ICC महिला T20 विश्व कप एशिया क्षेत्र प्रमुख क्वैलीफायर में 4 सितंबर को कुवैत के खिलाफ अपने तीन विकेटों के साथ इतिहास बनाया। नट्टाया ने T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 विकेट पूरा कर लिए, जिससे वह पहली महिला या पुरुष क्रिकेटर बन गईं जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 विकेट की सीमा को पार करने में कामयाब हुईं। एसोसिएट देश वे देश हैं जो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा मान्यता प्राप्त हैं, लेकिन पूर्ण सदस्य के रूप में योग्य नहीं हैं। एसोसिएट सदस्य वे देश हैं जहां क्रिकेट मजबूती से स्थापित और संगठित है, लेकिन वे पूर्ण सदस्य के रूप में योग्य नहीं हैं।