केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने नवी मुंबई में आयुष भवन परिसर का उद्धाटन किया

0
21

1.प्रधानमंत्री ने विद्युत क्षेत्र की पुर्नोत्थान वितरण क्षेत्र योजना का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विद्युत मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रम पुनर्विकसित वितरण क्षेत्र योजना का शुभारंभ किया। इस योजना का उद्देश्य वितरण कंपनियों-डिस्‍कॉम और बिजली विभागों की परिचालन क्षमता और वित्तीय स्थिरता में सुधार लाना है। इस योजना को वित्तीय वर्ष 2021-22 से 2025-26 तक पांच वर्षों की अवधि के लिए 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक के परिव्यय के साथ लागू किया जा रहा है। इसका उद्देश्य बिजली वितरण के बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण और सुदृढ़ीकरण के लिए डिस्कॉम कंपनियों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है, जिससे उपभोक्ताओं के लिए आपूर्ति की विश्वसनीयता और गुणवत्ता में सुधार हो सके। श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कार्यक्रम के दौरान वीडियो काफ्रेंस के माध्‍यम से ‘उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य – पावर @ 2047‘ योजना का उद्घाटन किया। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने पांच हजार दो सौ करोड़ रुपए से अधिक की एनटीपीसी की विभिन्‍न हरित ऊर्जा परियोजनाओं का शिलान्‍यास और लोकार्पण किया। श्री मोदी ने तेलंगाना के 100 मेगावाट रामागुंडम फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्‍ट और केरल 92 मेगावाट कायमकुलम फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन किया। उन्‍होंने राजस्‍थान में 735 मेगावाट की नोख सौर परियोजनालेह में ग्रीन हाइड्रोजन मोबिलिटी परियोजना और गुजरात में कावास प्राकृतिक गैस के साथ ग्रीन हाइड्रोजन सम्मिश्रण परियोजना की आधारशिला रखी। इस अवसर पर श्री मोदी ने राष्‍ट्रीय सौर रूफटॉप पोर्टल का शुभारंभ किया। इस पोर्टल पर रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्र के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

2.“ऑप्रेशन विजय” में ‘गन और गनर्स’ के योगदान का यथोचित अभिनंदन करने के लिये द्रास, करगिल स्थित प्वॉइंट 5140 का नामकरण ‘गन हिल’ किया गया

भारतीय सशस्त्र बलों की जीत का जश्न मनाने और ऑपरेशन विजय में बंदूकधारी जवानों के सर्वोच्च बलिदान के लिए, कारगिल सेक्टर के द्रास में प्वाइंट 5140 को गन हिल का नाम दिया गया है। भारतीय सेना की तोपची रेजिमेंट की घातक और सटीक गोलाबारी दुश्‍मनों और उनके गढ़ सहित 5140 बिन्‍दु पर प्रभाव डालने में सक्षम थी और ऑपरेशन के जल्दी पूरा होने में इसने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। तोपखाना रेजिमेंट की ओर से लेफ्टिनेंट जनरल टीके चावला और तोपखाने के महानिदेशक ने ऑपरेशन विजय में भाग लेने वाले वयोवृद्ध सैनिकों के साथ द्रास के कारगिल युद्ध स्मारक में पुष्पांजलि अर्पित की। समारोह में सभी तोपखाना रेजिमेंट के सेवानिवृत्‍त सैनिक उपस्थित थे। ऑपरेशन विजय में इन सैनिकों को कारगिल की उपाधि मिली थी।

3.केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने नवी मुंबई में आयुष भवन परिसर का उद्धाटन किया

केंद्रीय आयुष और बंदरगाह, नौवहन व जलमार्ग मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने नवी मुंबई के खारघर में एक आयुष भवन परिसर का उद्घाटन किया। इस नए भवन में केंद्रीय होम्योपैथी अनुसंधान परिषद (सीसीआरएच) के अंतर्गत क्षेत्रीय होम्योपैथी अनुसंधान संस्थान (आरआरआईएच) और केंद्रीय यूनानी चिकित्सा विज्ञान अनुसंधान परिषद (सीसीआरयूएम) के अंतर्गत क्षेत्रीय यूनानी चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आरआरआईयूएम) स्थित होंगे। 1999.82 वर्ग मीटर के क्षेत्र में निर्मित, इस तीन मंजिला भवन परिसर में चिकित्सा के साथ-साथ अनुसंधान सुविधाएं भी हैं। ये संस्थान यहां बाल चिकित्सा, जराचिकित्सा और सामान्य आबादी के लिए ओपीडी परामर्श, दवाएं, नियमित रुधिरविज्ञान और बायोकैमेस्ट्री के लिए लैब जैसी सुविधाएं प्रदान करेंगे। यहां होम्योपैथी और यूनानी के अलग-अलग प्रभारी होंगे।

4.डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र के लिए चेहरा पहचान प्रणाली की शुरूआत

श्रम और रोज़गार मंत्री भूपेन्द्र यादव ने नई दिल्ली में डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र के लिए चेहरा पहचान प्रणाली की शुरूआत की। इससे उन बुजुर्ग पेंशन धारकों को मदद मिलेगी जिन्हें बायोमैट्रिक के जरिये उंगलियों या आंखों से पहचान स्थापित कराने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। श्री यादव ने इस अवसर पर पेंशन और कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा योजना-ई डी एल आई कैलकुलेटर भी जारी किया। इससे पेंशन धारक और उनके परिजन पेंशन तथा बीमा लाभ की गणना कर सकेंगे। श्री यादव ने नई दिल्ली में कर्मचारी भविष्य निधि कोष के केन्द्रीय न्यासी बोर्ड की दो सौ 31वीं बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के दौरान बोर्ड ने पेंशन धारकों के लिए ई पी एफ ओ की सेवाओं में सुधार करने के लिए पेंशन के केन्द्रीय वितरण के प्रस्ताव का सैद्धांतिक रूप से अनुमोदन किया गया।

5.जम्मू-कश्मीर में सौभाग्य योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में घरों में बिजली पहुंचाई गई

जम्मू-कश्मीर में सौभाग्य योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में घरों में बिजली पहुंचाई गई। इसके अलावा दूरदराज़ और दुर्गम क्षेत्रों के उन ग्रामीण घरों में जहाँ बिजली उपलब्ध नहीं है, सोलर फोटो वोल्टाइक आधारित स्टैंडअलोन सिस्टम प्रदान किया है। इसके तहत अब तक साढ़े तीन लाख से अधिक घरों का विद्युतीकरण किया जा चुका है। आज़ादी के 74 साल बाद पहली बार उधमपुर ज़िले के ग्राम सद्दाल और डोडा ज़िले के गनौरी-ताँता में ग्रामीण घरों में बिजली पहुंचाई गई है। बिजली कनेक्शनों को जारी करने के लिये ‘ग्राम ज्योतिदूत’, ‘ऊर्जा विस्तार’ जैसे मोबाइल एप तैयार किये गए हैं। सभी ज़िलों में विद्युत मंत्रालय की ‘सौभाग्य रथ’ योजना भी चलाई जा रही है। केंद्र सरकार की इस योजना का उद्देश्य एक निश्चित समयावधि में देश के सभी घरों तक बिजली पहुँचाना था। इस योजना को सितंबर 2017 में आरंभ किया गया था और इसे दिसंबर 2018 तक पूरा किया जाना था, लेकिन बाद में इसकी समयावधि को बढ़ा दिया गया है।

6.प्रख्यात उड़िया लेखिका डॉ. प्रतिभा रे को डॉ. सी. नारायण रेड्डी राष्ट्रीय साहित्य पुरस्कार

भारत के उपराष्ट्रपति ने हैदराबाद में प्रख्यात उड़िया लेखिका डॉ. प्रतिभा रे को डॉ. सी. नारायण रेड्डी राष्ट्रीय साहित्य पुरस्कार प्रदान किया। उड़िया भाषा की चर्चित लेखिका डॉ. रे के उपन्यास और लघु कथाओं को काफी सराहा गया है तथा उनमें महत्त्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों को उठाया गया है। उन्हें वर्ष 2011 में ज्ञानपीठ पुरस्कार, वर्ष 2007 में पद्मश्री एवं वर्ष 2022 में पद्मभूषण से सम्मानित किया जा चुका है। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति ने तेलुगू भाषा एवं साहित्य में डॉ. सी. नारायण रेड्डी के ‘अमूल्य योगदान’ को याद करते हुए कहा कि उनके लेखन ने बड़ी तादाद में तेलुगू लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया है। डॉ. रेड्डी के महाकाव्य ‘विश्वम्भरा’ का उल्लेख करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि यह मनुष्य और प्रकृति के बीच के जटिल संबंधों का खूबसूरती से वर्णन करता है। इसके लिये उन्हें ज्ञानपीठ पुरस्कार प्रदान किया गया था। कार्यक्रम में तेलंगाना सरकार में कृषि मंत्री, पुरस्कार विजेता डॉ. रे, प्रख्यात तेलुगू लेखिका वोल्गा (ललिता कुमारी), डॉ. सी. नारायण रेड्डी के परिवार के सदस्य एवं अन्य लोगों ने भाग लिया।

7.तमिलनाडु सरकार ने शुरू की ‘मुख्यमंत्री नाश्ता योजना’

तमिलनाडु सरकार जल्द ही सरकारी स्कूलों में कक्षा 1-5 के छात्रों के लिए मुफ्त नाश्ता उपलब्ध कराएगी। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने की। सरकारी स्कूल में आयोजित एक समारोह में मुख्यमंत्री स्टालिन ने छात्रों से कहा कि चूंकि वे सुबह नाश्ता छोड़कर स्कूल आ रहे हैं, इसलिए सरकार ने सरकारी स्कूलों में नाश्ता उपलब्ध कराने का फैसला किया है। स्टालिन ने कहा कि इस परियोजना के लिए सरकारी आदेश पर उनके द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे। तमिलनाडु ही पहला ऐसा राज्य था, जिसने सबसे पहले सरकारी स्कूल के छात्रों को मिड-डे मिल भोजन प्रदान करना शुरू किया था। आदेश के मुताबिक, योजना के प्रथम चरण में शैक्षणिक वर्ष 2022 2023 में 33.56 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से अलग-अलग क्षेत्रों के गांवों के 1,545 प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले 1,14,095 छात्रों के लिए नाश्ता दिया जाएगा।

8.इसरो ने उपग्रह प्रक्षेपण से 27.9 करोड़ अमेरिकी डालर कमाये

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपनी वाणिज्यिक शाखा के जरिये वैश्विक ग्राहकों के लिए उपग्रहों को प्रक्षेपित करके 27.90 करोड़ डालर की विदेशी मुद्रा अर्जित की है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।उन्होंने कहा कि इसरो ने अपने धु्रवीय उपग्रह प्रक्षेपण वाहन (पीएसएलवी) से 34 देशों के 345 विदेशी उपग्रहों को सफलतापूर्वक लांच किया है। सिंह ने कहा कि विदेशी उपग्रहों के प्रक्षेपण के माध्यम से अर्जित कुल विदेशी राजस्व करीब 56 मिलियन अमेरिकी डालर (एक मिलियन =10 लाख) और 220 मिलियन यूरो है।

9.महाराष्‍ट्र में महावितरण कंपनी ने पालघर जिले के जव्‍हार तालुका में उज्‍ज्‍वल भारत, उज्‍ज्‍वल भविष्‍य – पावर @2047 का आयोजन किया

भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और महाराष्‍ट्र में विद्युत आपूर्ति करने वाली महावितरण कंपनी ने पालघर जिले के जव्‍हार तालुका में उज्‍ज्‍वल भारत, उज्‍ज्‍वल भविष्‍य – पावर @2047 का आयोजन किया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य राज्‍य की जनजातीय आबादी का जीवन उज्‍ज्‍वल बनाना है।

10.केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने चंडीगढ़ में ‘नशीली दवाओं की तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा’ पर राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने चंडीगढ़ में ‘नशीली दवाओं की तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा‘ पर राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया। कार्यक्रम में हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के मुख्यमंत्री, चंडीगढ़ के प्रशासक, BSF, NIA व NCB के अधिकारियों के साथ ही राज्यों के ANTF प्रमुख और NCORD सदस्य भी उपस्थित थे।

11.इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने नई दिल्ली में “माईगव के 8 साल” कार्यक्रम का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जनभागीदारी की परिकल्पना को आगे बढ़ाते हुए, इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने 30 जुलाई, 2022 को नई दिल्ली में “माईगव के 8 साल” का उत्सव मनाने के लिए दिनभर चलने वाले एक कार्यक्रम की शुरुआत की। इस कार्यक्रम में नीति आयोग के सीईओ श्री परमेश्वरन अय्यरजी20 शेरपा श्री अमिताभ कांत और क्षमता निर्माण आयोग के सचिव श्री हेमंग जानी सहित कई गणमान्य हस्तियां उपस्थित थीं।

12.प्रधानमंत्री ने पहली अखिल भारतीय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की बैठक के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पहली अखिल भारतीय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की बैठक के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। इस मौके पर भारत के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन वी रमणा, सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति यूयू ललित, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़, केंद्रीय मंत्री श्री किरेन रिजिजू, श्री एस. पी. सिंह बघेल, सर्वोच्च न्यायालय के अन्य न्यायाधीश, उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश, राज्य विधिक सेवा प्राधिकरणों (एसएलएसए) के कार्यकारी अध्यक्ष और जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों (डीएलएसए) के अध्यक्ष मौजूद थे। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर ‘मुफ्त कानूनी सहायता का अधिकार’ पर एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा विज्ञान भवन में 30-31 जुलाई 2022 तक जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (डीएलएसए) की पहली राष्ट्रीय स्तर की बैठक आयोजित की जा रही है। यह बैठक डीएलएसए में एकरूपता और तादात्म्य लाने के लिए एक एकीकृत प्रक्रिया निर्मित करने पर विचार करेगी। देश में कुल 676 जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (डीएलएसए) हैं। उनके प्रमुख जिला न्यायाधीश होते हैं, जो प्राधिकरण के अध्यक्ष के रूप में काम करते हैं। डीएलएसए और राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण (एसएलएसए) के माध्यम से नालसा द्वारा विभिन्न कानूनी सहायता और जागरूकता कार्यक्रम लागू किए जाते हैं। डीएलएसए नालसा द्वारा आयोजित लोक अदालतों को विनियमित करके अदालतों पर बोझ कम करने में भी योगदान करते हैं।

13.भगवंत मान ‘काली बेन’ से एक गिलास पानी पीने के बाद बीमार अस्पताल में भर्ती

हाल ही में पंजाब के मुख्यमंत्री (भगवंत मान) को सुल्तानपुर लोधी में पवित्र ‘काली बेन’ (Kali Bein) से एक गिलास पानी पीने के बाद बीमार पड़ने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ‘काली बेन’ 165 किलोमीटर लंबी एक छोटी नदी (Rivulet) है, जो होशियारपुर से शुरू होकर कपूरथला में ब्यास और सतलुज नदियों के संगम से मिलती है। इसे ‘काली बेन’ (काली नाला) कहा जाता है क्योंकि इसमें लगभग 80 गाँवों और आधा दर्जन छोटे-बड़े शहरों का औद्योगिक अपशिष्ट प्रवाहित होता है। सिख धर्म और इसके इतिहास में ‘काली बेन’ का बहुत महत्त्व है। कहा जाता है कि सिख धर्म के प्रथम गुरु गुरु नानक देव को यहीं ज्ञान प्राप्त हुआ था। जब गुरु नानक देव, सुल्तानपुर लोधी में ठहरे हुए थे, तब वे ‘काली बेन’ में स्नान करते थे। कहा जाता है कि वह एक दिन पानी में गायब हो गए और इसके तीन दिन बाद पुनः प्रकट हुए थे। इसके बाद उन्होंने जो पहली बात कही वह सिख धर्म का “मूल मंत्र” बन गई।

14.बंधन बैंक ने पटना में अपना पहला करेंसी चेस्ट स्थापित किया

बंधन बैंक ने पटना के दीदारगंज में अपना पहला करेंसी चेस्ट स्थापित किया। बैंक के अनुसार, इससे प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से सभी ग्राहकों को फायदा होगा। यह करेंसी चेस्ट आम लोगों, एमएसएमई और छोटे व्यापारियों के लिए जरूरत पड़ने पर बैंक शाखाओं और एटीएम में करेंसी नोटों की आपूर्ति में मदद करेगा। पटना में दैनिक आधार पर बहुत सारे नकद लेनदेन होते हैं। ऐसे में करेंसी चेस्ट से बैंक शाखाओं को भी लाभ होगा। इस वित्तीय वर्ष में, बैंक का उद्देश्य पूरे देश में 530 से अधिक अतिरिक्त बैंक स्थान स्थापित करने का है। नई शाखाओं का वितरण ज्यादातर उत्तर, पश्चिम और दक्षिण भारत में होगा। बिहार में बंधन बैंक के पास वर्तमान में 31 लाख से अधिक ग्राहक हैं। देश में इस समय बंधन बैंक की 5600 शाखाएं और 2.60 करोड़ ग्राहक हैं।

15.ट्रेनों के विनिर्माण के लिए भारत फोर्ज, टैल्गो इंडिया में करार

वाहन कलपुर्जा कंपनी भारत फोर्ज की इकाई बीएफ इंफ्रास्ट्रक्चर और टैल्गो इंडिया ने तेज रफ्तार वाली यात्री ट्रेनों के विनिर्माण के लिए हाथ मिलाया है। कंपनी ने यह जानकारी दी। इस समझौते के तहत, बीएफ इंफ्रास्ट्रक्चर और पेटेंट्स टैल्गो एसएल की अनुषंगी टैल्गो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड मिलकर एक संयुक्त उद्यम स्थापित करेंगी। पुणे की भारत फोर्ज ने एक बयान में कहा कि यह गठबंधन भारतीय रेल क्षेत्र में बड़े व्यावसायिक अवसरों को भी बढ़ावा देगा और क्षेत्र में घरेलू आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

16.बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल :

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों दूसरे दिन भारत ने कुल चार पदक जीते और चारों पदक वेटलिफ्टिंग में आए। वेटलिफ्टिंग में 55 किलोग्राम भारवर्ग कुल 248 किग्रा (स्नैच में 113 किग्रा, क्लीन एंड जर्क में 135 किग्रा) में संकेत सरगर ने रजत पदक जीता। यह भारत का पहला पदक है। वेटलिफ्टिंग में ही देश को दूसरा पदक मिला। गुरुराजा पुजारी ने 61 किलोग्राम भारवर्ग में 269 किलोग्राम भार उठाकर कांस्य पदक जीता। मीराबाई चानू ने महिलाओं की 49 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। यह बर्मिंघम में भारत का पहला सोना है। मीराबाई चानू ने क्लीन एंड जर्क के पहले राउंड में 109 किलो भार उठाया। उन्होंने दूसरे प्रयास में इसमें सुधार किया और 113 किलो का भार उठाया। वह तीसरे प्रयास में 115 किलो उठाना चाहती थीं, लेकिन विफल रहीं। इस तरह क्लीन एंड जर्क में मीराबाई का स्कोर 113 किलो रहा। उन्होंने स्नैच और क्लीन एंड जर्क को मिलाकर कुल 201 किलो भार उठाया। यह उनके राष्ट्रमंडल खेलों के करियर में दूसरा स्वर्ण है। इससे पहले उन्होंने पिछली बार गोल्ड कोस्ट (2018) में सोना जीता था। भारतीय वेटलिफ्टर बिंदियारानी देवी ने देश के लिए चौथा पदक जीत लिया है। उन्होंने 55 किलोग्राम भारवर्ग में स्नैच में 86 किलो का वजन और क्लीन एंड जर्क राउंड में 116 किलो का वजन उठाया। कुल 202 किलो वजन उठाने के साथ ही बिंदियारानी ने रजत पदक अपने नाम किया।

17.इंग्लैंड के लीसेस्टर क्रिकेट ग्राउंड का नाम सुनील गावस्कर के नाम पर रखा गया

इंग्लैंड के लीसेस्टर क्रिकेट ग्राउंड का नाम भारत के महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर के नाम पर रखा गया है। लीसेस्टर क्रिकेट ग्राउंड, जिसका स्वामित्व भारत स्पोर्ट्स एंड क्रिकेट क्लब के पास है, भारतीय क्रिकेट को एक निश्चित ऊंचाई तक ले जाने में उनके अपार योगदान को देखते हुए इस मैदान का नाम गावस्कर दिया गया है। यह पहली बार है जब इंग्लैंड में किसी क्रिकेट स्टेडियम का नाम भारतीय क्रिकेटर के नाम पर रखा गया। दरअसल इस मैदान के नाम को बदलने की मुहिम इंग्लैंड के सांसद कीथ वाज ने शुरू की थी। इससे पहले कैंटकी और तंजानिया के जांसीबार में भी गावस्कर के नाम पर स्टेडियम का नाम रखा जा चुका है।

18.मानव तस्करी के खिलाफ अन्तरराष्ट्रीय दिवस 2022 मनाया गया

30 जुलाई को संपूर्ण विश्व में ‘विश्व मानव तस्करी निरोधक दिवस’ (World Day Against Trafficking in Persons) मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र (United Nations) हर साल 30 जुलाई को व्यक्तियों की तस्करी के खिलाफ विश्व दिवस के रूप में मनाता है। 2013 में, महासभा ने मानव तस्करी (Trafficking in Persons) के शिकार लोगों की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उनके अधिकारों के प्रचार और संरक्षण के लिए 30 जुलाई को व्यक्तियों की तस्करी के खिलाफ विश्व दिवस (World Day against Trafficking in Persons) के रूप में नामित किया।

19.अंतराष्ट्रीय मित्रता दिवस

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस 30 जुलाई को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य दोस्ती का जश्न मनाने के साथ-साथ नए लोगों से मिलने और दोस्त बनाने के विचार को बढ़ावा देना है। इस दिन को पहली बार 1958 में एक अंतरराष्ट्रीय नागरिक संगठन- वर्ल्ड फ्रेंडशिप क्रूसेड द्वारा प्रस्तावित किया गया था, जो दोस्ती को बढ़ावा देकर शांति की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने औपचारिक रूप से 2011 में अंतरराष्ट्रीय मैत्री दिवस को अपनाया था।

20.मेघालय के पूर्व गृह मंत्री आर. जी. लिंगदोह का निधन

मेघालय के पूर्व गृह मंत्री और वयोवृद्ध राजनीतिज्ञ आर. जी. लिंगदोह का शिलांग के नोंग्रिम हिल्स में उनके आवास पर निधन हो गया। वह 62 वर्ष के थे। उन्होंने 1998 से 2008 तक दो बार लाइतुमखरा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। वे मार्टिन लूथर क्रिश्चियन यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति भी रहे। पूर्व गृह मंत्री पिछले साल ही कांग्रेस पार्टी में शामिल होकर सक्रिय राजनीति में लौटे थे। गृह मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, वह उग्रवाद के खिलाफ बहुत मुखर थे।

21.ब्रिटेन के प्रसिद्ध पंजाबी गायक बलविंदर सफारी का निधन

ब्रिटेन के लोकप्रिय पंजाबी गायक बलविंदर साफरी का हाल ही में निधन हो गया। वे 63 साल के थे। साफरी कुछ सप्ताह पहले ही कोमा से बाहर आए थे। पंजाब में जन्मे साफरी बर्मिंघम में रहते थे और 1980 से ब्रिटेन में भांगड़ा के लिए मशहूर थे। उन्होंने 1990 में साफरी बॉयज बैंड की स्थापना की थी।