आईसीसी पुरुष अंडर-19 क्रिकेट विश्‍वकप के फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को 79 रनों से हराया

0
56

1 आईसीसी पुरुष अंडर-19 क्रिकेट विश्‍वकप के फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को 79 रनों से हराया

दक्षिण अफ्रीका के बेनोनी में, आईसीसी पुरुष अंडर-19 क्रिकेट विश्‍वकप के फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को 79 रनों से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मैच जीतने के लिए दो सौ 54 रनों का लक्ष्य दिया था। लेकिन भारत की टीम 43.5 ओवर में 174 रनों पर सिमट गई। भारत की तरफ से सर्वाधिक रन आदर्श सिंह ने बनाये हैं। जबकि कप्तान उदय सहारन आठ रन बनाकर आउट हो गये। सेमीफाइनल में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को जबकि ऑस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान को हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

2 पहली बार केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) में कांस्टेबलों की भर्ती के लिए कांस्टेबल (जीडी) परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित होगी

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) में कांस्टेबलों की भर्ती के लिए पहली बार कांस्टेबल (जीडी) परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित होगी। यह परीक्षा देशभर के 128 शहरों मेंकरीब 48 लाख उम्मीदवार के लिए 20 फरवरी से 7 मार्च 2024 तक आयोजित की जाएगी। गृह मंत्रालय ने 01 जनवरी 2024 से CAPFs में भर्तीके लिए कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) परीक्षाहिंदी और अंग्रेजी के अलावा13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित करने का फैसला किया था। यह ऐतिहासिक निर्णय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह की पहल पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में स्थानीय युवाओं की भागीदारी बढ़ाने और क्षेत्रीय भाषाओं को प्रोत्साहन देने के लिए लिया गया है।

3 संगीत नाटक अकादमी हैदराबाद में दक्षिण भारत सांस्कृतिक केंद्र स्थापित करेगी

संस्कृति मंत्रालय की संगीत नाटक अकादमी (एसएनए), जो एक स्वायत्त संगठन है और देश में प्रदर्शन कला के क्षेत्र में एक शीर्ष निकाय है, के अनेकों कामों में से एक भारत की संगीत, नृत्य और नाटक के रूप में विविध संस्कृति की इस विशाल सांस्कृतिक विरासत का संरक्षण और प्रचार करना है। दक्षिण भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को और बढ़ावा देने के लिए, संस्कृति मंत्रालय अब हैदराबाद में संगीत नाटक अकादमी का एक क्षेत्रीय केंद्र स्थापित करने का इरादा रखता है जिसे दक्षिण भारत सांस्कृतिक केंद्र के रूप में जाना जाएगा। भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने हाल ही में दिसंबर 2022 से शुरू होने वाले और दिसंबर 2023 में समाप्त होने वाले वार्षिक समारोहों के माध्यम से प्रसिद्ध उत्कृष्ट संगीतकार, स्वतंत्रता सेनानी और पद्म पुरस्कार विजेता श्री घंटासला वेंकटेश्वर राव की 100 वीं जयंती मनाई। घंटासला के योगदान को ध्यान में रखते हुए, भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के तहत संगीत नाटक अकादमी ने माधापुर, हैदराबाद में सीसीआरटी परिसर में “दक्षिण भारत सांस्कृतिक केंद्र” के भीतर एक सभागार के निर्माण का प्रस्ताव रखा है जिसे “भारत कला मंडपम” के रूप में जाना जाएगा। पूर्व उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू और श्री जी किशन रेड्डी 12 फरवरी को केंद्र का उद्घाटन करेंगे।

4 प्यारेलाल शर्मा को मिला लक्ष्मीनारायण अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार

प्रसिद्ध संगीतकार जोड़ी लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल के प्यारेलाल शर्मा को प्रतिष्ठित लक्ष्मीनारायण अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान उन्हें भारतीय संगीत उद्योग में उनके अमूल्य योगदान को स्वीकार करते हुए, लक्ष्मीनारायण ग्लोबल म्यूजिक फेस्टिवल के हिस्से के रूप में दिया गया था। प्यारेलाल शर्मा ने लक्ष्मीकांत शांताराम कुडालकर के साथ मिलकर लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल के नाम से मशहूर संगीतकार जोड़ी बनाई। उनका सहयोग किसी महान से कम नहीं है, जिसने भारतीय सिनेमा को कुछ सबसे यादगार और सदाबहार गाने दिए हैं। “दोस्ती” से लेकर “राम लखन” तक, उनकी रचनाएँ विभिन्न शैलियों, मनोदशाओं, शैलियों और स्थितियों तक फैली हुई हैं, जो लाखों लोगों के दिलों पर एक अमिट छाप छोड़ती हैं।

5 आईआईटी मद्रास बनाएगा भारत का पहला 155 मिमी स्मार्ट बारूद

रक्षा में भारत की आत्मनिर्भरता को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से एक रणनीतिक साझेदारी में, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी मद्रास) और म्यूनिशन्स इंडिया लिमिटेड 155 स्मार्ट गोला बारूद के विकास में अग्रणी बनने के लिए एकजुट हुए हैं। यह अभूतपूर्व सहयोग रक्षा क्षेत्र में स्वदेशीकरण प्राप्त करने की दिशा में एक ठोस प्रयास को रेखांकित करता है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास ने जानकारी दी कि इसका उद्देश्य वर्तमान 155 मिमी गोले की तुलना में बेहतर सटीकता के साथ गोला-बारूद विकसित करना। पूर्व से बेहतर सटीकता के साथ गोला-बारूद विकसित करके रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के साथ ही मारक क्षमता बढ़ाना है। इसमें केवल 10 मीटर की सर्कुलर एरर प्राबेबल (सीईपी) होगी। जबकि वर्तमान में स्वदेशी गोला-बारूद की सीईपी 500 मीटर है। सीईपी, सर्कुलर त्रुटि संभावना या समान संभावना का चक्र, बैलिस्टिक के सैन्य विज्ञान में एक हथियार प्रणाली की सटीकता का एक उपाय है।

6 कतर की अदालत ने हिरासत में बंद सभी आठ पूर्व भारतीय नौसेनिकों को रिहा किया

भारत ने कतर में हिरासत में लिए गए दाहरा ग्लोबल कंपनी में काम करने वाले आठ भारतीय नागरिकों की रिहाई का स्वागत किया है। एक वक्तव्य में विदेश मंत्रालय ने बताया कि इन आठ लोगों में से सात भारत लौट आए हैं। मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों की रिहाई और उन्हें स्वदेश भेजने के लिए कतर के अमीर के फैसले की सराहना की है। भारतीय नौसेना के पूर्व सैनिकों को कतर में मौत की सजा सुनाई गई थी। उन्हें रिहा कर दिया गया। भारत की ओर से कूटनीतिक हस्तक्षेप के बाद इन लोगों के मृत्युदंड को लंबी कैद में बदल दिया गया था। ये लोग जासूसी के आरोप में अक्टूबर 2022 से कतर की जेल में थे। ये आठों लोग निजी कंपनी दाहरा ग्लोबल में व्यक्तिगत रूप से काम कर रहे थे और कतर की नौसेना में इटली के यू212 गोपनीय पनडुब्बी की संचालन-व्यवस्था देख रहे थे।

7 स्‍कूलों के लिए फुटबॉल (एफ4एस)कार्यक्रम के अंतर्गत ओडिशा के 17 जिलों के 1260 स्कूलों में 6848 फुटबॉल वितरित किए गए

शिक्षा मंत्रालय केस्कूली शिक्षा और साक्षरता विभागने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) और फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) के सहयोग से देश भर के स्कूली छात्रों के लिए फीफा का महत्वाकांक्षी फुटबॉल फॉर स्कूल्स (एफ4एस) कार्यक्रम शुरू किया है। इसका उद्देश्य विभिन्न हितधारकों के सहयोग से फुटबॉल से संबंधित गतिविधियों को शिक्षा प्रणाली में निर्बाध रूप से शामिल किया गया है, इसमें स्कूल के दायरे में लड़के-लड़कियों के बीच कोई भेदभाव न करते हुए समानता के आधार पर फुटबॉल की पहुंच को विस्तारित करना है। कार्यक्रम के तहत 9 फरवरी 2024 को ओडिशा के 17 जिलों के 1260 विद्यालयों में 6848 फुटबॉल वितरित किए गए।

8 टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स 2023

स्थान प्रौद्योगिकी के लिए प्रसिद्ध टॉमटॉम ने वैश्विक यातायात भीड़भाड़ पर अंतर्दृष्टि का खुलासा किया। 2023 में सबसे कम ट्रैफिक के मामले में लंदन शीर्ष पर है, भीड़भाड़ के मामले में बेंगलुरु दूसरे स्थान पर है। टॉमटॉम के आंकड़ों के मुताबिक, लंदन में यात्रियों को पीक आवर्स के दौरान काफी विलंब का सामना करना पड़ा, जहां औसत गति सिर्फ 14 किलोमीटर प्रति घंटा थी। यह चौंका देने वाला आँकड़ा यूके की राजधानी में यातायात की भीड़ की गंभीरता को उजागर करता है, जो यात्रा के समय, ईंधन की खपत और पर्यावरणीय स्थिरता को प्रभावित करता है। टॉमटॉम की रिपोर्ट बेंगलुरु, पुणे, दिल्ली और मुंबई जैसे प्रमुख भारतीय शहरों की यातायात समस्याओं पर भी प्रकाश डालती है। बेंगलुरु, जिसे अक्सर आईटी राजधानी के रूप में जाना जाता है, और पुणे ने 2023 में वैश्विक स्तर पर यातायात की भीड़ के लिए शीर्ष दस सबसे खराब शहरों में से एक पाया। बेंगलुरु में यात्रियों को 10 किलोमीटर की यात्रा के लिए औसतन 28 मिनट और 10 सेकंड का समय खर्च करना पड़ा, जबकि पुणे में लोगों को समान दूरी के लिए 27 मिनट और 50 सेकंड का यात्रा समय का सामना करना पड़ा।

9 टाटा ट्रस्ट मुंबई में भारत के पहले छोटे पशु अस्पताल का उद्घाटन करेगा

रतन टाटा ट्रस्ट ने हाल ही में दक्षिण मुंबई के महालक्ष्मी क्षेत्र में भारत के पहले एडवांस लघु पशु अस्पताल (Small Animal Hospital) के लॉन्च को लेकर घोषणा की है। लंबे समय से लटके पेट प्रोजेक्ट के रूप में मुंबई के लिए उनका पशु अस्पताल अब बनकर तैयार है। 2.2 एकड़ में फैला ये अस्पताल करीब 165 करोड़ रुपयों की लागत से तैयार हुआ है। यह हॉस्पिटल मार्च के पहले हफ्ते से काम करना शुरू कर देगा। इस अस्पताल में कुत्तों, बिल्लियों, खरगोशों और अन्य छोटे जानवरों के लिए 24×7 की सुविधा रहेगी।

10 आरबीआई ई-रुपया लेनदेन के लिए ऑफ़लाइन क्षमता शुरू करेगा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने खराब या सीमित इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में भुगतान की सुविधा के लिए ई-रुपया लेनदेन के लिए ऑफ़लाइन कार्यक्षमता शुरू करने की घोषणा की है। इस कदम का उद्देश्य केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (सीबीडीसी) पायलट प्रोजेक्ट की पहुंच और उपयोगिता को बढ़ाना है।

11 कैंसर का शीघ्र पता लगाने के लिए एम्स ने किया iOncology.ai का अनावरण

एम्सनई दिल्ली और सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सीडीएसी), पुणे के बीच एक ऐतिहासिक सहयोग में, अभूतपूर्व एआई प्लेटफॉर्म iOncology.ai का अनावरण किया गया है। यह अत्याधुनिक तकनीक कैंसर का शीघ्र पता लगाने पर ध्यान केंद्रित करती है, विशेष रूप से स्तन और डिम्बग्रंथि कैंसर को लक्षित करती है, जो भारत में महिलाओं में प्रचलित है। मृत्यु दर के मामले में कैंसर उच्च आय और मध्यम आय वाले देशों में हृदय रोगों से आगे निकल जाता है।2020 के लिए GLOBOCAN का अनुमान है कि दुनिया भर में 19.3 मिलियन कैंसर के मामले हैं, जिसमें भारत, चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद तीसरे स्थान पर है।

12 एलआईसी म्यूचुअल फंड ने रवि कुमार झा को प्रबंध निदेशक, सीईओ नियुक्त किया

एलआईसी म्यूचुअल फंड एसेट मैनेजमेंट ने रवि कुमार झा को अपना प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी नियुक्त किया है। एलआईसी में 30 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, झा अपनी नई भूमिका में प्रचुर ज्ञान और विशेषज्ञता लेकर आए हैं। उन्होंने पहले विभिन्न पदों पर कार्य किया, हाल ही में दिसंबर 2023 तक कॉर्पोरेट रणनीति के कार्यकारी के रूप में कार्य किया। 57 वर्ष के झा के पास रांची विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री है।

13 अंटार्कटिक वैज्ञानिक अध्ययन के लिए चीन ने किया क्विनलिंग स्टेशन का अनावरण

चीन ने रॉस सागर में इनएक्सप्रेसिबल द्वीप पर स्थित अपने नवीनतम अंटार्कटिक अनुसंधान स्टेशन, क्विनलिंग सुविधा का उद्घाटन किया है। यह अंटार्कटिका में चीन का पांचवां अनुसंधान स्टेशन है और इस क्षेत्र में वैज्ञानिक अन्वेषण को आगे बढ़ाने की उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। क्विनलिंग स्टेशन 80 शोधकर्ताओं और सहायक कर्मचारियों की एक टीम को समायोजित करते हुए, साल भर संचालित होने के लिए तैयार है। इसका प्राथमिक ध्यान जैविक समुद्र विज्ञान, ग्लेशियोलॉजी, समुद्री पारिस्थितिकी और अन्य वैज्ञानिक विषयों को शामिल करते हुए विविध अनुसंधान गतिविधियों के संचालन पर है। क्विनलिंग स्टेशन में चीन का निवेश अंटार्कटिक पारिस्थितिकी तंत्र के बारे में हमारी समझ का विस्तार करने और वैश्विक पर्यावरण गतिशीलता के लिए इसके व्यापक निहितार्थ के प्रति उसके समर्पण को रेखांकित करता है।

14 Google ने अपने chatbot, Bard को Gemini के रूप में पुनः ब्रांड किया

अल्फाबेट के Google ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) के क्षेत्र में अपने chatbot को रीब्रांड किया है और एक नई सदस्यता योजना पेश की है। यह कदम Google को उसके प्रतिद्वंद्वी OpenAI के साथ सीधे प्रतिस्पर्धा में रखता है, जो चल रही AI दौड़ में एक महत्वपूर्ण क्षण का संकेत देता है। पहले Bard के नाम से जाने जाने वाले Google के chatbot में बदलाव आया है और अब इसे Gemini नाम दिया गया है।

15 श्रीलंका और मॉ‍रीशस तेज और निर्बाध डिजिटल लेनदेन के लिए भारतीय भुगतान प्रणाली यूपीआई अपनाएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनौथ के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से श्रीलंका और मॉरीशस में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस-यू.पी.आई. सेवाओं और मॉरीशस में रूपे कार्ड सेवा का शुभारंभ करेंगे। इससे श्रीलंका और मॉरीशस की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिक और भारत की यात्रा करने वाले इन देशों के लोग यूपीआई की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। मॉरीशस में रूपे कार्ड सेवा के विस्तार से मॉरीशस बैंक रूपे कार्ड व्‍यवस्‍था पर आधारित कार्ड जारी कर पाएंगे, साथ ही भारत और मॉरीशस दोनों में रूपे कार्ड के उपयोग से भुगतान की सुविधा मिलेगी। श्रीलंका और मॉरीशस के साथ भारत के मजबूत सांस्कृतिक संबंधों के बाद इस शुरूआत से तेज डिजिटल लेनदेन से लोगों को लाभ होगा और डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ेगी।