केन्द्रीय वित्ता एवं कॉरपोरेट मामलों के मंत्री श्री अरुण जेटली ने दिल्लीक में राष्ट्रीउय सीएसआर डेटा पोर्टल और कॉरपोरेट डेटा पोर्टल लांच किए

0
275

CURRENT GK

 

1.हवाई यात्रा के दौरान कर सकेंगे मोबाइल और इंटरनेट का प्रयोग,TRAI ने की सिफारिश :-

देश में हवाई यात्रा करने वाले लोगों को एक बड़ी राहत मिलने वाली है। जल्द ही हवाई यात्रा के दौरान भी उन्हें मोबाइल और इंटरनेट सेवा का लाभ मिल सकता है। दूरसंचार नियामक ट्राई ने शुक्रवार को इसकी सिफारिश की है। इस सेवा को लाभ सैटेलाइट और टेरेस्ट्रियल दोनों ही नेटवर्क पर मिलेगा। ‘इन-फ्लाइट कनेक्टिविटी’ (आईएफसी) पर दी गई अपनी सिफारिश में ट्राई ने कहा कि भारतीय हवाई क्षेत्र में ‘आईएफसी के लिए प्राधिकरण इंटरनेट और विमान में मोबाइल संचार (एमसीए) के लिए सिफारिश कर रही है। दरअसल दूरसंचार विभाग ने 10 अगस्त, 2017 को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) से आवाज, डेटा और वीडियो सेवाएं पेश करने के संदर्भ में राय मांगी थी। इस सेवा का लाभ भारतीय वायु क्षेत्र में घरेलू, अंतरराष्ट्रीय और भारतीय क्षेत्र की सीमा से गुजरने वाली विमानों को मिलेगा। ट्राई ने कहा कि अगर कोई हानिकारक हस्तक्षेप नहीं होता है तो मोबाइल सेवाओं के लिए विमानन केबिन में प्रौद्योगिकी और आवृत्तियों के उपयोग के मामले में आईएफसी सेवा प्रदाताओं के लिए लचीलापन होना चाहिए जो अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप हो। वहीं ट्राई ने अपनी सिफारिश में भारतीय सीमा क्षेत्र में तीन हजार मीटर की ऊंचाई तक ही इस सेवा का लाभ देने की सिफारिश की है।

 

2.भारत में सबसे ज्यादा विदेशी निवेश मॉरीशस से – आरबीआई रिपोर्ट :-

भारत जैसी बड़ी अर्थव्यवस्था में सबसे अधिक विदेशी निवेश किस देश से होता होगा? रिजर्व बैंक की हालिया रिपोर्ट से पता चला है कि भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) का सबसे बड़ा स्रोत देश मॉरीशस है। इसके बाद अमेरिका और ब्रिटेन का स्थान है। मॉरीशस जैसे देश का भारत में निवेश के मामले में नंबर 1 होना चौंकाता इसलिए भी है क्योंकि टैक्स हैवन मॉरीशस को हवाला के जरिए भारत के ब्लैक मनी को वाइट करने का रूट भी माना जाता है। रिजर्व बैंक की शुक्रवार को जारी 2016-17 की एफडीआई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार सिंगापुर और जापान भारत में निवेश के मामले में चौथे और पांचवे स्थान पर हैं। भारत में हुए कुल विदेशी निवेश का 21.8 प्रतिशत हिस्सा मॉरीशस का है।

भारतीय प्रत्यक्ष निवेश कंपनियों की विदेशी देनदारी और संपत्ति नामक आरबीआई की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। रिजर्व बैंक द्वारा की गई गणना में शामिल 18,667 कंपनियों में से 17,020 कंपनियों के मार्च 2017 में समाप्त वित्त वर्ष के खाते में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश या फिर विदेशों में उनके प्रत्यक्ष निवेश की स्थित को शामिल किया गया है। इसमें कहा गया है, ‘रिजर्व बैंक की इस रिपोर्ट के लिए जानवारी वाली कंपनियों में से मार्च 2017 की स्थिति के अनुसार 96 प्रतिशत कंपनियां गैर-सूचीबद्ध कंपनियां हैं। इनमें से ज्यादातर कंपनियों में सीधे एफडीआई प्राप्त हुआ था। सूचीबद्ध कंपनियों के बजाए गैर-सूचीबद्ध कंपनियों में एफडीआई का अधिक हिस्सा है।’

 

3.भारत, ऑस्ट्रेआलिया और पाकिस्तासन आई०सी०सी० अण्डंर-19 क्रिकेट विश्वस कप के क्वा र्टर फाइनल में पहुंचे :-

भारत, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान आई. सी. सी. अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप के क्वार्टर फाइनल में पहुच गए हैं। न्यूजीलैंड में आज भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया। ऑस्ट्रेलिया ने पापुआ न्यू गिनी को 311 रन और पूर्व चैम्पियन पाकिस्तान ने श्रीलंका को तीन विकेट से हराकर नॉकआउट में प्रवेश किया।

 

4.राष्ट्र पति ने राष्ट्रूपति भवन के अग्रभाग की गतिशील प्रकाश व्यकवस्थाप का उद्घाटन किया :-

राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने सायं (19 जनवरी, 2018) केंद्रीय आवास एवं शहरी मामले राज्यन मंत्री (स्वंोतत्र प्रभार) श्री हरिदीप सिंह पुरी एवं अन्या गणमान्यर व्यवक्तियों की उपस्थिति में राष्ट्रयपति भवन के अग्र भाग की गतिशील प्रकाश व्य1वस्थाव का उद्घाटन किया।

राष्ट्रयपति भवन के अग्र भाग की गतिशील प्रकाश व्यशवस्थास इसकी सुंदरता को रेखांकित करने के लिए की गई है। राष्ट्रनपति भवन को दैदीप्यामान बनाने के लिए कुल 628 लाइट फिटिंग्सक लगाई हैं।

 

5.स्मार्ट सिटी चैलेंज के चौथे दौर में विजेता शहरों की सूची में सिलवासा का नाम सबसे ऊपर, इस दौर में इरोड, दीव, बिहारशरीफ, इटानगर और कावारत्तीू का भी चयन, उत्तिर प्रदेश में बरेली, मुरादाबाद और सहारनपुर का चयन, अब तक 99 स्मागर्ट सिटी का चयन  :-

आवास एवं शहरी मामलों के राज्या मंत्री (स्वातंत्र प्रभार) श्री हरदीप एस. पुरी ने राष्ट्री य स्माबर्ट सिटी चैलेंज के चौथे दौर के विजेता शहरों के नामों की घोषणा कर दी है। आज यहां एक संवाददाता सम्मेचलन को संबोधित करते हुए मंत्री महोदय ने यह जानकारी दी कि प्रतिस्पतर्धा के इस दौर के विजेता शहरों की सूची में दादर एवं नगर हवेली की राजधानी सिलवासा का नाम सबसे ऊपर है। अन्यश विजेता शहर निम्नंलिखित हैं –

इरोड, तमिलनाडु

दीव, दमन और दीव

बिहारशरीफ, बिहार

बरेली, उत्तर प्रदेश

इटानगर, अरुणाचल प्रदेश

मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश

सहारनपुर, उत्तर प्रदेश और

कावारत्ती, लक्षद्वीप

 

6.एमईआईटीवाई ने साइबर सुरक्षा को सुदृढ़ बनाने के लिए साइबर सुरक्षित भारत लांच किया :-

भारत में साइबर सुरक्षा प्रणाली को सुदृढ़ बनाने की आवश्यलकता महसूस करते हुए तथा माननीय प्रधानमंत्री जी के ‘डिजिटल इंडिया’ के विजन के अनुरूप, इलेक्ट्रो निक्सम एवं सूचना प्रौद्योगिक मंत्रालय (एमईआईटीवाई) ने दिल्ली  में एक समारोह में राष्ट्री य ई-गवर्नेंस डिविजन (एनईजीडी) एवं उद्योग जगत के सहयोग से साइबर सुरक्षित भारत पहल की घोषणा की। इलेक्ट्रोसनिक्सत एवं सूचना प्रौद्योगिक राज्ये मंत्री तथा पर्यटन राज्यह मंत्री (स्वमतंत्र प्रभार) श्री के.जे. अल्फोंरस ने इलेक्ट्रो निक्सर एवं सूचना प्रौद्योगिक मंत्रालय में सचिव श्री अजय प्रकाश साहनी, विधि एवं न्यारय मंत्रालय में सचिव श्री सुरेश चंद्रा, डिजिटल इंडिया कॉरपोरेशन के अध्यीक्ष एवं सीईओ श्री संजीव गुप्ता्, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यरक्ष श्री अनंत महेश्वोरी, नास्कॉम की नामित अध्यजक्ष सुश्री देबजानी घोष, इलेक्ट्रो निक्सो एवं सूचना प्रौद्योगिक मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के समूह समन्वॉयक (साइबर सुरक्षा), विप्रो के इंडिया प्रैक्टिस हेड (सीआरएस) श्री जयेश वारियर एवं डाइमेंशन डाटा, इंडिया के विक्रय निदेशक श्री रघुवीर एचआर की उपस्थिति में इस पहल का उद्घाटन किया।

 

7.केन्द्रीय वित्ता एवं कॉरपोरेट मामलों के मंत्री श्री अरुण जेटली ने दिल्लीक में राष्ट्रीउय सीएसआर डेटा पोर्टल और कॉरपोरेट डेटा पोर्टल लांच किए :-

केंद्रीय वित्तट एवं कॉरपोरेट मामलों के मंत्री श्री अरुण जेटली ने आज नई दिल्लीु में राष्ट्रीशय सीएसआर डेटा पोर्टल और कॉरपोरेट डेटा पोर्टल लांच किए। इस अवसर पर कॉरपोरेट मामले और  विधि एवं न्यापय राज्यट मंत्री श्री पी.पी. चौधरी भी उपस्थित थे।

श्री अरुण जेटली ने कहा कि यह पहल भारत के कॉरपोरेट जगत में और ज्याीदा जवाबदेही एवं पारदर्शितासुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्व पूर्ण कदम है। उन्होंदने कहा कि इन पोर्टलों पर आम जनता की पहुंच सुनिश्चित करके सरकार उच्कॉरस्तहरीय अनुपालन का मार्ग प्रशस्तं करेगी और इसके साथ ही सीएसआर गतिविधियों को संस्थामगत स्व‍रूप प्रदान करने के साथ-साथ इन्हें सुदृढ़ अथवा समेकित भी करेगी।

 

8.विभिन्न राज्य सरकारों/ केंद्र शासित प्रदेशों की 100 सुगम्य वेबसाइटों का सुगम्य भारत अभियान के अंतर्गत लोकार्पण  :-

दिव्यांगजनों के अधिकारिता के लिए एक अभूतपूर्व कदम के तहत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत ने आज यहां विभिन्न राज्य सरकारों/ केंद्र शासित प्रदेशों की 100 सुगम्य वेबसाइटों का सुगम्य भारत अभियान के अंतर्गत लोकार्पण किया।

इसका लोकार्पण ‘सुगम्यता के विकास पर राष्ट्रीय सम्मेलन’ के अवसर पर किया गया। सम्मेलन में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री विजय सांपला और श्री कृष्ण पाल गुर्जर भी उपस्थित थे।

दिव्यांगजन अधिकारिता विभाग की सचिव श्रीमती शकुंतला डी. गामलिन और सड़क यातायात एवं राजमार्ग मंत्रालय, इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, नागरिक विमानन मंत्रालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, रेल मंत्रालय, आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने सम्मेलन में अपने विचार रखे तथा जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में सुगमता के कार्यान्वयन संबंधी अमूल्य सुझाव दिये।