केरल में ‘ब्रेक दा चेन’ कार्टून अभियान का उद्घाटन किया गया

0
52

1.विश्व कछुआ दिवस: 23 मई

विश्व कछुआ दिवस 2000 से 23 मई को प्रतिवर्ष मनाया जाता है।इस दिन को मनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य कछुओं के प्राकृतिक आवास के संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाना है।

हर साल 2000 के बाद से, अमेरिकी कछुआ बचाव (अमेरिकी कछुआ बचाव-एटीआर), 1990 में स्थापित एक गैर-लाभकारी संगठन, विश्व कछुआ दिवस के उत्सव को प्रायोजित करता है।

इस वर्ष विश्व कछुआ दिवस की 20 वीं वर्षगांठ है।

2.लॉन्च के 72 घंटे के भीतर 2 लाख मेडिकल , केवी के नेताओं ने ‘ नेशनल टेस्ट प्रैक्टिस’ ऐप डाउनलोड किया

2 लाख से अधिक मेडिकल और केवी उम्मीदवारों ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा लॉन्च किए जाने के 72 घंटे के भीतर नेशनल टेस्ट अभ्यास एजेंसी डाउनलोड की है।जेईई (मैन्स) और एनईईटी की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एनटीए द्वारा शुरू किया गया नेशनल टेस्ट अभ्यास ऐप बहुत लोकप्रिय हो गया है और इसके लॉन्च के 72 घंटे से भी कम समय के भीतर 2,00,000 से अधिक छात्रों को इस के दौरान। ऐप को डाउनलोड किया गया है।

मॉक टेस्ट के लिए 80,000 से अधिक छात्र भी उपस्थित हुए।

छात्रों को मॉक प्रश्न पत्र पूरा करने के लिए तीन घंटे का समय मिलता है, जिसे छात्र ऐप डाउनलोड करने के बाद कभी भी दे सकते हैं। मॉक टेस्ट लेने के लिए इंटरनेट सुविधा की जरूरत नहीं है।

देश भर के विश्वविद्यालयों और स्कूलों को बंद कर दिया गया है और परीक्षाओं 16 मार्च से विज्ञापन कर दी गई हैं, जब केंद्र ने देशव्यापी कक्षा बंद को COVID-19 के प्रकोप को रोकने के उपायों में से एक के रूप में घोषित किया था।

3.आईसीएमआर ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के उपयोग पर संशोधित परामर्श दिया

एक संशोधित सरकारी सलाहकार ने अर्धसैनिक बलों, निगरानी में लगे हुए एयरलाइन स्टाफ, कोरोनोवायरस संक्रमण संबंधी गतिविधियों में शामिल पुलिस कर्मियों के साथ गैर- COVID-19 के लक्षण वाले अस्पतालों में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के लिए एक निवारक दवा के रूप में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का उपयोग किया है। करने की सिफारिश की है।जैसा कि पहले की सलाह में उल्लेख किया गया था, संक्रमण के खिलाफ दवा को COVID-19 के नियंत्रण और उपचार में शामिल सभी टचोन्मुख स्वास्थ्य सेवा श्रमिकों और प्रयोगशाला पुष्टि के मामलों के लिए भी परीक्षण किया गया है।

आईसीएमआर द्वारा जारी संशोधित सलाहकार ने हालांकि आगाह किया कि दवा के सेवन से झूठी सुरक्षा की भावना पैदा नहीं होनी चाहिए।

सलाहकार ने कहा कि 15 साल से कम उम्र के बच्चों और गर्भावस्था और स्तनपान में प्रोफिलैक्सिस के लिए दवा की सिफारिश नहीं की जाती है।

शायद ही कभी इस दवा के कारण कार्डियोमायोपैथी और ताल (हृदय गति) विकार जैसे हृदय संबंधी विकार होते हैं।

4.सरकार ने अत्मानिर्भर अभियान के तहत मधुमक्खी पालन के लिए 500 करोड़ रुपये आवंटित किए

सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के उद्देश्य से मधुमक्खी पालन को बढ़ावा दे रही है और इसने अत्मानिर्भर अभियान के तहत मधुमक्खी पालन की दिशा में 500 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।भारत दुनिया के शीर्ष पांच शहद उत्पादकों में शामिल है और 2005-06 की तुलना में देश में शहद का उत्पादन 242 प्रतिशत और निर्यात 265 प्रतिशत बढ़ा है।

बढ़ते शहद एक्सप से स्पष्ट है कि मधुमक्खी पालन किसानों की आय 2024 तक दोगुना करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में एक महत्वपूर्ण कारक होगा।

सरकार ने हनी मिशन को मीठी क्रांति के हिस्से के रूप में लॉन्च किया है, जिसमें चार घटक हैं और यहां तक ​​कि छोटे और सीमंत किसान भी मधुमक्खी पालन को अपना कर सकते हैं क्योंकि इसमें निवेश कम है और यह उच्च रिटर्न देता है।

राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड ने राष्ट्रीय मधुमक्खी पालन और हनी मिशन के हिस्से के रूप में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए चार मॉड्यूल बनाए हैं और 30 लाख किसानों को मधुमक्खी पालन का प्रशिक्षण दिया गया है।

5.IMD ने UMANG ऐप में मेटा सेवाओं की शुरूआत की

भारतीय मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट, आईएमडी की वेबसाइट पर होस्ट की जाने वाली मेट्रो से संबंधितित सेवाओं को UMANG एप्लिकेशन पर शुरू किया गया है।ये सेवाएं कर रहे वेदर, नाउकास्ट, सिटी फोरकास्ट, रेनफॉल इंफोर्मेशन, टूरिज्म फोरकास्ट, वैर्निंग, साइक्लोन हैं।

नए युग के लिए वर्दीफाइड मोबाइल एप्लिकेशन, UMANG, एक एकीकृत, मल्टी-सेंटर, मल्टी-प्लेटफॉर्म, मल्टी-स्क्रीन, मल्टी-सर्विस मोबाइल ऐप है।

मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2017 में UMANG ऐप लॉन्च किया, ताकि सभी सरकारी सेवाओं को एक ही मोबाइल ऐप पर लाया जा सके और एक बड़े लक्ष्य के साथ सरकार को हमारे नागरिकों के मोबाइल फोन पर काम करने में मदद मिल सके।

6.मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने ‘सबको मिलेगा रोजगार’ योजना का उद्घाटन किया

मध्य प्रदेश में, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘सबको मिलेगा रोजगार’ योजना का उद्घाटन किया।इस योजना के तहत मजदूरों को मनरेगा संयुक्त कार्ड कार्ड किए जाएंगे।

राज्य सरकार अपने गांव और ग्राम पंचायत क्षेत्र में ही प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के लिए प्रतिबद्ध है जो रोजगार की तलाश में राज्य से बाहर चले गए थे।

इसके लिए मनरेगा योजना के तहत बड़ी संख्या में रोजगारोन्मुखी आंदोलनों शुरू शुरू की गई हैं।

विभिन्न राज्यों में फंसे मध्य प्रदेश के 4 लाख 82 हजार मजदूर अब तक लौट आए हैं।

7.पाकिस्तान के टिड्डों से कपास की फसलें, सब्जियाँ; Reg सबसे ज्यादा प्रभावित

पर्यावरण और वन मंत्रालय ने कहा, पाकिस्तान से टिड्डे झुंड ने राजस्थान, हरियाणा और मध्य प्रदेश में प्रवेश किया है, जिससे कपास की फसलों और सब्जियों को बड़ी क्षति हुई है।आरक्षित अधिकतम आंतरिक अवस्था है।

चालू वर्ष के दौरान, टिड्डी का झुंड जून और जुलाई के अपने सामान्य समय से पहले भारत में प्रवेश कर चुका है।

टिड्डे के झुंड को नियंत्रित करने के लिए राज्य विभिन्न माध्यमों को अपना रहे हैं।

8.केरल में ‘ब्रेक दा चेन’ कार्टून अभियान का उद्घाटन किया गया

केरल के स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने केरल कार्टून अकादमी के ‘ब्रेक द चेन’ अभियान का उद्घाटन किया।इस अभियान के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए कई प्रसिद्ध कार्टूनिस्टों ने इस आयोजन में भाग लिया और दीवारों की पृष्ठभूमि को प्रदर्शित किया।

पहले चरण में, 14 जिलों के 14 शहरों को कार्टून ड्राइंग को पूरा करने के लिए चुना गया है। अगले चरण में इसे 28 शहरों तक बढ़ाया जाएगा।

9.अमेरिकी निजी विविध दिग्गज केकेआर ने Jio प्लेटफॉर्म में 11,367 करोड़ रुपये, 2.32% हिस्सा हासिल किया

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपनी डिजिटल इकाई में अमेरिकी निजी क्षेत्र की दिग्गज केकेआर को 11,367 करोड़ रुपये में 2.32 प्रतिशत हिस्सा बेचने की घोषणा की।यह चार सप्ताह में पांचवां निर्णय है, जो संयुक्त रूप से 78,562 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

यह केकेआर का एशिया में सबसे बड़ा निवेश है।

यह लेनदेन 4.91 लाख करोड़ रुपये के इक्विटी मूल्य और 5.16 लाख करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर Jio चार्ट को महत्व देता है।

यह सौदा 22 अप्रैल को 43,574 करोड़ रुपये में फेसबुक की भारत की सबसे युवा लेकिन सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी हाउसिंग में 9.99 प्रतिशत हिस्सा लेने के बाद आया है।

दुनिया के सबसे बड़े तकनीकी निवेशक सिल्वर होल्डिंग ने Jio प्लेटफार्मों में 5,665.75 करोड़ रुपये में 1.15 प्रतिशत हिस्सा लिया।

8 मई को, यूएस-आधारित विवादास्पद पार्टनर्स ने Jio प्लेटफार्मों में 2.32 प्रतिशत भाग 11,367 करोड़ रुपये का निवेश किया।

17 मई को वैश्विक वित्तीय फर्म जनरल अटलांटिक ने Jio प्लेटफॉर्म्स में 1.34 प्रतिशत हिस्सा 6,598.38 करोड़ रुपये में ली।

10.ONGC, NTPCNEUI ऊर्जा व्यवसाय के लिए संयुक्त उद्यम स्थापित करेगा

भारत के शीर्ष तेल और गैस उत्पादक ओश्तसी और देश के सबसे बड़े बिजली उत्पादन एनटीपीसी ने अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए एक संयुक्त उद्यम कंपनी स्थापित करने के लिए एक पूर्व समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।ऑयल एंड नेचुरल गैस को (ONGC) और NTPC Ltd ने इस व्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए प्रतिबद्धतायनता (MoU) में प्रवेश किया।

एमओयू दोनों कंपनियों को अक्षय ऊर्जा कारोबार में अपने-अपने लक्ष्य हासिल करने में सक्षम बनाएगा।

एमओयू के अनुसार, एनटीपीसी और ओवैसी भारत और विदेशों में विदेशी पवन सहित ऊर्जा ऊर्जा अधिकारियों का पता लगाएंगे और स्थिरता, भंडारण, ई-मोबिलिटी और ईएसजी (पर्यावरण, सामाजिक और शासन) के अनुपालन के क्षेत्रों में अवसरों का पता लगाएंगे। ।

11.ऑस्ट्रेलियाई टेनिस महान एशले कूपर का निधन

आठ बार के ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट विजेता एशले कूपर का 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।पूर्व ऑस्ट्रेलियाई, विंबलडन और यूएस एकल खिताब धारक, 1950 के दशक में ऑस्ट्रेलियाई पुरुष टेनिस के स्वर्ण युग का हिस्सा थे, जिसमें उन्होंने चार प्रमुख एकल खिताब और युगल में चार जीते थे।

साथी ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज लेवर, लेव होड, केन रोजवेल और नेले फ्रेजर के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते 12.हुए कूपर ने 1958 में ख्याति प्राप्त की जब उन्होंने विंबलडन और ऑस्ट्रेलियाई और यूएसए चैंपियनशिप में जीत हासिल की।

12.उत्तर प्रदेश के पूर्व माध्यमिक शिक्षा मंत्री और भाजपा के पूर्व सांसद डॉ । नेपालसिंह का  निधन

उत्तर प्रदेश के पूर्व माध्यमिक शिक्षा मंत्री और भाजपा के पूर्व सांसद डॉ। नेपाल सिंह का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।वह भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में उत्तर प्रदेश की रामपुर सीट से लोकसभा के सदस्य थे।

वह बरेली-मुरादाबाद मंडल स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से चुना गया राज्य विधान परिषद के सदस्य के रूप में पांच बार चुना गया।

डॉ। नेपाल सिंह ने उत्तर प्रदेश में भाजपा को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।