इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक लॉन्च करेगा “ENJOI” किड्स सेविंग अकाउंट

0
21

1.वरिष्‍ठ राजनयिक रूचिरा कम्‍बोज संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत की अगली राजदूत और स्‍थायी प्रतिनिधि होगीं

वरिष्ठ राजनयिक रुचिरा कम्बोज को संयुक्त राष्ट्र में भारत की अगली राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है। भारतीय विदेश सेवा के 1987 बैच की अधिकारी सुश्री कम्बोज वर्तमान में भूटान में भारत की राजदूत हैं। वह श्री टी.एस. तिरुमूर्ति का स्थान लेंगी। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि सुश्री कम्बोज जल्दी ही अपना पदभार ग्रहण करेंगी।

2.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 और 24 जून को हो रहे 14वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने की बृस्‍पतिवार और शुक्रवार को चीन की मेज़बानी में हो रही चौदहवें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। सम्मेलन ऑनलाइन आयोजित होगा । विदेश मंत्रालय ने कहा है कि ब्रिक्स सभी विकासशील देशों के साझा सरोकारों पर विचार-विमर्श करने का मंच बन गया है। चौदहवें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान आतंकवाद, व्यापार, स्वास्थ्य, परम्परागत औषधि, पर्यावरण, विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी, नवाचार, कृषि, तकनीकी तथा व्‍यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण तथा सूक्ष्म, लघु तथा मध्यम स्तर के उद्योगों पर विचार-विमर्श होने की संभावना है। इस दौरान बहुस्तरीय प्रणाली, कोरोना महामारी के विरुद्ध संघर्ष और वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। ब्रिक्स देश बहुस्तरीय प्रणाली में प्रतिनिधित्व बढ़ाने और इसे समावेशी बनाने के लिए लगातार सुधार की मांग करते रहे हैं।

3.प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मैसूर पैलेस में आयोजित सामूहिक योगाभ्यास का नेतृत्व किया

आयुष मंत्रालय और कर्नाटक सरकार ने मैसूर पैलेस, मैसूर में आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 के मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया। प्रधानमंत्री ने 15,000 से अधिक प्रतिभागियों के साथ मैसूर पैलेस में सामूहिक योगाभ्यास का नेतृत्व किया, जिसमें 200 से अधिक विशेष दिव्यांग बच्चे, 100 अनाथ बच्चे, 15 ट्रांसजेंडर, एचआईवी पॉजिटिव लोग और आशा कार्यकर्ता शामिल थे। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 अनेक नई पहलों का साक्षी बना। ‘गार्जियन रिंग’ कार्यक्रम, जो कि 79 देशों और संयुक्त राष्ट्र संगठनों के साथ-साथ विदेशों में भारतीय मिशनों के बीच सहयोगात्मक अभ्यास है और राष्ट्रीय सीमाओं को पार करने वाली योग की एकीकृत शक्ति की कहानी कहता है। आजादी का अमृत महोत्सव को आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के साथ एकीकृत करते हुए, 75 केंद्रीय मंत्रियों के नेतृत्व में देश भर में 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर सामूहिक योग प्रदर्शन आयोजित किए गए। प्रधानमंत्री ने डिजिटल योग प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया, जो योग के इतिहास और ज्ञान को प्रदर्शित करने के लिए वर्चुअल रियलिटी जैसी नवीनतम तकनीकों का प्रदर्शन कर रही है। प्रधानमंत्री ने स्टैटिक आयुष प्रदर्शनी का भी दौरा किया। इस प्रदर्शनी में 146 स्टॉल शामिल हैं, जिसमें कर्नाटक सरकार और भारत सरकार के योग संस्थान, आयुष संस्थान भाग ले रहे हैं।

4.पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री यशवंत सिन्‍हा राष्‍ट्रपति पद के लिए विपक्षी दलों के उम्‍मीदवार होंगे

पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हाराष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के उम्मीदवार होंगे। विपक्षी दलों की नई दिल्ली में हुई बैठक के बाद उनके नाम की घोषणा की गई। इन दलों ने संयुक्त बयान में कहा है कि श्री यशवंत सिन्हा की उम्मीदवारी पर सर्व सहमति से फैसला लिया गया है।

5.अग्निवीरों को प्रशिक्षण पूरा करने के बाद मर्चेंट नेवी में शामिल होने का अवसर मिलेगा

भारतीय नौसेना ने कहा है कि अग्निवीरों को चार वर्ष का प्रशिक्षण पूरा करने के बाद मर्चेंट नेवी में शामिल होने का अवसर मिलेगा। वाइस एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी ने नई दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि इस बारे में जहाजरानी महानिदेशालय और भारतीय नौसेना के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

6.अग्निपथ योजना के अन्‍तर्गत वायुसेना में पहले बैच की भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी

सरकार ने कहा है कि नई अग्निपथ योजना के अंतर्गत अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी और निष्पक्ष होगी। भारतीय वायुसेना में पहले बैच की भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया इस महीने की 24 तारीख से शुरू होगी। नौसेना और थल सेना में पंजीकरण प्रक्रिया अगले महीने की पहली तारीख से शुरू की जाएगी। अग्निपथ योजना के अंतर्गत सशस्त्र सेनाओं में युवाओं, प्रौदयोगिकी के जानकार तथा अनुकूलनशील लोगों को भर्ती की जाएगी और प्रत्येक को व्यक्तिगत रूप से भविष्य के लिए तैयार किया जाएगा। अग्निवीर वीरता पुरस्कार पाने के पात्र होंगे।

7.द्रौपदी मुर्मू होंगी NDA की राष्ट्रपति उम्मीदवार

द्रौपदी मुर्मू को एनडीए ने अपना राष्ट्रपति उम्मीदवार बना दिया है। अगर वे ये चुनाव जीत जाती हैं तो वे देश की पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति बन जाएंगी। द्रौपदी मुर्मू ओडिशा प्रदेश से आती हैं। उनका जन्म 20 जून 1958 को हुआ। आदिवासी हितों की पुरोधा कही जाने वाली कद्दावर महिला शख्सियतों में शुमार द्रौपदी मूर्मू को झारखंड में सबसे लंबी अवधि तक राज्यपाल रहने का गौरव हासिल है। झारखंड में द्रौपदी मुर्मू का छह साल से अधिक का कार्यकाल विवादों से परे रहा। द्रौपदी मुर्मू झारखंड की एकमात्र राज्यपाल रहीं, जिन्होंने पांच वर्ष का कार्यकाल पूरा किया। द्रौपदी मुर्मू आदिवासियों, बालिकाओं के हितों को लेकर सजग रहीं। आदिवासियों से जुड़े मुद्दों पर वे कई बार सरकार को सीधे निर्देश देते हुए नजर आईं।

8.इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक लॉन्च करेगा “ENJOI” किड्स सेविंग अकाउंट

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (Equitas Small Finance Bank) फादर्स डे पर बच्चों के बचत खाते ENJOI को लॉन्च करने के लिए तैयार है। SFB ने घोषणा की कि यह खाता “छोटे बच्चों” को वित्तीय दुनिया से परिचित कराएगा है, जिससे उन्हें बचत की आदत विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। इसमें कहा गया है कि एक ENJOI खाता बच्चों को एक नए युग और प्रौद्योगिकी-उन्मुख बैंकिंग अनुभव की ओर पहला कदम उठाने में भी मदद करेगा।

9.FATF की ग्रे लिस्ट में अभी बना रहेगा पाकिस्तान

ग्लोबल मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर-फाइनेंसिंग वॉचडॉग से फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की बढ़ी निगरानी के तहत पाकिस्तान देशों की “ग्रे लिस्ट” में बना रहेगा। पाकिस्तान जून 2018 से पेरिस स्थित फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट में है, जो मनी लॉन्ड्रिंग की जांच करने में विफल रहा है, जिसके कारण आतंकी वित्तपोषण हुआ है और इसे अक्टूबर 2019 तक पूरा करने के लिए कार्य योजना दी गई थी।

10.असम एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना लागू करने वाला देश का 36वां राज्य/केंद्र शासित प्रदेश बना

असम एक राष्‍ट्र एक राशन कार्ड योजना लागू करने वाला देश का 36वां राज्‍य बन गया है। इसके साथ ही देश के सभी 36 राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में एक राष्‍ट्र एक राशन कार्ड योजना सफलतापूर्वक लागू कर दी गई है। इससे देशव्‍यापी खाद्य सुरक्षा का सपना साकार हुआ है। इस योजना का उद्देश्‍य प्रवासी श्रमिकों और उनके परिवार के सदस्‍यों को देश के किसी भी हिस्‍से में उचित दर की दुकान से खाद्य वस्‍तुएं रियायती दरों पर मिल पाएंगी। कोविड महामारी के दौरान भी इस योजना से प्रवासी कर्मियों को बहुत लाभ पहुंचा। 80 करोड लोग इस योजना से लाभान्वित हुए हैं। अगस्‍त 2019 को यह योजना शुरू की गई थी। इस योजना को सुचारू बनाने के उद्देश्‍य से मेरा राशन मोबाइल ऐप शुरू किया गया है। यह ऐप 13 भाषाओं में उपलब्‍ध है जिससे लाभार्थियों को समय पर जानकारी उपलब्‍ध होगी।

11.श्री प्रल्हाद जोशी ने हम्पी स्थित विश्व धरोहर स्थल में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का उद्घाटन किया

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस- 2022 के राष्ट्रव्यापी समारोह के तहत कर्नाटक के विजयनगर जिले के हम्पी स्थित येडूरू बसवान्ना मंडप के विश्व धरोहर स्थल में 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। समारोह का उद्घाटन केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी ने किया। उन्होंने शरीर और मस्तिष्क, दोनों के लिए योग का अभ्यास करने के अंतर्निहित लाभों को रेखांकित किया।

12.केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में साइबर सुरक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा पर राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में साइबर सुरक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा पर राष्ट्रीय सम्मेलन (साइबर अपराध से आज़ादी – आज़ादी का अमृत महोत्सव) को संबोधित किया। कार्यक्रम में केन्द्रीय गृह सचिव सहित गृह मंत्रालय और केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय के कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

13.मध्य प्रदेश सरकार ने चंबल और उसकी सहायक पार्वती नदी से सबद्ध पांँच हिस्सों के 292 हेक्टेयर क्षेत्र में खनन गतिविधियों का प्रस्ताव दिया

हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने चंबल और उसकी सहायक पार्वती नदी से सबद्ध पांँच हिस्सों के 292 हेक्टेयर क्षेत्र में खनन गतिविधियों का प्रस्ताव दिया है। राज्य वन विभाग को राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य में अवैध खनन गतिविधियों को रोकने में लगने वाले समय, संसाधन और प्रयासों को समर्पित करने से मुक्त करने हेतु यह कदम उठाया गया है। वर्ष 2006 से अभयारण्य में रेत के खनन पर प्रतिबंध लगा हुआ है। राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य की स्थापना वर्ष 1979 में चंबल नदी की 425 किलोमीटर की लंबाई के साथ की गई थी। इसकी घाटी राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के त्रि-बिंदु के पास चंबल नदी के साथ 2-6 किमी. के विस्तारित क्षेत्र में फैली हुई हैं। राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य एक महत्त्वपूर्ण पक्षी क्षेत्र (Important Bird Areas- IBA) के रूप में सूचीबद्ध है और एक प्रस्तावित रामसर स्थल है।

14.भारतीय नौसेना का ऑपरेशन संकल्प

भारतीय नौसेना का स्टील्थ फ्रिगेट, आईएनएस तलवार वर्तमान में भारत के समुद्री हितों की सुरक्षा के उद्देश्य से खाड़ी क्षेत्र में भारतीय नौसेना की उपस्थिति के लगातार तीसरे वर्ष में ऑपरेशन-संकल्प के लिये तैनात है। भारतीय नौसेना ने भारतीय जहाजों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उपाय के रूप में फारस की खाड़ी और ओमान की खाड़ी में ‘ऑपरेशन संकल्प’ शुरू किया है। जून 2019 को ओमान की खाड़ी में व्यापारी जहाज़ों पर हुए हमले के बाद खाड़ी क्षेत्र में खराब होती सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, भारतीय नौसेना ने होर्मुज जलसंधि से गुजरने वाले भारतीय ध्वज धारक पोतों की सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिये 19 जून, 2019 को खाड़ी क्षेत्र में ऑपरेशन संकल्प नामक समुद्री सुरक्षा कार्य शुरू किये।

15.सुनील छेत्री बने संयुक्त 5वें सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी

भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम के कप्तान, सुनील छेत्री ने एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) एशियाई कप 2023 क्वालीफायर के दौरान हांगकांग के खिलाफ अपना 84 वां अंतर्राष्ट्रीय गोल किया और रियल मैड्रिड और हंगेरियन फुटबॉल के दिग्गज फेरेंक पुस्कस के रिकॉर्ड की बराबरी की। सुनील छेत्री ने 129 मैचों में 84 गोल किए हैं जबकि फेरेंक पुस्कस (2006 में 79 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई) ने 85 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 84 गोल किए। क्रिस्टियानो रोनाल्डो के 117 गोल और लियोनेल मेस्सी के 86 गोल के बाद सक्रिय खिलाड़ियों में सुनील छेत्री अंतर्राष्ट्रीय फ़ुटबॉल में तीसरे सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। वह एशिया और भारत के सर्वाधिक सक्रिय गोल करने वाले खिलाड़ी भी हैं।

16.कोलंबिया में राष्ट्रपति चुनाव में वामपंथी नेता गुस्तावो पेट्रो जीते

कोलंबिया में वामपंथी नेता गुस्तावो पेट्रो ने देश में हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में जीत दर्ज की है। चुनाव अधिकारियों द्वारा जारी नतीजों के मुताबिक, राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में तीसरी कोशिश में पेट्रो को 50.48 प्रतिशत वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी रोडोल्फो हर्नांडेज को 47.26 प्रतिशत वोट मिले।

17.FY22 में ₹20, ₹50, ₹100, ₹200 के नोट छापने के लिए RBI ने अधिक खर्च किया

वित्त वर्ष 22 में 20 रुपये, 50 रुपये, 100 रुपये और 200 रुपये के मूल्यवर्ग के बैंक नोटों की बिक्री मूल्य बढ़ गयी है। हालांकि, 500 रुपये के नोटों के लिए कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। आरटीआई के हवाले से छपी खबर के अनुसार, 200 रुपये का नोट छापना 500 रुपये की तुलना में कहीं ज्‍यादा महंगा लग रहा है. रिजर्व बैंक ने आरटीआई के जवाब में बताया कि 10 रुपये का नोट छापना 20 रुपये के नोट छापने से ज्‍यादा महंगा पड़ रहा है. कागज की ऊंची कीमतों के अलावा अन्‍य वस्‍तुओं की बढ़ती महंगाई की वजह से नोटों की छपाई लागत में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है. हालांकि, आरबीआई ने अब 2,000 रुपये के नोटों की छपाई लगभग बंद कर दी है.

18.आरएन भास्कर द्वारा लिखित “गौतम अडानी : द मैन हू चेंजेड इंडिया” नामक पुस्तक

पेंगुइन रैंडम हाउस (PRHI) की घोषणा के अनुसार, अरबपति उद्योगपति, गौतम अडानी की जीवनी, “गौतम अडानी: द मैन हू चेंजेड इंडिया” शीर्षक से अक्टूबर में प्रदर्शित होगी। पत्रकार-लेखक आरएन भास्कर द्वारा लिखी गई किताब में पहली बार दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक के अज्ञात पहलुओं को सामने लाने का दावा किया गया है।

19.आरबीआई ने किया मिलथ को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस सस्पेंड

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने दावणगेरे, कर्नाटक के मिलथ को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (Millath Co-operative Bank) का लाइसेंस कैंसिल कर दिया है, जिसके परिणामस्वरूप पूंजी की कमी हो गई। परिणामस्वरूप, दिन के अंत में बैंक का बैंकिंग कार्य समाप्त हो जाएगा। आरबीआई की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, कर्नाटक के सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार से भी बैंक को बंद करने और बैंक के लिए एक परिसमापक नियुक्त करने का आदेश जारी करने के लिए कहा गया है।

20.रेड बुल ड्राइवर मैक्स वेरस्टैपेन ने कैनेडियन ग्रां प्री 2022 जीता

रेड बुल के मैक्स वेरस्टैपेन ने कैनेडियन ग्रां प्री के अंतिम चरण में फेरारी के कार्लोस सैन्ज़ के दबाव का सामना करने के बाद फॉर्मूला 1 सीज़न की अपनी छठी जीत हासिल की । इस सीज़न में दूसरी बार, वेरस्टैपेन की टीम के साथी सर्जियो पेरेज़ को इंजन की समस्याओं के कारण दौड़ से बाहर होना पड़ा, जबकि मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन ने इस अभियान में तीसरे स्थान पर अपना दूसरा पोडियम हासिल किया।

21.अंतर्राष्ट्रीय संक्रांति उत्सव दिवस : 21 जून

अंतर्राष्ट्रीय संक्रांति उत्सव दिवस (International Day of the Celebration of the Solstice) 21 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन संक्रांति और विषुव तथा कई धर्मों और जातीय संस्कृतियों के लिए उनके महत्व के बारे में जागरूकता लाता है। ग्रीष्म संक्रांति वर्ष का वह दिन होता है जब सूर्य आकाश में अपने उच्चतम बिंदु पर पहुंच जाता है।

22.विश्व संगीत दिवस

प्रत्येक वर्ष 21 जून को ‘विश्व संगीत दिवस’ का आयोजन किया जाता है। इस दिवस के आयोजन का मुख्य उद्देश्य संगीत के माध्यम से शांति और सद्भावना को बढ़ावा देना है। इस दिवस के आयोजन की कल्पना सर्वप्रथम वर्ष 1981 में फ्रांँस के तत्कालीन संस्कृति मंत्री द्वारा की गई थी। ‘विश्व संगीत दिवस’ की शुरुआत में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले फ्रांँस के तत्कालीन संस्कृति मंत्री मौरिस फ्लेरेट स्वयं एक प्रसिद्ध संगीतकार, पत्रकार और रेडियो निर्माता थे। इस दिवस के अवसर पर भारत समेत विश्व के तमाम देशों में जगह-जगह संगीत प्रतियोगिताओं और संगीत कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। वर्तमान समय में संगीत एक ऐसा सशक्त माध्यम बन गया है, जिसका प्रयोग वैज्ञानिकों द्वारा व्यक्ति को मानसिक रोगों व व्याधियों से मुक्ति प्रदान करने के लिये भी किया जा रहा है। कई अध्ययनों और विशेषज्ञों के मुताबिक, संगीत तनाव को कम करने और बेहतर नींद प्रदान करने में भी मददगार साबित हो सकता है। ध्यातव्य है कि एक कॅॅरियर के रूप में भी संगीत का क्षेत्र असीम संभावनाओं से भरा हुआ है और मौजूदा समय में युवा वर्ग संगीत को अपना रहे हैं।

23.‘जूनटींथ’ फेस्टिवल

19 जून को अमेरिका में ‘जूनटींथ’ फेस्टिवल मनाया गया, यह अमेरिकी नागरिक युद्ध (1861-65) के बाद दासता के अंत की याद में संघीय सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय अवकाश है। ‘जूनटींथ’ अमेरिका में दासता के अंत के अंत को चिह्नित करने संबंधी सबसे पुराना राष्ट्रीय स्मरणोत्सव है, जिसे प्रतिवर्ष 19 जून को आयोजित किया जाता है। वर्तमान में इसे 47 अमेरिकी राज्यों द्वारा अवकाश के रूप में मान्यता प्राप्त है। इसे मुक्ति दिवस या जूनटींथ स्वतंत्रता दिवस के रूप में भी जाना जाता है। ज्ञात हो कि 1 जनवरी, 1863 को तत्कालीन राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने मुक्ति उद्घोषणा जारी की थी, जिसमें घोषणा की गई कि विद्रोह के दौरान राज्यों के भीतर ‘गुलाम के रूप में रखे गए सभी व्यक्ति अब स्वतंत्र होंगे। हालाँकि इस घोषणा के बाद भी कई लोगों ने दासों को रखना जारी रखा। इसके पश्चात् 19 जून, 1865 को मेजर जनरल गॉर्डन ग्रेंजर गैल्वेस्टन ने गृहयुद्ध और दासता दोनों के अंत की घोषणा कर दी। तब से यह अफ्रीकी-अमेरिकियों के लिये स्वतंत्रता का प्रतिनिधित्व करने वाली एक प्रतीकात्मक तिथि बन गई है।