केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जीईएम पोर्टल पर “द सरस कलेक्शन” लॉन्च किया

0
24

1.इंटरनेशनल डे ऑफ़ मिडवाइफ: 5 मई

मिडवाइफ/दाई के काम की सराहना करने के लिए हर साल 5 मई को अंतर्राष्ट्रीय मिडवाइफ डे मनाया जाता है।दाइयाँ ऐसी महिलाएँ हैं जिन्हें गर्भवती महिलाओं को जन्म देने में मदद करने का व्यावहारिक ज्ञान है।

शुरुआती समय में जब गर्भवती महिलाओं के लिए उच्च पेशेवर और सुसज्जित अस्पताल नहीं थे, वे इन दाइयों की मदद से घर पर बच्चे को जन्म देती थीं।

इन बहादुर महिलाओं को मनाने और उनके काम का सम्मान करने के लिए, अंतर्राष्ट्रीय मिडवाइफ डे मनाया जाता है।

2020 का ‘Midwives with women: celebrate, demonstrate, mobilise, unite – our time is NOW!’ है.

2.विश्व अस्थमा दिवस: 05 मई 2020

विश्व अस्थमा दिवस मई के पहले मंगलवार को होता है। इस वर्ष, विश्व अस्थमा दिवस 5 मई, 2020 को मनाया जाता है।यह दुनिया भर में अस्थमा जागरूकता और देखभाल में सुधार के लिए एक वैश्विक पहल है। अस्थमा एक दीर्घकालिक बीमारी है जो फेफड़ों को प्रभावित करती है।

यह रोग वायुमार्ग में सूजन का कारण बनता है और सांस लेने में कठिनाई करता है।

WHO के अनुसार, अस्थमा से होने वाली मौतों में से लगभग 80% निम्न और निम्न-मध्य-आय वाले देशों में होती हैं।

विश्व अस्थमा दिवस 2020 के लिए विषय ‘Enough Asthma Deaths’ है।

3.स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने मल्टीमीडिया गाइड ‘COVID कथा’ का शुभारंभ किया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने COVID-19 रोग पर एक मल्टीमीडिया गाइड ‘COVID कथा’ का शुभारंभ किया।पुस्तक COVID-19 पर एक मल्टीमीडिया गाइड है जिसमें असम स्थित डॉ अनामिका रे मेमोरियल ट्रस्ट (ARMT) टीम द्वारा विकसित और शोध किए गए विषयों के दृश्य प्रतिनिधित्व, और असम के कार्टूनिस्ट नितुपर्णा राजबंशी द्वारा सचित्र, का उपयोग विज्ञान और सरल तरीकों से स्वास्थ्य के संदेश को फैलाने के लिए किया गया है। ।

वर्धन ने कहा कि पुस्तक वर्तमान परिदृश्य में बड़े पैमाने पर लोगों के लिए अत्यंत उपयोगी और अनुकरणीय विज्ञान संचार समाधान है।

4.फेसबुक और बॉलीवुड ने ‘आई फॉर इंडिया’ कॉन्सर्ट में सहयोग किया

सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने भारतीय मनोरंजन में कुछ सबसे बड़े नामों के साथ मिलकर एक होम-टू-होम फंडराइज़र कॉन्सर्ट, ‘आई फॉर इंडिया’ रखा है।फंडराइज़र कॉन्सर्ट से 100 प्रतिशत आय ऑन-ग्राउंड राहत प्रयासों का समर्थन करने के लिए, GiveIndia द्वारा प्रबंधित इंडिया COVID रिस्पॉन्स फंड में जाएगी।

GiveIndia (www.giveindia.org) 23 राज्यों में पहुंच के साथ भारत का सबसे बड़ा मंच है।

यह 100 से अधिक गैर सरकारी संगठनों के साथ जुड़ा हुआ है, रोकथाम, स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे, आजीविका का समर्थन, और ज़रूरतमंद लोगों के लिए आवश्यक वस्तुओं के साथ आवश्यक हस्तक्षेप का समर्थन करने के लिए जमीन पर काम कर रहा है।

मनोरंजन उद्योग के नेताओं द्वारा संगीत कार्यक्रम के लिए दृष्टि तीन तरफा है: अपने घरों में बंद लोगों का मनोरंजन करने के लिए, उन लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए जो मोर्चे पर काम कर रहे हैं और, उन लोगों के लिए धन जुटाने के लिए जिनके पास कोई काम नहीं है और न ही वे अपने घर है और यह नहीं जानते कि उनका अगला भोजन कहां से आ रहा है।

5.DRDO ने तेजी और रासायनिक मुक्त कीटाणुशोधन के लिए अल्ट्रा वायलेट कीटाणुशोधन टॉवर विकसित किया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, DRDO ने उच्च संक्रमण वाले क्षेत्रों के तेजी से और रासायनिक मुक्त कीटाणुशोधन के लिए एक अल्ट्रा वायलेट कीटाणुशोधन टॉवर विकसित किया है।यूवी ब्लास्टर नामक उपकरण एक अल्ट्रा वायलेट आधारित क्षेत्र सैनिटाइजर है जिसे लेजर साइंस एंड टेक्नोलॉजी सेंटर द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है।

यूवी ब्लास्टर प्रयोगशालाओं और कार्यालयों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, कंप्यूटर और अन्य गैजेट्स जैसी उच्च तकनीकी सतहों के लिए उपयोगी है जो रासायनिक तरीकों से कीटाणुशोधन के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

यह उत्पाद हवाई अड्डों, शॉपिंग मॉल, महानगरों, होटलों, कारखानों और कार्यालयों जैसे बड़े प्रवाह वाले क्षेत्रों के लिए भी प्रभावी है।

6.केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जीईएम पोर्टल पर “द सरस कलेक्शन” लॉन्च किया

केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सरकार के ई मार्केटप्लेस (जीईएम) पोर्टल पर “द सरस कलेक्शन” लॉन्च किया।सरस कलेक्शन ग्रामीण स्व-सहायता समूहों (एसएचजी) द्वारा बनाए गए दैनिक उपयोगिता उत्पादों को प्रदर्शित करता है और इसका उद्देश्य केंद्र और राज्य सरकार के खरीदारों के लिए बाजार पहुंच के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में एसएचजी प्रदान करना है।

यह GeM और दीन दयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) की एक अनूठी पहल है।

इस पहल के तहत, SHG विक्रेता अपने उत्पादों को 5 उत्पाद श्रेणियों, जैसे हस्तशिल्प, हथकरघा और वस्त्र, कार्यालय सामान, किराना और पेंट्री और व्यक्तिगत देखभाल और स्वच्छता में सूचीबद्ध कर सकेंगे।

पहले चरण में, 11 राज्यों के 913 एसएचजी पहले से ही विक्रेताओं के रूप में पंजीकृत हैं और 442 उत्पाद ऑन-बोर्ड किए गए हैं।

7.Ameyo ने RBI के अनुपालन वाला वीडियो केवाईसी वेरिफिकेशन मंच को लॉन्च किया

ग्राहक इंगेजमेंट टेक्नोलॉजी प्रदाता एमियो ने कारोबारियों के लिए वीडियो-आधारित केवाईसी शुरू करने की घोषणा की, जो कि जनवरी 2020 में जारी आरबीआई के नवीनतम दिशानिर्देशों के बाद भौतिक केवाईसी की आवश्यकता को समाप्त करने के लिए है।Ameyo का वीडियो KYC शेड्यूलिंग की क्षमताओं के साथ एंड-टू-एंड समाधान है और ग्राहकों को KYC प्रक्रिया को पूरा करने के लिए याद दिलाता है, जिससे ब्रांड ड्रॉप-डाउन को 20% तक कम करने में सक्षम होते हैं।

इस प्लेटफ़ॉर्म के साथ, कंपनियां ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया को मौजूदा 5-7 दिनों से कम करके दूरस्थ स्थानों से 3 मिनट से कम कर सकती हैं।

वीडियो-आधारित उपभोक्ता पहचान प्रक्रिया के साथ, व्यवसाय क्षेत्र के एजेंट यात्रा और प्रलेखन लागत को समाप्त करके अपने संचालन की लागत को 90% तक कम कर सकते हैं।

8.जिओ प्लेटफॉर्म में यूएस- आधारित सिल्वर लेक 5,656 करोड़ रुपये का निवेश करेगी

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा कि निजी इक्विटी फर्म सिल्वर लेक अपनी डिजिटल शाखा में 5,656 करोड़ रुपये ($ 746.74 मिलियन) का निवेश करेगी, जिससे उसे 4.90 लाख करोड़ रुपये का मूल्यांकन प्राप्त होगा।यह सौदा फेसबुक द्वारा 43,574 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा के कुछ ही दिनों बाद हुआ है। जिओ प्लेटफार्मों में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए – रिलायंस की टेलीकॉम शाखा जिओ इन्फोकॉम के साथ-साथ इसकी खबरें, फिल्म और संगीत ऐप, डिजिटल मीडिया इकाई व्यवसायों।

सौदा मूल्य के आधार पर Jio प्लेटफॉर्म का मूल्य 4.90 ट्रिलियन रुपये और उद्यम मूल्य के आधार पर 5.15 ट्रिलियन रुपये है

Jio Platforms Reliance Industries और Reliance Jio Infocomm Limited की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जो कनेक्टिविटी प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करती है

9.राष्ट्रपति ट्रम्प ने भारतीय-अमेरिकी राजनयिक मनीषा सिंह को ओईसीडी दूत के रूप में नामित किया

संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने वरिष्ठ भारतीय-अमेरिकी राजनयिक मनीषा सिंह को आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) के लिए अपने दूत के रूप में नामित किया है।सुश्री सिंह वर्तमान में विदेश विभाग में आर्थिक और व्यावसायिक मामलों की सहायक सचिव हैं।

वह एक राजदूत के पद के साथ OECD के लिए अमेरिकी प्रतिनिधि होगी।

पेरिस स्थित OECD एक अंतरसरकारी आर्थिक संगठन है जिसके 36 सदस्य देश आर्थिक प्रगति और विश्व व्यापार को प्रोत्साहित करते हैं।

10.राष्ट्रपति ट्रम्प ने IBRD में अमेरिकी प्रतिनिधि के रूप में भारतीय-अमेरिकी को नामित किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारतीय-अमेरिकी अशोक माइकल पिंटो को पुनर्निर्माण और विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय बैंक के प्रतिनिधि के रूप में नामित किया है।पिंटो को दो साल के कार्यकाल के लिए IBRD के अमेरिकी वैकल्पिक कार्यकारी निदेशक के रूप में नामित किया गया था।

पिंटो एरिक बेथेल की जगह लेंगे, जिन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया है। पिंटो वर्तमान में यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ़ ट्रेजरी में अंतर्राष्ट्रीय मामलों के अवर सचिव के सलाहकार के रूप में कार्य करते हैं।

पिंटो दो अंतरराष्ट्रीय कानून फर्मों में निजी प्रैक्टिस के दौरान राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के विशेष सहायक और एसोसिएट वकील थे।

11.मिस्र की टेनिस खिलाड़ी यूसुफ होसम को मैच फिक्सिंग के लिए आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया

टेनिस इंटीग्रिटी यूनिट (TIU) ने “कई मैच फिक्सिंग” और अन्य भ्रष्टाचार के आरोपों का दोषी पाए जाने के बाद मिस्र के टेनिस खिलाड़ी यूसुफ होसम को अजीवन के लिए प्रतिबंधित कर दिया।यूनिट की जांच ने स्थापित किया कि 2015 और 2019 के बीच की अवधि से, होसाम ने अन्य दलों के साथ पेशेवर टेनिस के निचले स्तरों पर सट्टेबाजी से संबंधित भ्रष्टाचार के व्यापक अभियान को अंजाम देने की साजिश रची।

होसाम को टेनिस एंटी करप्शन प्रोग्राम के 21 उल्लंघनों के लिए दोषी पाया गया जिसमें मैच फिक्सिंग के आठ मामले, जुए के छह मामले, अन्य खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ प्रयासों का उपयोग नहीं करने के दो मामले, भ्रष्ट दृष्टिकोण की रिपोर्ट करने में तीन असफलता, दो असफलताएं शामिल थीं। एक TIU जांच के साथ सहयोग करने के लिए।

एटीपी एकल में 820-रैंक वाले खिलाड़ी, होसाम को अब स्थायी रूप से खेल के शासी निकायों द्वारा आयोजित या मान्यता प्राप्त किसी भी टेनिस प्रतियोगिता में भाग लेने या प्रतिस्पर्धा करने से बाहर रखा गया है।

12.मई 2022 तक FINA ने 2021 फुकुओका विश्व चैंपियनशिप स्थगित कर दी

तैराकी की विश्व शासी निकाय FINA ने स्थगित टोक्यो ओलंपिक के साथ टकराव से बचने के लिए 2021 फुकुओका जलीय विज्ञान विश्व चैंपियनशिप को मई 2022 तक पुनर्निर्धारित किया।जापानी शहर में स्विमिंग इवेंट की नई तारीखें 13-29 मई, 2022 हैं।

लॉज़ेन-आधारित FINA को चैंपियनशिप को स्थानांतरित करना पड़ा क्योंकि Jul 16 से 20 अगस्त तक 2021 का स्लॉट टोक्यो खेलों के लिए नई तारीख के साथ टकरा गया था, जो COVID-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिए गए थे।

13.डिस्कस थ्रोअर संदीपकुमारीकोडोपफ्लंककेलिए 4 सालका प्रतिबंध मिला

डिस्कस थ्रोअर संदीप कुमारी को एथलेटिक्स इंटिग्रिटी यूनिट द्वारा डोप टेस्ट के लिए चार साल के प्रतिबंध लगा दिया है, नमूने के एनडीटीएल द्वारा साफ किए जाने के लगभग दो साल बाद आया है।राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला (NDTL) प्रतिबंधित पदार्थ, एक स्टेरॉयड का पता लगाने में विफल रही थी, जो उसके रक्त के नमूने में मौजूद था, जिसे नाडा के अधिकारियों ने जून 2018 में गुवाहाटी में राष्ट्रीय अंतर-राज्य चैंपियनशिप के दौरान एकत्र किया था।

कुमारी ने 58.41 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता था।

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने तब कनाडा में अपनी मॉन्ट्रियल प्रयोगशाला में कुमारी के नमूने का परीक्षण करने का निर्णय लिया और नवंबर 2018 में एनाबॉलिक स्टेरॉयड मैथेनोलोन के लिए यह सकारात्मक हो गया।