उपराष्‍ट्रपति एम. वैंकैया नायडू ने आंध्र प्रदेश के नेल्‍लोर में आकाशवाणी एफ.एम. केन्‍द्र के 10 किलोवाट क्षमता वाले एक सौ मीटर ऊंचे टॉवर का उदघाटन किया

0
37

1.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 2 से 4 मई तक जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस की यात्रा पर होंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी दो से चार मई तक जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस की यात्रा पर होंगे। इस वर्ष प्रधानमंत्री की यह पहली विदेश यात्रा होगी। यात्रा के पहले चरण में प्रधानमंत्री जर्मनी के चांसलर ओलफ शोल्‍ज के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। दोनों नेता छठे भारत-जर्मन अंतर सरकारी संवाद की सह-अध्‍यक्षता भी करेंगे। दूसरे चरण में प्रधानमंत्री डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन जाएंगे। वे डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेट फ्रेडरिक्‍शन के निमंत्रण पर वहां जा रहे हैं। प्रधानमंत्री डेनमार्क की मेजबानी में हो रहे दूसरे भारत-नोर्डिक शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे। श्री मोदी डेनमार्क के प्रधानमंत्री और महारानी मार्गेट द्वि‍तीय के साथ बातचीत भी करेंगे। यात्रा के अंतिम चरण में प्रधानमंत्री कुछ समय के लिए पेरिस में रूकेंगे। वे फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमेनुवल मेक्रों के साथ वार्ता करेंगे।

2.GIP से Trilateral Development Corporation (TDC) Fund का उपयोग करने के लिए एक मॉडल प्रदान करने की उम्मीद

भारत और यूनाइटेड किंगडम ने अपनी Global Innovation Partnership (GIP) लॉन्च की है क्योंकि दोनों देश स्टार्ट-अप को लाभ पहुंचाने के लिए अपने इनोवेशन इकोसिस्टम को मजबूत करना चाहते हैं। GIP से जर्मनी, जापान, यूरोपीय संघ, फ्रांस आदि जैसे अन्य देशों के साथ परियोजनाओं के लिए Trilateral Development Corporation (TDC) Fund का उपयोग करने के लिए एक मॉडल प्रदान करने की उम्मीद है जो विकास और नवाचार के क्षेत्र में भारत के साथ काम करने के इच्छुक हैं। GIP को भारत और यूके द्वारा सह-वित्तपोषित किया जाएगा। हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में निवेश के लिए राज्य के समर्थन से निजी क्षेत्रों को शामिल करने के लिए भारत द्वारा हाल ही में टीडीसी फंड लॉन्च किया गया है। इस क्षेत्र में हिंद महासागर, मध्य और पश्चिमी प्रशांत महासागर, और समुद्र शामिल हैं जो इंडोनेशिया और उसके बाहर दोनों को जोड़ते हैं।

3.मेघालय की “e-Proposal System” पहल ने UN Award – World Summit on the Information Society (WSIS) Forum Prize 2022 जीता

मेघालय सरकार की योजना विभाग की “e-Proposal System” पहल ने UN Award – World Summit on the Information Society (WSIS) Forum Prize 2022 जीता है। “e-Proposal System” मेघालय एंटरप्राइज आर्किटेक्चर का एक हिस्सा है, जो राज्य के सभी सरकारी विभागों में फाइलों के 75 % भौतिक कार्य को समाप्त करता है। मेघालय एंटरप्राइज आर्किटेक्चर (MeghEA) प्रोजेक्ट को विभिन्न डिजिटल तकनीकों की शक्ति का उपयोग करके राज्य के लोगों के लिए शासन और सेवा वितरण में सुधार के उद्देश्य से शुरू किया गया था। Enterprise Architecture (EA) वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा विभिन्न संगठन विभिन्न व्यावसायिक उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए अपने सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित बुनियादी ढांचे को मानकीकृत और व्यवस्थित करते हैं। मेघालय राज्य सरकार की यह पहल 6 अलग-अलग स्तंभों में फैली हुई है जो मानव संसाधन, शासन, प्राथमिक क्षेत्र, उद्यमिता, पर्यावरण और बुनियादी ढांचे हैं। इस पहल के माध्यम से मेघालय को 2030 तक उच्च आय वाला राज्य बनाया जाएगा।

4.पल्ली: भारत की पहली ‘कार्बन-न्यूट्रल पंचायत’

जम्मू के सांबा जिले में स्थित पल्ली गाँव कार्बन न्यूट्रल, पूरी तरह से सौर ऊर्जा से संचालित होने वाली भारत की पहली पंचायत बन गई है, और इसके सभी रिकॉर्ड डिजिटल हो गए हैं जो केंद्रीय योजनाओं के सभी लाभों को आसानी से प्राप्त करने में मदद करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने इस कार्बन-न्यूट्रल पंचायत में 500 किलोवाट के सोलर प्लांट का उद्घाटन किया। इस उद्घाटन के साथ पल्ली कार्बन-न्यूट्रल बनने वाली देश की पहली पंचायत बन गई है। तीन सप्ताह के रिकॉर्ड समय में पल्ली में 500 किलोवाट का सौर संयंत्र स्थापित किया गया। पल्ली ने देश को कार्बन-न्यूट्रल बनाने के ग्लासगो लक्ष्य की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। पल्ली को अब एक आदर्श पंचायत के रूप में देखा जाएगा, और यह जम्मू-कश्मीर और भारत की अन्य पंचायतों को कार्बन-न्यूट्रल बनने के लिए प्रेरित करेगा। पल्ली में कुल 6,408 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में 1500 सोलर पैनल लगाए गए हैं। ये सोलर पैनल पंचायत में स्थित 340 घरों को स्वच्छ बिजली मुहैया कराएंगे। जो बिजली पैदा होगी उसका वितरण स्थानीय पावर ग्रिड स्टेशन द्वारा किया जाएगा। केंद्र सरकार देश की पंचायतों को और अधिक शक्तिशाली बनाने के उद्देश्य से प्रमुख प्रौद्योगिकी संबंधी उपायों, भुगतान के तरीकों और ई-स्वराज पर जोर दे रही है। पंचायतों को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए सरकार की योजना है कि पंचायतों को बेहतर बनाया जाए। पंचायतों को रासायनिक उर्वरकों के उपयोग को कम करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है।

5.विश्व सैन्य व्यय पर SIPRI रिपोर्ट जारी की गई

विश्व सैन्य व्यय पर Stockholm International Peace Research Institute (SIPRI) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत अमेरिका और चीन के बाद दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा सैन्य खर्च करने वाला देश था। 2021 में वैश्विक रक्षा व्यय अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया और यह COVID-19 महामारी के बावजूद 2.1 ट्रिलियन डालर रहा। SIPRI के आंकड़ों के अनुसार, दुनिया में शीर्ष पांच सैन्य खर्च करने वाले हैं:

  1. अमेरिका
  2. चीन
  3. भारत
  4. यूनाइटेड किंगडम
  5. रूस

शीर्ष 5 देशों का दुनिया के वैश्विक सैन्य खर्च का 62% हिस्सा है। SIPRI द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत का सैन्य खर्च 2021 में 76.6 बिलियन डालर था, जो कि 2020 से 0.9% की वृद्धि और 2012 से 33% की वृद्धि है। भारत पाकिस्तान और चीन के साथ चल रहे सीमा तनाव और विवादों का सामना कर रहा है। इसलिए, भारत लगातार अपने सशस्त्र बलों का आधुनिकीकरण कर रहा है और हथियारों के उत्पादन में अपनी आत्मनिर्भरता बढ़ा रहा है। साल 2021 में दुनिया के सैन्य खर्च में अमेरिका का 38% हिस्सा रहा है। चीन की हिस्सेदारी करीब 14% है। इस रिपोर्ट के मुताबिक चीन के सैन्य खर्च में लगातार 27वें साल इजाफा हुआ है।

6.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम के दीपूह क्षेत्र में शांति, एकता और विकास रैली को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम के दौरे पर रहेंगे। वे कार्बी आंगलोंग जिले के दीपूह में शांति, एकता और विकास रैली को संबोधित करेंगे, जिससे क्षेत्र में शांति पहल को बढ़ावा मिलेगा। इस दौरान प्रधानमंत्री शिक्षा के क्षेत्र में पांच सौ करोड़ रुपये से अधिक की लागत की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। इन परियोजनाओं में दीपूह में पशु चिकित्सा कॉलेज, पश्चिम कार्बी आंगलोंग में डिग्री कॉलेज और कृषि कॉलेज, कोलोंगा, पश्चिम कार्बी आंगलोंग की आधारशिला रखना शामिल है। इन परियोजनाओं से क्षेत्र में कौशल और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

7.केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने जम्‍मू कश्‍मीर के किश्‍तवाड जिले में 540 मेगावॉट की क्‍वार पनबिजली परियोजना की स्‍वीकृति दी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक कार्य समिति ने जम्‍मू-कश्‍मीर के किश्‍तवाड जिले में चिनाब नदी पर 45 अरब रूपए से अधिक लागत की 540 मेगावाट क्‍वार पनबिजली परियोजना के निर्माण की स्‍वीकृति दे दी है। इस परियोजना को चिनाब घाटी विद्युत परियोजनाएं प्राइवेट लिमिटेड कार्यान्‍वित करेगी। यह एनएचपीसी और जेकेएसपीडीसी के बीच संयुक्‍त उपक्रम कम्‍पनी है। इस परियोजना से उन्‍नीस हजार सात सौ 50 लाख यूनिट बिजली पैदा होगी और यह करीब साढे चार साल में चालू हो जाएगी।

8.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दिव्यांगता के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और चिली के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और चिली के बीच दिव्यांगता के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर को मंजूरी दे दी है। द्विपक्षीय समझौता ज्ञापन दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, भारत सरकार और चिली सरकार के बीच दिव्यांगता के क्षेत्र में संयुक्त पहल के माध्यम से सहयोग को प्रोत्साहित करेगा। यह भारत और चिली के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगा। भारत-चिली के संबंध व्यापक मुद्दों पर विचारों की समानता पर आधारित सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण हैं। वर्ष 2019-20 दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों का 70वां वर्ष है।

9.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी वर्चुअल माध्‍यम से फिजी में श्री सत्‍य साईं संजीवनी अस्‍पताल के उद्घाटन में शामिल हुए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत और फिजी के बीच संबंध मानव सेवा की साझा विरासत पर आधारित है। फिजी में श्री श्री सत्य साईं संजीवनी अस्पताल के उद्घाटन अवसर पर अपने वीडियो संदेश में श्री मोदी ने कहा कि भारत ने फिजी के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान किया है। चिल्ड्रन हार्ट हॉस्पिटल न केवल फिजी में बल्कि पूरे दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में अपनी तरह का एक अनूठा अस्पताल है। प्रधान मंत्री ने ब्रह्मलीन श्री सत्य साईं बाबा को नमन किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने फिजी के प्रधानमंत्री फ्रैंक बैनीमारामा को उनके जन्मदिन पर बधाई दी और आशा व्‍यक्‍त की कि उनके नेतृत्व में दोनों देशों के बीच संबंध और प्रगाढ होंगे।

10.सरकार ने केन्‍द्रीय विद्यालयों में सांसदों के सिफारिश कोटे को समाप्‍त किया

केंद्र सरकार ने केन्‍द्रीय विद्यालयों में वर्ष 2022-23 के लिए प्रवेश के दिशा निर्देशानुसार सांसदों के सिफारिश कोटे को समाप्‍त कर दिया है। केंद्रीय विद्यालय संगठन-के.वी.एस. द्वारा सांसद कोटे सहित प्रवेश के लिए विशेष प्रावधान को अगले आदेश तक रोके जाने की कार्रवाई के एक सप्‍ताह बाद केंद्र सरकार का यह आदेश आया है। के.वी.एस. प्रवेश विशेष अधिकार योजना के अंतर्गत एक संसद सदस्‍य को कक्षा एक से नौवीं कक्षा में प्रवेश के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्र के अधिकतम दस छात्रों की सिफारिश करने का अधिकार मिला हुआ था। सांसदों की बहुत दिनों से यह मांग थी कि सिफारिश कोटे को समाप्‍त किया जाए या फिर इनकी संख्‍या बढाई जाए। के.वी.एस. द्वारा जारी संशोधित दिशा निर्देश के अनुसार प्रवेश नीति के विशेष प्रावधान के अंतर्गत अनेक परिवर्तन किए गए। इनके अनुसार सांसद कोटे के अलावा के.वी.एस. ने शिक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों के सौ बच्‍चों, सांसदों के बच्‍चों और उनके आश्रितों के बच्‍चों, केंद्रीय विद्यालय के सेवानिवृत कर्मचारियों के बच्‍चों और स्‍कूल प्रबंधन समिति के अध्‍यक्ष के विशेषाधिकार कोटे के अंतर्गत अन्‍य आरक्षणों को भी समाप्‍त कर दिया गया है।

11.उपराष्‍ट्रपति एम. वैंकैया नायडू ने आंध्र प्रदेश के नेल्‍लोर में आकाशवाणी एफ.एम. केन्‍द्र के 10 किलोवाट क्षमता वाले एक सौ मीटर ऊंचे टॉवर का उदघाटन किया

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने आंध्रप्रदेश के नेल्‍लोर में आकाशवाणी एफएम स्‍टेशन में 10 किलोवाट क्षमता वाले एक सौ मीटर ऊंचे टॉवर का उदघाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने मीडिया का आहवान किया कि वे नैतिक पत्रकारिता के सिद्धांतों पर चलें और समाचारों के संकलन में जिम्‍मेदारी का पालन करें। आकाशवाणी स्‍टूडियो पहुंचने के तुरंत बाद श्री नायडु ने सजीव प्रसारण के माध्‍यम से विशेष भाषण दिया और एफएम टॉवर को नेल्‍लोर वासियों को समर्पित किया। उन्‍होंने इस बात पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की कि जिस समय वे सूचना और प्रसारण मंत्री थे उस समय उन्‍होंने नेल्‍लोर आकाशवाणी की नींव रखी थी और आज इस स्‍टेशन से कार्यक्रमों का प्रसारण किया जा रहा है।

12.उत्‍तर प्रदेश में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शासन में पारदर्शिता लाने के लिए सभी मंत्रियों और लोकसेवकों को अपनी चल-अचल सम्‍पत्ति की घोषणा करने का निर्देश दिया

उत्‍तर प्रदेश में सभी मंत्रियों और लोकसेवकों को अपनी चल-अचल सम्‍पत्ति की घोषणा करनी होगी। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सरकार के कामकाज में पारदर्शिता और जवाबदेही लाने के लिए अनेक उपायों की घोषणा की। उच्‍चस्‍तरीय बैठक के बाद मुख्‍यमंत्री ने कहा कि जन प्रतिनिधियों का आचरण स्‍वस्‍थ लोकतंत्र के लिए अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण है। इस भावना को ध्‍यान में रखकर सभी मंत्रियों और लोकसेवकों को स्‍वयं और अपने परिवार के सदस्‍यों के नाम सभी चल और अचल सम्‍पत्ति की सार्वजनिक घोषणा करनी चाहिए। मुख्‍यमंत्री ने सभी मंत्रियों को यह निर्देश भी दिया कि सोमवार और मंगलवार को राजधानी लखनऊ में रहें। उन्‍हें व्‍यापक दौरे करने और रात को जिलों में ठहरने की सलाह भी दी गई।

13.सरकार सभी आठ पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में पूर्वोत्‍तर महोत्‍सव का आयोजन करेगी

सरकार आजादी का अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत 28 अप्रैल से सभी आठ पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में पूर्वोत्‍तर महोत्‍सव का आयोजन करेगी। पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्रालय ने कहा है कि सात दिन के इस महोत्‍सव का उद्देश्‍य हम किसी से कम नहीं की भावना के साथ पूर्वोत्‍तर क्षेत्र की उपलब्धियों को प्रदर्शित करना है। महोत्‍सव के दौरान पूर्वोत्‍तर के सौंदर्य और विभिन्‍न क्षेत्रों में इसकी उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी जाएगी। ये कार्यक्रम पूर्वोत्‍तर के विकास के लिए महत्‍वपूर्ण सभी क्षेत्रों में आयोजित होंगे। इनमें बुनियादी सुविधाएं, निवेश क्षमता, ऊर्जा जरूरतें और पूर्वोत्‍तर के विकास में महिलाओं की भूमिका शामिल हैं। सात दिनों तक चलने वाले इस महोत्सव में प्रत्येक दिन अलग-अलग विषयों पर आधारित होगा, इनमें शामिल हैं –

  • 29 अप्रैल को शिलांग में उत्तर पूर्व क्षेत्र की निवेश क्षमता और भविष्य में ऊर्जा की आवश्यकताएं,
  • 30 अप्रैल को ईटानगर में जनजाति कल्याण और सीमा प्रबंधन,
  • · 30 अप्रैल को गंगटोक में उत्तर पूर्व में स्मार्ट सिटी क्रांति,
  • 1 मई को अगरतला में उत्तर पूर्व के विकास में महिलाओं की भूमिका,
  • 2 मई को आइजोल में उत्तर पूर्व क्षेत्र में पारिस्थितिकी पर्यटन,
  • 2 मई को दीमापुर में उत्तर पूर्व में कृषि बागवानी और जैविक उत्पादों की संभावना,
  • उत्तर पूर्व की खेल क्षमता को एक समानांतर खेल सप्ताह के रूप में मनाया जाएगा।
  • 3 मई को इंफाल में इसका शिखर उत्सवमनाया जाएगा।

4 मई को गुवाहाटी में इस महोत्सव का समापन समारोहआयोजित किया जाएगा।

14.किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी अभियान के अंतर्गत देशभर में फसल बीमा पाठशाला का आयोजन किया

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत चल रहे किसान भागीदारी, प्राथमिकता हमारी अभियान के एक भाग के रूप में, केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के अंतर्गत एक विशेष ‘फसल बीमा पाठशाला‘ अभियान में भाग लिया। भारत का कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय जनभागीदारी आंदोलन के रूप में ‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी अभियान’ के तहत ‘फसल बीमा पाठशाला’ का आयोजन करेगा। यह अभियान आजादी का अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत 25 से 30 अप्रैल तक चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत सभी बीमा कंपनियाँ कम-से-कम 100 किसानों की भागीदारी के साथ अभियान अवधि के सभी 7 दिनों तक ब्लॉक/ग्राम पंचायत/ग्राम स्तर पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना(PMFBY)- ‘फसल बीमा पाठशाला’ का आयोजन करेंगी।

15.वनाग्नि भारत में सौर ऊर्जा उत्पादन को कम कर सकती है : अध्ययन

आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्ज़र्वेशनल साइंसेज़ (ARIES) और नेशनल ऑब्ज़र्वेटरी ऑफ एथेंस (NOA)ग्रीस के एक नए अध्ययन में पाया गया है कि वनाग्नि भारत में सौर ऊर्जा उत्पादन को कम कर सकती है। वैज्ञानिकों ने अनुसंधान के लिये रिमोट सेंसिंग डेटा का इस्तेमाल करते हुए मॉडल सिमुलेशन और गहन विश्लेषण के साथ भारतीय क्षेत्र में सौर ऊर्जा क्षमता पर एरोसोल व बादलों के प्रभाव का अध्ययन किया। सौर ऊर्जा प्रणाली के बड़े पैमाने पर विकास के लिये उचित योजना और सौर क्षमता का अनुमान लगाने की आवश्यकता होती है। वनाग्नि को झाड़ी या वनस्पति की आग या जंगल की आग भी कहा जाता है, इसे किसी भी अनियंत्रित और गैर-निर्धारित दहन या प्राकृतिक व्यवस्था जैसे कि जंगल, घास के मैदान, ब्रश भूमि या टुंड्रा में पौधों के जलने के रूप में वर्णित किया जा सकता है, जो प्राकृतिक ईंधन की खपत करता है तथा पर्यावरण की स्थिति के आधार पर फैलता है। (जैसे, हवा, स्थलाकृति)। वनाग्नि की घटनाओं में मानव गतिविधियों, जैसे- भूमि की सफाई, अत्यधिक सूखा या दुर्लभ मामलों में बिजली गिरने से वृद्धि होती है। वनाग्नि के लिये तीन स्थितियों की आवश्यकता होती है: ईंधन, ऑक्सीजन और ऊष्मा स्रोत।

16.दूध वाणी नामक एक सामुदायिक रेडियो स्टेशन

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गुजरात दौरे के समय दूध वाणी नामक एक सामुदायिक रेडियो स्टेशन का उद्घाटन किया गया जो सामुदायिक रेडियो स्टेशन पशुपालन को समर्पित है। बनास डेयरी सामुदायिक रेडियो स्टेशन को बनासकांठा ज़िले में सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ द्वारा स्थापित किया गया है जिसे बनास डेयरी के नाम से भी जाना जाता है। यह देश का पहला सामुदायिक रेडियो स्टेशन है जो पूरी तरह से पशुपालकों को समर्पित है। दूध वाणी सामुदायिक रेडियो स्टेशन की स्थापना किसानों को आवश्यक वैज्ञानिक जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से की गई है जो पशुपालन और कृषि के लिये प्रासंगिक है। बनास डेयरी की स्थापना वर्ष 1969 में हुई थी तथा यह गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ का एक प्रभाग है जिसका स्वामित्व सहकारिता मंत्रालय, गुजरात सरकार के पास है। यह गुजरात के बनासकांठा ज़िले में स्थित है और यह एशिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक संघठन है। बनास डेयरी का मुख्यालय पालनपुर में स्थित है।

17.रॉबर्ट गोलोब स्लोवेनिया के प्रधान मंत्री के रूप में चुने गए

स्लोवेनिया के प्रधान मंत्री चुनाव में रॉबर्ट गोलोब ने तीन बार के प्रधान मंत्री रहे जेनेज जनसा को हरा दिया। राज्य के चुनाव अधिकारियों ने पुष्टि की है कि गवर्निंग कंजर्वेटिव स्लोवेनियाई डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए लगभग 24% की तुलना में फ्नेरीडम मूवमेंट ने लगभग 34% वोट जीते। चुनाव में 7% वोट न्यू स्लोवेनिया पार्टी को, 6% से अधिक से थोड़े अधिक वोट सोशल डेमोक्रेट और केवल 4% वोट वाम दल को हासिल हुए।

18.भारत करेगा 21वें वर्ल्ड कांग्रेस ऑफ़ एकाउंटेंट्स 2022 की मेज़बानी

भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट्स संस्थान (ICAI) के अध्यक्ष देबाशीष मित्रा के अनुसार, भारत अपने अस्तित्व के 118 वर्षों में पहली बार 21वें विश्व लेखाकार कांग्रेस (WCOA), एकाउंटेंट्स के कुंभ की मेज़बानी करने के लिए तैयार है। कार्यक्रम में 130 देशों के लगभग 6000 शीर्ष एकाउंटेंट्स इस कांग्रेस में भाग लेंगे। यह आयोजन 18 से 21 नवंबर तक चलेगा जिसमें भारत, फ्रांस को पीछे छोड़ देगा।

19.विश्‍व बैंक, श्रीलंका को साठ करोड अमरीकी डॉलर की वित्‍तीय सहायता उपलब्‍ध कराने पर सहमत हो गया

विश्‍व बैंकश्रीलंका को आवश्‍यक वस्‍तुओं के आयात की भरपाई के लिए साठ करोड अमरीकी डॉलर की वित्‍तीय सहायता उपलब्‍ध कराने पर सहमत हो गया है। श्रीलंका के राष्‍ट्रपति के मीडिया विभाग ने एक बयान में कहा कि विश्‍व बैंक जल्‍द ही 40 करोड डॉलर की वित्‍तीय सहायता जारी करेगा। बयान के अनुसार विश्‍व बैंक ने कहा है कि वह वर्तमान आर्थिक संकट से उबरने में श्रीलंका को सहायता जारी रखेगा। श्रीलंका के विदेशी मुद्रा भंडार में पिछले दो वर्षो में 70 प्रतिशत की कमी आई है जिससे 1948 में उसकी आजादी के बाद से अब तक के सबसे बडे वित्‍तीय संकट से उसे जूझना पड रहा है। इस महीने के शुरू में श्रीलंका ने अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष से भी वित्‍तीय सहायता उपलब्‍ध कराए जाने के लिए बातचीत की है।

20.एनटीपीसी ने ग्रेविटी आधारित ऊर्जा भंडारण प्रौद्योगिकी के लिए एनर्जी वॉल्ट के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

एनटीपीसी लिमिटेड भारत में सबसे बड़ी बिजली उत्पादन उपयोगिता है, ने एनर्जी वॉल्ट होल्डिंग्स, इंक. (एनवाईएसई: एनआरजीवी, एनआरजीवी डब्ल्यूएस) (“एनर्जी वॉल्ट) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की। समझौता ज्ञापन का उद्देश्य है एक संयुक्त व्यवहार्यता अध्ययन के परिणाम के आधार पर एनर्जी वॉल्ट की ईवीएक्‍सटीएम गुरुत्वाकर्षण-आधारित ऊर्जा भंडारण प्रौद्योगिकी और सॉफ्टवेयर समाधानों की तैनाती के लिए एक दीर्घकालिक रणनीतिक साझेदारी को सहयोग और औपचारिक बनाना। प्रौद्योगिकी समग्र ब्लॉकों के निर्माण के लिए कोयले की राख के लाभकारी उपयोग की भी पेशकश करती है। एनर्जी वॉल्ट की गुरुत्वाकर्षण आधारित ऊर्जा भंडारण प्रणाली।

21.श्री नारायण राणे ने देश में उद्यमिता संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए एक महीने तक चलने वाली पहल “एंटरप्राइज इंडिया” का उद्घाटन किया

केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री नारायण राणे ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के एक भव्य कार्यक्रम “एंटरप्राइज इंडिया” का उद्घाटन किया। “एंटरप्राइज इंडिया” उद्यमिता संस्कृति को बढ़ावा देने और देश भर में सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं और पहल के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से 27.04.2022 से लेकर 27.05.2022 के दौरान आयोजित विभिन्न उद्यमिता विकास कार्यक्रमों और गतिविधियों की एक श्रृंखला है। यह आयोजन ‘जनभागीदारी’ पर केन्द्रित है और इसकी कुछ प्रमुख गतिविधियों में उद्योग संघों के साथ सम्मेलन, फील्ड कार्यालयों के माध्यम से उद्यमिता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करना, आकांक्षी जिलों में नुक्कड़ नाटकों का प्रदर्शन, उद्यम पंजीकरण से संबंधित विशेष अभियान, एमएसएमई सस्टेनेबल जेड सर्टिफिकेशन स्कीम का शुभारंभ, विभिन्न राज्यों में ‘एमएसएमई अभियान’ का आयोजन, एमएसएमई वृहद सम्मेलन एवं प्रदर्शनी का आयोजन शामिल हैं।

22.केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने लिथुआनिया में भारतीय मिशन खोलने की मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2022 में लिथुआनिया में एक नए भारतीय मिशन को खोलने की मंजूरी दी है। लिथुआनिया में भारतीय मिशन के खुलने से भारत की राजनयिक उपस्थिति का विस्तार करने; राजनीतिक संबंधों और रणनीतिक सहयोग को मज़बूत करने; द्विपक्षीय व्यापार, निवेश व आर्थिक संपर्क में वृद्धि को सक्षम करने; लोगों के बीच परस्पर संपर्क को और मज़बूत करने के लिए सुविधा प्रदान करने; बहुपक्षीय मंचों पर राजनीतिक आउटरीच को अधिक निरंतरता प्रदान करने की अनुमति देने तथा भारतीय विदेश नीति के उद्देश्यों के लिए समर्थन जुटाने में मदद मिलेगी। लिथुआनिया में भारतीय मिशन भारतीय समुदाय की बेहतर सहायता करेगा और उनके हितों की रक्षा करेगा।

23.नरम और मीठी चपाती बनाने वाली गेहूं की नई प्रीमियम गुणवत्ता की किस्म विकसित

शोधकर्ताओं ने गेहूं की एक ऐसी किस्म विकसित की है, जिसमें पकाने की बेहतरीन विशेषता होती है और इनसे नरम और मीठी चपाती बनती है। गेहूं की इस किस्म को ’पीबीडब्ल्यू-1 चपाती’ कहा जाता है जिसे पंजाब में राज्य स्तर पर सिंचित दशाओं में समय से बुवाई के लिए जारी किया गया है। गेहूं से बनी चपटी व पकी हुई खाद्य-वस्तु चपाती प्रोटीन और कैलोरी का एक सस्ता, प्राथमिक स्रोत है और उत्तरी पश्चिमी भारत में लोगों का मुख्य भोजन है। पंजाब कृषि विश्वविद्यालय की गेहूं प्रजनन टीम ने पीबीडब्ल्यू 175 की पृष्ठिभूमि में लिंक्ड स्ट्राइप रस्ट और लीफ रस्ट जीन एलआर-57/वाईआर-40 के लिए मार्कर असिस्टेड सेलेक्शन का उपयोग करके एक नई किस्म विकसित की है। उन्होंने इस किस्म को विकसित करने के दौरान विविध जैव रासायनिक परीक्षणों का उपयोग करके अलग करने वाली सामग्री का परीक्षण करके चपाती बनाने के मापदंडों को बरकरार रखा है।

24.तमिलनाडु सरकार 18 दिसंबर को मनाएगी ‘अल्पसंख्यक अधिकार दिवस’

तमिलनाडु सरकार ने घोषणा की है कि राज्य स्तर पर प्रत्येक वर्ष 18 दिसंबर को अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के रूप में मनाया जाएगा। राज्य सरकार योजनाओं और कल्याणकारी उपायों के प्रभावी कार्यान्वयन के माध्यम से अल्पसंख्यकों के उत्थान और आर्थिक उन्नति को बढ़ावा देती है।

25.म्यांमा की एक अदालत ने आज अपदस्थ नेता आंग सान सू ची को भ्रष्टाचार के एक मामले में पांच साल जेल की सजा सुनाई

म्यांमा की एक अदालत ने अपदस्थ नेता आंग सान सू ची को भ्रष्टाचार के एक मामले में पांच साल जेल की सजा सुनाई है। समाचार एजेंसी रॉयटर ने ये खबर दी है। सू ची के खिलाफ भ्रष्‍टाचार के 11 मुकदमें चल रहे हैं। उन पर यांगून के मुख्यमंत्री फ्यो मिन थीन से 11 किलो चार सौ ग्राम सोना और 6 लाख अमरीकी डालर का नकद भुगतान स्वीकार करने का आरोप है। इससे पहले, पिछले साल दिसंबर में और इस साल जनवरी में उन्हें उपकरणों के आयात से संबंधित दूरसंचार कानून तोड़ने, कोविड नियमों का उल्लंघन करने और सेना के खिलाफ भडकाने के लिए छह साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। इस बीच, सू ची ने आरोपों से इनकार किया था।

26.विश्व टीकाकरण सप्ताह 2022

विश्व टीकाकरण सप्ताह 2022 का आयोजन 24-30 अप्रैल तक किया जा रहा है। विश्व टीकाकरण सप्ताह 2022 का विषय है ‘सभी के लिये लंबा जीवन’ और इसका उद्देश्य लोगों को इस विचार के लिये एकजुट करना है कि टीके हमारे सपनों को पूरा करने, अपने प्रियजनों की रक्षा करने और एक लंबा, स्वस्थ जीवन जीना संभव बनाते हैं। विश्व टीकाकरण सप्ताह विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा समन्वित एक स्वास्थ्य अभियान है जिसे प्रतिवर्ष अप्रैल के अंतिम सप्ताह में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य सभी उम्र के लोगों को बीमारी से बचाने हेतु टीकों के उपयोग को बढ़ावा देना है। टीकाकरण वैश्विक स्वास्थ्य और विकास की सफलता को प्रदर्शित करता है, जिससे प्रतिवर्ष लाखों लोगों की जान बचती है। अभी भी दुनिया में लगभग 20 मिलियन टीकारहित और कम टीकाकरण वाले बच्चे हैं।

27.खेलो इंडिया युवा खेल 2021 का आयोजन इस वर्ष चार से 13 जून तक किया जायेगा

खेलो इंडिया युवा खेल 2021 का आयोजन इस वर्ष चार से 13 जून तक किया जायेगा। युवा मामलों और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने खेलों की तैयारी की समीक्षा करने के लिए आयोजन और समन्‍वय समिति की बैठक में हरियाणा के मुख्‍यमंत्री के साथ वर्चुअल माध्‍यम से विचार-विमर्श किया। हरियाणा के मुख्‍यमंत्री ने कहा कि खेलो इंडिया युवा खेल का एक शुभंकर और लोगो पंचकूला में अगले महीने की 8 तारीख को जारी किये जायेंगे। युवा मामलों और खेल मंत्रालय ने कहा कि पंचकूला के अलावा खेलों का आयोजन शाहबाद, अम्‍बाला, चडीगढ़ और दिल्‍ली में किया जायेगा। मंत्रालय ने कहा कि 18 वर्ष से कम आयु वर्ग में लगभग 8 हजार 5 सौ खिलाड़ी भारत के पांच देशी खेलों समेत कुल 25 खेलों में भाग लेगें।

28.मैक्स वेरस्टैपेन को चुना गया ‘लॉरियस स्पोर्ट्समैन ऑफ़ द ईयर 2022’

F1 चैंपियन मैक्स वेरस्टापेन को 2022 लॉरियस स्पोर्ट्समैन ऑफ़ द ईयर चुना गया है, जबकि जमैका की ओलंपिक स्प्रिंटर एलेन थॉम्पसन-हेरा को लॉरियस स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ़ द ईयर चुना गया है। यह पुरस्कार 2021 की सबसे बड़ी खेल उपलब्धियों को सम्मान प्रदान करते हैं। पिछले वर्ष की उपलब्धियों में से एक इतालवी पुरुष फुटबॉल टीम द्वारा यूरोपीय चैम्पियनशिप की जीत थी, जिसने परिणामस्वरूप अपना दूसरा लॉरियस टीम ऑफ़ द ईयर पुरस्कार (Laureus Team of the Year Award) जीता।