आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर पहला वैश्विक सम्‍मेलन इस साल अक्‍टूबर में भारत में आयोजित किया जाएगा

0
69

1 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर पहला वैश्विक सम्‍मेलन इस साल अक्‍टूबर में भारत में आयोजित किया जाएगा

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर पहला वैश्विक सम्‍मेलन इस साल अक्‍टूबर में भारत में आयोजित किया जाएगा। यह अगली पीढ़ी के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के विभिन्‍न अनुप्रयोगों पर चर्चा का अवसर प्रदान करेगा। इससे शिक्षण, स्वास्थ्य सेवा, प्रशासन, इलेक्ट्रिक वाहन और आधुनिक कंप्‍यूटर के क्षेत्र में परिवर्तनकारी बदलाव आ सकते है। सम्मेलन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रमुख विशेषज्ञ, शोधकर्ता, स्टार्टअप और निवेशक भाग लेंगे। इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि भारत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शिखर सम्मेलन में देश में कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता, इसके परिदृश्य और नवाचार पर भी जोर देगा। इससे देश में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और उससे संबद्ध प्रौद्योगिकी को नया आयाम मिलेगा।

2 सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2023-24 और 2024-25 के लिए राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त और विकास निगम के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2023-24 और 2024-25 के लिए राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त और विकास निगम के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसका उद्देश्‍य देशभर में सफाई कर्मचारियों, मैला ढोने वालों, कचरा बीनने वालों और उनके आश्रितों के सशक्तिकरण और उनके सामाजिक-आर्थिक उत्थान को बढ़ाना है। इसके माध्‍यम से देशभर में सफाई कर्मचारियों के कल्याण कार्यक्रमों के लिए धन के प्रभावी आवंटन और उपयोग के माध्यम से समावेशी विकास में तेजी लाना है।

3 मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड में बन रहे युद्धपोत ‘महेंद्रगिरि’ का जलावतरण शुक्रवार को होगा

मुंबई के मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड में बन रहा युद्धपोत ‘महेंद्रगिरि‘ शुक्रवार को लॉन्च किया जाएगा। यह भारतीय नौसेना की परियोजना 17-ए के तहत सातवां युद्धपोत है। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की पत्नी डॉ. सुदेश धनखड़ युद्धपोत का जलावतरण करेंगी। उपराष्ट्रपति समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। नव-नामित महेंद्रगिरि तकनीकी रूप से उन्नत युद्धपोत है जो अपनी समृद्ध नौसैनिक विरासत को अपनाने के भारत के दृढ़ संकल्प के प्रतीक के रूप में खड़ा है। महेंद्रगिरि जहाज का नाम उड़ीसा स्थित पूर्वी घाट की एक पर्वत शिखर के नाम पर रखा गया है। यह 17ए फ्रिगेट का सातवां जहाज है। ये युद्धपोत प्रोजेक्ट 17 क्लास फ्रिगेट्स (शिवालिक क्लास) के बाद के हैं, जिनमें बेहतर स्टील्थ फीचर्स, उन्नत हथियार और सेंसर तथा प्लेटफ़ॉर्म प्रबंधन सिस्टम हैं। प्रोजेक्ट 17ए कार्यक्रम के अंतर्गत मेसर्स एमडीएल द्वारा कुल चार जहाज और मेसर्स जीआरएसई द्वारा तीन जहाज निर्माणाधीन हैं। 2019-2023 के बीच अब तक एमडीएल और जीआरएसई द्वारा परियोजना के पहले छह जहाज लॉन्च किए जा चुके हैं।

4 यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक क्लीन एनर्जी पार्टनरशिप के अंतर्गत नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकी एक्शन प्लेटफॉर्म

रणनीतिक स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी के अंतर्गत नए अमेरिका-भारत रिन्यूएबल एनर्जी टेक्नोलॉजी एक्शन प्लेटफॉर्म (आरईटीएपी) को लॉन्च करने के लिए 29 अगस्त, 2023 को अमेरिकी ऊर्जा विभाग (डीओई) और भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) के बीच एक बैठक हुई थी। संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति महामहिम जोसेफ आर बाइडेन और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के बीच वाशिंगटन डीसी में 22 जून, 2023 की बैठक में आरईटीएपी की घोषणा की गई थी, जब दोनों नेताओं ने स्वच्छ ऊर्जा में तेजी लाने के लिए नई और उभरती प्रौद्योगिकियों पर सहयोग के विस्तार की घोषणा की थी। यह लॉन्च दोनों नेताओं के विजन को वास्तविकता में बदलने के लिए था।

5 भारत, एशियाई विकास बैंक दिल्ली में स्थापित करेंगे जलवायु परिवर्तन और स्वास्थ्य केंद्र

भारत अब एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) के साथ मिलकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक जलवायु परिवर्तन और स्वास्थ्य केंद्र खोलने के लिए तैयार है। इससे पहले, भारत को वैश्विक पारंपरिक चिकित्सा के लिए पहला WHO केंद्र मिला था। डब्ल्यूएचओ सेंटर फॉर ग्लोबल ट्रेडिशनल मेडिसिन की स्थापना गुजरात के जामनगर में की गई थी।

6 कोलकाता मेट्रो रेलवे, लंदन, मॉस्को, बर्लिन, म्यूनिख और इस्तांबुल मेट्रो के अत्याधुनिक विशिष्ट क्लब में शामिल होने को तैयार

24 अक्टूबर 1984 को भारतीय रेलवे द्वारा निर्मित भारत की पहली मेट्रो– कोलकाता मेट्रो रेलवे लगभग 40 वर्षों से कोलकाता की जीवन रेखा के रूप में कार्य कर रही है। कोलकाता मेट्रो रेलवे में, मेट्रो रेक को बिजली की आपूर्ति स्टील थर्ड रेल के माध्यम से 750वी डीसी पर रोलिंग स्टॉक को की जाती है। मेट्रो रेक पर लगा स्टील से बना थर्ड रेल करंट कलेक्टर (टीआरसीसी) थर्ड रेल से विद्युत प्रवाह एकत्रित करता है। कोलकाता मेट्रो रेलवे पिछले 40 वर्षों से स्टील थर्ड रेल का उपयोग कर रहा है। कोलकाता मेट्रो रेलवे ने अब स्टील थर्ड रेल के साथ मौजूदा कॉरिडोर में रेट्रो फिटमेंट के साथ-साथ निर्माण के लिए किए जा रहे सभी आगामी गलियारों में कम्पोजिट एल्यूमीनियम थर्ड रेल का उपयोग करने का निर्णय लिया है। इस अत्याधुनिक बदलाव के साथ कोलकाता मेट्रो रेलवे अब लंदन, मॉस्को, बर्लिन, म्यूनिख और इस्तांबुल मेट्रो के समान आधुनिक सुविधाओं से युक्त हो जाएगा और इन्हीं के क्लब के सदस्य के रूप में शामिल हो जाएगा। इन स्थानों में भी स्टील थर्ड रेल से एल्यूमीनियम थर्ड रेल में मेट्रो परिवर्तित हुई है। प्रतिरोधक विद्युत प्रवाह की हानि में कमी आएगी और बेहतर कर्षण वोल्टेज स्तर होगा क्योंकि स्टील थर्ड रेल का प्रतिरोध समग्र एल्यूमीनियम थर्ड रेल की तुलना में लगभग छह गुना अधिक है।

7 भारत-केन्या समझौता

भारत की यात्रा के दौरान केन्याई कैबिनेट रक्षा सचिव ने क्षमता निर्माण और जहाज़ डिज़ाइन और संरचना में सहयोग के लिये भारत के रक्षा मंत्री के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये। दोनों मंत्रियों ने IOR में मज़बूत समुद्री सुरक्षा सहयोग की आवश्यकता पर ज़ोर दिया तथा आतंकवाद विरोधी और संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा क्षेत्र में संयुक्त प्रशिक्षण के लिये सहमति व्यक्त की। केन्या पूर्वी अफ्रीका में हिंद महासागर और विक्टोरिया झील के बीच स्थित है। केन्या पश्चिमी हिंद महासागर की भू-राजनीति में भारत के लिये महत्त्वपूर्ण है। यह अफ्रीकी संघ का भी सक्रिय सदस्य है जिसके साथ भारत का लंबे समय से मज़बूत संबंध है।

8 एनसीईआरटी के 7वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर नया अध्याय शामिल

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने विद्यालयी बच्चों में देशभक्ति को बढ़ावा देने और मौलिक मूल्यों को सिखाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है जिसमें कक्षा 7 की अंग्रेजी पाठ्यपुस्तक में एक नया अध्याय शामिल किया गया है। ‘हमारे बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि’ शीर्षक वाला यह अध्याय राष्ट्रीय युद्ध स्मारक और भारत के इतिहास में इसके गहरे महत्व के इर्द-गिर्द घूमता है।

9 एमपी सरकार ने वित्तीय सहायता बढ़ाई, महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियों में 35% आरक्षण

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 27 अगस्त को लाडली बहना योजना में महिलाओं को दी जाने वाली वित्तीय सहायता ₹1,000 से बढ़ाकर ₹1,250 प्रति माह कर दी। इसके अलावा, एमपी के सीएम ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत आरक्षण की भी घोषणा की और कहा कि ‘सावन’ के मौके पर अगस्त में महिलाओं को 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा।

10 Zepto बना इस साल पहला भारतीय यूनिकॉर्न

भारतीय गॉसरी स्टार्टअप Zepto ने 25 अगस्त 2023 को कहा कि उसने ताजा फंडिंग में 200 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। 1.4 बिलियन डॉलर के वैल्यूवेशन साथ यह स्टार्टअप इस साल देश का पहला यूनिकॉर्न बन गया है जिसने साल भर के अंदर यह मुकाम हासिल किया है। इसे लेकर Zepto ने कहा कि पूंजी बाजार में एक दशक से अधिक समय से चल रही मंदी के बावजूद भी उसने इतनी फंडिंग हासिल की है। Zepto 10 मिनट में किराने का सामान आपके घर पहुंचाने का वादा करता है। इसे 2021 में दो 19-वर्षीय स्टैनफोर्ड ड्रॉपआउट्स अदित पालिचा और कैवल्य वोहरा द्वारा शुरू किया गया था।

11 सामाजिक सुरक्षा योजनाओं हेतु SBI द्वारा Aadhaar-आधारित नामांकन की शुरुआत

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिसके तहत उसके ग्राहक सिर्फ आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी विभिन्न योजनाओं के लिए नामांकन कर सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाओं, जैसे कि पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना, पीएम सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना में नामांकन के लिए आधार ही काफी होगा। पहले इसके लिए आधार, बैंक पासबुक समेत कई अन्य दस्तावेजों की जरूरत होती थी। एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए यह सेवा शुरू कर दी है।

12 IDFC First Bank घरेलू अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए टाइटल स्पॉन्सर

बीसीसीआई (BCCI) ने घरेलू अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए नए टाइटल स्पॉन्सर के साथ डील साइन कर ली है। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने हर मैच के लिए 4.2 करोड़ रुपये का भुगतान करने की डील साइन की है। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) के अलावा केवल सोनी स्पोर्ट्स बीसीसीआई टाइटल स्पॉन्सर की दौड़ में थी। केवल दो कंपनियों के बोली प्रक्रिया में शामिल होने की वजह से बीसीसीआई ने बेस प्राइस घटाकर 2.4 करोड़ रुपये कर दिया था। PayTM से अधिकार लेने के बाद मास्टरकार्ड ने हर मैच 3.8 करोड़ रुपये का भुगतान किया था। बीसीसीआई और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के बीच कॉन्ट्रेक्ट 1 सितंबर से तीन साल के लिए होगा। समझौते में भारत में 56 अंतरराष्ट्रीय मैच शामिल होंगे।

13 फीफा ने श्रीलंका फुटबॉल महासंघ से प्रतिबंध हटाया

विश्व संचालन संस्था फीफा ने श्रीलंका फुटबॉल महासंघ (एफएफएसएल) पर लगा प्रतिबंध हटा दिया है। महासंघ के मामलों में सरकारी हस्तक्षेप के कारण जनवरी 2023 में प्रतिबंध लगाया गया था। फीफा महासचिव फातमा समौरा ने 28 अगस्त को लिखे पत्र में कहा कि फीफा ब्यूरो ने 27 अगस्त को एफएफएसएल का निलंबन तत्काल प्रभाव से हटाने का फैसला किया है। एफएफएसएल ने अपनी कार्यकारी समिति के लिए नए सिरे से चुनाव कराने पर भी सहमति जताई है।

14 महाराष्ट्र सरकार ने जर्मनी के पेशेवर संघ फुटबॉल लीग के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया

महाराष्ट्र में फुटबॉल का दर्जा बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, राज्य सरकार ने प्रसिद्ध जर्मन पेशेवर फुटबॉल लीगबुंदेसलीगा के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) में प्रवेश किया है। हस्ताक्षर समारोह उल्लेखनीय हस्तियों की उपस्थिति में हुआ। महाराष्ट्र सरकार का प्रतिनिधित्व स्कूल शिक्षा और खेल विभाग के प्रधान सचिव रंजीत सिंह देओल ने खेल और युवा सेवा आयुक्त सुहास दिवस के साथ किया। दूसरी तरफ, बुंदेसलीगा के प्रतिनिधिमंडल में श्रीमती जूलिया फार, पीटर लीबले और कौशिक मौलिक शामिल थे। फुटबॉल महाराष्ट्र के कई जिलों में महत्वपूर्ण लोकप्रियता प्राप्त करता है, जो राज्य के भीतर एक अनुकूल खेल वातावरण स्थापित करने के लिए सहयोगी प्रयासों की आवश्यकता पर जोर देता है। यह साझेदारी महाराष्ट्र में खेल उन्नति के एक नए चरण की शुरुआत करने के लिए तैयार है, विशेष रूप से जमीनी स्तर की प्रतिभा को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

15 लापता विवादों के पीड़ितों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 30 अगस्त

संयुक्त राष्ट्र हर वर्ष 30 अगस्त को लापता विवादों के पीड़ितों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाता है। यह दिवस लापता होने से रोकने और जिम्मेदार लोगों को न्याय देने के लिए मनाया जाता है, क्योंकि लापता होने को अक्सर समाज के भीतर आतंक फैलाने की रणनीति के रूप में उपयोग किया जाता है। इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर में लागू गायब होने की संख्या के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस प्रथा से उत्पन्न असुरक्षा की भावना केवल गायब लोगों के करीबी रिश्तेदारों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि उनके समुदायों और समाज को भी प्रभावित करती है। साल 2011 ने अंतर्राष्ट्रीय लापता विवादों के पीड़ितों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के उद्घाटन समारोह को चिह्नित किया है।

16 अंतरराष्ट्रीय व्हेल शार्क दिवस 2023

दुनिया की सबसे बड़ी मछली व्हेल शार्क की दुर्दशा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 30 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय व्हेल शार्क दिवस मनाया जाता है। व्हेल शार्क फिल्टर फीडर हैं और मनुष्यों के लिए खतरा पैदा नहीं करते हैं। हालांकि, वे ओवरफिशिंग, निवास स्थान के नुकसान और नाव के हमलों के प्रति संवेदनशील हैं। अंतरराष्ट्रीय व्हेल शार्क दिवस पहली बार 2008 में इस्ला होलबॉक्स में अंतरराष्ट्रीय व्हेल शार्क सम्मेलन में मनाया गया था।

17 राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस 2023

भारत में प्रत्येक वर्ष 30 अगस्त को राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस (National Small Industry Day) के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस लघु उद्योगों को बढ़ावा देने और बेरोज़गारों को रोज़गार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मनाया जाता है। राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस भारत में छोटे उद्योगों के महत्व को उजागर करने के लिए मनाया जाता है। लघु उद्योग देश के आर्थिक विकास में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। यह पूरे देश में छोटे व्यवसायों को प्रोत्साहित करने के लिए समर्पित एक वार्षिक उत्सव है। यह दिन छोटे व्यवसायों को प्रोत्साहित करने और बेरोजगारों को नौकरी के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। भारत जैसे विकासशील राष्ट्र के आर्थिक विकास में लघु-स्तरीय उद्योग महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। इन क्षेत्रों की सामरिक प्रासंगिकता को देखते हुए इसके विकास पर विशेष बल दिया जाता है।

18 भारतीय अंग्रेजी कवि जयंत महापात्रा का निधन

भारत के सबसे प्रसिद्ध अंग्रेजी कवियों में से एक जयंत महापात्रा का 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया। महान कवि ने 50 से अधिक वर्षों में फैले अपने लेखन के साथ भारतीय अंग्रेजी कविता में एक छाप छोड़ी है। उनका जन्म 22 अक्टूबर 1928 को कटक, ओडिशा, भारत में हुआ था। उन्होंने कटक के रावेनशॉ कॉलेज और दिल्ली विश्वविद्यालय में अध्ययन किया। स्नातक होने के बाद, उन्होंने एक शिक्षक और पत्रकार के रूप में काम किया। भौतिकी के शिक्षक श्री महापात्रा को 30 के दशक के अंत में अंग्रेजी कविता से प्यार हो गया। 1971 में अपने पहले संग्रह ‘स्वयंवर और अन्य कविताओं’ के प्रकाशन के बाद, उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उनकी कविताओं ‘क्लोज द स्काई टेन बाय टेन’ ने उन्हें लेखकों की शीर्ष लीग में पहुंचा दिया। 1981 में जयंत महापात्रा ने अपनी कविता पुस्तक “रिलेशनशिप्स” के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार जीता। वे पहली बार अंग्रेजी भाषा में साहित्य अकादमी पुरस्कार जीतने वाले लेखक बने। उन्हें शिकागो की कविता पत्रिका द्वारा प्रदान किए गए जैकब ग्लैटस्टीन मेमोरियल पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। उन्हें द सेवानी रिव्यू से 2009 के लिए एलन टेट पोएट्री प्राइज से भी सम्मानित किया गया था। उन्हें सार्क साहित्य पुरस्कार, नई दिल्ली, 2009 मिला। उन्हें टाटा लिटरेचर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड भी मिल चुका है। 2009 में उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया और 2 मई 2009 को उन्हें रावेंशॉ विश्वविद्यालय द्वारा समर्पित एक मानद डॉक्टरेट भी प्रदान किया गया। उन्हें 2006 में उत्कल विश्वविद्यालय, ओडिशा द्वारा डी. लिट की डिग्री से भी सम्मानित किया गया था। मई 2019 में वह साहित्य अकादमी के फेलो बनने वाले पहले भारतीय अंग्रेजी कवि बने।