.उच्चएतम न्यागयालय फिल्मव पद्मावत के प्रदर्शन रोक के विरूद्ध फिल्मक निर्माताओं की याचिका की सुनवाई पर सहमत हुआ

0
381

CURRENT GK

1.रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने भारतीय वायु सेना की अग्रिम पंक्ति के लड़ाकू विमान सुखोई-30 की उड़ान भरी :-

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने आज जोधपुर वायुसैनिक अड्डे से भारतीय वायु सेना की अग्रिम पंक्ति के लड़ाकू विमान सुखोई-30 की उड़ान भरी। देश की पहली महिला रक्षा मंत्री जी-सूट पहनकर चालक की पिछली सीट पर बैठीं।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि उन्हों ने लड़ाकू विमान की परिचालन संबंधी तैयारियों और इसके लड़ने की क्षमता की समीक्षा की। सुखोई-30 एम.के.आई परमाणु क्षमता वाला विमान है जो दुश्म़नों की धरती पर दूर तक मार कर सकता है।

 

2.बीस देशों की बैठक में संयुक्तम राष्ट्रन सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों से आगे बढ़कर उत्तलर कोरिया पर एकतरफा प्रतिबंध लगाने के लिए विचार करने पर सहमति :-

बीस राष्ट्रों  की बैठक में उत्तमर कोरिया के खिलाफ संयुक्तर राष्ट्रा सुरक्षा परिषद के प्रस्ता वों से आगे बढ़कर एकतरफा प्रतिबंध लगाने के लिए विचार करने पर सहमति व्येक्त् की गई। इस बैठक का आयोजन उत्तिर कोरिया के परमाणु हथियारों को समाप्ता करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए अमरीका और कनाडा ने संयुक्तक रूप से वैंकुवर में किया।

एक संयुक्तप बयान में अमरीका और कनाडा ने कहा कि बैठक में भाग लेने वाले देश उत्तरर कोरिया के खिलाफ एकतरफा प्रतिबंध लगाने और राजनयिक स्त र पर कार्रवाई करने के लिए विचार करने पर सहमत हो गए हैं।

1950-53 में कोरिया युद्ध के दौरान दक्षिण कोरिया का समर्थन करने वाले देशों ने भी दोनों कोरिया के बीच नये संवाद को समर्थन देने का संकल्प् लिया है ताकि दोनों देशों के बीच तनाव कम हो और इस संकट का राजनयिक समाधान निकल सके। इससे पहले अमरीका के विदेश मंत्री रेक्सं टिलरसन ने कहा कि खतरा बढ़ रहा है और अगर उत्तलर कोरिया संवाद और बातचीत का रास्ताे नहीं चुनता है तो वो खुद विकल्पर चुनेगा। इस बीच, उत्ततर और दक्षिण कोरिया के मंत्री शीतकालीन ओलंपिक खेलों में उत्तपर कोरिया के भाग लेने के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए बैठक करेंगे।

 

3.प्रधानमंत्री मोदी और इस्राइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने अहमदाबाद में रोड शो किया :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्रि मोदी और इस्राइली प्रधानमंत्री बेन्यायमिन नेतन्यांहू गुजरात की एक दिन की यात्रा पर हैं। दोनों नेताओं ने आज अहमदाबाद में रोड शो किया। इस दौरान विभिन्नय राज्यों  के कलाकारों ने अपनी पारंपरिक वेशभूषा में नृत्यम और कला का प्रदर्शन किया।

इससे पहले गुजरात के राज्ययपाल ओ पी कोहली और मुख्यामंत्री विजय रूपाणी ने अहमदाबाद हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्रा मोदी का स्वाहगत किया। श्री मोदी ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेन्याेमिन नेतन्याीहू की अगवानी की। दोनों नेता बाद में साबरमती आश्रम गए और रा‍ष्ट्ररपिता महात्मा् गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। श्री नेतन्याोहू ने आश्रम में चरखा चलाया।

हमारे संवाददाता ने बताया कि दोनों नेता अहमदाबाद में देवधोलेरा में उद्यमियता और तकनीकी अंतर्राष्ट्री य केंद्र (आई क्रिएट) गए। इस्रराइल के प्रधानमंत्री ने श्री मोदी को खारे जल को साफ करने वाली गैल मोबाइल जीप भेंट की। पिछले वर्ष प्रधानमंत्री की इस्रराइल यात्रा के दौरान ओल्गाो समुद्री तट पर दोनों नेताओं ने इस जीप की सवारी की थी।

 

4.बंगलादेश, रोहिंजाओं को वापस म्यामां भेजे जाने की प्रक्रिया को दो साल के भीतर पूरा करने पर राजी :-

बंगलादेश, रोहिंजाओं को वापस म्यामां भेजे जाने की प्रक्रिया को दो साल के भीतर पूरा करने पर राजी हो गया है।  म्यामां की राजधानी नेपीतो में दोनों पड़ोसी देशों के बीच हुई बैठक के बाद बंगलादेश के विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि वापस जाने वाले प्रत्येक परिवार को एक इकाई माना जाएगा।

 

5.उच्चएतम न्यागयालय फिल्मव पद्मावत के प्रदर्शन रोक के विरूद्ध फिल्मक निर्माताओं की याचिका की सुनवाई पर सहमत हुआ :-

उच्च तम न्या-यालय विवादास्पीद फिल्म् पद्मावत के प्रदर्शन पर विभिन्न। राज्यं सरकारों की रोक के विरूद्ध फिल्मह निर्माताओं की याचिका की सुनवाई पर सहमत हो गया है। राजस्थादन, हरियाणा, गुजरात और मध्यमप्रदेश की सरकारों ने कानून-व्यतवस्थाज को देखते हुए फिल्मर के प्रदर्शन पर रोक लगाई है। ये फिल्म  25 जनवरी को रिलीज होनी है।

 

6.उच्चीतम न्यायालय के पांच न्यायाधीश की नवगठित संविधान पीठ आधार कानून की संवैधानिक वैधता सहित कई महत्ववपूर्ण मामलों की सुनवाई शुरू करेगी :-

उच्चहतम न्या्यालय के पांच न्याेयाधीशों की नवगठित संविधान पीठ आज से कई महत्वापूर्ण मामलों की सुनवाई शुरू करेगी। प्रधान न्याययाधीश दीपक मिश्र की अध्यकक्षता वाली इस पीठ में न्यावयमूर्ति ए.के. सीकरी, ए.एम. खानविलकर, डी.वाई. चन्द्रीचूड और अशोक भूषण हैं।

पीठ जिन मामलों पर सुनवाई करेगी उनमें आधार कानून की संवैधानिक वैधता और वयस्कद समलैंगिकों के बीच सहमति से संबंध को अपराध घोषित करने के उच्चनतम न्या यालय के 2013 के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकायें भी शामिल हैं। पीठ के समक्ष रखे जाने वाले अन्य  मुद्दों में आपराधिक मुकदमे का सामना कर रहे सांसद या विधायक को अयोग्य  ठहराये जाने का मुद्दा भी शामिल है। ये सभी मुद्दे उच्चेतम न्याहयालय की विभिन्नग पीठों ने पहले बड़ी पीठों को भेजे थे।

 

7.सरकार ने कालेधन के खिलाफ लड़ाई के तहत एक लाख बीस हजार और कंपनियों का नाम आधिकारिक रिकॉर्ड से हटाने का फैसला किया :-

सरकार ने एक लाख 20 हजार और कंपनियों का नाम आधिकारिक रिकॉर्ड से हटाने का फैसला किया है। काले धन के खिलाफ लड़ाई के तहत सरकार नियमों का पालन नहीं करने वाली कंपनियों का पंजीकरण रद्द कर रही है।

सरकार का यह फैसला पिछले सप्ता ह हुई समीक्षा बैठक के बाद आया है। कॉरपोरेट मामलों के मंत्री पी.पी. चौधरी की अध्यैक्षता में हुई इस बैठक में उन कंपनियों के खिलाफ की गई कार्रवाई की समीक्षा की गई जिनका पंजीकरण रद्द किया जा चुका है।

 

8.केन्द्र ने पूर्वोत्तंर में संचार सुविधा बेहतर बनाने के लिए दस हजार करोड़ रूपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी :-

केन्द्र  ने पूर्वोत्तजर में संचार नेटवर्क बेहतर बनाने के लिए 10 हजार करोड़ रूपये से अधिक की परियोजनाओं को मंजूरी दी है। दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हां ने गुवाहाटी में कहा कि इनमें अधिकतर परियोजनाएं इस वर्ष पूरी कर ली जायेंगी। दूरसंचार मंत्री ने बताया कि असम, अरूणाचल प्रदेश और पूर्वोत्तंर के नेटवर्क वंचित क्षेत्रों में संचार सुविधाओं के लिए दो समझौता ज्ञापनों पर हस्तााक्षर किये गये हैं।

असम के सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री केशब महंता ने कहा कि केन्द्रर काम की प्रगति की निगरानी के लिए दो नोडल अधिकारी भेजेगा। उन्होंंने आशा व्यतक्ति की कि राज्या में ऑप्टिकल फाईबर केबल बिछाने का काम इस वर्ष पूरा हो जायेगा।