आईसीसी महिला टी -20 विश्वकपकेलिएभारतीयटीमकीघोषणाकी गई

0
20

1.मनीला के पासतालज्वालामुखीकेफटनेसेलगभग 8,000 फिलिपिनोसेजगहकोखाली कराया गया

मनीला के पास एक छोटे से सक्रिय ताल ज्वालामुखी से राख के एक बड़े बादल को उगलने के बाद लगभग 8,000 निवासियों को निकाला गया था।विशेषज्ञों ने “खतरनाक विस्फोटक विस्फोट” की संभावना की चेतावनी दी।

दुनिया के सबसे छोटे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक ताल, मनीला के केंद्र के दक्षिण में लगभग 70 किमी (45 मील) झील के बीच में स्थित है।

अधिकारियों ने कहा कि विस्फोट से झील में सुनामी आने का जोखिम है।

फिलीपींस रिंग ऑफ फायर पर स्थित है, जो प्रशांत महासागर पर ज्वालामुखियों का एक बेल्ट है जहा भूकंप का खतरा भी आधिक है।

फिलीपींस में सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक, ताल में पिछली पांच शताब्दियों में 30 से अधिक बार विस्फोट हुआ है, जिसमे हाल ही में 1977 में हुआ था।

2.अबू धाबी में ‘वर्ल्डफ्यूचरएनर्जीसमिट’ शुरू हुई

वर्ल्ड फ्यूचर एनर्जी समिट अबू धाबी में शुरू हुई।चार दिवसीय वार्षिक कार्यक्रम में 170 देशों के 33,500 प्रतिभागियों और 800 विशेषज्ञ प्रदर्शकों के शामिल होने की उम्मीद है।

इस वर्ष के शिखर सम्मेलन की थीम “रीथिंकिंग ग्लोबल कंजम्पशन, प्रोडक्शन, एंड इनवेस्टमेंट है।”

विश्व भविष्य ऊर्जा शिखर सम्मेलन मध्य पूर्व का सबसे बड़ा भविष्य की ऊर्जा और स्थिरता कार्यक्रम है।

3.ताइवान के राष्ट्रपतित्साईइंग-वेननेशानदारजीतहासिलकरकेदूसराकार्यकाल हासिल किया

ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने राष्ट्रपति चुनावों में एक शानदार जीत हासिल की, जिसमें मतदाताओं ने अपनी पहली महिला नेता को दूसरा कार्यकाल दिया।उनकी मुख्य प्रतिद्वंद्वी, चीन के अ कुओमिन्तांग (KMT) पार्टी के हान कू-यू ने हार मान ली है।

आधिकारिक परिणामों के अनुसार, त्साई 57 प्रतिशत के साथ आगे थी।

अपने जीत के भाषण में, राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने उम्मीद जताई कि बीजिंग के अधिकारी समझते हैं कि लोकतांत्रिक ताइवान और इसकी लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई सरकार खतरों और धमकी को स्वीकार नहीं करेगी।

4.भारत वायु सेनाकेलिए 200 लड़ाकूजेटका अधिग्रहण करेगा

रक्षा सचिव अजय कुमार ने कहा है, सरकार भारतीय वायु सेना की घटती इन्वेंटरी का सामना करने के लिए लगभग 200 विमान प्राप्त करने की प्रक्रिया में है।एचएएल निर्मित 83 एलसीए तेजस मार्क 1 के लिए अनुबंध एक उन्नत लड़ाकू जेट अंतिम चरण में है।

इनके अलावा, अन्य 110 विमानों के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट मंगाई गई है, जिसके आधार पर रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल मंगाई जाएगी।

वायु सेना के पास वर्तमान में फाइटर जेट्स की सूची में सुखोई 30 MKI, मिराज 2000, मिग 29 और बूढ़े जगुआर और मिग 21 बिसॉन हैं।

1999 के कारगिल युद्ध के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सात स्विंग-विंग मिग -27 सेनानियों के अंतिम बेड़े का 27 दिसंबर को रिटायर किया गया था।

5.डीआरडीओ के लाइटकॉम्बैटएयरक्राफ्टकेनौसेनासंस्करणकीपहलीसफल लैंडिंग

स्वदेशी लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट, LCA के नौसैनिक संस्करण ने विमानवाहक पोत INS विक्रमादित्य पर अपनी पहली सफल लैंडिंग की।यह विमान रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, डीआरडीओ द्वारा विकसित किया गया है।

इस उपलब्धि के लिए डीआरडीओ और नौसेना को बधाई देते हुए, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वह आईएनएस विक्रमादित्य पर एलसीए के नौसैनिक संस्करण की पहली लैंडिंग के बारे में जानकर बेहद खुश हैं।

लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट, LCA की एयरक्राफ्ट कैरियर INS विक्रमादित्य के सफल लैंडिंग के साथ, भारत ने उन चुनिंदा देशों के क्लब में प्रवेश किया है, जिनके पास एक फाइटर जेट को डिजाइन करने की क्षमता है जो एक एयरक्राफ्ट कैरियर पर उतर सकता है।

LCA अपनी श्रेणी का सबसे छोटा और सबसे हल्का मल्टी-रोल सुपरसोनिक लड़ाकू विमान है।

6.धर्मेंद्र प्रधान नेपूर्वीक्षेत्रकोएकएकीकृतइस्पातकेंद्रकेरूपमेंविकसितकरनेकेलिएमिशनपूर्वोदयका खुलासा किया

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कोलकाता में मिशन पूर्वोदय का अनावरण किया।कार्यक्रम एकीकृत इस्पात हब की स्थापना के माध्यम से पूर्वी भारत के त्वरित विकास के उद्देश्य से है।

प्रधान ने कहा कि पूर्वी बेल्ट में राष्ट्रीय इस्पात नीति द्वारा लागू देश की 75 प्रतिशत से अधिक वृद्धिशील इस्पात को जोड़ने की क्षमता है।

इस कार्यक्रम के माध्यम से, सरकार का उद्देश्य रसद और उपयोगिताओं के बुनियादी ढांचे को बदलना है जो पूर्वी भारत में सामाजिक-आर्थिक परिदृश्य को बदल देगा।

7.कोलकाता बंदरगाह कानामबदलकरश्यामाप्रसादमुखर्जीबंदरगाहकर दिया गया

कोलकाता पोर्ट का नाम बदलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट कर दिया गया है।प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के 150 वें वर्ष समारोह के अवसर पर कोलकाता में इसकी घोषणा की।

श्री मोदी ने दिन को चिह्नित करने के लिए 600 करोड़ रुपये की कई पोर्ट एलईडी विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के 150 वें वर्ष पर एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया।

8.भारत ने 2019 कादुनियामेंनंबरएकशूटिंगराष्ट्रकेरूपमें समापन किया

इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (ISSF) के अनुसार, 2019 के दौरान अपने शानदार प्रदर्शन के साथ, भारत ने दुनिया में शीर्ष शूटिंग राष्ट्र के रूप में वर्ष का समापन किया, जिसने ओलंपिक हेवीवेट चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका को पीछे छोड़ दिया।कुल मिलाकर पदकों के मामले में, टैली 21 स्वर्ण, छह रजत और तीन कांस्य के साथ भारत में सभी राइफल-पिस्टल विश्व कप और फाइनल में एक अविस्मरणीय वर्ष में शीर्ष पर रही।

जबकि भारत कुल मिलाकर 30 पदकों के साथ शीर्ष पर है, चीन कुल 44 पोडियम फिनिश के लिए 11 स्वर्ण, 15 रजत और 18 कांस्य के साथ दूसरे स्थान पर है।

यूएसए को 15 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर रखा गया है जिसमें छह स्वर्ण छह रजत और तीन कांस्य शामिल हैं।

9.आईसीसी महिला टी -20 विश्वकपकेलिएभारतीयटीमकीघोषणाकी गई

हरमन प्रीत कौर के नेतृत्व वाली भारत टीम को 21 फरवरी से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी महिला टी 20 विश्व कप के लिए मुंबई में घोषित किया गया।बंगाल की महिला ऋचा घोष 15 सदस्यीय टीम में एकमात्र नया चेहरा है।

हरियाणा की 15 वर्षीय स्कूली छात्रा शैफाली वर्मा अपने पहले सीज़न में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कुछ अच्छे प्रदर्शनों के बाद अपना पहला वैश्विक टूर्नामेंट खेल रही हैं।

चयनकर्ताओं ने T20 विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया में त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की, जिसमें नुज़हत परवीन को 16 वें सदस्य के रूप में जोड़ा गया।

यह टूर्नामेंट 31 जनवरी से शुरू हो रहा है और इसमें इंग्लैंड भी शामिल है।

10.जापान के केंटोमोमोटानेमलेशिया मास्टर्स जीता

दुनिया के नंबर एक केंटो मोमोता ने डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन को आसानी से 24-22, 21-11 से हराकर मलेशिया मास्टर्स जीता।मलेशिया में जीत जुलाई के टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतने के लिए मोमाटा के अभियान को श्रेय देती है।

विश्व चैंपियन ने संवाददाताओं से कहा कि उनका ध्यान 2020 में अधिक सफलता पाने से है।

मोमोता, वर्तमान में सबसे अच्छा खिलाड़ी है, जिन्होंने पिछले साल रिकॉर्ड 11 खिताब जीते थे।