केन्‍द्रीय कपड़ा मंत्री और राजस्‍थान की मुख्‍यमंत्री कल ‘वस्‍त्र 2017’ का उद्घाटन करेंगी 

0
207

 

1.केन्‍द्रीय कपड़ा मंत्री और राजस्‍थान की मुख्‍यमंत्री कल ‘वस्‍त्र 2017’ का उद्घाटन करेंगी :-

चार दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय वस्‍त्र एवं परिधान मेले ‘वस्‍त्र’ का छठा संस्‍करण 21 से लेकर 24 सितम्‍बर, 2017 तक सीतापुरा स्थित जयपुर प्रदर्शनी एवं सम्‍मेलन केन्‍द्र (जेईसीसी) में आयोजित किया जाएगा।

इस मेले का उद्घाटन केन्‍द्रीय कपड़ा और सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्रीमती स्‍मृति जुबिन इरानी और राजस्‍थान की मुख्‍यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे 21 सितम्‍बर, 2017 को करेंगी।

 

2.पर्यावरण मंत्रालय पूरे देश में ‘प्रकृति खोज’ – प्रश्नोत्तरी के पांच राउंड आयोजित करेगा :-

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय पूरे देश में पर्यावरण पर ‘प्रकृति खोज’ – प्रश्नोत्तरी का आयोजन करेगा। इस प्रश्नोत्तरी को पांच राउंड में आयोजित करने की योजना बनाई गयी है।

क्वालीफाइंग राउंड पंडित दीन दयाल उपाध्याय को उनकी जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि देकर 25 सितंबर 2017 को शुरू होगा। यह राउंड 29 सितंबर, 2017 तक जारी रहेगा।

 

3.म्‍यांमार नौसेना के कमांडर-इन-चीफ एडमिरल तिन आंग सैन का भारत आगमन :-

म्‍यांमार नौसेना के कमांडर-इन-चीफ एडमिरल तिन आंग सैन वर्तमान समय में 18 से 21 सितम्‍बर 2017 तक भारत के दौरे पर हैं।

इस यात्रा का उद्देश्‍य भारत और म्‍यांमार के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को सुदृढ़ एवं व्‍यापक बनाना है। एडमिरल ने नई दिल्ली में अपने आगमन से पहले ही तय किये जा चुके कार्यक्रम के तहत मुंबई और कोच्चि स्थित विभिन्‍न नौसेना प्रतिष्‍ठानों का दौरा किया।

 

4.सैनिक स्कूल में पहली बार मिलेगा बेटियों को दाखिला :-

देश का पहला सैनिक स्कूल अब एक नया इतिहास रचने जा रहा है। अब तक बेटों को सेना के तीनों अंगों का अफसर बनाने वाले यूपी सैनिक स्कूल में अप्रैल से बेटियों के एडमिशन होंगे। उनको चार साल तक विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। यूपी सैनिक स्कूल में इस साल कक्षा नौ में बेटियों को एडमिशन मिलेगा। इसका फार्म 25 सितंबर से ऑनलाइन भरा जाएगा, जबकि शैक्षिक सत्र अप्रैल, 2018 से शुरू होगा।

 

5.फोर्ब्स: दुनिया के बेहतर बिजनेस माइंडेड लोगों की सूची में रतन टाटा शामिल, दो अन्य भारतीयों को भी मिली जगह :-

फोर्ब्स की ओर से जारी किए गए 100 महानतम कारोबारी दिमागों की सूची में तीन भारतीयों को शामिल किया गया है। इसमें नमक से लेकर सॉफ्टवेयर तक तैयार करने वाली कंपनी टाटा के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा, दुनिया की सबसे बड़ी स्टील निर्माता कंपनी आर्सेलर मित्तल के सीईओ और चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल और वीसी फर्म खोसला वेंचर के संस्थापक विनोद खोसला शामिल हैं।

इन तीन भारतीयों के अलावा इस लिस्ट में अमेजन के जेफ बेजोस, फेसबुक के मॉर्क जुकरबर्ग, बर्कशायर हैथवे के वारेन बफेट, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स, मोहम्मद युनूस, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप और मसायोशी सोन (जापान के बिजनेसमैन) शामिल हैं।

 

6.भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज झूलन के जीवन पर बनेगी फिल्म :-

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बाद अब भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी की जीवनी रुपहले पर्दे पर झलकेगी।

हिंदी में बनने वाली इस फिल्म का नाम होगा ‘चकदह एक्सप्रेस’, जिसमें झूलन के नदिया जिले में स्थित गृह नगर से उनके लॉ‌र्ड्स में महिला क्रिकेट विश्व कप का फाइनल मैच खेलने तक की कहानी पेश की जाएगी। फिल्म का निर्देशन सुशांत दास करेंगे। मंगलवार को दोनों ने इसकी जानकारी दी।

 

7.जापान ने तैनात की एक और मिसाइल रोधी प्रणाली :-

उत्तर कोरिया के आक्रामक रवैये को देखते हुए पूरे क्षेत्र में सैन्य तनाव के हालात पैदा हो चुके हैं। जापान ने मिसाइल हमलों की आशंका को देखते हुए मंगलवार को होकाइदो द्वीप पर अत्याधुनिक मिसाइल रोधी प्रणाली पैट्रियट एडवांस्ड कैपेबिलिटी-3 (पीएसी-3) तैनात की है।

द्वीप पर एक पीएसी-3 पहले ही तैनात की जा चुकी है। उत्तर कोरिया द्वारा गुआम स्थित अमेरिकी सैन्य अड्डे को नष्ट करने की धमकी के बाद पिछले महीने देश के पश्चिमी हिस्से में भी यह प्रणाली लगाई गई थी।