केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों के डेटा को संकलित करने के लिए ऑनलाइन मॉड्यूल विकसित किया

0
28
1. नाइजीरिया सरकार ने भारतीय माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफार्म कू पर अपना अकाउंट बनाया
नाइजीरिया सरकार ने ट्विटर पर प्रतिबंध लगाने के बाद भारतीय माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफार्म कू पर अपना अकाउंट बनाया है। कू के सह-संस्थापक अप्रमेय राधाकृष्णा ने नाइजीरिया के इस कदम का स्वागत करते हुए कहा – @kooindia पर नाइजीरिया सरकार के ऑफिशियल हैंडल का हार्दिक स्वागत। ट्विटर ने अलगाववादियों को दंडित करने की धमकी देने वाले राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी का ट्वीट हटा दिया था। इसके बाद नाइजीरिया ने पांच जून को इस सोशल मीडिया कंपनी पर प्रतिबंध लगा दिया था। राष्ट्रपति बुहारी ने अपने ट्वीट में 1967-70 के गृहयुद्ध का हवाला देते हुए कहा था कि अलगाववादी कार्रवाई में लगे लोगों को उन्हीं की भाषा में जवाब दिया जाएगा। नाइजीरिया सरकार ने कहा है कि ट्विटर का इस्तेमाल कथित तौर पर भ्रामक खबरों को फैलाने में किया जा रहा था।
2. पाकिस्तान ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को उच्च न्यायालयों में अपील करने की अनुमति देने वाला विधेयक पारित किया
पाकिस्तान की नेशनल असेम्‍बली ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को दोषी ठहराये जाने के खिलाफ उच्च न्यायालयों में अपील करने की अनुमति देने वाला विधेयक पारित कर दिया है। विधेयक में अंतरराष्‍ट्रीय न्‍यायालय के निर्णय के अनुपालन में मामले की समीक्षा और पुनर्विचार के अधिकार का प्रावधान है। 21 सदस्‍यीय स्‍थायी समिति के अनुमोदन के बाद विधेयक को नेशनल असेम्‍बली द्वारा पारित कर दिया गया। इसे अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय (समीक्षा और पुनर्विचार) अधिनियम का नाम दिया गया है। इससे पहले कुलभूषण जाधव मामले में अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय की व्‍यवस्‍था को देखते हुए पाकिस्‍तान सरकार ने नेशनल असेम्‍बली में एक अध्‍यादेश पेश किया था। अधिनियम तत्‍काल प्रभाव से समूचे पाकिस्‍तान पर लागू होगा। विधेयक के कानून बनने के बाद कोई भी विदेशी नागरिक स्‍वयं या अपने अधिकृत प्रतिनिधि अथवा उसके देश के वाणिज्‍य दूतावास के अधिकारी के माध्‍यम से अपने मामले की समीक्षा और पुनर्विचार के लिए किसी उच्‍च न्‍यायालय में अपील कर सकेगा।
3. राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के मसौदे को मंज़ूरी दी
हाल ही में राजस्थान सरकार ने ‘मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना’ के मसौदे को मंज़ूरी दी है, जिसके तहत कृषि बिजली उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 1,000 रुपए प्रदान किये जाएंगे। इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा मीटर उपभोक्ताओं को बिजली बिलों पर प्रतिमाह 1,000 रुपए और अधिकतम 12,000 रुपए प्रतिवर्ष प्रदान किये जाएंगे। इस संबंध में जारी अधिकारिक बयान के मुताबिक, इस योजना के कारण राज्य सरकार पर प्रतिवर्ष 1,450 करोड़ रुपए का वित्तीय बोझ आएगा। इसके तहत बिजली वितरण कंपनियों द्वारा द्वैमासिक आधार पर बिजली बिल जारी किये जाएंगे। विदित हो कि केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारी तथा अन्य आयकर दाता इस योजना के तहत सब्सिडी के लिये पात्र नहीं होंगे। पात्र उपभोक्ताओं को योजना के साथ अपना आधार नंबर और बैंक खाता लिंक कराना होगा। योजना के तहत अनुदान राशि तभी देय होगी जब उपभोक्ताओं द्वारा अपनी सभी बकाया राशि का भुगतान किया जाएगा। बकाया राशि का भुगतान करने के बाद उपभोक्ताओं को आगामी बिजली बिल पर सब्सिडी राशि देय होगी। इस योजना की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा वर्ष 2021-22 के बजट में की गई थी।
4. विदेशी प्रतिबंधों का मुकाबला करने हेतु चीन का कानून
चीन ने विदेशी प्रतिबंधों का मुकाबला करने के लिये हाल ही में एक नया कानून पारित किया है, जिसका उद्देश्य व्यापार और मानवाधिकारों पर अमेरिका तथा यूरोपीय संघ के बढ़ते दबाव के विरुद्ध अपना बचाव करना है। चीन ने संयुक्त राज्य अमेरिका पर चीन की कंपनियों को ‘दबाने’ का आरोप लगाया है। चीन द्वारा पारित इस कानून में वीज़ा जारी करने से इनकार करने, प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने, निर्वासन और उन व्यक्तियों या व्यवसायों की संपत्ति को ज़ब्त करने, जो चीन के व्यवसायों या अधिकारियों के खिलाफ विदेशी प्रतिबंधों लागू करते हैं या ऐसा करने में मदद करते हैं, जैसे प्रावधान शामिल हैं। बीते कई दिनों से अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा हॉन्गकॉन्ग और शिनजियांग जैसे क्षेत्रों में मानवाधिकारों के उल्लंघन और बौद्धिक संपदा की चोरी को लेकर चीन की आलोचना की जा रही है। बीते सप्ताह ‘व्हाइट हाउस’ ने उन कंपनियों की ब्लैकलिस्ट का विस्तार किया था, जिन पर चीन की सेना के साथ संबंध के कारण अमेरिकियों द्वारा निवेश किये जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।
5. केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों के डेटा को संकलित करने के लिए ऑनलाइन मॉड्यूल विकसित किया
केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश द्वारा पहचाने गए, स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों के डेटा को संकलित करने और PRABANDH पोर्टल पर विशेष प्रशिक्षण केंद्रों के साथ इसकी मैपिंग के लिए एक ऑनलाइन मॉड्यूल विकसित किया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जानकारी दी है कि स्कूल न जाने वाले चिन्हित बच्चों और उनके लिए विशेष प्रशिक्षण केंद्रों की जानकारी ब्लॉक स्तर पर प्रखंड संसाधन समन्वयकों के तहत अपलोड की जाएगी। उन्होंने कहा कि समय पर योजना का आकलन करने के लिए समग्र शिक्षा पोर्टल पर तिमाही प्रगति रिपोर्ट और पुस्तिका भी साझा की गई है।
6. डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्ली के चांदनी चौक में पुनर्निर्मित हरदयाल म्यूनिसिपल हेरिटेज पब्लिक लाइब्रेरी का उद्घाटन किया
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्ली के चांदनी चौक में पुनर्निर्मित हरदयाल म्यूनिसिपल हेरिटेज पब्लिक लाइब्रेरी का उद्घाटन किया। उन्होंने इस पुस्तकालय को, जिसमें दुर्लभ पुस्तकों का एक विशाल संग्रह है, पूरे देश को समर्पित किया है। पुस्तकालय को 3 करोड़ रुपये से अधिक के सार्वजनिक निवेश के साथ पुनर्निर्मित किया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने इस पुस्तकालय में अबुल फजल द्वारा अनुवादित फारसी महाभारत जैसे दुर्लभ संग्रहों की प्रशंसा की। इस पुस्तकालय में सम्राट अकबर के दरबार में रचित 1677 ईस्वी से ‘द हिस्ट्री ऑफ वर्ल्ड’ की एक प्रति, 1810 ई. का हस्तलिखित भगवत पुराण, भृगु संहिता, हिंदी में कुरान की एक पुरानी प्रति, यमुना के मैदानों की मूल भाषा ‘ब्रीज’ में लिखी गई पहली पुस्तक मौजूद हैं। वर्ष 1862 में शुरू हुए इस पुस्तकालय ने 1917 से 1988 तक के दिल्ली राजपत्र की प्रतियां संग्रहीत की हैं और इसके संग्रह में कई दुर्लभ रत्न हैं जिनमें 350 पांडुलिपियां और 8000 पुरानी किताबें शामिल हैं जिन्हें पुनर्निर्माण से पहले उचित संग्रह और भंडारण की आवश्यकता थी।
7. Operation Trojan Shield : दुनिया भर में गिरफ्तार किये गये 800 अपराधी
हाल ही में ऑपरेशन ट्रोजन शील्ड के तहत पुलिस ने दुनिया भर में एक साथ 800 से ज्यादा अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। इसके लिए FBI और अन्य एजेंसियों ने एक जाल बिछाया था। FBI (Federal Bureau of Investigation) ने इस ऑपरेशन को ऑपरेशन ट्रोजन शील्ड (Operation Trojan Shield) नाम दिया था, जबकि AFP ( Australian Federal Police) ने इसे ऑपरेशन आयरनसाइड (Operation Ironside) नाम दिया था। इस ऑपरेशन को अमेरिका की खुफिया एजेंसी FBI और ऑस्ट्रेलिया ने मिलकर शुरू किया गया था। इस मिशन से 150 से ज्यादा हत्याएं रुकी, 40 टन ड्रग्स जब्त की गयी, और 250 हथियार और 48 मिलियन डॉलर बरामद किये गये। दरअसल FBI ने चतुराई से दुनिया भर के 100 देशों में 300 से ज्यादा अपराधियों को ANOM नामक एक सुरक्षित मैसेजिंग एप्प वाली डिवाइसेस दी। अपराधियों को विश्वास दिलाया गया कि उनके मेसेज को कोई तीसरा व्यक्ति नहीं पढ़ सकता। परन्तु इस एप्प के द्वारा भेजे जाने वाले मेसेज FBI और अन्य एजेंसियों द्वारा पढ़े जा सकते थे। इस प्रकार FBI ने इन अपराधियों पर निगरानी रखी। इसके बाद 8 जून को 16 से ज्यादा देशों में 800 से ज्यादा अपराधियों को गिरफ्तार किया गया।
8. मई, 2021 में पिछले 121 वर्षों में दूसरी सबसे अधिक बारिश दर्ज की गयी : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग
मौसम विभाग के मुताबिक इस साल मई माह सर्वाधिक बारिश के मामले में पिछले 121 साल में दूसरे नंबर पर रहा. इसकी वजह लगातार आए दो चक्रवात और पश्चिमी विक्षोभ है. विभाग ने यह भी कहा कि भारत में इस बार मई में औसत अधिकतम तापमान 34.18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो 1901 के बाद चौथा सबसे कम तापमान था. यह 1977 के बाद सबसे कम है जब अधिकतम तापमान 33.84 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था.आईएमडी के मुताबिक मई में अबतक सबसे कम पारा 1917 में 32.68 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. इस बार भारत के किसी भी हिस्से में मई में लू नहीं चली. पूरे देश में मई 2021 में 107.9 मिमी बारिश हुई है जो औसत 62 मिमी वर्षा से ज्यादा है. इससे पहले 1990 में सर्वाधिक बारिश (110.7 मिमी) हुई थी.
9. भारत 2025 तक 20 गीगावाट पवन ऊर्जा क्षमता स्थापित करेगा : GWEC
हाल ही में Global Wind Energy Council (GWEC) ने India Wind Energy Market Outlook जारी किया गया। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत के पास केंद्र और राज्य के बाजारों में 10.3 गीगावॉट की पवन उर्जा परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। इस रिपोर्ट पर प्रकाश डाला गया है कि भारत 2021-25 तक 20 GW पवन ऊर्जा क्षमता स्थापित करेगा। GWEC की स्थापना 2005 में हुई थी। यह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संपूर्ण पवन ऊर्जा क्षेत्र के लिए विश्वसनीय और प्रतिनिधि मंच प्रदान करता है। इसका मिशन यह सुनिश्चित करना है कि पवन ऊर्जा दुनिया में अग्रणी ऊर्जा स्रोतों के रूप में स्थापित हो, जिससे कई पर्यावरणीय और आर्थिक लाभ मिलते हैं। GWEC के अनुसार, भले ही अस्थायी आपूर्ति श्रृंखला कठिनाइयाँ हैं, परन्तु अंतर्राष्ट्रीय पवन बाज़ार दृढ़ता से बढ़ रहे हैं। यूरोपीय संघ पवन ऊर्जा के क्षेत्र में अग्रणी बाजार है जिसकी स्थापित क्षमता लगभग 48 गीगावाट है। फरवरी, 2021 तक भारत की कुल स्थापित पवन ऊर्जा क्षमता 38 GW थी। भारत की दुनिया भर में चौथी सबसे बड़ी स्थापित पवन ऊर्जा क्षमता है।
10. G-7 ने 2022 तक 1 बिलियन अतिरिक्त कोविड-19 टीके वितरित करने की योजना बनाई
G-7 के नेताओं ने विश्व की 80% वयस्क आबादी को कवर करने के लिए 2022 तक टीकों की 1 बिलियन अतिरिक्त खुराक देने का संकल्प लिया है। यूनाइटेड किंगडम में G-7 शिखर सम्मेलन से पहले, अधिकारियों ने दिसंबर 2022 तक महामारी को समाप्त करने की योजना को रेखांकित करने वाले दस्तावेज को प्रस्तुत किया। इस दस्तावेज़ को अंतिम रूप दिया जाना अभी बाकी है लेकिन यह कॉर्नवाल में G7 शिखर सम्मेलन में अंतिम चरण की वार्ता का आधार बनेगा। इस शिखर सम्मेलन में, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री अगले वर्ष टीकों की कम से कम 1 बिलियन अतिरिक्त खुराक देने का संकल्प लेंगे।
11. IIT-खड़गपुर ने Early Cyclone Detection Technique विकसित की
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर ने एक प्रारंभिक चक्रवात का पता लगाने की तकनीक (early cyclone detection technique) विकसित की है जो उत्तर हिंद महासागर क्षेत्र में उष्णकटिबंधीय चक्रवातों के विकास या मजबूती का शीघ्र पता लगाने में मदद करेगी। IIT ने एडी डिटेक्शन तकनीक (Eddy detection technique) का उपयोग करके इस तकनीक को विकसित किया है। यह उष्णकटिबंधीय साइक्लोजेनेसिस (tropical cyclogenesis) के प्रारंभिक चरणों और अग्रिम पता लगाने के समय की जांच करेगा। इस तकनीक का अध्ययन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से जलवायु परिवर्तन कार्यक्रम (Climate Change Program) के तहत किया गया था। वायुमंडलीय स्तंभ (atmospheric column) में पूर्व-चक्रवाती एडी भंवरों (pre-cyclonic eddy vortices) के प्रारंभिक निशान की पहचान करने के उद्देश्य से यह तकनीक विकसित की गई है। एड़ी भंवरों (eddy vortices) की विशेषताओं की पहचान करने के लिए शोधकर्ताओं ने 27 किलोमीटर के मोटे ग्रिड रिज़ॉल्यूशन का उपयोग किया।
12. RBI ने एटीएम नकद निकासी नियम में बदलाव किये
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ATM से नकद निकासी को लेकर कुछ नियमों में बदलाव किया है। नए नियमों में मुफ्त सीमा (free permissible limit) से अधिक लेनदेन पर उच्च शुल्क, नई मुफ्त एटीएम लेनदेन सीमा और इंटरचेंज शुल्क में वृद्धि शामिल है। जून 2019 में गठित मुख्य कार्यकारी समिति की सिफारिशों के आधार पर यह परिवर्तन किए गए।भारतीय बैंक संघ ने एटीएम लेनदेन के लिए इंटरचेंज संरचना पर ध्यान केंद्रित करते हुए पूरे एटीएम शुल्क और शुल्क की समीक्षा की। बैंक ग्राहक अब अपने बैंक के एटीएम से हर महीने पांच मुफ्त वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन (transactions) कर सकते हैं। एटीएम कार्डधारक मेट्रो केंद्रों में तीन मुफ्त वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन कर सकते हैं जबकि नॉन-मेट्रो केन्द्रों में अन्य बैंक के 5 एटीएम लेनदेन कर सकते हैं। आरबीआई ने बैंकों को एटीएम लेनदेन पर मुफ्त एटीएम लेनदेन सीमा से अधिक शुल्क बढ़ाने की अनुमति दी। 1 अगस्त, 2021 से वित्तीय लेनदेन के लिए प्रति लेनदेन इंटरचेंज शुल्क 15 रुपये से बदलकर 17 रुपये होगा जबकि गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए शुल्क 5 रुपये से बदलकर 6 रुपये कर दिया गया है। बैंक ग्राहक को 1 जनवरी, 2022 से लेनदेन सीमा से अधिक प्रत्येक एटीएम नकद निकासी के लिए 21 रुपये (वर्तमान में यह 20 रुपये है) का भुगतान करना होगा।
13. Costs of Climate Change in India रिपोर्ट जारी की गयी, रिपोर्ट का दावा है कि भारत की GDP में सालाना कमी आएगी
लंदन बेस्ड वैश्विक थिंक टैंक ओवरसीज डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (Overseas Development Institute) ने “Costs of Climate change in India” नामक अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की। इस रिपोर्ट में भारत में जलवायु से संबंधित जोखिमों की आर्थिक लागत और बढ़ती असमानता और गरीबी की संभावना का विश्लेषण किया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, जलवायु परिवर्तन का असर भारत की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा।भारत 2100 तक सालाना अपने सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का लगभग 3 से 10 प्रतिशत खो सकता है।2040 में गरीबी दर भी 5 फीसदी तक बढ़ सकती है।भारत पहले से ही भारी वर्षा, अत्यधिक गर्मी की लहरें, भीषण बाढ़, समुद्र का बढ़ता स्तर और विनाशकारी तूफान के रूप में ग्लोबल वार्मिंग के 1 डिग्री सेल्सियस के परिणामों का सामना कर रहा है।यह देखा गया कि भारत ने पिछले तीन दशकों में आय और जीवन स्तर को बढ़ाने में तेजी से प्रगति की है।हालांकि, अगर कोई तेजी से वैश्विक कार्रवाई नहीं की जाती है, तो जलवायु परिवर्तन हाल के दशकों के विकास लाभ को उलट सकता है।जलवायु परिवर्तन भारत में गरीबी में कमी को धीमा कर सकता है और असमानता में वृद्धि कर सकता है।अगर तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक भी सीमित रह जाए तो भी भारत को सालाना 6 फीसदी जीडीपी का नुकसान होगा। यदि वैश्विक तापमान को 3 डिग्री सेल्सियस तक सीमित रखा जाता है, तो नुकसान सालाना बढ़कर 13.4 प्रतिशत हो जाएगा।
14. भारत के ऑर्गेनिक कृषि उत्‍पादों के निर्यात में वर्ष 2020-21 में 51 प्रतिशत की बढ़ोतरी
कोविड महामारी से आपूर्ति श्रृंखला पर दुष्‍प्रभाव के बावजूद 2020-21 में देश के आर्गेनिक कृषि उत्‍पादों के निर्यात में वर्ष-दर वर्ष आधार पर 51 प्रतिशत की बढ़ोत्‍तरी हुई है। वाणिज्‍य सचिव अनूप वधावन ने बताया कि आर्गेनिक उत्‍पादों का निर्यात पिछले वित्‍त वर्ष में बढकर 104 करोड़ अमरीकी डॉलर पर पहुंच गया जो उससे पिछले वर्ष 68 करोड़ 90 लाख अमरीकी डॉलर मूल्‍य का था। कृषि निर्यात में पिछले वित्‍त वर्ष के दौरान 17 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई और यह 41 अरब 25 करोड़ डॉलर का रहा।
15. ऑनलाइन बुकिंग कंपनियों ने Confederation of Hospitality, Technology and Tourism Industry (CHATT) की स्थापना की
Airbnb, EaseMyTrip, OYO और यात्रा (Yatra) ने “Confederation of Hospitality, Technology & Tourism Industry (CHATT)” नामक एक नया उद्योग संघ स्थापित किया है। CHATT छोटी कंपनियों और यात्रा और आतिथ्य प्रौद्योगिकी से जुड़े लोगों की मदद करेगा। यह घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देगा और घरेलू पर्यटन के डिजिटल परिवर्तन में मदद करेगा।यह प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाने के लिए एक लीडर के रूप में कार्य करेगा।प्रत्येक सदस्य के पास CHATT संसाधनों और लाभों तक पहुंच होगी।यह साल भर के कार्यक्रमों में भागीदारी, यात्रा-तकनीक पारिस्थितिकी तंत्र तक पहुंच, व्यापार कार्यक्रम, विशेषज्ञों को शामिल करने और अन्य लोगों के बीच क्षेत्रीय नेतृत्व प्रदान करेगा। CHATT एसोसिएशन में Airbnb भारत, दक्षिण पूर्व एशिया, ताइवान और हांगकांग के जनरल मेनेजर – अमनप्रीत बजाज (Amanpreet Bajaj), com के सह-संस्थापक और सीईओ निशांत पिट्टी (Nishant Pitti), ओयो इंडिया और दक्षिण पूर्व एशिया के सीईओ रोहित कपूर (Rohit Kapoor), com के सह-संस्थापक और सीईओ ध्रुव श्रृंगी (Dhruv Shringi) शामिल हैं।
16. Firmina : गूगल दुनिया में सबसे लंबी समुद्री केबल की स्थापना करेगा
गूगल अमेरिका, ब्राजील, अर्जेंटीना और उरुग्वे को जोड़ने वाली दुनिया की सबसे लंबी समुद्री केबल (world’s longest undersea cable) बनाने के लिए तैयार है। यह केबल इन क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्शन क्षमता को बढ़ावा देगी। यह समुद्री केबल, जिसे फर्मिना (Firmina) कहा जाता है, अमेरिका के पूर्वी तट से लास टोनिनस, अर्जेंटीना के साथ-साथ प्रिया ग्रांडे, ब्राजील और पंटा डेल एस्टे, उरुग्वे तक फैली हुई होगी। कोविड-19 महामारी के बीच इंटरनेट और क्लाउड सेवाओं की मांग में वृद्धि हुई है, जिसने ऑनलाइन खरीदारी, ऑनलाइन मनोरंजन, ऑनलाइन कार्य को बढ़ावा दिया है।
17. ILO और UNICEF ने बाल श्रम (Child Labour) पर रिपोर्ट जारी की
हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) और UNICEF ने संयुक्त रूप से बाल श्रम पर रिपोर्ट प्रकाशित की। इस रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में दो दशकों में बाल श्रम में वृद्धि हुई है। इस रिपोर्ट पर प्रकाश डाला गया है कि कोरोनावायरस संकट लाखों बच्चों को बाल श्रम की ओर धकेल सकता है। 2020 तक, बाल श्रमिकों की संख्या 160 मिलियन है। चार साल में इसमें 4 मिलियन की वृद्धि हुई है। कोविड -19 महामारी की चपेट में आने से यह संख्या बढ़ने लगी है। कोविड -19 महामारी के बीच, विश्व स्तर पर 10 में से 1 बच्चा बाल श्रम में कार्यरत्त है। उप-सहारा अफ्रीका सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्र है। लड़कों के प्रभावित होने की संभावना अधिक होती है। 2020 की शुरुआत में बाल श्रम में संलग्न 160 मिलियन बच्चों में से 97 मिलियन लड़के हैं। खतरनाक काम करने वाले 5 से 17 साल के बच्चों की संख्या में वृद्धि हुई है।लगभग 79 मिलियन बच्चे खतरनाक कार्यों में कार्यरत्त हैं। यह बच्चे के विकास, शिक्षा या स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।
18. अमेरिका ने गरीब देशों के लिए 500 मिलियन वैक्सीन डोज़ की घोषणा की
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाईडेन ने महामारी को जल्द से जल्द समाप्त करने के लिए दुनिया भर के सबसे गरीब देशों को फाइजर COVID-19 वैक्सीन (Pfizer COVID-19 Vaccine) की 500 मिलियन खुराक दान करने की घोषणा की है। अमेरिका ने वैश्विक COVAX गठबंधन के तहत 92 निम्न-आय वाले देशों और अफ्रीकी संघ को वितरित करने के लिए 500 मिलियन फाइजर खुराक खरीदने और दान करने के लिए प्रतिबद्धता ज़ाहिर की है। अगस्त, 2021 तक यह टीके उपलब्ध हो जाएंगे। अमेरिका ने 2021 के अंत तक 200 मिलियन खुराक और 2022 की पहली छमाही में 300 मिलियन खुराक वितरित करने का लक्ष्य रखा है।
19. 2020-21 के दौरान भारत का कृषि निर्यात 17.34% बढ़ा
2020-21 में भारत के कृषि और इससे सम्बंधित उत्पादों के निर्यात में 17.34% की वृद्धि हुई है। यह अब 41.25 बिलियन डालर के बराबर है। वाणिज्य सचिव अनूप वाधवन के अनुसार, कृषि निर्यात में यह वृद्धि चालू वित्त वर्ष के दौरान भी बरकरार रहने की उम्मीद है। भारत ने अनाज, गेहूं, बाजरा, गैर-बासमती चावल, मक्का और अन्य मोटे अनाज के निर्यात में भारी वृद्धि दर्ज की।कई समूहों से पहली बार निर्यात हुआ है। उदाहरण के लिए, वाराणसी से ताजी सब्जियों और आमों का निर्यात और चंदौली से काला चावल। कृषि उत्पादों (समुद्री और वृक्षारोपण उत्पादों को छोड़कर) का निर्यात 2020-21 में 36% बढ़ा, जबकि 2019-20 में यह 23.23 बिलियन डालर था।
20. यूरो 2020 (EURO 2020) फुटबॉल टूर्नामेंट शुरू
यूरोप की प्रमुख फुटबॉल प्रतियोगिता 11 जून, 2021 से शुरू हुई। इसमें यूरोप की फुटबॉल टीमें हिस्सा लेंगी। गौरतलब है कि इस प्रतियोगिता का आयोजन 2020 में किया जाना था, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसका आयोजन टाल दिया गया था। इस प्रतियोगिता का आयोजन 11 जून से 11 जुलाई, 2021 तक किया जायेगा। इसका आयोजन 11 देशों के 11 शहरों में किया जायेगा। यूरो 2020 का आयोजन इन शहरों में किया जायेगा : एम्स्टर्डम (नीदरलैंड), बाकू (अज़रबैजान), बुखारेस्ट (रोमानिया), बुडापेस्ट (हंगरी), कोपेनहेगेन (डेनमार्क), ग्लासगो (स्कॉटलैंड), लन्दन (इंग्लैंड), म्युनिक (जर्मनी), रोम (इटली), सैंट पीटर्सबर्ग (रूस), सेविया (स्पेन)। यूरो 2020 में भाग लेने वाले टीमें इस प्रकार हैं : ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, क्रोएशिया, चेक गणराज्य, डेनमार्क, इंग्लैंड, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, हंगरी, इटली, नीदरलैंड, नार्थ मैसीडोनिया, पोलैंड, पुर्तगाल, रूस, स्कॉटलैंड, स्लोवाकिया, स्पेन, स्वीडन, स्विट्ज़रलैंड, तुर्की, यूक्रेन और वेल्स।
21. भारत के नीरज चौपडा ने सीड्डेडी लिस्‍बोआ में भाला फेंक प्रतियोगिता में स्‍वर्ण पदक जीता
भारत के नीरज चोपड़ा ने पुर्तगाल में लिस्बन के सिडडे डी लिस्बोआ में भाला फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता है। 23 वर्षीय चोपड़ा ने अपनी छठी और अंतिम कोशिश में 83 दशमलव एक आठ मीटर के थ्रो के साथ पदक अपने नाम किया। पांच पुर्तगाली प्रतिभागियों के बीच केवल नीरज ने ही 80 मीटर से अधिक दूरी तक भाला फेंका।
22. रामप्रसाद बिस्मिल की जयंती
स्वतंत्रता सेनानी और ब्रिटिशराज के खिलाफ लड़ाई में प्राणों की आहुति देने वाले शहीद रामप्रसाद बिस्मिल की 11 जून को जयंती थी। आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में संस्कृति मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में शहीद रामप्रसाद बिस्मिल के जन्मस्थान पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया। केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल शहीद रामप्रसाद बिस्मिल, शहीद अशफाकउल्ला खान और शहीद रोशन सिंह को शाहजहांपुर के शहीद उद्यान में आयोजित कार्यक्रम में पुष्पांजलि अर्पित की।