केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में राष्ट्रीय जाँच एजेंसी के कार्यालय व आवास परिसर का उद्घाटन किया

0
137

CURRENT GK

1.गुजरात दंगे: मोदी के खिलाफ दायर याचिका पर हाईकोर्ट आज फैसला सुनाएगा :-

गुजरात हाईकोर्ट साल 2002 के दंगों के मामले में राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य को निचली अदालत द्वारा क्लीन चिट दिये जाने को चुनौती देने वाली दिवंगत कांग्रेस नेता एहसान जाफरी की पत्नी जाकिया जाफरी की याचिका पर सोमवार को अपना फैसला सुनाएगा। इस मामले की सुनवाई तीन जुलाई को पूरी हो गयी थी।

कोर्ट ने जाफरी और सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ के गैर सरकारी संगठन ‘सिटिजन फॉर जस्टिस एंड पीस’की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई की।

याचिका में 2002 के दंगों के पीछे कथित बड़ी आपराधिक साजिश होने के मामले में विशेष जांच दल (एसआईटी) द्वारा क्लीन चिट दिये जाने को सही ठहराने के निचली अदालत के आदेश को चुनौती दी गयी है। याचिकाकर्ताओं ने इस नये सिरे से जांच की मांग की है।

 

2.’ग्रेट वाल’ की सुरक्षा के लिए चीन लगाएगा 300 कैमरे :-

दुनिया के सात अजूबों में शामिल अपनी ऐतिहासिक दीवार (ग्रेट वाल) के नजदीक चीन उच्च क्षमता वाले तीन सौ कैमरे लगाएगा। इन कैमरों से दीवार को नुकसान पहुंचाने वाली हरकतों को देखा जाएगा और दोषियों को दंडित किया जाएगा।

चीनी प्रशासन ने यह कदम पर्यटकों द्वारा दीवार पर अपना नाम लिखने, उस पर नारे लिखने और संदेश लिखने की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए उठाया है। ज्यादातर मामलों में यह सब दीवार को खुरचकर लिखा जाता है। यह जानकारी चीन के सरकारी रेडियो इंटरनेशनल ने दी है।

 

3.एच-1बी वीजा के आवेदकों में भारतीय शीर्ष पर, चीनियों को भी पीछे छोड़ा :-

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा एच-1बी वीजा संबंधी नियमों को सख्त किए जाने के बावजूद भारतीयों का उत्साह कम नहीं हुआ है। इस बार भी आवेदकों में सबसे ज्यादा संख्या भारतीयों की है।

मौजूदा अमेरिकी वित्तीय वर्ष के पहले नौ महीनों के दौरान करीब 2.47 लाख भारतीय एच-1बी वीजा के लिए आवेदन कर चुके हैं और इस तरह आवेदकों के सबसे बड़े ग्रुप की सूची में शीर्ष पर बरकरार हैं।

 

4.धवन और विराट ने भारत को दिलाई शानदार जीत, श्रीलंका को 9 विकेट से हराया :-

भारत और श्रीलंका के बीच दांबुला में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में मेजबान टीम को 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए श्रीलंका की पूरी टीम 43.2 ओवर में 216 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

भारत को इस मैच में जीत के लिए 217 रन की चुनौती मिली। इसके बाद भारत ने धवन के शानदार शतक और विराट की दमदार पारी के दम पर श्रीलंका को आसानी से हरा दिया।

 

5.निवेशकों से अपने शेयर वापस खरीदेगी इन्फोसिस, सिक्का के इस्तीफे के अगले दिन लिया फैसला :-

इंफोसिस के एमडी व सीईओ विशाल सिक्का के इस्तीफा के अगले दिन ही कंपनी ने अपने शेयरों के बायबैक प्रस्ताव को लागू कर दिया है। देश की दूसरी सबसे बड़ी आइटी कंपनी के निदेशक बोर्ड ने शनिवार को पूर्व योजना के मुताबिक 13 हजार करोड़ रुपये के बायबैक को मंजूरी दे दी है। निवेशकों से 1150 रुपये की कीमत पर कंपनी 11.3 करोड़ शेयर वापस खरीदेगी।

कई तरह की चुनौतियों से जूझ रही इंफोसिस ने बायबैक का प्रस्ताव दूरगामी नीति के तहत लागू किया है। कंपनी को विश्वास है कि इससे वह आने वाले दिनों में अपनी क्षमता व प्रदर्शन को बेहतर कर सकेगी।

 

6.केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में राष्ट्रीय जाँच एजेंसी के कार्यालय व आवास परिसर का उद्घाटन किया :-

केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ में राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (एनआईए) के कार्यालय और आवास परिसर का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित थे।

 

7.कर्मचारियों की देशव्यापी हड़ताल के कारण मंगलवार को बंद रहेंगे बैंक :-

बैंकों की आगामी 22 अगस्त को हड़ताल है। इस दिन बैंक में कोई भी काम नहीं होंगे। ऐसे में लोग सोमवार को बैंक से लेन देन कर ले। बैंकों की देशव्यापी हड़ताल को सफल बनाने के लिए देहरादून में भी बैंक कर्मचारियों ने अपनी पूरी तैयारी की हुई है।

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के बैनर तले 22 अगस्त को हड़ताल है।  सरकार की ओर से बैंक कर्मचारियों की मांगों की उपेक्षा करने पर यह निर्णय लिया गया।

बैंकों का निजीकरण न करना, चार से पांच बैंकों को मिलाकर एक बड़ा बैंक न बनाना, एनपीए को कम करने के लिए कड़ा कानून बनाना, वेतनमान बड़ाना और बेहतर सेवा से जुड़ी मांगे हैं।