केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रीने इग्नूके ऑनलाइनएमएहिंदीकार्यक्रमका शुभारंभ किया

0
25

1.विश्व मेट्रोलॉजी दिवस: 20 मई

हर साल 20 मई को विश्व मेट्रोलॉजी दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता है।यह पेरिस, फ्रांस में वर्ष 1875 में प्रसिद्ध मीटर कन्वेंशन पर हस्ताक्षर करने की सालगिरह को याद करता है।

इस दिन, कई राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेट्रोलॉजी और संबंधित क्षेत्र में किसी भी उन्नति के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सहयोग करते हैं।

विश्व मेट्रोलॉजी दिवस राष्ट्रीय या वैश्विक स्तर पर क्षेत्र में लगे व्यक्तियों के योगदान का जश्न मनाता है

वर्ल्ड मेट्रोलॉजी डे 2020 की थीम ‘ग्लोबल ट्रेड’ (Global Trade) है।

2.अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस: 21 मई

अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस 21 मई को प्रतिवर्ष मनाया जाता है।संबंधित संकल्प 21 दिसंबर, 2019 को अपनाया गया था और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) को दिवस के पालन का नेतृत्व करने के लिए कहा गया था।

यह कदम चाय की खपत के लिए जागरूकता पैदा करने के लिए बहुत आवश्यक सपोर्ट प्रदान करता है।

अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस का उद्देश्य लंबे इतिहास और दुनिया भर में चाय के गहरे सांस्कृतिक और आर्थिक महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

इसके अलावा, 15 दिसंबर को बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, वियतनाम, इंडोनेशिया, केन्या, मलावी, मलेशिया, युगांडा, भारत और तंजानिया जैसे चाय उत्पादक देशों में अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में मनाया जाता है। हालांकि, यह वास्तव में आधिकारिक नहीं था और एक एनजीओ द्वारा किया गया था।

3.संवाद और विकासकीसांस्कृतिकविविधताकेलिएविश्वदिवस: 21 मई

संवाद और विकास की सांस्कृतिक विविधता के लिए विश्व दिवस हर साल 21 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है।यह दिन दुनिया की सांस्कृतिक समृद्धि और शांति और सतत विकास को प्राप्त करने के लिए परस्पर संवाद की आवश्यक भूमिका की याद दिलाता है।

यह सांस्कृतिक विविधता और अभिव्यक्ति के सभी प्रकारों को मानता है और यह दर्शाता है कि ये बातचीत और विकास में कैसे योगदान करते हैं।

4.राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधीदिवस: 21 मई

21 मई को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि मनाने के लिए पूरे भारत में आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाया जाता है।इस दिन उनकी हत्या 1991 में लिट्टे कैडरों द्वारा तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में एक आत्मघाती बम हमले में की गई थी।

पहली घोषणा वी.पी. राजीव गांधी की हत्या के बाद सिंह सरकार, आतंकवाद की गतिविधियों से लड़ने के महत्व को उजागर करने के उद्देश्य से प्रति वर्ष मनाया गया है।

1984 में अपनी मां इंदिरा गांधी की हत्या के बाद राजीव गांधी भारत के छठे पीएम थे।

उन्होंने वर्ष 1984 से 1989 तक प्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा की।

5.मंत्रिमंडल ने सूक्ष्मखाद्यप्रसंस्करणउद्यमोंकेऔपचारिककरणकेलिएयोजनाको मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 10 हजार करोड़ रु के परिव्यय के साथ अखिल भारतीय आधार पर असंगठित क्षेत्र के लिए सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यमों के औपचारिककरण के लिए एक नई केंद्र प्रायोजित योजना को अपनी मंजूरी दी।खर्च को केंद्र और राज्यों द्वारा 60:40 के अनुपात में साझा किया जाएगा।

योजना का उद्देश्य सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों द्वारा वित्त की पहुंच में वृद्धि करना, लक्षित उद्यमों के राजस्व में वृद्धि, खाद्य गुणवत्ता और सुरक्षा मानकों का अनुपालन, समर्थन प्रणालियों की क्षमताओं को मजबूत करना, महिला उद्यमियों और आकांक्षात्मक जिलों पर विशेष ध्यान देना, अपशिष्ट को धन गतिविधियों के लिए प्रोत्साहित करना और आदिवासी जिलों में लघु वन उपज पर ध्यान केंद्रित करना है।

योजना को 2020-21 से 2024-25 तक पांच साल की अवधि में लागू किया जाएगा और दो लाख सूक्ष्म उद्यमों को क्रेडिट सब्सिडी के साथ सहायता दी जाएगी।

6.केंद्रीय मानव संसाधनमंत्रीनेइग्नूकेऑनलाइनएमएहिंदीकार्यक्रमका शुभारंभ किया

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने लाइव सेशन के माध्यम से इग्नू के ऑनलाइन कार्यक्रम, एमए (हिंदी) का शुभारंभ किया है।इससे हमारी ‘पढ़े इंडिया’ ऑनलाइन पहल मजबूत होगी और ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने में इग्नू की भूमिका की सराहना की जाएगी।

उन्होंने भारत में नहीं बल्कि मॉरीशस, फिजी, सूरीनाम आदि सहित अन्य देशों में हिंदी भाषा की भूमिका पर जोर दिया।

हिंदी में एमए के अलावा, विश्वविद्यालय ने गांधी और शांति अध्ययन में एमए, पर्यटन अध्ययन में बीए, अरबी में सर्टिफिकेट कोर्स, सूचना प्रौद्योगिकी में प्रमाण पत्र, पुस्तकालय और सूचना विज्ञान में प्रमाणपत्र कार्यक्रम में भी कार्यक्रम शुरू किए हैं।

सत्र का सीधा प्रसारण इग्नू के ज्ञान दर्शन टीवी चैनल, ज्ञान धारा और फेसबुक पेज के माध्यम से किया गया।

7.कैबिनेट ने प्रधानमंत्रीमत्स्यसम्पदायोजनाको मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना को मंजूरी दे दी है।इस योजना का उद्देश्य देश में मत्स्य पालन क्षेत्र के सतत और जिम्मेदार विकास के माध्यम से ब्लू रेवोलुशन लाना है।

इसे 20 हजार करोड़ रुपये से के कुल निवेश पर लागू किया जाएगा।

निवेश में नौ हजार 407 करोड़ रुपये का केंद्रीय हिस्सा, 4,880 करोड़ रुपये का राज्य हिस्सा और 5,763 करोड़ रुपये का लाभार्थियों का हिस्सा शामिल होगा।

यह योजना 2020-21 से 2024-25 तक पांच वर्षों की अवधि के दौरान लागू की जाएगी।

यह मछली पकड़ने में लगभग 15 लाख मछुआरों, मछली किसानों, मछली विक्रेताओं और अन्य ग्रामीण और शहरी आबादी को सीधे रोजगार के अवसर पैदा करेगा।

यह योजना 2024 तक मछली किसानों और मछली श्रमिकों की आय को दोगुना करने में भी मदद करेगी।

8.कैबिनेट ने 31 मार्च, 2023 तकप्रधानमंत्रीवयवंदनायोजनाकेविस्तारको मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री वय वंदन योजना, पीएमवीवीवाई के विस्तार और वरिष्ठ नागरिकों के लिए वृद्धावस्था आय सुरक्षा सक्षम करने के लिए मंजूरी दे दी है।इस योजना को 31 मार्च, 2020 से आगे तीन वर्षों की अवधि के लिए 31 मार्च, 2023 तक बढ़ाया गया है।

कैबिनेट ने शुरू में वर्ष 2020-21 के लिए प्रति वर्ष 7.40 प्रतिशत प्रति वर्ष की वापसी की सुनिश्चित दर और उसके बाद हर साल रीसेट करने की अनुमति दी।

पीएमवीवीवाई वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक सामाजिक सुरक्षा योजना है जिसका उद्देश्य खरीद मूल्य या उप-राशि पर एक सुनिश्चित रिटर्न के आधार पर उन्हें एक न्यूनतम न्यूनतम पेंशन देना है।

9.उत्तर प्रदेश नेउद्यमिताकेलिएयुवाओंकोप्रोत्साहितकरनेकेलिए ‘स्टार्टअपफंड’ की शुरुआत की

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के युवाओं को उद्यमिता के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ‘उत्तर प्रदेश स्टार्टअप फंड’ की शुरुआत की है।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में एक समारोह में भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) को 15 करोड़ रुपये की पहली किस्त सौंपी।

इस दिशा में एक कदम के रूप में राज्य सरकार और सिडबी के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जो राज्य में रोजगार सृजन की संभावनाओं को और मजबूत करेगा।

10.ग्रामीण आजीविका मिशननेग्रामीणमहिलाओंकेसुरक्षितप्रसवकेलिएदीदीवाहनसेवा शुरू की

मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल झाबुआ जिले में ग्रामीण आजीविका मिशन की महिलाओं ने सुरक्षित प्रसव के लिए ग्रामीण महिलाओं के लिए दीदी वाहन सेवा शुरू की है। यह वाहन सेवा पूरी तरह से निःशुल्क है।ग्रामीण आजीविका मिशन की महिलाओं ने झाबुआ के पेटलावद विकास खंड की 10 ग्राम पंचायतों के 29 गांवों के लिए यह सेवा शुरू की है।

महिलाएं दीदी वाहन सेवा का खर्च ब्याज के माध्यम से वहन कर रही हैं, जिसे वे अपनी बचत पर कमाती हैं।

COVID-19 के प्रकोप के समय, जब शहरों में मुफ्त में भी वाहन उपलब्ध नहीं हैं, आदिवासी क्षेत्रों में दीदी वाहन सेवा गर्भवती ग्रामीण महिलाओं के लिए एक जीवन रेखा साबित हो रही है।

11.केंद्र ने ओडिशामेंकोणार्कसूर्यमंदिरऔरकोणार्कशहरके 100% सौरकरणकेलिएयोजना शुरू की

केंद्र सरकार ने ओडिशा में कोणार्क सूर्य मंदिर और कोणार्क शहर के 100 प्रतिशत सौरकरण के लिए एक योजना शुरू की है।कोणार्क के ऐतिहासिक सूर्य मंदिर को सूर्य नगरी के रूप में विकसित करने के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की गई है।

इस योजना में 10 मेगावॉट ग्रिड से जुड़े सोलर प्रोजेक्ट और विभिन्न सोलर ऑफ-ग्रिड एप्लीकेशन जैसे सोलर ट्री और सोलर ड्रिंकिंग वॉटर कियोस्क की स्थापना की परिकल्पना की गई है।

इस परियोजना के लिए 25 करोड़ रुपये रखे गए हैं।

योजना सौर ऊर्जा के साथ कोणार्क शहर की सभी ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करेगी।

12.फ्लिपकार्ट ने डिजिटलमोटरकवरकेलिएबजाजआलियांजजनरलइंश्योरेंसकेसाथ गठजोड़ किया

फ्लिपकार्ट और बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने ई-कॉमर्स प्रमुख के ग्राहकों को डिजिटल मोटर बीमा पॉलिसी देने के लिए भागीदारी की है।उपभोक्ता इस मोटर-बीमा पॉलिसी को अपने फ्लिपकार्ट ऐप का उपयोग करके खरीद सकते हैं।

बीमा कंपनी और ई-कॉमर्स प्रमुख के बीच यह साझेदारी, अपने वाहनों की सुरक्षा के लिए फ्लिपकार्ट के ग्राहकों को सहज, सुलभ और साथ ही लचीले बीमा समाधान प्रदान करेगी।

इस साझेदारी के साथ, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर व्यापक वितरण आधार होगा, इसलिए इसे फ्लिपकार्ट के ग्राहकों के लिए उन्हें उपयुक्त समाधान प्रदान करके वर्ग सेवाओं में सर्वश्रेष्ठ पेशकश करने में सक्षम बनाता है।