इंडियन कोस्ट गार्ड ने ReSAREX-2019 आयोजित किया

0
24

1.बांग्लादेश ने इस्लामिक संगठन ‘अल्लार डोल‘ पर रोक लगाई

बांग्लादेश सरकार ने इस्लामिक संगठन ‘अल्लार डोल’ पर यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिया है कि यह सार्वजनिक सुरक्षा के लिए खतरा है।सरकार खुफिया एजेंसियों के इनपुट के आधार पर आठ संगठनों पर प्रतिबंध लगाएगी।

अल्लार डोल का गठन 1995 में सशस्त्र संघर्ष के माध्यम से खलीफा की स्थापना के उद्देश्य से किया गया था।

2004 में इसका प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन जमातुल मुजाहिदीन बांग्लादेश (JMB) में विलय हो गया।

अल्लार डोल बांग्लादेश में चरमपंथ और उग्रवाद के लिए प्रतिबंधित होने वाला नौवां इस्लामवादी समूह है।

2.वी मुरलीधरन IORA की बैठक में भाग लेने के लिए अबू धाबी पहुंचे

विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री वी मुरलीधरन हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (IORA) की बैठक में भाग लेने के लिए अबू धाबी पहुंचे।वह साथी हिंद महासागर के साथ क्षेत्रीय सहयोग को मजबूत करने के लिए उपयोगी विचार-विमर्श के लिए तत्पर हैं।

19 वें IORA मंत्रिपरिषद की बैठक में भाग लेने के लिए विदेश राज्य मंत्री भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।

इसका विषय “Promoting a Shared Destiny and Path to Prosperity in the Indian Ocean” है।

इस हफ्ते की मंत्रिस्तरीय बैठक के दौरान, संयुक्त अरब अमीरात 2021 तक चलने वाली दो साल की अवधि के लिए दक्षिण अफ्रीका से IORA अध्यक्षता लेगा।

इंडियन ओशन रिम एसोसिएशन (IORA) एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जिसमें हिंद महासागर की सीमा से लगे 22 तटीय राज्य शामिल हैं।

3.इटालियन फिल्म ‘Despite the Fog’ के साथ 50 वें IFFI की ओपनिंग होगी

इटैलियन फिल्म ‘Despite the Fog’ इस साल इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) में ओपनिंग फिल्म होगी।यह फिल्म यूरोप के प्रसिद्ध फिल्म निर्माता गोरान पास्कलजेविक द्वारा निर्देशित है।

आईओएफआई का 50 वां संस्करण, जो इस महीने की 20 तारीख से गोवा में शुरू हो रहा है, 76 देशों की 200 से अधिक सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की स्क्रीनिंग का गवाह बनेगा।

4.11 नवंबर से बाल संगम का 11 वां संस्करण शुरू होगा

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय, एनएसडी द्वारा आयोजित किया जाने वाला बाल संगम का ग्यारहवां संस्करण इस महीने की 9 तारीख से नई दिल्ली में शुरू होगा।यह बच्चों द्वारा प्रस्तुत लोक और पारंपरिक कला रूपों का संगम है।

चार दिवसीय उत्सव बच्चों को समर्पित लोक और पारंपरिक प्रदर्शन कला और लोक रंगमंच का प्रदर्शन करेगा।

इस आयोजन में असम, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान और गुजरात सहित बारह राज्य भाग ले रहे हैं।

5.2-दिवसीय बिम्सटेक पोर्ट कॉन्क्लेव विशाखापत्तनम में आयोजित किया जाएगा

विशाखापत्तनम में दो दिवसीय बिम्सटेक पोर्ट (बहु-क्षेत्रीय तकनीकी एवं आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल) कॉन्क्लेव 7 और 8 नवंबर को आयोजित किया जाएगा।विजाग पोर्ट ट्रस्ट 1997 में बिम्सटेक के गठन के बाद पहली बार कॉन्क्लेव की मेजबानी कर रहा है।

सम्मेलन में बांग्लादेश, भारत, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल, भूटान सहित सात सदस्यीय देश भाग ले रहे हैं।

केंद्रीय शिपिंग राज्य मंत्री मनसुख एल मंडाविया कॉन्क्लेव का उद्घाटन करेंगे।

6.इंडियन कोस्ट गार्ड ने ReSAREX-2019 आयोजित किया

भारतीय तटरक्षक ने क्षेत्रीय स्तर पर खोज और बचाव कार्यशाला और अभ्यास – 2019 (ReSAREX – 2019) आयोजित किया।इसने समन्वित तरीके से समुद्र में खोज और बचाव के लिए तैयारियों और प्रतिक्रिया उपायों की जांच करने के लिए यह अभ्यास किया।

तटरक्षक जिला मुख्यालय – 11 (गोवा) द्वारा आयोजित दो दिनों के कार्यक्रम में समुद्र में खोज और बचाव अभ्यास के बाद खोज और बचाव कार्यशाला और टेबलटॉप अभ्यास शामिल थे।

ReSAREX – 19 ने गोवा में विभिन्न SAR एजेंसियों के संचालन की दक्षता का परीक्षण किया।

7.अरविंद सिंह ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला

1988 बैच के महाराष्ट्र कैडर के IAS अधिकारीअरविंद सिंह ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला।अपने पहले दिन, सिंह ने एएआई के कॉर्पोरेट मुख्यालय, राजीव गांधी भवन, नई दिल्ली में बोर्ड के सदस्यों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत की।

सिंह, अपने पिछले कार्यभार में, महाराष्ट्र सरकार में अतिरिक्त मुख्य सचिव (ऊर्जा) थे।

8.विनाया शेट्टी को IODA के पहले भारतीय और एशियाई जनरल उपराष्ट्रपति के रूप में चुना गया

मुंबई की डॉ विनाया शेट्टी को 1986 में अपनी स्थापना के बाद से अंतर्राष्ट्रीय संगठन विकास संघ (International Organisation Development Association/IODA) के जनरल वाइस प्रेसिडेंट (GVP), के पद पर चुनी जाने वाली पहली भारतीय हैं।डॉ विनाया ने भारत में उद्योगों के कई संगठनों को बदलने में मदद की है और 2009 से IODA के प्रयासों को सुविधाजनक बनाने में योगदान दे रहे हैं।

IODA एक गैर-लाभकारी संघ है, इसमें 50 देशों के सदस्य हैं जो पूरे विश्व में संगठनात्मक और सामाजिक परिवर्तन प्रक्रियाओं की शुरुआत और समर्थन कर रहे हैं।

IODA एक समुदाय है और साथ ही OD (संगठनात्मक विकास/Organisational Development) पेशेवरों के लिए विचारों को जोड़ने, साझा करने और आदान-प्रदान करने के लिए एक मंच है।

9.टीवीएस मोटर के चेयरमैन श्रीनिवासन को डेमिंग अवार्ड से सम्मानित किया गया

टीवीएस मोटर कंपनी और सुंदरम क्लेटन के चेयरमैन वीनू श्रीनिवासन को प्रतिष्ठित डेमिंग डिसिप्लिनड सर्विस अवार्ड फॉर डिसेमिनेशन एंड प्रमोशन ओवरसीज से सम्मानित किया गया।श्रीनिवासन भारत के पहले उद्योगपति बन गए हैं जिन्हें कुल गुणवत्ता प्रबंधन/Total Quality Management (टीक्यूएम) के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

डेमिंग प्राइज दुनिया में TQM के लिए सर्वोच्च पुरस्कार है।

10.नवाजुद्दीन सिद्दीकी को एआईएफएफ में एशियन फिल्म टैलेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी को 23 नवंबर को सिंगापुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (एसआईएफएफ) में लेस्ली हो एशियन फिल्म टैलेंट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।उन्हें उनकी नेटफ्लिक्स की एमी-नॉमिनेटेड सीरीज सेक्रेड गेम्स के लिए सम्मानित किया जाएगा।

कुछ समय पहले, अभिनेता को अंतर्राष्ट्रीय मार्किट में सिनेमा में उत्कृष्टता के लिए कार्डिफ इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में गोल्डन ड्रैगन अवार्ड से सम्मानित किया गया था।