ऑस्‍ट्रेलिया ने छठी बार क्रिकेट विश्‍व कप का खिताब जीता

0
25

1 ऑस्‍ट्रेलिया ने छठी बार क्रिकेट विश्‍व कप का खिताब जीता

ऑस्‍ट्रेलिया ने छठी बार क्रिकेट विश्‍व कप का खिताब जीत लिया है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया ने मेजबान भारत को छह विकेट से पराजित किया। ऑस्‍ट्रेलिया ने 43 ओवर में चार विकेट पर 241 रन का लक्ष्‍य हासिल कर जीत दर्ज की। ऑस्‍ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हैड ने 137 और मार्नस लाबुशेन ने नाबाद 58 रन बनाए। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने दो तथा मोहम्‍मद शमी और मोहम्‍मद सिराज ने एक-एक विकेट लिया। इससे पहले, भारतीय टीम 50 ओवर में 240 रन पर आउट हो गई। लोकेश राहुल ने 66, विराट कोहली ने 54 और कप्‍तान रोहित शर्मा ने 47 रन बनाए। ऑस्‍ट्रेलिया के लिए मिशेल मार्क ने तीन तथा जोश हेजलवुड और कप्‍तान पैट कमिन्‍स ने दो-दो विकेट लिए।

2 दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम ‘संभव’

दिव्यांग (शारीरिक और मानसिक) कलाकारों द्वारा दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम ‘संभव-2023‘ का आयोजन 18 और 19 नवंबर, 2023 को अल्पना (एसोसिएशन फॉर लर्निंग परफॉर्मिंग आर्ट्स एंड नॉर्मेटिव एक्शन सोसाइटी) द्वारा किया गया है। इस दो दिवसीय कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, भूटान भारत, इंडोनेशिया, ईरान, म्यांमार, नेपाल, रूस, श्रीलंका और थाईलैंड के दिव्यांग कलाकार भाग लेंगे। कार्यक्रम के प्रथम दिवस पर विभिन्न प्रतिभागी देशों के दिव्यांग कलाकारों ने अपने प्रदर्शन के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव श्री अपूर्व चंद्रा ने मुख्य अतिथि के रूप में अपनी गौरवमयी उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

3 जापान और भारत एशिया प्रशांत क्षेत्र में पसंदीदा बाजार: बोफा सर्वेक्षण

बैंक ऑफ अमेरिका (बोफा) द्वारा हाल ही में किए गए फंड मैनेजर सर्वेक्षण (एफएमएस) में जापान और भारत एशिया प्रशांत क्षेत्र में सबसे पसंदीदा बाजार के रूप में उभरे। सर्वेक्षण से पता चला कि 45 प्रतिशत अधिक भार के साथ जापान शीर्ष स्थान पर है, इसके बाद 25 प्रतिशत के साथ भारत का स्थान है। इसके विपरीत, थाईलैंड, चीन और ऑस्ट्रेलिया को कम आकर्षक माना जाता है, जहां शुद्ध कम वजन के आंकड़े क्रमशः 13 प्रतिशत, 9 प्रतिशत और 9 प्रतिशत हैं।

4 भारत ने 2023-24 में अब तक रिकार्ड 41,010 पेटेंट दिए

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारतीय पेटेंट कार्यालय ने इस वित्त वर्ष में 15 नवंबर 2023 तक 41,010 पेटेंट प्रदान किए हैं, जो सर्वाधिक हैं। इस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि यह एक ‘उल्लेखनीय उपलब्धि’ है। यह नवाचार-संचालित ज्ञान अर्थव्यवस्था की दिशा में भारत की यात्रा में एक मील का पत्थर है। उन्होंने कहा, ‘भारत के युवाओं को इस तरह की प्रगति से काफी फायदा होगा।’ विश्व बौद्धिक संपदा संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में भारतीयों द्वारा पेटेंट आवेदनों में 31.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।

5 पादप स्वास्थ्य प्रबंधन 2023 पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन हैदराबाद में संपन्न

प्रोफेसर जयशंकर तेलंगाना राज्य कृषि विश्वविद्यालय (पीजेटीएसएयू) में आयोजित पादप स्वास्थ्य प्रबंधन पर चार दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन-2023 शनिवार को सम्मेलन में भाग लेने वाले वैज्ञानिकों द्वारा की गई कुछ सिफारिशों के साथ संपन्न हुआ। यह महत्वपूर्ण आयोजन प्लांट प्रोटेक्शन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (पीपीएआई) द्वारा आयोजित किया जाता है, जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पौधों की सुरक्षा को आगे बढ़ाने में 50 वर्षों की समृद्ध विरासत वाली संस्था है। सम्मेलन का उद्देश्य पादप स्वास्थ्य प्रबंधन के क्षेत्र में नवाचार और स्थिरता को बढ़ावा देने में वैश्विक सहयोग के लिए एक मंच प्रदान करना है।

6 सीडीबी द्वारा ‘हैलो नारियल’ कॉल सेंटर का अनावरण

नारियल किसानों को समर्थन देने और नारियल की खेती के तरीकों को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम में, नारियल विकास बोर्ड (सीडीबी) ने हाल ही में “हैलो नारियल” फ्रेंड्स ऑफ कोकोनट ट्रीज़ (एफओसीटी) कॉल सेंटर सुविधा आरंभ की है। इस पहल का उद्देश्य नारियल की कटाई और पौधे प्रबंधन कार्यों के विभिन्न पहलुओं में किसानों को बहुमूल्य सहायता प्रदान करना है। “हैलो नारियल” पहल का प्राथमिक उद्देश्य नारियल उत्पादकों की आवश्यकताओं को पूरा करने, विशेषज्ञ मार्गदर्शन और नारियल की खेती से संबंधित सेवा प्रदान करने के लिए एक समर्पित मंच बनाना है। इस पहल से न केवल केरल बल्कि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक जैसे पारंपरिक नारियल उगाने वाले राज्यों में भी नारियल विकास बोर्ड के संबंधित इकाई कार्यालयों के माध्यम से किसानों को लाभ होने की उम्मीद है। “हैलो नारियल” कॉल सेंटर कोच्चि में सीडीबी मुख्यालय से संचालित होता है, जो नारियल किसानों को सहायता और जानकारी प्रदान करने के लिए एक केंद्रीय केंद्र के रूप में कार्य करता है।

7 असम सरकार ने SEBA और AHSEC के विलय को मंजूरी दी

शैक्षिक सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, असम मंत्रिमंडल ने असम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (SEBA) और असम उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद (AHSEC) के विलय को अपनी मंजूरी दे दी है। एकीकृत इकाई को अब ‘असम राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड’ (एएसएसईबी) के नाम से जाना जाएगा। इस निर्णय का उद्देश्य राज्य में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता और मानकों को बढ़ाना है। SEBA, जो कक्षा 10 की परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार है, और AHSEC, जिसे कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं की देखरेख सौंपी गई है, अब ASSEB के बैनर तले एक एकीकृत बोर्ड के रूप में कार्य करेंगे

8 गायक सुरेश वाडकर महाराष्ट्र के ‘लता मंगेशकर पुरस्कार’ के लिए नामित

प्रसिद्ध पार्श्व गायक सुरेश वाडकर को महाराष्ट्र के प्रतिष्ठित ‘लता मंगेशकर पुरस्कार 2023‘ से सम्मानित किया जाएगा। प्रसिद्ध पार्श्व गायिका लता मंगेशकर की स्मृति में स्थापित यह सम्मान संगीत के क्षेत्र में असाधारण योगदान और उपलब्धियों को मान्यता देता है। सुरेश वाडकर को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार मिलने की घोषणा महाराष्ट्र सरकार ने संगीत के क्षेत्र में उनके समर्पण और कलात्मक उत्कृष्टता की सराहना करते हुए की। नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र वाला यह प्रतिष्ठित सम्मान, वाडकर की अद्वितीय प्रतिभा और संगीत जगत में महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित करता है।

9 शकुंतला भाया अमेरिका के प्रशासनिक सम्मेलन परिषद में नियुक्त

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने हाल ही में कई प्रमुख नियुक्तियों की घोषणा की है, जिसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका के लिए भारतीय अमेरिकी शकुंतला एल भाया का उल्लेखनीय चयन भी शामिल है। व्हाइट हाउस के मुताबिक, भाया को संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रशासनिक सम्मेलन की परिषद के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। शकुंतला एल भाया, एक राज्यव्यापी डेलावेयर लॉ फर्म, डोरोशो, पास्क्वेल, क्रैविट्ज़ और भाया के लॉ कार्यालयों की सह-मालिक हैं।

10 जेएसडब्ल्यू को कर्नाटक में 4,119 करोड़ रुपये का ग्रीनफील्ड पोर्ट विकसित करने का पुरस्कार

जेएसडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर ने हाल ही में कर्नाटक के केनी में 4,119 करोड़ रुपये के अत्याधुनिक, प्रत्येक मौसम के अनुकूल, गहरे पानी वाले ग्रीनफील्ड बंदरगाह के विकास के लिए पुरस्कार प्राप्त करने की घोषणा की है। जेएसडब्ल्यू इन्फ्रास्ट्रक्चर ने प्रस्तावित केनी पोर्ट की प्रमुख विशेषताओं को रेखांकित किया, जिसमें केप-आकार के जहाजों को संभालने के लिए डिज़ाइन की गई आधुनिक, पर्यावरण के अनुकूल, मशीनीकृत सुविधाओं पर बल दिया गया। प्रारंभिक चरण में 30 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) की क्षमता होगी, जिसमें लंबे समय में विस्तार की पर्याप्त संभावना होगी। केनी बंदरगाह रणनीतिक रूप से उत्तर में मोरमुगाओ बंदरगाह और दक्षिण में न्यू मैंगलोर बंदरगाह के बीच स्थित है, जो इस क्षेत्र में इसके महत्व में योगदान देता है।

11 9वां भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) 2023 हरियाणा के फरीदाबाद में 17 से 20 जनवरी, 2024 तक आयोजित किया जाएगा

भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (IISF) 2023 का 9वां संस्करण 17 जनवरी से 20 जनवरी, 2024 तक हरियाणा के फरीदाबाद में आयोजित होने वाला है। यह प्रमुख विज्ञान मेला ट्रांसलेशनल हेल्थ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट के परिसर में आयोजित किया जाएगा। IISF के 9वें संस्करण का विषय ‘अमृत काल में विज्ञान और प्रौद्योगिकी सार्वजनिक आउटरीच’ है। यह विषय वर्तमान युग में विज्ञान और प्रौद्योगिकी आउटरीच प्रयासों के महत्व पर प्रकाश डालता है। IISF 2023 का लक्ष्य छात्रों, शिक्षकों, वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं, उद्योग पेशेवरों, उद्यमियों और विज्ञान संचारकों सहित विविध रुचियों वाले व्यक्तियों के लिए एक मंच प्रदान करना है। IISF 2023 में 17 विषय शामिल होंगे जो वैज्ञानिक उपलब्धियों को प्रदर्शित करते हैं और प्रतिभागियों और आम जनता को विविध लाभ प्रदान करते हैं। ये विषय विभिन्न वैज्ञानिक विषयों और हमारे जीवन में उनके महत्व का व्यापक अवलोकन प्रदान करेंगे।

12 उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही संपन्न हुआ छठ-पूजा का पर्व

चार दिवसीय छठ पूजा 20 नवंबर को सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ संपन्न हो गया। हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने नदियों, तालाबों और जलाशयों के किनारे छठ घाटों पर कमर तक पानी में खड़े होकर सूर्य देव को अर्घ्य दिया। श्रद्धालुओं ने सूर्य देव को जल और दूध अर्पित किये। इसके अलावा मौसमी फल, गन्ना, नारियल और ठेकुआ, खजुरिया जैसे व्यंजन और बांस से निर्मित सूप में रखी अन्य वस्तुएँ भी सूर्य और छठी माई को अर्पित की गईं। पूजा-अर्चना के बाद श्रृद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया और 36 घंटों का लंबा उपवास तोड़ा।

13 बाल यौन शोषण, दुर्व्यवहार और हिंसा की रोकथाम और उपचार के लिए विश्व दिवस 2023

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 18 नवंबर को बाल यौन शोषण, दुर्व्यवहार और हिंसा की रोकथाम और उपचार के लिए विश्व दिवस के रूप में घोषित किया है। नए विश्व दिवस का उद्देश्य बाल यौन शोषण के आघात के लिए वैश्विक दृश्यता लाना है, इस उम्मीद के साथ कि सरकारें इससे लड़ने के लिए कार्रवाई करेंगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, हर साल लाखों बच्चे यौन हिंसा का अनुभव करते हैं।

14 वर्ल्ड प्रीमैच्योर डे 2023

विश्व भर में समय से पहले जन्म लेने वाले बच्चों और उनके परिवारों की चिंताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर वर्ष 17 नवंबर को वर्ल्ड प्रीमैच्योर डे मनाया जाता है। नवंबर को समयपूर्वता जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस 2008 में यूरोपीय मूल संगठनों द्वारा बनाया गया था। इसे 2011 से वर्ल्ड प्रीमैच्योर डे के रूप में मनाया जा रहा है। वर्ल्ड प्रीमैच्योर डे 2023 के लिए ग्लोबल थीम “Small actions, big impact: Immediate skin-to-skin care for every baby everywhere,” तय किया गया है।

15 प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय रानी लक्ष्‍मीबाई की जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारतीय नारी शक्ति की वीरता की प्रतीक रानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। रानी लक्ष्मीबाई ने भारत के पहले स्वतंत्रता संग्राम (1857-58) के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। रानी लक्ष्मीबाई का जन्म 19 नवंबर, 1828 को हुआ था। रानी लक्ष्मीबाई की 1858 में ग्वालियर के पास कोटा-की-सराय नामक स्थान पर ब्रिटिश औपनिवेशिक शासकों से लड़ते हुए मृत्यु हो गई।

16 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी है। श्री‍मति इंदिरा गांधी भारत की पहली और एकमात्र महिला प्रधानमंत्री थी। वे 1966 में लाल बहादुर शास्‍त्री के निधन के बाद प्रधानमंत्री बनी थीं। उनका जन्‍म 19 नवम्बर 1917 को हुआ था।

17 जापान में सबसे बड़े धार्मिक बौद्ध संगठन ‘सोका गक्कई’ के पूर्व प्रमुख डेइसाकू इकेदा का निधन

जापान में सबसे बड़े धार्मिक बौद्ध संगठन ‘सोका गक्कई‘ के पूर्व प्रमुख डेइसाकू इकेदा का निधन हो गया है। वे 95 वर्ष के थे। इकेदा ने कई दशकों तक सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के साथ संबंध बनाया था और वे सरकार के सहयोगी बन गए थे। इकेदा ने 13वीं सदी के जापान के बौद्ध भिक्षु निचिरेन की शिक्षाओं पर आधारित इस संगठन को विश्‍व में लोकप्रिय बनाया। सोका गक्कई एक वैश्विक समुदाय-आधारित बौद्ध संगठन है जिसके करीब एक करोड 20 लाख सदस्य हैं। यह संगठन विश्‍व में शांति और सद्भाव को बढ़ावा देता है। दुनिया के जाने माने लोगों का इस संगठन से संबंध है । हॉलीवुड के अभिनेता ऑरलैंडो ब्लूम, इटली के पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी रॉबर्टो बैगियो और अमेरिका के जैज़ संगीतकार हर्बी हैनकॉक उनके अनुयायियों में से हैं।

18 प्रसिद्ध कला इतिहासकार पद्मश्री प्रो. बीएन गोस्वामी का निधन

देश के श्रेष्ठ कला इतिहासकारों में से एक पद्मश्री प्रो. बीएन गोस्वामी का फेफड़ों में संक्रमण के चलते निधन हो गया। प्रो. गोस्वामी ने हाल ही में अपनी पुस्तक ‘द इंडियन कैट’ का विमोचन किया था। वहीं, उन्होंने हाल ही में ‘माय सोर रामायण’ के छह भाग लिखकर पूरे किए। हालांकि उनकी लिखी यह किताब अभी प्रकाशित नहीं हुई है। प्रो. बीएन गोस्वामी का जन्म 15 अगस्त 1933 को ब्रिटिश भारत के पंजाब प्रांत (वर्तमान में पाकिस्तान में) के सरगोधा में जिला एवं सत्र न्यायाधीश रहे बीएल गोस्वामी के घर हुआ था।

19 प्रसिद्ध उपन्यासकार ए. एस. बायट का 87 वर्ष की आयु में निधन

प्रशंसित ब्रिटिश उपन्यासकार एंटोनिया सुसान बायट, जिन्हें व्यापक रूप से ए.एस. के नाम से जाना जाता का 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया। लगभग छह दशकों के साहित्यिक करियर के साथ, बयाट ने साहित्य जगत पर एक अमिट छाप छोड़ी। उनके उल्लेखनीय कार्य, “पोज़िशन: ए रोमांस” ने उन्हें 1990 में प्रतिष्ठित बुकर पुरस्कार दिलाया। उपन्यासकार मार्गरेट ड्रेबल की बहन ब्याट ने ब्रोंटेस के साथ समानताएं बनाईं, और स्वयं को अपने समय के सबसे महत्वपूर्ण लेखकों और आलोचकों में से एक के रूप में स्थापित किया।