आईजी ड्रोन ने जीता ग्लोबल एयरवर्ड्स बेस्ट ड्रोन ऑर्गनाइजेशन अवार्ड

0
18

1.एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के 20वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। देवेंद्र फडणवीस उप मुख्यमंत्री बने

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने महाराष्‍ट्र के नए मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी ने उन्‍हें पद की शपथ दिलाई। वे राज्‍य के 20वें मुख्‍यमंत्री बने हैं। भाजपा नेता देवेन्‍द्र फडणवीस ने उपमुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली है। श्री फडणवीस भाजपा अध्‍यक्ष जे पी नड्डा के आग्रह पर उपमुख्‍यमंत्री बने हैं।

2.राजस्थान में यूरेनियम की खोज की गई

राजस्थान के सीकर जिले में रोहिल (खंडेला तहसील) में यूरेनियम के विशाल भंडार पाए गए हैं। इस रिजर्व के साथ यह राज्य दुनिया के नक्शे पर आ गया है। यह राज्य की राजधानी जयपुर से लगभग 120 किमी की दूरी पर स्थित है। आंध्र प्रदेश और झारखंड के बाद राजस्थान तीसरा राज्य बन गया है जहां यूरेनियम पाया गया है। यूरेनियम को दुनिया भर में दुर्लभ खनिजों में गिना जाता है। राजस्थान सरकार ने भारतीय यूरेनियम निगम को आशय पत्र (LoI) जारी कर यूरेनियम खनन क्षेत्र में कदम रखा है। LoI राज्य में यूरेनियम अयस्क की खुदाई के लिए है। जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद इसका खनन शुरू होगा। प्रारंभिक अनुमानों के अनुसार, यहाँ पर लगभग 12 मिलियन टन यूरेनियम जमा हो सकता है। अब यूरेनियम कॉर्पोरेशन खनन गतिविधियों के लिए 3,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। यह परियोजना लगभग 3,000 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्रदान करने जा रही है।

3.ओडिशा सरकार ने राष्ट्रीय एमएसएमई पुरस्कार 2022 में प्रथम पुरस्कार जीता

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) विभागओडिशा सरकार को एमएसएमई के विकास के लिए विभिन्न विकासात्मक पहलों के आधार पर “एमएसएमई क्षेत्र के प्रचार और विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों को राष्ट्रीय एमएसएमई पुरस्कार 2022” श्रेणी में प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। बिहार और हरियाणा क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

4.प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यम योजना के दो साल पूरे

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यम यानी PMFME योजना के दो साल पूरे हो गये हैं। 29 जून, 2020 को प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्योग योजना की शुरुआत की गई। योजना के अंतर्गत छोटे खाद्य उत्पाद उद्योगों का विकास करना तथा एक जिला एक उत्पाद यानि ‘One District One Product’ के तहत योजना को बढ़ावा देना है। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पीएमएफएमई योजना इस समय 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू की जा रही है, जिसमें खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के असंगठित क्षेत्र में मौजूदा निजी सूक्ष्म उद्यमों को बढ़ाने और क्षेत्र को औपचारिक रूप देने की परिकल्पना की गई है। इसमें कहा गया है कि इस योजना में खाद्य प्रसंस्करण गतिविधियों में लगे स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के प्रत्येक सदस्य के लिए कार्यशील पूंजी और छोटे उपकरणों की खरीद के लिए 40 हजार रुपये की वित्तीय सहायता की भी व्‍यवस्‍था की गई है। एक लाख से अधिक स्‍वयंसहायता समूह के सदस्यों की पहचान की गई है अब तक 203 करोड़ रुपये की राशि जारी की जा चुकी है।

5.उत्‍तर प्रदेश में बेरोजगारी दूर करने के लिए सरकार प्रत्‍येक परिवार को, परिवार कार्ड जारी करेगी

उत्‍तर प्रदेश में बेरोजगारी दूर करने के लिए सरकार प्रत्‍येक परिवार को, परिवार कार्ड जारी करेगी। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बताया कि इस कार्ड की मदद से उन परिवारों की पहचान की जा सकेगी, जिनका कोई भी सदस्‍य सरकारी नौकरी में नहीं है या उसके पास किसी भी प्रकार का रोजगार नहीं है। उन्‍होंने बताया कि ऐसे परिवारों के कम से कम एक सदस्‍य को नौकरी, रोजगार या स्‍व-रोजगार देने का प्रयास किया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि इसके लिए कार्य योजना जल्‍द ही लाई जाएगी। श्री योगी ने लखनऊ में एक लाख 90 हजार शिल्पियों और लघु उद्यमियों को 16 हजार करोड़ रुपये का ऋण वितरित किए जाने के समारोह में यह जानकारी दी।

6.भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर, ब्रिटेन ने भारतीय छात्रों के लिए 75 छात्रवृत्ति की पेशकश की

भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर, ब्रिटेन ने सितंबर से वहां पढ़ाई करने के लिए भारतीय छात्रों के लिए 75 छात्रवृत्ति की पेशकश की है। इस योजना के लिए ब्रिटिश सरकार ने भारत के प्रमुख व्यापारिक घरानों के साथ भागीदारी की है। ब्रिटिश उच्चायोग ने एक वक्‍तव्‍य में कहा कि यह एक वर्षीय स्‍नातकोत्‍तर कार्यक्रम के लिए पूरी तरह से वित्त पोषित छात्रवृत्ति की अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। उच्चायोग ने कहा कि आजादी के 75वें वर्ष का उत्‍सव मनाने के लिए एच.एस.बी.सी., पियर्सन इंडिया, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाटा संस और डुओलिंगो जैसी कंपनियां इस विशेष पहल का समर्थन कर रही हैं। यह घोषणा ऐसे समय में हुई है, जब भारत और इंगलैंड के नेता लंदन में इंडिया ग्लोबल फोरम में हिस्‍सा लेने के लिए एकत्र हुए हैं।

7.जूनियर फर्डिनेंड मार्कोस ने फिलीपिन्‍स के राष्‍ट्रपति पद की शपथ ली

जूनियर फर्डिनेंड मार्कोस ने मनीला में फिलीपिन्‍स के राष्‍ट्रपति पद की शपथ ली। उन्‍होंने राष्‍ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते का स्‍थान लिया है। रोड्रिगो दुतेर्ते की पुत्री सारा दुतेर्ते ने उपराष्‍ट्रपति पद की शपथ ली। 64 वर्षीय मार्कोस को देश में महामारी, अत्‍याधिक महंगाई और बढते कर्ज के बोझ जैसी चुनौतियों का सामना करना पडेगा। श्री फर्डिनेंड ने राष्‍ट्रपति बनने के बाद अपने पहले संबोधन में फिलीपिन्‍स में लोकतांत्रिक व्‍यवस्‍था में बहुमत से मिली जीत के लिए आभार व्‍यक्‍त किया है।

8.इज़राइल में संसद भंग, पहली नवंबर को चुनाव कराए जाएंगे

इज़राइल में संसद भंग कर दी गई है और अब पहली नवंबर को चुनाव कराए जाएंगे। इज़राइल में चार वर्ष से भी कम समय में यह पांचवां चुनाव होगा। इज़राइल की संसद, नेसेट में प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट को पर्याप्‍त मत न मिलने से प्रधानमंत्री के रूप में उनका कार्यकाल समाप्त हो गया है। इज़राइल के इतिहास में किसी प्रधानमंत्री का यह सबसे छोटा कार्यकाल है। विदेश मंत्री याएर लैपिड कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालेंगे।

9.इसरो ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सिंगापुर के तीन उपग्रहों को लेकर गए पीएसएलवी सी-53 का सफल प्रक्षेपण किया

राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने श्रीहरिकोटा के स्पेसपोर्ट से PSLV-C53 रॉकेट के जरिये सिंगापुर के तीन उपग्रहों का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया है। इसके साथ ही भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की हाल ही में गठित व्यवसायिक कंपनी न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड द्वारा दो उपग्रहों का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण पूरा किया जा चुका है। पहली बार फ्रेंच गुयाना से अरिनेवे-वी रॉकेट से जीएसएटी-24 संचार उपग्रह का प्रक्षेपण किया गया था।

10.सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक को कल से चुनावी बांड जारी करने और भुनाने के लिए अधिकृत किया

केंद्र सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक को, पहली जुलाई से 10 जुलाई तक अपनी 29 अधिकृत शाखाओं के माध्यम से चुनावी बांड जारी करने और भुनाने के लिए अधिकृत किया है। वित्त मंत्रालय ने बताया कि चुनावी बांड जारी होने की तारीख से पंद्रह दिन के लिए वैध होंगे । वैधता अवधि की समाप्ति के बाद चुनावी बांड जमा करने पर किसी भी प्राप्तकर्ता राजनीतिक दल को कोई भुगतान नहीं किया जाएगा। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि किसी पात्र राजनीतिक दल द्वारा अपने खाते में जमा किया गया चुनावी बांड उसी दिन जमा हो जाएगा।

11.भगवान जगन्‍नाथ की विश्‍वप्रसिद्ध रथयात्रा ओडि़सा के जगन्‍नाथ पुरी में शुरू

विश्‍वप्रसिद्ध पुरी रथयात्रा ओडि़सा के जगन्‍नाथ पुरी में शुरू हो रही है। भगवान जगन्‍नाथबलभद्र और देवी सुभद्रा के विग्रहों की नौ दिन की रथयात्रा में भाग लेने के लिये हजारों श्रद्धालु पुरी पहुंच रहे हैं। लगभग दस लाख लोगों के इस उत्सव में भाग लेने की आशा है। श्रद्धालुओं में भारी उत्‍साह है, कोरोना महामारी के कारण यात्रा दो वर्ष बाद हो रही है। रथ यात्रा के सुचारू संचालन के लिए व्‍यापक सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। सशस्‍त्र पुलिस की 180 टुकडियां सुरक्षा प्रबंधों में तैनात की गई है। लगभग 50 सी.सी.टी.वी. कैमरों से निगरानी रखी जा रही है।

12.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कच्‍छी समुदाय को उनके नववर्ष अषाढी बिज पर बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दुनियाभर में फैले कच्‍छी समुदाय को उनके नववर्ष अषाढी बिज पर बधाई दी है। एक टवीट में प्रधानमंत्री ने आशा व्‍यक्‍त की कि आने वाला वर्ष सबके लिए शांति, समृद्धि और अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य लाएगा। कच्छी नव वर्ष हर साल आषाढ़ महीने के दूसरे दिन मनाया जाता है। यह हिंदू नव वर्ष गुजरात के कच्छ क्षेत्र में मनाया जाता है। कच्छी नव वर्ष एक पारंपरिक उत्सव है और घरों में मनाया जाता है। इस अवसर पर भगवान् गणेश, देवी लक्ष्मी और अन्य क्षेत्रीय देवताओं की पूजा की जाती है।

13.कैबिनेट ने प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (पैक्स) के कम्प्यूटरीकरण को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमण्‍डलीय समिति ने प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (पैक्स) की दक्षता बढ़ाने तथा उनके संचालन में पारदर्शिता एवं जवाबदेही लाने और पैक्स को अपने व्यवसाय में विविधता लाने व विभिन्न गतिविधियां/सेवाएं शुरू करने की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (पैक्स) के कम्प्यूटरीकरण को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना में कुल 2516 करोड़ रुपये के बजट परिव्यय, जिसमें भारत सरकार की हिस्सेदारी 1528 करोड़ रुपये की होगी, के साथ पांच वर्षों की अवधि में लगभग 63,000 कार्यरत पैक्स के कम्प्यूटरीकरण का प्रस्ताव है। प्राथमिक कृषि सहकारी ऋण समितियां (पैक्स) देश में अल्पकालिक सहकारी ऋण (एसटीसीसी) की त्रि-स्तरीय व्यवस्था में सबसे निचले स्तर पर अपनी भूमिका निभाती हैं, जहां लगभग 13 करोड़ किसान इसके सदस्य के रूप में शामिल होते हैं और जो ग्रामीण अर्थव्यवस्था के विकास के लिए महत्वपूर्ण साबित होती हैं। देश में सभी संस्थाओं द्वारा दिए गए केसीसी ऋणों में पैक्स का हिस्सा 41 प्रतिशत (3.01 करोड़ किसान) है और पैक्स के माध्यम से इन केसीसी ऋणों में से 95 प्रतिशत (2.95 करोड़ किसान) छोटे व सीमांत किसानों को दिए गए हैं। अन्य दो स्तरों अर्थात राज्य सहकारी बैंकों (एसटीसीबी) और जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों (डीसीसीबी) को पहले ही नाबार्ड द्वारा स्वचालित कर दिया गया है और उन्हें साझा बैंकिंग सॉफ्टवेयर (सीबीएस) के तहत ला दिया गया है।

14.केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आपदा रोधी अवसंरचना के लिए गठबंधन (सीडीआरआई) को ‘अंतर्राष्ट्रीय संगठन’ के रूप में श्रेणीबद्ध करने और सीडीआरआई के साथ मुख्यालय समझौते (एचक्यूए) पर हस्ताक्षर करने की मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आपदा रोधी अवसंरचना के लिए गठबंधन (सीडीआरआई) को ‘अंतर्राष्ट्रीय संगठन‘ के रूप में श्रेणीबद्ध करने और सीडीआरआई के साथ मुख्यालय समझौते (एचक्यूए) पर हस्ताक्षर करने की मंजूरी दी, ताकि इसे संयुक्त राष्ट्र (विशेषाधिकार और उन्मुक्ति) अधिनियम, 1947 के तहत अपेक्षित छूट, उन्मुक्ति और विशेषाधिकार दिए जा सकें। सीडीआरआई को एक ‘अंतर्राष्ट्रीय संगठन’ के रूप में श्रेणीबद्ध करने और संयुक्त राष्ट्र (विशेषाधिकार और उन्मुक्ति) अधिनियम, 1947 की धारा 3 के तहत अपेक्षित छूट, उन्मुक्ति और विशेषाधिकार प्रदान करने के लिए सीडीआरआई के साथ एचक्यूए पर हस्ताक्षर करने से इसे एक स्वतंत्र और अंतर्राष्ट्रीय कानूनी पहचान प्राप्त होगी, ताकि यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने कार्यों को कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से पूरा कर सके। 28 अगस्त, 2019 को, मंत्रिमंडल ने नई दिल्ली में अपने सचिवालय के साथ सीडीआरआई की स्थापना के लिए मंजूरी दी थी और इसे 480 करोड़ रुपये का समर्थन दिया था। भारत सरकार से प्राप्त सहायता धनराशि; सीडीआरआई के लिए तकनीकी सहायता और अनुसंधान परियोजनाओं को वित्त पोषित करने, सचिवालय कार्यालय स्थापित करने और 2019-20 से 2023-24 तक 5 वर्षों की अवधि में आवर्ती व्यय को कवर करने के लिए एक कोष के रूप में कार्य कर रही है। भारत के प्रधानमंत्री द्वारा सीडीआरआई को 23 सितंबर, 2019 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र जलवायु कार्य शिखर सम्मेलन के दौरान लॉन्च किया गया था। यह भारत सरकार द्वारा शुरू की गई दूसरी प्रमुख वैश्विक पहल है, जो वैश्विक स्तर पर जलवायु परिवर्तन और आपदा सहनीय मामलों में भारत की नेतृत्व भूमिका का प्रदर्शन करता है।

15.केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) एवं अंतर्राष्ट्रीय अक्षय ऊर्जा एजेंसी (आईआरईएनए) के बीच रणनीतिक साझेदारी समझौते को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल को भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) एवं अंतर्राष्ट्रीय अक्षय ऊर्जा एजेंसी (आईआरईएनए) के बीच हस्ताक्षरित एक रणनीतिक साझेदारी समझौते से अवगत कराया गया। जनवरी 2022 में इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस समझौते का उद्देश्य भारत में अक्षय ऊर्जा पर आधारित हरित ऊर्जा के क्षेत्र में महत्वाकांक्षी परिवर्तन, नेतृत्व और ज्ञान को बढ़ावा देना है। यह समझौता भारत के ऊर्जा के क्षेत्र में बदलाव के प्रयासों में मदद करेगा और दुनिया को जलवायु परिवर्तन से निपटने में भी मदद करेगा। रणनीतिक साझेदारी समझौते में परिकल्पित सहयोग के क्षेत्र 2030 तक गैर-जीवाश्म ईंधन से प्रचलित 500 गीगावॉट स्थापित बिजली क्षमता के अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने में भारत का समर्थन करेंगे। इससे आत्मनिर्भर भारत को भी बढ़ावा मिलेगा।

16.केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के क्षेत्र में सहयोग पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत एवं व्यापार तथा उद्योग मंत्रालय, सिंगापुर के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल को भारत गणराज्य के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग एवं सिंगापुर गणराज्य की सरकार के व्यापार और उद्योग मंत्रालय के बीच विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के क्षेत्र में सहयोग के बारे में हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) से अवगत कराया गया। इस समझौता ज्ञापन पर फरवरी 2022 में हस्ताक्षर किए गए थे। यह समझौता ज्ञापन एक ऐसा तंत्र प्रदान करेगा जो इसके लिए इकोसिस्टम बनाने में मदद करेगा जिसमें परस्पर सहयोग के माध्यम से नई प्रौद्योगिकी निर्माण, जनशक्ति प्रशिक्षण, आईपी जनरेशन के लिए अग्रणी दोनों देशों में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा दिया जा सकेगा।

17.जोमैटो ने किया सभी स्टॉक सौदे में 4,447 करोड़ रुपये में ब्लिंकिट का अधिग्रहण

Zomato (ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म) ने ब्लिंक कॉमर्स (ब्लिंकिट/Blinkit) के अधिग्रहण की घोषणा की है, जिसे पहले ग्रोफर्स इंडिया (Grofers India) के नाम से जाना जाता था। कंपनी के निदेशक मंडल ने नकदी की तंगी से जूझ रही त्वरित वाणिज्य कंपनी ब्लिंकिट का 4,447 करोड़ रुपये में अधिग्रहण के प्रस्ताव को मंजूरी दी। पिछले वर्ष, जोमैटो ने ग्रोफर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को 50 मिलियन अमरीकी डालर का ऋण दिया। जोमैटो के पास पहले से ही ब्लिंकिट (पहले ग्रोफर्स) में 9 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी है। जबकि पहले ब्लिंकिट सौदे का मूल्य लगभग $ 700 मिलियन था, जोमैटो के शेयर की कीमत में गिरावट ने इसे $ 568 मिलियन तक कम कर दिया।

18.अर्जुन मेघवाल ने प्राप्त किए मंगोलिया से वापस लाए गए भगवान बुद्ध के पवित्र कपिलवस्तु अवशेष

मंगोलियाई बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर, मंगोलिया के गंदन मठ (Gandan Monastery) के मैदान में बत्सागान मंदिर (Batsagaan Temple) में 12-दिवसीय प्रदर्शनी के बाद, भगवान बुद्ध के चार पवित्र अवशेषों को भारत वापस लाया गया। केंद्रीय मंत्री श्री अर्जुन मेघवाल को गाजियाबाद में पवित्र अवशेष प्रदान किए गए। मंगोलियाई लोगों की उच्च मांग के कारण, पवित्र अवशेषों की प्रस्तुति को कुछ दिनों के लिए बढ़ाना पड़ा था।

19.मुकेश अंबानी ने दिया इस्तीफा, आकाश अंबानी होंगे जियो के नए चेयरमैन

मुकेश अंबानी ने कंपनी के डायरेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके बड़े बेटे आकाश अंबानी को कंपनी के बोर्ड का चेयरमैन बनाया गया है। मार्केट रेगुलेटरी सेबी (SEBI) को दी गई जानकारी में कंपनी ने बताया कि 27 जून 2022 को बोर्ड की मीटिंग रखी गई थी। इसमें रिलायंस जियो के बोर्ड ने आकाश अंबानी को बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त करने को मंजूरी दे दी। यह घोषणा रिलायंस की एजीएम (RIL AGM) से पहले की गई है। पंकज मोहन पवार को अगले पांच साल के लिए मैनेजिंग डायरेक्टर बनाया गया है। इसी तरह रामिंदर सिंह गुजराल और के.वी. चौधरी को पांच साल के लिए डायरेक्टर बनाया गया है। उनकी नियुक्ति 27 जून, 2022 से प्रभावी मानी जाएगी।

20.बेन सिलबरमैन: पिंटरेस्ट के सीईओ ने पद छोड़ा

पिंटरेस्ट (Pinterest) इंक ने घोषणा की कि मुख्य कार्यकारी अधिकारी बेन सिलबरमैन (Ben Silbermann) पद से इस्तीफा देंगे और गूगल वाणिज्य कार्यकारी बिल रेडी (Bill Ready) को सोशल मीडिया साइट का नियंत्रण देंगे। रेडी की नियुक्ति के साथ, कंपनी का सिलबरमैन का 12 साल का नेतृत्व, जो 2010 में शुरू हुआ जब उन्होंने इसकी सह-स्थापना की, समाप्त हो गया। व्यवसाय के अनुसार अब वह कार्यकारी अध्यक्ष के नव निर्मित पद को ग्रहण करेंगे और अपनी बोर्ड सीट रखेंगे, जबकि रेडी भी बोर्ड में शामिल होंगे।

21.आईजी ड्रोन ने जीता ग्लोबल एयरवर्ड्स बेस्ट ड्रोन ऑर्गनाइजेशन अवार्ड

दिल्ली स्थित अग्रणी ड्रोन एंटरप्राइज प्लेटफॉर्म कंपनी आईजी ड्रोन (IG Drones) को एयरवार्ड्स द्वारा “सर्वश्रेष्ठ ड्रोन संगठन – स्टार्ट-अप श्रेणी” से सम्मानित किया गया है। स्थानीय समुदायों की मदद करने और प्राकृतिक आपदाओं और संकट के दौरान विभिन्न हितधारकों को प्रौद्योगिकी तक पहुंच प्रदान करने के अपने दृष्टिकोण के लिए आईजी ड्रोन को पुरस्कार के लिए चुना गया है।

22.उटामा ने 21वें TIFF संस्करण में जीती ट्रांसिल्वेनिया ट्रॉफी

क्लुज-नेपोका में यूनिरी स्क्वायर में आयोजित पुरस्कार समारोह में ट्रांसिल्वेनिया अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के 21वें संस्करण के विजेताओं की सराहना की गई। निर्देशक एलेजांद्रो लोएज़ा ग्रिसी की पहली फिल्म उटामा (Utama) को इस साल के बड़े विजेता के रूप में चुना गया और 10,000 यूरो ट्रांसिल्वेनिया ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। बोलीवियन प्रोडक्शन ने भी TIFF दर्शकों पर जीत हासिल की, और मास्टरकार्ड द्वारा 2,000 यूरो के ऑडियंस अवार्ड से भी सम्मानित किया गया, जैसा कि महोत्सव में फिल्म निर्माताओं द्वारा वोट दिया गया था।

23.ओलंपिक चैंपियन सिडनी मैकलॉघलिन ने 400 मीटर बाधा दौड़ का अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ा

ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता, सिडनी मैकलॉघलिन (Sydney McLaughlin) ने यूजीन, ओरेगन में यू.एस. चैंपियनशिप में महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ का विश्व रिकॉर्ड तोड़कर 51.41 सेकंड में फाइनल जीत लिया। 22 वर्षीय ने जल्दी ही बढ़त हासिल कर ली और अन्य खिलाडीयों को लड़ने का मौका भी नहीं दिया, विश्व चैंपियनशिप में अपना स्थान हासिल किया। ब्रिटन विल्सन 1.67 सेकेंड पीछे रहे और शमीर लिटिल ने 53.92 सेकेंड में तीसरा स्थान हासिल किया।