आपके नौकरी साक्षात्कार के अंत में पूछने के लिए प्रश्न

0
108

हम में से ज्यादातर सोचते हैं कि एक साक्षात्कार हमारे पास कई वॉली और प्रश्नों को फेंकने के बारे में है, लेकिन ऐसा नहीं है। इन समय, प्रश्न पूछना उनके जवाब के रूप में महत्वपूर्ण है। हालांकि, यह सवाल उठाता है – कोई क्या पूछता है?

साक्षात्कार किसी के करियर में किसी भी स्तर पर एक चुनौती है, लेकिन नौकरी बाजार में एक नए प्रवेशकर्ता के रूप में, एक संभावित नियोक्ता से पूछताछ एक प्रमुख conundrum हो सकता है।

माई फर्स्ट जॉब सर्वे के मुताबिक हमने हाल ही में आयोजित किया, सबसे बड़ी साक्षात्कार गलती कि युवा प्रतिभा ने सोचा कि वे साक्षात्कार में प्रश्न पूछ नहीं रहे थे (33%)।

सही प्रश्न पूछने से आप भीड़ से अलग रह सकते हैं। यह आपको उस भूमिका और कंपनी के बारे में और जानने का मौका भी देता है जिस पर आप आवेदन कर रहे हैं।

तो अगली बार जब आप एक साक्षात्कार में जाते हैं, तो

इन छह प्रमुख प्रश्नों में से किसी एक को पूछने पर विचार करें :-

 

1. मैं आपको पहले 3 महीनों में कैसे प्रभावित कर सकता हूं? 
यह सवाल दिखाता है कि आप आगे सोच रहे हैं और योजना बनाने के इच्छुक हैं और कंपनी और आपके लिए सबसे अच्छा क्या करते हैं।यह एक सकारात्मक योगदान करने और टीम प्लेयर होने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आपकी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करता है।

2. पहले 3 महीनों में मुझे किस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है? 
नियोक्ता कॉलेज में सामना करने वाली सबसे कठिन चुनौती के बारे में फ्रेशर्स से पूछते हैं और उन्होंने इसका सामना कैसे किया।चुनौतियों के बारे में पूछने से आप दिखा सकते हैं कि आप चुनौतियों के माध्यम से या आसपास काम करने के लिए तैयार हैं।

3. यहां काम करने के बारे में आपने सबसे ज्यादा क्या आनंद लिया है? 
“कार्य वातावरण क्या है” क्वेरी की एक भिन्नता, यह प्रश्न भर्ती प्रबंधक को व्यक्तिगत स्तर पर आपके साथ कनेक्ट करने देता है। जवाब नौकरी के साथ कितना संतुष्ट है, इस बारे में अनूठी अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा। अगर वे अपना समय जवाब देते हैं, तो इसे लाल झंडा मानें।

4. क्या आप निरंतर शिक्षा और पेशेवर प्रशिक्षण प्रदान करते हैं? 
यह एक बड़ा सवाल है; यह दिखाता है कि आप पिछले लॉरल्स / डिग्री पर आराम करने के लिए संतुष्ट नहीं हैं और आपके ज्ञान का विस्तार करने में रुचि रखते हैं। यदि आप बढ़ते हैं, तो आपका नियोक्ता भी करता है, और आपके कौशल पर काम करना विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

5. पहले इस स्थिति को किसने रखा था? 
इस से बेहतर प्रश्न हो सकते हैं, लेकिन यह निर्दोष पॉजर आपको बताएगा कि क्या व्यक्ति को पदोन्नत किया गया था, निकाल दिया गया था या अगर वह छोड़ दिया गया था या सेवानिवृत्त हो गया था।आपको कई चीजों पर आपको अवगत कराया जाना चाहिए – उन्नति, कर्मचारी सगाई और टीम गतिशीलता की संभावनाएं।

6. मैं आपसे कब सुन सकता हूं और अगले कदम क्या हैं? 
यह आदर्श रूप से आपका अंतिम प्रश्न होना चाहिए – और वह जिसे आप पूछने में संकोच नहीं करना चाहिए।भर्ती प्रबंधकों को अक्सर निर्णय लेने के लिए समय लगता है, इसलिए भर्ती प्रक्रिया में कदमों को जानना आपके लिए चीजों को आसान बनाता है।

अन्य प्रश्न जो आप आसपास काम कर सकते हैं वे हैं:

  • क्या लोग यहां जल्दी विकसित हो सकते हैं?
    •  कौन से कौशल और अनुभव आदर्श उम्मीदवार बनाते हैं?
    • इस स्थिति और इस फर्म पर सफलता का क्या गठन होता है?
    •  कार्य पर्यावरण और संस्कृति क्या है?
    •  आप किस तरह के लोगों को पाते हैं कि आपकी फर्म के लिए सही फिट है?
    •  क्या आप मुझे उस टीम के बारे में बता सकते हैं जिसके साथ मैं काम करूँगा?
    •  क्या आप मुझे अपने नए उत्पादों या विकास के लिए योजनाओं के बारे में बता सकते हैं?

इन सवालों के जवाब प्रश्न के रूप में महत्वपूर्ण हैं, इसलिए सुनो। आपका साक्षात्कारकर्ता आपको स्पष्ट शब्दों में आगे का रास्ता दिखा रहा है – आपको किस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और वे आपको कैसे देखना चाहते हैं।

एक अंगूठे नियम के रूप में, “मुझे” प्रश्न पूछने से बचें, प्रश्न जो आपको नियोक्ता से आगे रखते हैं। एक साक्षात्कार नियोक्ता को यह बताने का समय है कि आप कंपनी को कैसे लाभ पहुंचा सकते हैं, न कि कंपनी आपको कैसे लाभ पहुंचा सकती है। वेतन, कार्य के घंटे, छुट्टी का समय, स्वास्थ्य बीमा और बाद में अन्य विवरणों के बारे में प्रश्न रखें – जब आपको नौकरी की पेशकश मिलती है।

एक समय में केवल एक प्रश्न पूछें ताकि आप नियोक्ता को अभिभूत न करें। अत्यधिक व्यक्तिगत प्रश्न नो-नो हैं। और सुनिश्चित करें कि आप साक्षात्कारकर्ता से साक्षात्कार समाप्त नहीं करते हैं: तीन से अधिक प्रश्न आपके लिए अपना नोट नहीं होना चाहिए।

जब आप यह इंगित करने के लिए आमंत्रित होते हैं कि आप प्रक्रिया को आगे बढ़ाने में रुचि रखते हैं तो प्रश्न पूछना। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप बस सुन सकते हैं: कोई अन्य कदम नहीं, आपको किराए पर लिया गया है!