उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड ने नागालैंड में हार्नबिल महोत्‍सव का उद्घाटन किया

0
11

1. उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड ने नागालैंड में हार्नबिल महोत्‍सव का उद्घाटन किया

उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने नागालैंड की राजधानी कोहिमा के निकट नागा विरासत गांव किसामा में हॉर्नबिल महोत्सव के 23वें संस्करण का उद्घाटन किया।। इस दौरान श्री धनखड़ ने कहा कि यह दिन देश के लिए एक ऐतिहासिक पल है क्योंकि भारत ने जी-20 की अध्यक्षता संभाली है। इस महोत्‍सव की थीम है ‘दिस इज नागालैंड‘ महोत्‍सव में नागालैंड की अनूठी संस्कृति और कला का प्रदर्शन किया जा रहा है।

2. भारत ने एक वर्ष के लिए औपचारिक रूप से जी-20 की अध्‍यक्षता संभाली

भारत ने एक वर्ष के लिए जी-20 की अध्‍यक्षता ग्रहण की। जी-20 समूह की अध्यक्षता ग्रहण करने के बाद देशभर में जी-20 के प्रतीक चिह्न के साथ सौ स्‍मारकों पर रोशनी करने सहित कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इंडोनेशिया में जी-20 बाली शिखर सम्मेलन के दौरान इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने 16 नवंबर 2022 को सांकेतिक रूप से प्रधानमंत्री मोदी को जी-20 का अध्यक्ष पद सौंपा था। लेकिन आधिकारिक तौर पर भारत ने 1 दिसंबर 2022 से जी-20 की अध्यक्षता संभाली। भारत 1 दिसंबर 2022 से 30 नवंबर 2023 तक जी-20 की अध्यक्षता करेगा। अपनी अध्यक्षता के दौरान, भारत देश भर में कई स्थानों पर 32 विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 200 बैठकें आयोजित करेगा। राज्य/सरकार के प्रमुखों के स्तर पर 18वां जी-20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली में आयोजित होने वाला है। भारत के जी -20 प्रेसीडेंसी का विषय – “वसुधैव कुटुम्बकम” या “एक पृथ्वी एक परिवार एक भविष्य” – महा उपनिषद के प्राचीन संस्कृत पाठ से लिया गया है। भारत द्वारा जी-20 की अध्‍यक्षता प्राप्‍त करने के साथ ही बांग्‍लादेश भी आमंत्रित राष्‍ट्र बन गया है जो संगठन की शिखर बैठकों सहित अन्‍य बैठकों में भी भाग ले सकेगा।

3. विदेश मंत्रालय ने कहा– भारत, वास्‍सेनार व्‍यवस्‍था की अध्‍यक्षता अगले महीने की पहली तारीख को संभालेगा

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत, वास्‍सेनार व्‍यवस्‍था की अध्‍यक्षता अगले महीने की पहली तारीख को संभालेगा। वास्‍सेनार व्‍यवस्‍था बहुपक्षीय निर्यात नियंत्रण प्रशासन है जिसमें सदस्‍य देश पारम्‍परिक हथियारों के हस्‍तांतरण जैसे विभिन्‍न मुद्दों पर सूचना का आदान-प्रदान करते हैं। भारत को सात दिसम्‍बर 2017 के दिन वास्‍सेनार व्‍यवस्‍था का 42वें सदस्‍य के रूप में शामिल किया गया था। भारत के निर्यात नियंत्रण प्रशासन में प्रवेश से परमाणु अप्रसार क्षेत्र में हमारे देश की साख बढेगी, हालांकि भारत परमाणु अप्रसार संधि–एन पी टी का सदस्‍य नहीं है। भारत ने 1 दिसंबर 2022 से संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की अध्‍यक्षता का कार्यभार संभाल लिया। उन्‍होंने कहा कि बहुपक्षवाद जैसे या आतंकवाद के मुकाबले पर विशेष ध्‍यान दिया जाएगा।

4. नई दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर डिजी यात्रा सुविधा का उद्घाटन

केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नई दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से देश के तीन हवाई अड्डों, नई दिल्ली, वाराणसी और बेंगलुरु के लिए डिजी यात्रा का शुभारंभ किया। डिजी यात्रा की परिकल्पना हवाई अड्डों पर चेहरे की पहचान प्रौद्योगिकी (एफआरटी) पर आधारित यात्रियों के संपर्क रहित और निर्बाध आवागमन की सुविधा प्रदान करने के लिए की गई है।। हालांकि इसका ट्रायल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर 15 अगस्त को कर दिया गया था। लेकिन इसकी ऑफिशियली लॉन्चिंग 1 दिंसबर को की गई है। डिजी यात्रा के अंतर्गत हवाई अड्डों पर यात्रियों की शिनाख्‍त चेहरे की पहचान तकनीक के आधार की जाएगी। पहले चरण में डिजी यात्रा, 7 हवाई अड्डों पर शुरू की जाएगी। लेकिन आरंभ में इसे आज 3 हवाई अड्डों यानी दिल्ली, बेंगलुरु और वाराणसी में शुरू किया गया है, इसके बाद मार्च 2023 तक हैदराबाद, कोलकाता, पुणे और विजयवाड़ा जैसे 4 हवाई अड्डों पर इसकी शुरुआत की जाएगी। बाद में इसे देश के विभिन्न हवाई अड्डों पर लागू किया जाएगा। यह सेवा फिलहाल घरेलू उड़ानों के यात्रियों के लिए ही शुरू की जा रही है। डिजी यात्रा ऐप आईओएस और एंड्रॉइड दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। स्वैच्छिक आधार पर इसका उपयोग किया जाएगा।

5. जी एस टी मुनाफाखोरी से जुड़ी सभी शिकायतों की जांच सी सी आई करेगा

वस्तु और सेवा कर – जी एस टी मुनाफाखोरी से जुड़ी सभी शिकायतों की जांच 1 दिंसबर से भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग-सी सी आई करेगा। सीसीआई, राष्‍ट्रीय मुनाफाखोरी रोधी प्राधिकरण -एनएए का स्‍थान लेगा। इससे पहले, मुनाफाखोरी-रोधी महानिदेशालय कंपनियों के जी एस टी दर में कटौती का लाभ नहीं देने संबंधी उपभोक्ताओं की शिकायतों की जांच करता था। इसके बाद एन ए ए इन शिकायतों पर अंतिम निर्णय लेता था। पिछले महीने एनएए का कार्यकाल समाप्‍त हो गया और इसका कामकाज अब सीसीआई को सौंप दिया गया है।

6. अमरीका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू का कार्यकाल एक वर्ष बढ़ा

अमरीका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू का कार्यकाल एक वर्ष बढ़ाकर 31 जनवरी, 2024 तक कर दिया गया है। वे जनवरी, 2023 में सेवानिवृत्‍त हो रहे थे। श्री संधु 1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं। वे 2013 से 2017 के बीच तीन बार भारतीय दूतावास में उप प्रमुख रह चुके हैं। श्री संधु 2020 से अमरीका में भारत के राजदूत हैं।

7. केंद्र ने एफ एम रेडियो चैनलों को मादक पदार्थों, हथियारों, गैंगस्‍टर और बंदूकों का प्रचार करने वाले कार्यक्रमों का प्रसारण बंद करने का परामर्श दिया

केंद्र ने एफ एम रेडियो चैनलों से अलकोहल, नशीली दवाओं, हथियारों, गैंगस्‍टर और गन-कल्‍चर का महिमामंडन करने वाले विभिन्‍न गीतों का प्रसारण नहीं करने को कहा है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के परामर्श में कहा गया है कि ऐसे गीत या ऊपर वर्णित नशे और गन-कल्‍चर संबंधित संगीतमय कार्यक्रम का प्रसारण आकाशवाणी कार्यक्रम आचार संहिता का उल्‍लंघन है। यह भी कहा गया है कि अनुमति समझौते की स्‍वीकृति में प्रावधान है कि अनुमति प्राप्‍त करने वाले को आकाशवाणी द्वारा पालन किए जा रहे कार्यक्रमों और विज्ञापन संहिता को मानना होगा। परामर्श में कहा गया है कि किसी भी प्रकार के उल्‍लंघन पर अनुमति समझौते की स्‍वीकृति में दिए गए नियमों और शर्तों के अनुसार दंडात्‍मक कार्रवाई की जाएगी। यह भी कहा गया है कि ऐसे तत्‍व आसानी से प्रभावित करने वाली आयु के बच्‍चों पर दुष्‍प्रभाव डालते हैं और गैंगस्‍टर संस्‍कृति को बढावा देते हैं।

8. उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान को वर्ष 2026 तक डीजल ऑटो को चरणबद्ध तरीके से हटाने का निर्देश

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान की राज्य सरकारों को वर्ष 2026 के अंत तक डीजल ऑटो को चरणबद्ध तरीके से हटाने का निर्देश दिया है। आयोग ने राज्य सरकारों को यह भी निर्देश दिया है कि वे अगले महीने से केवल पूरे एन सी आर में इलेक्ट्रिक ऑटो और सी एन जी का नया पंजीकरण सुनिश्चित करें। आयोग ने जांच में पाया है कि डीजल ईंधन वाले ऑटो उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में चल रहे हैं जिनसे अधिक मात्रा में प्रदूषण होता है।

9. एच आई वी संक्रमण की वार्षिक दर में 46 प्रतिशत गिरावट

राष्‍ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन–एन ए सी ओ ने बताया है कि 2010 से 2021 के बीच एच आई वी संक्रमण की वैश्विक औसत में 32 प्रतिशत की गिरावट के मुकाबले देश की वार्षिक दर में 46 प्रतिशत गिरावट आई है। एन ए सी ओ, एड्स के अनुसार मृत्‍यु की संख्‍या में 76 प्रतिशत कमी आई है, जबकि उपरोक्‍त अवधि के दौरान वैश्विक औसत मृत्‍यु में 52 प्रतिशत कमी आई।

10. अटल नवाचार अभियान-ऐम ने सामुदायिक नवाचार फेलोशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किए

नीति आयोग के अटल नवाचार अभियान-ऐम ने सामुदायिक नवाचार फेलोशिप (CIF) के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह एक साल का गहन फेलोशिप कार्यक्रम है। इस पहल का उद्देश्य ज्ञानवर्धन की सुविधा प्रदान करना और इच्छुक सामुदायिक नव-उद्यमियों के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा उपलब्‍ध करवाना है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत बाइस इनोवेटर-फेलो को प्रशिक्षित किया जा रहा है। वर्तमान में नौ राज्‍यों में ऐसे 14 केंद्र है। ऐम की देश भर में पचास अटल सामुदायिक नवाचार केंद्र स्थापित करने की योजना है।

11. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना विश्‍व में तीसरी सबसे बड़ी फसल बीमा स्‍कीम

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना विश्‍व में तीसरी सबसे बड़ी फसल बीमा स्‍कीम है और प्रतिवर्ष इस योजना के लिए फसल बीमा योजना के लिए लगभग पांच करोड़ आवेदन मिल रहे हैं। इस तरह आने वाले वर्षों में यह योजना विश्‍वभर में पहले नम्‍बर पर पहुंच जाएगी। विगत छह वर्षों में किसानों में योजना की स्‍वीकार्यता बढ़ी है। 2016 में शुरू की गई योजना के बाद कर्ज नहीं लेने वाले किसानों, सीमान्‍त किसानों और लघु किसानों का हिस्‍सा 282 प्रतिशत बढ़ा है। पिछले पांच वर्ष में किसानों ने प्रीमियम के रूप में 25 हजार करोड़ रुपये से अधिक रुपये जमा कराए हैं, जबकि इस वर्ष अक्‍तूबर महीने तक किसानों को उनके दावों से संबंधित भुगतान के लिए 25 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि जारी की गई है। कृषि मंत्रालय ने मीडिया की इन खबरों को गलत बताया है कि महाराष्‍ट्र के कुछ जिलों में किसानों को बीमा के दावे की कम राशि मिल रही है।

12. रूस में एक जमी हुई झील के नीचे से 48,500 वर्ष पुराने ‘ज़ाॅम्बी वायरस’

यूरोपीय शोधकर्त्ताओं द्वारा रूस में एक जमी हुई झील के नीचे से 48,500 वर्ष पुराने ‘ज़ाॅम्बी वायरस’ के पुनर्जीवित होने और उसके संक्रमण से होने वाली महामारी की संभावना पर चिंता जताई गई है। शोधकर्त्ताओं ने चेतावनी दी कि आर्कटिक में स्थायी रूप से स्थाई तुषार भूमि (पर्माफ्रॉस्ट) का जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के कारण पिघलना एक नया सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरा पैदा कर सकता है। 13 नए रोगजनकों(पथोजेन) की पहचान की गई है, जिन्हें ‘ज़ाॅम्बी वायरस’ कहा जाता है, जो पर्माफ्रॉस्ट में कई सहस्राब्दी पुराने होने के बावजूद संक्रामक बने रहे। वैश्विक तापमान में वृद्धि के कारण हुए पर्माफ्रॉस्ट के पिघलने के परिणामस्वरूप यह अस्तित्व में आया। नया वैरिएंट 13 वायरसों में से एक है, जिनमें से प्रत्येक का अपना जीनोम है।

13. सिंगापुर सशस्त्र बलों के साथ संयुक्त अभ्यास अग्नि वारियर देवलाली (महाराष्ट्र) में संपन्न

सिंगापुर सेना एवं भारतीय सेना के बीच एक द्विपक्षीय अभ्यास अग्नि योद्धा का 12वां संस्करण, जो दिनांक 13 नवंबर, 2022 को फील्ड फायरिंग रेंज, देवलाली (महाराष्ट्र) में शुरू हुआ था, दिनांक 30 नवंबर, 2022 को संपन्न हुआ। अभ्यास अग्नि योद्धा के अंतर्गत दोनों देशों के सैन्य बलों ने संयुक्त रूप से फ़ायरपावर का प्रदर्शन एवं निष्पादन किया और इस अभ्यास में दोनों सेनाओं की आर्टिलरी शाखा द्वारा नई पीढ़ी के उपकरणों का उपयोग किया गया।

14. भारतीय तटरक्षक के उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर एमके-III स्क्वाड्रन, 840 एसक्यूएन (सीजी), को चेन्नई में कमीशन किया गया

तटरक्षक क्षेत्र पूर्व, 840 स्क्वॉड्रन (सीजी) को और मजबूत करने के प्रमुख प्रयास के तहत उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) एमके-III स्कवॉड्रन को महानिदेशक श्री वीएस पठानिया ने 30 नवंबर, 2022 को आईसीजी एयर स्टेशन, चेन्नई में कमीशन किया। उक्त 840 स्कवॉड्रन (सीजी) को कमीशन किया जाना इस बात का संकेत है कि हेलीकॉप्टर निर्माण के क्षेत्र में देश आत्मनिर्भरता की दिशा में तेजी से अग्रसर है। एएलएच एमके-III हेलीकॉप्टरों को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने निर्मित किया है, जो पूरी तरह स्वदेशी है। इसमें उन्नत रडार के साथ इलेक्ट्रो ऑप्टिकल संवेदी यंत्र, शक्ति इंजन, पूरी तरह शीशे का बना कॉकपिट, तेज प्रकाश वाली सर्च लाइट, उन्नत संचार प्रणालियां, स्वचालित पहचान प्रणाली, तलाश व बचाव प्रणालियां लगी हैं। इन उपकरणों और सुविधाओं की सहायता से हेलीकॉप्टर समुद्री टोही गतिविधियों के अलावा दूर तक तलाशी व बचाव कार्य कर सकता है। हेलीकॉप्टर दिन और रात, दोनों समय पोतों से उड़ान भरकर उपरोक्त गतिविधियां चलाने में सक्षम है।

15. सेबी ने अधिग्रहण नियमों की समीक्षा के लिए समिति की गठित

सेबी ने अधिग्रहण नियमों की समीक्षा के लिए एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया है। इस पहल का मकसद उचित वैश्विक व्यवहार को अपनाकर मौजूदा नियमों को सरल और मजबूत बनाना है। नियामक की वेबसाइट पर दी जानकारी के मुताबिक, 20 सदस्यीय समिति की अध्यक्षता पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश एसजे वजीफादार करेंगे। समिति में सेबी, शेयर बाजार बीएसई और एनएसई के साथ ही विधि फर्मों के प्रतिनिधि शामिल हैं। समिति नियामक को शेयरों के अधिग्रहण और कारोबारी सुगमता से संबंधित मामलों पर सलाह देगी।

16. सेबी ने सुंदररमन राममूर्ति को बीएसई का नया एमडी और सीईओ घोषित किया

बाजार नियामक सेबी (Sebi) ने सुंदररमण राममूर्ति को बीएसई का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। सेबी ने सोमवार को यह मंजूरी दी। बीएसई यानी बॉम्बे स्टॉक एक्सजेंज भारतीय स्टॉक मार्केट का एक प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज है। बीएसई ने नियामकीय सूचना में कहा कि यह नियुक्ति उन्हें दी गयी पेशकश की स्वीकृति और शेयरधारकों की मंजूरी समेत अन्य नियम एवं शर्तों पर निर्भर है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड ने 28 नवंबर को एक पत्र के जरिए राममूर्ति की नियुक्ति को मंजूरी दी।

17. NDTV की प्रमोटर कंपनी ने अडानी ग्रुप के VCPL को ट्रांसफर किए 99.5% शेयर

मीडिया फर्म नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (एनडीटीवी) की प्रमोटर कंपनी आरआरपीआर होल्डिंग ने कहा कि उसने अपनी इक्विटी पूंजी के 99.5 प्रतिशत शेयरों को अडानी समूह के स्वामित्व वाली विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (वीसीपीएल) को हस्तांतरित कर दिया है। शेयरों के हस्तांतरण से अडानी समूह को NDTV में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी का नियंत्रण मिल जाएगा। इसके साथ ही पोर्ट-टू-पावर समूह मीडिया फर्म में 26 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए भी एक खुली पेशकश कर रहा है। बीएसई के आंकड़ों के अनुसार 22 नवंबर को शुरू हुई खुली पेशकश में अब तक 53 लाख शेयर या 31.78 फीसदी शेयरों की पेशकश की जा चुकी है।

18. रवीश कुमार ने एनडीटीवी से दिया इस्तीफा

समाचार चैनल एनडीटीवी के वरिष्ठ कार्यकारी संपादक रवीश कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। रवीश कुमार एनडीटीवी (हिंदी) के सबसे लोकप्रिय चेहरे में शुमार किए जाते हैं। पत्रकारिता जगत में अपने योगदान के लिए रवीश कुमार साल 2019 में रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित किए जा चुके हैं। इसके अलावा उन्हें दो बार रामनाथ गोयनका उत्कृष्टता पुरस्कार से भी नवाज़ा गया।

19. ‘मरिएम वेबस्टर’ ने वर्ष 2022 के लिए शब्द ‘गैसलाइटिंग’ को वर्ड ऑफ ऑफ द ईयर घोषित किया

दुनिया के जाने माने प्रकाशक ‘मरिएम वेबस्टर’ ने वर्ष 2022 के लिए एक शब्द ‘गैसलाइटिंग’ (Gaslighting) को वर्ड ऑफ ऑफ द ईयर घोषित किया है। शब्दकोश में इस शब्द को इस प्रकार परिभाषित किया गया है: “विशेष रूप से अपने स्वयं के लाभ के लिए किसी को व्यापक रूप से गुमराह करने का कार्य या अभ्यास।” गैसलाइटिंग का अर्थ किसी के साथ मनोवैज्ञानिक स्तर पर लंबे समय तक खेलने से है, ताकि पीड़ित व्यक्ति स्वयं के विचारों की वैधता और स्वयं के वास्तविक बोध पर संदेह करने लगे। गैसलाइटिंग एक काॅरपोरेट चालबाजी भी हो सकती है ताकि जनता को भ्रमित किया जा सके। आसान भाषा में गैसलाइटिंग, किसी के साथ मनोवैज्ञानिक तौर पर धोखा करना है।

20. आर्टेमिस-1 चंद्र मिशन पृथ्वी से रिकार्ड सबसे अधिक दूरी 4,32,210 किलोमीटर पर पहुंच

NASA के बिना चालक दल वाले ओरियन अंतरिक्ष यान ने 1970 के अपोलो-13 के चंद्र मिशन के दौरान स्थापित रिकार्ड को तोड़ दिया है। आर्टेमिस मिशन के तहत भेजा गया ओरियन अंतरिक्ष यान पृथ्वी से सबसे अधिक दूरी 4,32,210 किलोमीटर पर पहुंच गया। पहले का रिकार्ड अपोलो-13 मिशन के नाम है। इसे पृथ्वी से 4,00,171 किलोमीटर की दूरी पर स्थापित किया गया था। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि अंतरिक्ष यान अच्छी स्थिति में है क्योंकि यह दूर की प्रतिगामी कक्षा में अपनी यात्रा पर है। आर्टेमिस-1 मिशन नासा के मंगल मिशन के बाद सबसे महत्वपूर्ण मिशन है। अंतरिक्ष यान 42 दिनों में चांद की यात्रा कर वापस लौटेगा। 50 साल पहले यूएस अपोलो मिशन के बाद पहली बार अंतरिक्ष यात्रियों को चांद पर उतारने की दिशा में यह एक बड़ा कदम है।

21. नागालैंड का 60वां स्‍थापना दिवस

नागालैंड अपना 60वां स्‍थापना दिवस मना रहा है। 01 दिसंबर को नगालैंड का स्थापना दिवस मनाया जाता है। नगालैंड 01 दिसंबर, 1963 को भारतीय संघ के 16वें राज्य के रुप में अस्तित्व में आया था। नगालैंड पूर्व में म्याँमार, उत्तर में अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम में असम तथा दक्षिण में मणिपुर से घिरा हुआ है। नगालैंड तथा म्याँमार के बीच सरामती पर्वत शृंखला प्राकृतिक सीमा बनाती है जो नगालैंड की सबसे ऊँची पहाड़ी भी है। राज्य की लगभग 70% जनसंख्या कृषि पर निर्भर है तथा यहाँ की मुख्य खाद्य फसल धान है, इसके अलावा कुल कृषि के 70% भाग पर धान की खेती की जाती है। यहाँ खेती की स्लेश तथा बर्न प्रणाली प्रचलित है जिसे स्थानीय स्तर पर झूम खेती कहा जाता है। राज्य का दीमापुर ज़िला पूरे देश से रेलवे एवं हवाई यातायात से जुड़ा है। नगालैंड में प्रत्येक वर्ष दिसंबर माह के पहले सप्ताह में ‘हॉर्नबिल उत्सव’ का आयोजन किया जाता है।

22. सीमा सुरक्षा बल का स्थापना दिवस

प्रतिवर्ष 1 दिसंबर को ‘सीमा सुरक्षा बल’ (BSF) का स्थापना दिवस मनाया जाता है। भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद भारतीय सीमाओं की रक्षा करने के विशेष उद्देश्य के मद्देनज़र वर्ष 1965 में सीमा सुरक्षा बल (BSF) की स्थापना की गई थी। यह गृह मंत्रालय (MHA) के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत भारत के पाँच केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) में से एक है। सीमा सुरक्षा बल (BSF) के 2.65 लाख से अधिक रक्षा कर्मी पाकिस्तान और बांग्लादेश की सीमाओं पर तैनात हैं। सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों को नक्सल विरोधी अभियानों, भारत-पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा, भारत-बांग्लादेश अंतर्राष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा (LoC) पर तैनात किया गया है। इसके अंतर्गत एक एयर विंग, मरीन विंग, एक आर्टिलरी रेजिमेंट और कमांडो यूनिट शामिल है। सीमा सुरक्षा बल (BSF) द्वारा अपने अत्याधुनिक जहाज़ों के माध्यम से अरब सागर में सर क्रीक और बंगाल की खाड़ी में सुंदरबन डेल्टा की सुरक्षा की जाती है। इसके अलावा सीमा सुरक्षा बल (BSF) आवश्यकता पड़ने पर प्राकृतिक आपदा के दौरान मानवीय जीवन को बचाने का कार्य भी करता है। साथ ही इसके प्रशिक्षित कर्मियों को संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में भी भेजा जाता है। अन्य केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल हैं: केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB)।

23. विश्व एड्स : 1 दिसंबर

हर साल 1 दिसंबर को दुनिया भर में विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है। यह एचआईवी से संक्रमित लोगों के लिए समर्थन दिखाने और इस बीमारी से जान गंवाने वाले रोगियों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है। साल 1988 में विश्व एड्स दिवस को पहले इंटरनेशनल हेल्थ डे के रूप में मनाना शुरू किया गया। इस वर्ष विश्व एड्स दिवस की थीम “इक्विलाइज़” एक कॉल टू एक्शन है। विश्व एड्स दिवस को पहली बार 1987 में मान्यता दी गई थी।

24. रासायनिक युद्ध के सभी पीड़ितों के लिए स्मरण दिवस: 30 नवंबर

संयुक्त राष्ट्र द्वारा साल 2005 के बाद से हर साल 30 नवंबर को Day of Remembrance for all Victims of Chemical Warfare यानि रासायनिक युद्ध का शिकार हुए पीड़ितों की याद के दिन के रूप में मनाया जाता है। यह दिन रासायनिक युद्ध के शिकार लोगों को श्रद्धांजलि देने के साथ-साथ शांति, सुरक्षा और बहुपक्षवाद के लक्ष्यों को प्रोत्साहित करने के लिए जरुरी रासायनिक हथियारों के खतरे को खत्म करने के लिए, रासायनिक हथियारों के निषेध के संगठन (Organisation for the Prohibition of Chemical Weapons) की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

25. टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरमैन का निधन

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के उपाध्यक्ष विक्रम एस किर्लोस्कर का निधन हो गया है। वह 64 वर्ष के थे। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, हार्ट अटैक के कारण उनका निधन हो गया। भारत के ऑटोमोटिव उद्योग के अग्रणी विक्रम किर्लोस्कर ने 1990 के दशक के अंत में जापान की टोयोटा मोटर कॉर्प को भारत लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, यूएस से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली थी। 1888 में शुरू हुए किर्लोस्कर समूह के चौथी पीढ़ी के सदस्य, किर्लोस्कर सिस्टम्स लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के उपाध्यक्ष थे। किर्लोस्कर समूह ज्यादातर अन्य संबंधित उत्पादों के साथ पंप, इंजन और कंप्रेशर्स का निर्माण करता है।