आकाशवाणी पर 27 जनवरी को पीएम मोदी करेंगे कार्यक्रम ‘मन की बात’

0
99

राष्टीय न्यूज़

1.आकाशवाणी पर 27 जनवरी को पीएम मोदी करेंगे कार्यक्रम ‘मन की बात’:-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस महीने की 27 तारीख़ को आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार लोगों के साथ साझा करेंगे। यह मासिक रेडियो कार्यक्रम का उनका 52वां एपिसोड होगा।एक ट्वीट में, प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे नरेन्द्र मोदी एप और माइ गोव पर अपने विचार और सुझाव दें। लोग टोल फ्री नंबर 1800-11-7800 पर हिंदी या इंग्लिश में अपने संदेश को रिकॉर्ड कर भी भेज सकते हैं। इनमें से कुछ रिकॉर्ड बॉडकास्ट का भी हिस्सा हो सकते हैं। इसके साथ ही, लोग 1922 पर मिस्ड कॉल देकर एसएमएस से मिले लिंक पर भी सीधा प्रधानमंत्री को अपना सुझाव दे सकते हैं।

2.रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में देश के दूसरे रक्षा औद्योगिक गलियारे का उद्घाटन किया:-

रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने तिरूचिलापल्‍ली में तमिलनाडु रक्षा औद्योगिक गलियारे के हिस्‍से के रूप में कई परियोजनाओं की शुरूआत की। इस अवसर पर जनसमूह को संबोधित करते हुए उन्‍होंने भारतीय उद्योग जगत को सशस्‍त्र सेनाओं के साथ जोड़ने और विशेषकर मेक इन इंडिया कार्यक्रम के जरिए संयुक्‍त रूप से सर्वश्रेष्‍ठ रक्षा प्रौद्योगिकियां तैयार करने के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा की गई पहलों की चर्चा की।उन्‍होंने यह भी कहा कि इन गलियारों के विकास से तेज़ विकास और क्षेत्रीय उद्योग के एकीकरण में तो मदद मिलेगी ही, एक सुव्‍यवस्थित और कुशल औद्योगिक आधार भी तैयार होगा जिससे देश में और क्षेत्रीय स्‍तर पर रक्षा उत्‍पादन बढ़ेगा। इससे उद्योग जगत को रक्षा विनिर्माण की वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला से जुड़ने में भी मदद मिलेगी। इस कार्यक्रम में राज्‍य के विभिन्‍न हिस्‍सों से आए पांच सौ से अधिक उद्योगपतियों ने भाग लिया। तमिलनाडु सरकार के कई मंत्री और सार्वजनिक कम्पनियों के वरिष्‍ठ अधिकारी उपस्थित थे।

तमिलनाडु रक्षा औद्योगिक गलियारे में त्रिची, सालेम, होसूर, कोवई, मदुरई और चेन्‍नई मुख्‍य केन्‍द्र होंगे। रक्षा उत्‍पादन सचिव डॉक्‍टर अजय कुमार ने कहा कि इस गलियारे में विमान संबंधी उपकरणों का निर्माण खासतौर से होने का अनुमान है। आयुध निर्माणी बोर्ड ने इस गलियारे के लिए दो हज़ार तीन सौ पांच करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है।

3.आर्मी चीफ ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शामिल करने का आह्वान किया, रक्षा प्रणाली में बड़ा डेटा कंप्यूटिंग:-

 

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और सशस्त्र बलों की प्रणाली में बड़ी डेटा कंप्यूटिंग को शामिल करने पर जोर दिया है। वह कल हैदराबाद में in सेल्फ रिलायंस डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग में राष्ट्रीय सम्मेलन ’के मान्यवर समारोह को संबोधित कर रहे थे।
जनरल रावत ने कहा, भविष्य के युद्ध साइबर डोमेन में लड़े जा रहे हैं और एआई और बिग डेटा कंप्यूटिंग की प्रासंगिकता को समझना और इसे रक्षा प्रणाली में शामिल करना कैसे शुरू करना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, भारतीय सशस्त्र बलों को तैयार रहना होगा, चाहे वह सीमाओं की रक्षा हो, प्रॉक्सी युद्धों, आतंकवाद, उग्रवाद या अन्य आंतरिक सुरक्षा गड़बड़ियों का मुकाबला करना हो। सेना प्रमुख ने यह भी कहा, रक्षा बलों को ऐसे उपकरणों की आवश्यकता थी जो प्रतिकूल क्षेत्रों को देखने में सक्षम हों।

 

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

4.2019 में दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था रैंकिंग में यूके से आगे निकलने वाला भारत: पीडब्ल्यूसी:-

वैश्विक कंसल्टेंसी फर्म PwC की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए भारत 2019 में दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था रैंकिंग में यूनाइटेड किंगडम से आगे निकलने की संभावना है।
रिपोर्ट के अनुसार, जबकि यूके और फ्रांस ने नियमित रूप से विकास के समान स्तरों के कारण स्थानों को बंद कर दिया है और लगभग समान आबादी है,रैंकिंग में भारत की चढ़ाई स्थायी होने की संभावना है। पीडब्ल्यूसी की ग्लोबल इकोनॉमी वॉच की रिपोर्ट में यूके के लिए 1.6 प्रतिशत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि, फ्रांस के लिए 1.7 प्रतिशत और 2019 में भारत के लिए 7.6 प्रतिशत की परियोजना है। विश्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, भारत 2017 में फ्रांस को पछाड़कर दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया और ब्रिटेन के पिछले स्थान पर जाने की संभावना जो पांचवें स्थान पर था।
19.39 ट्रिलियन डॉलर के आकार के साथ अमेरिका दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था थी, जिसके बाद 2017 में चीन 12.23 ट्रिलियन डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर था।

5.रियो डी जनेरियो 2020 के लिए वर्ल्ड कैपिटल ऑफ आर्किटेक्चर होगा: यूनेस्को:-

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने घोषणा की है कि रियो डी जनेरियो का ब्राजील का शहर 2020 के लिए विश्व की राजधानी होगा।  पेरिस और मेलबर्न को हराकर, रियो पहला शहर होगा जो इस शीर्षक के तहत प्राप्त करेगा। यूनेस्को और इंटरनेशनल यूनियन ऑफ आर्किटेक्ट्स (यूआईए) द्वारा पिछले साल नवंबर में एक कार्यक्रम शुरू किया गया था। शहर यूआईए की विश्व कांग्रेस की मेजबानी करेगा, जुलाई 2020 में, एक घटना जो हर तीन साल में होती है। यूनेस्को के अनुसार, वर्ल्ड कैपिटल ऑफ आर्किटेक्चर संस्कृति, सांस्कृतिक विरासत, शहरी नियोजन और वास्तुकला के दृष्टिकोण से वैश्विक चुनौतियों को दबाने के बारे में बहस के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मंच बनने का इरादा है।ब्राजील के सबसे पुराने शहरों में से एक के रूप में, रियो में आधुनिक और औपनिवेशिक वास्तुकला का मिश्रण है, जिसमें विश्व प्रसिद्ध स्थलों जैसे यीशु मसीह की मूर्ति और कल के संग्रहालय जैसे समकालीन निर्माण शामिल हैं।

 

खेल न्यूज़

6.खेलो इंडिया यूथ गेम्स: महाराष्ट्र 228 पदक के साथ शीर्ष स्थान पर है:-

खेलो इंडिया यूथ गेम्स का समापन पुणे में हुआ जिसमें मेजबान महाराष्ट्र ने ट्राफी पर कब्जा किया। उन्होंने 228 पदक जीते, जिसमें 85 स्वर्ण, 62 रजत और 81 कांस्य शामिल थे। हरियाणा 62 स्वर्ण, 56 रजत और 60 कांस्य के साथ कुल 178 पदक के साथ दूसरे स्थान पर था, जबकि दिल्ली 48 स्वर्ण, 37 रजत और 51 कांस्य के साथ कुल 136 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर था। श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आयोजित एक समापन समारोह में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और महाराष्ट्र के खेल और युवा कल्याण मंत्री विनोद तावड़े द्वारा महाराष्ट्र के खिलाड़ियों और अधिकारियों को शानदार ट्रॉफी प्रदान की गई।समारोह में बोलते हुए, जावड़ेकर ने कहा कि खेलों में एथलीटों के प्रदर्शन ने खेलों के लिए “5 मिनट और” के प्रधानमंत्री के विचार को रेखांकित किया था। उन्होंने कहा कि सरकार देश भर में हर स्कूल में खेल के लिए एक घंटे की अनिवार्य अवधि लाने के लिए दृढ़ संकल्प थी।  विशाल चियर्स और तालियों के साथ विचार का स्वागत किया गया। सभी खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करते हुए, तावड़े ने कहा कि वह सिर्फ पांच मिनट नहीं, बल्कि 50 मिनट चाहते थे। इससे पहले, भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक, नीलम कपूर ने इस अवसर पर उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। अपने धन्यवाद प्रस्ताव में कपूर ने कहा कि यह महाराष्ट्र सरकार और उन सैकड़ों स्वयंसेवकों का जबरदस्त प्रयास था, जिन्होंने खेलों को इतना सफल बनाया था।उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2019 में 10,000 व्यक्तियों की अनुमानित भागीदारी थी, जिसमें 5,925 से अधिक एथलीट शामिल थे। उसने कहा कि पिछले साल खेलों में अनुमानित 5,500 की तुलना में यह लगभग दोगुना था। अंतिम दिन, 15 स्वर्ण पदक दांव पर थे और उनमें से आठ तीरंदाजी में थे, जिसमें मेजबान महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा ने दो-दो जबकि दिल्ली और पंजाब ने एक-एक स्थान हासिल किया।
हरियाणा ने हॉकी में खुद को पछाड़ते हुए, लड़कियों के अंडर -21 के फाइनल में अपना तीसरा स्वर्ण चार फ़ाइनल से हॉकी में जीता, जबकि उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और केरल ने वॉलीबॉल में एक-एक स्वर्ण जीता।
गुजरात के मानुष शाह अंडर -21 टेबल टेनिस में एकल चैंपियन बने, जबकि पश्चिम बंगाल की सौभी पटवारी ने गर्ल्स अंडर -21 एकल जीता।

7.अंकिता रैना ने सिंगापुर में ITF का टूर्नामेंट जीता:-

भारत की अंकिता रैना ने सिंगापुर में अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ का 25,000 डॉलर का महिला टूर्नामेंट जीता है। फाइनल में, अंकिता ने शीर्ष वरीयता प्राप्त और नीदरलैंड की दुनिया की 122 वें नंबर की अरिंताक्स रस को 6-3, 6-2 से हराया।उसने टूर्नामेंट में चार सीडेड खिलाड़ियों को पछाड़कर सीजन का पहला और कुल आठवां खिताब जीता। अंकिता मौजूदा ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वालिफायर में प्रतिस्पर्धा करने के बाद टूर्नामेंट में आई थी। वह अगले महीने के पहले सप्ताह में कजाकिस्तान के अस्ताना में शुरू होने वाले फेड कप के लिए तैयार होने से पहले दो और टूर्नामेंट खेलेगी।

 

बाजार न्यूज़

8.वाइब्रैंट गुजरात वैश्विक निवेशक शिखर सम्‍मेलन 2019 गांधी नगर में सम्‍पन्‍न होगा:-

वाइब्रैंट गुजरात वैश्विक निवेशक शिखर सम्‍मेलन 2019 को गांधी नगर में सम्‍पन्‍न होगा। उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू आयोजित समापन समारोह के मुख्‍य अतिथि होंगे। श्री नायडू पहले नर्मदा जिले में स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी जाएंगे। वह करमसाड में सरदार वल्‍लभ भाई पटेल स्‍मारक भी जाएंगे।