ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने हेतु हीरो मोटोकॉर्प ने एचपीसीएल के साथ समझौता किया

0
21

1. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में वर्ष 2020-21 के लिए राष्‍ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार प्रदान किए

राष्ट्रपति द्रौपद्री मुर्मु ने राष्ट्रपति भवन में वर्ष 2020-21 के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार प्रदान किए। कुल 42 पुरस्कार प्रदान किए गए। दो विश्वविद्यालय, दस राष्ट्रीय सेवा योजना इकाइयों और उनके अधिकारी तथा तीस स्वयसेवकों को ये पुरस्कार दिए गए। युवा मामले और खेल मंत्रालय विभाग प्रति वर्ष राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार प्रदान करता है। ये पुरस्कार देश में स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा राष्ट्रीय सेवा में विशिष्ट योगदान देने वाले विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, प्लस टू काउंसिल्स, उच्चतर माध्यमिक, एनएसएस इकाई और कार्यक्रम अधिकारियों तथा एनएसएस कार्यकर्ताओं को दिया जाता है। राष्ट्रीय सेवा योजना की शुरूआत स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा के माध्यम से युवाओं के व्यक्तित्व और चरित्र का विकास करने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ वर्ष 1969 में की गई थी। महात्मा गांधी के आदर्शों से प्रभावित राष्ट्रीय सेवा योजना का आदर्श वाक्य है – स्वयं से पहले आप।

2. उप-राष्‍ट्रपति ने पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय पर एक पुस्‍तक का विमोचन किया

उप-राष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ ने नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में एक पुस्‍तक पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय- जीवन दर्शन और सम-सामयिकता का विमोचन किया। पुस्तक के मुख्य संपादक डॉ बजरंग लाल गुप्ता हैं। पंडित दीनदयाल का उल्‍लेख करते हुए श्री धनखड़ ने कहा कि शिक्षा एक निवेश है। एक शिक्षित व्‍यक्ति समाज की बेहतर ढंग से सेवा कर सकता है। उन्‍होंने कहा कि इसी आधार पर नई शिक्षा नीति 2020 तैयार की गई हैं। भारत में, पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती को चिह्नित करने के लिए हर साल 25 सितंबर को अंत्योदय दिवस (Antyodaya Diwas) मनाया जाता है।

3. ट्रेनों पर नजर रखने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा आरटीआईएस तकनीकों का उपयोग

इसरो के सहयोग से विकसित रीयल टाइम ट्रेन इंफॉर्मेशन सिस्टम (आरटीआईएस) को ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान या पूर्वाभ्‍यास सहित स्टेशनों पर ट्रेन की आवाजाही के समय की स्वत:जानकारी प्राप्‍त करने के लिए इंजनों में लगाया जा रहा है। कंट्रोल ऑफिस एप्लीकेशन (सीओए) सिस्टम में ये अपने आप उन ट्रेनों के कंट्रोल चार्ट पर स्‍वत: सारणी तैयार कर लेते हैं। आरटीआईएस 30 सेकंड के अंतराल पर मिड-सेक्शन अपडेट प्रदान करता है। ट्रेन नियंत्रण अब बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के आरटीआईएस सक्षम इंजनों/ट्रेन के स्थान और गति पर अधिक बारीकी से नजर रख सकता है। 21 इलेक्ट्रिक लोको शेड में 2700 इंजनों के लिए आरटीआईएस उपकरण स्थापित किए गए हैं। दूसरे चरण के रोल आउट के हिस्से के रूप में, इसरो के सैटकॉम हब का उपयोग करके 50 लोको शेड में 6000 और इंजनों को शामिल किया जाएगा। वर्तमान में, लगभग 6500 लोकोमोटिव (आरटीआईएस और आरईएमएमएलओटी) को सीधे कंट्रोल ऑफिस एप्लिकेशन (सीओए) में डाला जा रहा है।

4. केंद्रीय मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने पूर्वोत्तर भारत में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए वर्चुअल सम्मेलन ‘सिम्फोने’ का उद्धाटन किया

केंद्रीय उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास, पर्यटन और संस्कृति मंत्री, श्री जी. किशन रेड्डी ने दो दिवसीय वर्चुअल सम्मेलन ‘सिम्फोने‘ का उद्धाटन किया। उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय द्वारा विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर 24 और 27 सितंबर, 2022 को इस वर्चुअल सम्मेलन ‘सिम्फोने’ का आयोजन किया जा रहा है। इस दो दिवसीय सम्मेलन का उद्देश्य पूर्वोत्तर भारत की अनदेखी सुंदरता का प्रदर्शन करना और उत्तर पूर्वी भूभाग में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक रोडमैप तैयार करना है। इस कार्यक्रम में चिंतकों, नीति विचारकों, सोशल मीडिया प्रभावकों, पर्यटन संचालकों और डोनर मंत्रालय तथा विभिन्न राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों के विचारों, चर्चाओं और सुझावों को सम्मिलित किया जाएगा।

5. असम सरकार जल संरक्षण और संबंधित मुद्दों पर जागरूकता पैदा करने के काम में ढाई लाख जल दूतों को लगायेगी

असम सरकार जल संरक्षण और संबंधित मुद्दों पर जागरूकता पैदा करने के काम में ढाई लाख जल दूतों को लगायेगी। जन जीवन मिशन के निदेशक कैलाश कार्तिक एन ने बताया कि नवीं से दसवीं कक्षा के दस छात्रों को मिशन की हर योजना में जल दूत के रूप में लगाया जायेगा। उन्‍होंने कहा कि चुने हुए छात्र दो दिवसीय कार्यशाला में भाग लेंगे जिसमें जल स्‍वच्‍छता और स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में जानकारी दी जायेगी। श्री कार्तिक ने आगे कहा क‍ि ये छात्र पाइप से जलापूर्ति व्‍यवस्‍था की कार्यप्रणाली के बारे में जानने के लिए फील्‍ड में जायेंगे। उन्‍हें जल की गुणवत्‍ता की निगरानी के लिए जांच किट भी दी जायेगी।

6. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में व्यापक सुधार को लेकर एल-69 समूह के सदस्यों की न्यूयार्क में उच्चस्तरीय बैठक हुई

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में व्यापक सुधार को लेकर एल-69 समूह के सदस्यों की न्यूयार्क में उच्चस्तरीय बैठक हुई। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें अधिवेशन के अवसर पर हुई इस बैठक की अध्यक्षता समूह के अध्यक्ष तथा सेंट विन्सेंट एंड ग्रेनाडाइंस के प्रधानमंत्री राल्फ गोंजाल्विस ने की। विदेशमंत्री डॉ. एस. जयशंकर इस बैठक के सह-आयोजक थे। बैठक में शामिल सदस्य देशों ने सुरक्षा परिषद के दायरे को अधिक समावेशी बनाने की मांग की ताकि इसका स्वरूप समकालीन वैश्विक वास्तविकताओं का प्रतिनिधित्व करने वाला बन सके। एल-69 में अफ्रीका, लैटिन अमरीका, एशिया और प्रशांत क्षेत्र के विकासशील देश शामिल हैं, जिनकी आकांक्षा सुरक्षा परिषद के स्वरुप को अधिक व्यापक बनाए जाने की है।

7. शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के महा-अभियोजकों की 20वीं बैठक कजाकिस्तान में आयोजित की गई

शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के महा-अभियोजकों की 20वीं बैठक कजाकिस्तान के अस्ताना में आयोजित की गई। भारत की ओर से इसमें सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता और विधि तथा न्याय मंत्रालय के विधि कार्य विभाग में अतिरिक्त सचिव डॉ अंजू राठी राणा ने भाग लिया। श्री मेहता ने अंतरराष्ट्रीय आर्थिक अपराधों से निपटने में संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के दो प्रस्तावों के समर्थन की भारत सरकार की पहल का उल्लेख किया। इनमें सीमा पार संगठित अपराध के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन और इसके तीन मसौदे तथा भ्रष्टाचार के विरूद्ध संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन शामिल हैं।

8. वायु प्रदूषण को कम करने के लक्ष्य को ध्यान में रख कर हो रही स्वच्छ वायु सर्वेक्षण की शुरूआत

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय स्वच्छ वायु सर्वेक्षण की शुरूआत कर रहा है। 2025-26 तक वायु प्रदूषण को 40 प्रतिशत तक कम करने के लक्ष्य को ध्यान में रख कर यह शुरूआत की जा रही है। इस सर्वेक्षण के लिए 131 शहरों को जनसंख्या के आधार पर तीन समूहों में बांटा गया है। पहले समूह में दस लाख से अधिक आबादी वाले 47 शहर हैं। दूसरे समूह में तीन से दस लाख तक की आबादी वाले 44 शहर हैं। तीसरे समूह में तीन लाख से कम आबादी वाले 40 शहर शामिल हैं। मंत्रालय के ऑनलाइन पोर्टल पर शहरों को स्व-मूल्यांकन करना होगा। शहरों को ठोस कचरा प्रबंधन, निर्माण सामग्री और मलबा प्रबंधन और प्रदूषण कम करने जैसी गतिविधियों और उपायों की रिपोर्ट देनी होगी। यह आकलन हर साल किया जाता है। मंत्रालय ने गुजरात के एकता नगर में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रियों के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन के अंतिम चरण के दौरान इस सर्वेक्षण की घोषणा की। इस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से किया था।

9. 60 हवाई अड्डों पर गैर प्रमुख कार्यों के लिए सीआईएसएफ की जगह निजी सुरक्षा एजेंसी (पीएसए) के सुरक्षा कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा

केंद्र सरकार के निर्णय के अनुसार, 60 हवाई अड्डों के गैर प्रमुख ड्यूटी पदों पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की जगह निजी सुरक्षा एजेंसी (पीएसए) के 1924 सुरक्षा कर्मियों को तैनात तैनात किया जाएगा। इस निर्णय से सुरक्षा व्यय में कमी आएगी और इन सीआईएसएफ कर्मियों को अन्य हवाई अड्डों पर तैनात किया जा सकेगा, जो सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करेंगे। इससे नए घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के संचालन में और मदद मिलेगी।

10. मेहर बाबा प्रतियोगिता-II

माननीय रक्षा मंत्री ने वृद्धिशील स्वदेशी ड्रोन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 6 अप्रैल, 2022 को वायु मुख्यालय (वायु भवन) में “मेहर बाबा प्रतियोगिता- II” की शुरुआत की थी। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य “विमान परिचालन सतहों पर बाह्य वस्तुओं का पता लगाने के लिए झुंड ड्रोन आधारित प्रणाली” को लेकर प्रौद्योगिकी विकसित करना है। इस प्रतियोगिता का नाम प्रसिद्ध एयर कमोडोर एमवीसी, डीएसओ मेहर सिंह के नाम पर रखा गया है- जिन्हें प्यार से मेहर बाबा कहा जाता है। इस प्रतियोगिता का पहला संस्करण अक्टूबर, 2018 में शुरू किया गया था और इसका समापन अक्टूबर, 2021 में हुआ था।

11. भारतीय लेखिका और कवयित्री मीना कंदासामी ने जीता जर्मन पेन पुरस्कार

भारतीय कवि , कथा लेखिका, अनुवादक और कार्यकर्ता मीना कंदासामी को हरमन केस्टन पुरस्कार 2022 के प्राप्तकर्ता के रूप में घोषित किया गया है, जो जर्मनी के डार्मस्टेड में पेन सेंटर द्वारा दिया जाता है। पीड़ित लेखकों के अधिकारों के लिए उनके समर्थन के सम्मान और मान्यता में कंदासामी को यह पुरस्कार दिया जाता है। यह जाति, जातीय उत्पीड़न और लिंग के मुद्दों पर उनके कार्यों को भी पहचानता है।

12. RBI ने डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने हेतु तीन नए डिजिटल भुगतान पहल की शुरुआत की

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के गर्वनर शक्तिकांत दास ने डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने हेतु तीन नए डिजिटल भुगतान पहल की शुरुआत की है। मुंबई में आयोजित ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2022 में आरबीआई गर्वनर ने यूपीआई पर रुपे क्रेडिट कार्डयूपीआई लाइट और भारत बिलपे क्रॉस-बॉर्डर बिल पेमेंट सोल्यूशंस सेवा को लॉन्च किया है। ऐसा माना जा रहा है कि इन सेवाओं के शुरू होने के बाद तीस करोड़ और नए लोग डिजिटल पेमेंट के इस सिस्टम के साथ जुड़ सकेंगे। शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई ग्राहकों की सुरक्षा के ध्यान में रखते हुए फिनटेक कंपनियों के इंनोवेशन को सभी प्रकार से सपोर्ट करने के लिए तैयार है।

13. भारत का पहला सफल पूर्ण-हाथ प्रत्यारोपण केरल के अस्पताल में किया गया

देश में पहली बार दो मरीजों के पूरे हाथ (फुल आर्म) का ट्रांसप्लांट हुआ है। केरल के कोच्चि में अमृता हॉस्पिटल ने यह इतिहास रचा है। जिन मरीजों में आर्म ट्रांसप्लांट किया गया है, उनमें एक- इराकी नागरिक यूसुफ हसन सईद अल जुवैनी हैं। दूसरे- कर्नाटक के अमरेश हैं। इन दोनों ने बिजली के करंट से अपने दोनों हाथ गंवा दिए थे। डॉ. सुब्रमण्यन अय्यर और डॉ. मोहित शर्मा की अगुआई में 20 सर्जन और 10 एनेस्थेटिस्ट्स की टीम ने ये सर्जरी कीं।

14. हुरुन लिस्ट 2022 में टॉप पर गौतम अडाणी

आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया की ओर से वर्ष 2022 के लिए जारी रिच लिस्ट में भी गौतम अदाणी 10.94 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ पहले स्थान पर काबिज हो गए हैं। जबकि पिछले वर्ष लिस्ट में पहले नंबर पर रहे मुकेश अंबानी इस वर्ष की लिस्ट में 7.94 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयर में उछाल की वजह से एशिया के सबसे रईस शख्स की संपत्ति बढ़ी है। पिछले एक साल में अडाणी की संपत्ति में 5.88 लाख करोड़ रुपये यानी 116 फीसदी की वृद्धि हुई की वृद्धि हुई।

15. सैमसंग ने भारत में अपने सीएसआर प्रोग्राम ’सैमसंग इनोवेशन कैंपस’ को लॉन्च किया

सैमसंग ने भारत में अपने सीएसआर प्रोग्राम ’सैमसंग इनोवेशन कैंपस’ को लॉन्च किया है। यह प्रोग्राम युवाओं को भविष्य की तकनीक के क्षेत्र जैसे एआई, आईओटी, बिग डेटा और कोडिंग एवं प्रोग्रामिंग के क्षेत्र के लिए खुद को तैयार करने में उनकी मदद करेगा। इसी के साथ सैमसंग भारत का एक मजबूत भागीदार होने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए देश के युवाओं और #PoweringDigitalIndia को सशक्त बनाने के अपने मिशन में सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है।

16. ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने हेतु हीरो मोटोकॉर्प ने एचपीसीएल के साथ समझौता किया

हीरो मोटोकॉर्प और हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने समझौता किया है। इस समझौते के तहत दोनों कंपनियां मिलकर देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) के लिये चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्‍थापित करने का काम करेंगीं। इससे आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहन के चलन में तेजी आएगी। इसके तहत दोनों कंपनियां देशभर में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का काम करेंगी।

17. नौसेना को म‍िले 2 डाइविंग सपोर्ट वेसल

नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार की उपस्थिति में विशाखापत्तनम में भारतीय नौसेना के दो स्वदेशी डिजाइन और निर्मित डाइविंग सपोर्ट वेसल्स (डीएसवी) ‘निस्तार‘ और ‘निपुण‘ लॉन्च किया गया। डीएसवी अपनी तरह के पहले पोत हैं और इनका डिजाइन तथा निर्माण हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड,विशाखापत्तनम ने नौसेना के लिए किया है। नौसेना ने कहा कि पोत 118.4 मीटर लंबे, 22.8 मीटर चौड़े हैं तथा उनका वजन 9,350 टन है।

18. भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्‍तान दिलीप तिर्की को हॉकी इंडिया का अध्‍यक्ष चुना गया

भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्‍तान दिलीप तिर्की को निर्विरोध हॉकी इंडिया का अध्‍यक्ष चुना गया। वे 1998 के एशियाई खेलों में स्‍वर्ण पदक जीतने वाली टीम के सदस्‍य भी थे। हॉकी इंडिया के इतिहास में पहली बार कोई पूर्व ओ‍लम्पियन इसकी अध्‍यक्षता करेगा। 44 वर्षीय दिलीप तिर्की ने 15 वर्ष के अपने करियर में चार सौ बारह अंतर्राष्‍ट्रीय मैच खेले। वे टीम के मजबूत डिफेंडर माने जाते थे। उन्‍होंने 1996 अटलांटा, 2000 सिडनी तथा 2004 एथेंस ओलिम्पिक्स में देश का प्रतिनिधित्‍व किया। दिलीप तिर्की के अध्‍यक्ष चुने जाने से पहले, दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के निर्देश पर प्रशासकों की समिति हॉकी इंडिया का काम‍काज देख रही थी। राष्‍ट्रीय खेल अधिनियम के कथित उल्‍लंघन के आरोपों पर दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने यह आदेश दिया था।

19. महान टेनिस खिलाडी रोजर फेडरर ने अंतरराष्‍ट्रीय टेनिस को अलविदा कहा, गेंदबाज झूलन गोस्वामी का भी अंतिम अंतर्राष्ट्रीय मैच

भारतीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने अपना अंतिम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की है। वहीं, महान टेनिस खिलाडी स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने टेनिस को अलविदा कह दिया। पूर्व घोषणा अनुसार स्विट्ज़वरलैंड के 41 साल के रोज़र फेडरर ने लेवर कप में अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला खेला। क्रिकेट में चकदा एक्सप्रेस के नाम से मशहूर भारत की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने लॉर्ड्स के ऐतिहासिक स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेला। झूलन गोस्वामी को महिला क्रिकेट में सबसे तेज गेंदबाज और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज का रुतबा मिला हुआ है। झूलन को 19 साल की उम्र में टीम इंडिया चुन लिया गया था। साल 2002 में उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पहला मैच खेला था। अपने 19 साल के करियर में झूलन ने 283 मुकाबले खेले हैं। उनके नाम 353 विकेट हैं। झूलन महिला एकदिवसीय क्रिकेट विश्वकप में सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं। उन्होंने 34 विश्व कप मैचों में 43 विकेट लिए हैं। वहीं, रोजर फेडरर ने अपने करियर में 20 ग्रैंडस्लैम जीते हैं। फेडरर ने जनवरी 2018 को अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था। तब उन्होंने खिताबी मुकाबले में क्रोएशिया के मारिन सिलिच को हराया था। उसी समय वह 20 ग्रैंडस्लैम जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बने थे।

20. Moto GP में डेब्यू करेगा भारत, 2023 में होगा आयोजन

भारत 2023 में ग्रेटर नोएडा में बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में अपनी पहली मोटोजीपी विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी करने के लिए तैयार है। भारत अगले साल ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर पहली मोटो ग्रां प्री विश्व चैम्पियनशिप रेस की मेजबानी करेगा। इसे ‘ग्रां प्री ऑफ भारत’ नाम दिया गया है। मोटो ग्रां प्री के व्यवसायिक अधिकारों के मालिक डोर्ना और नोएडा में बसे रेस प्रोमोटर ‘फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स’ ने अगले 7 वर्षों तक भारत में प्रीमियर दुपहिया रेसिंग प्रतियोगिता की मेजबानी के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

21. चेक गणराज्य की लिंडा फ्रुहविर्टोवा ने चेन्नई ओपन 2022 का खिताब जीता

चेक गणराज्य की 17 वर्षीय लिंडा फ्रुहविर्टोवा ने चेन्नई ओपन 2022 डब्ल्यूटीए 250 टेनिस एकल जीत लिया है। चेक गणराज्य की रहने वाली यंग लिंडा चेन्नई ओपन डब्ल्यूटीए 250 टेनिस टूर्नामेंट के एकल फाइनल में नंबर 3 की खिलाड़ी सीड मैग्डा लिनेट को 4-6 6-3 6-4 से हराकर अपना पहला टूर खिताब जीता है।

22. राष्ट्रीय सिनेमा दिवस : 23 सितंबर

देशभर में राष्ट्रीय सिनेमा दिवस 23 सितंबर को मनाया गया। आपको बता दें कि पहले राष्ट्रीय सिनेमा दिवस को मनाने की तारीख पहले 16 सितंबर, 2022 को तय की गई थी, लेकिन फिर MIA ने इस तारीख को आगे बढ़ाकर 23 सितंबर कर दिया। पीवीआर, आईनॉक्स, सिनेपोलिस, कार्निवल और डेलाइट सहित देश भर के मल्टीप्लेक्स में 4,000 से अधिक स्क्रीनों ने राष्ट्रीय सिनेमा दिवस को चिह्नित करने के लिए 75 रुपये की “उत्सव प्रवेश कीमत” की पेशकश की है।

23. संस्कृत विद्वान पद्मश्री आचार्य रामायण शुक्ल का निधन

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित, संस्कृत विद्वान और काशी विद्वत परिषद के पूर्व अध्यक्ष आचार्य राम यत्ना शुक्ला का 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। संस्कृत व्याकरण और वेदांत शिक्षण और आधुनिकीकरण के नए तरीकों का आविष्कार करने की दिशा में उनके योगदान के कारण उन्हें लोकप्रिय रूप से “अभिनव पाणिनी” कहा जाता है।