कैबिनेट ने मंजूर किया रु। 5718 करोड़ विश्व बैंक द्वारा समर्थित STARS परियोजना

0
7

1.कॉन्स्टेंटिना डीटा ने हाफ मैराथन सी के ग्रिपेनिया 2020 के लिए राजदूत नामित किया:- रोमानिया की 2008 ओलंपिक चैंपियन, कांस्टेंटिना डिटा को विश्व एथलेटिक्स हाफ मैराथन चैंपियनशिप गिदनी 2020 के लिए एक राजदूत नामित किया गया है । 2020 विश्व एथलेटिक्स हाफ मैराथन चैंपियनशिप, मूल रूप से पोलैंड में 29 मार्च 2020 के लिए निर्धारित किया गया था , 17 अक्टूबर 2020 तक स्थगित कर दिया गया था, इस कारण से कोरोनोवायरस महामारी।

2.एनटीपीसी के सीएमडी गुरदीप सिंह का कार्यकाल 2025 तक बढ़ा:- गुरदीप सिंह ने पहले एनटीपीसी और सीएलपी, सीईएससी, आईडीएफसी, पावरजेन और एईएस जैसी फर्मों में बिजली क्षेत्र में काम किया है। उनका दूसरा कार्यकाल अगले साल 4 फरवरी से शुरू होगा और 31 जुलाई 2025 तक विस्तारित होगा जो कि उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख है।

3.शिप्स रीसाइक्लिंग के लिए राष्ट्रीय प्राधिकरण के रूप में अधिसूचित नौवहन के महानिदेशक:- केंद्र सरकार ने शिपिंग के महानिदेशक को जहाजों की रीसाइक्लिंग के लिए राष्ट्रीय प्राधिकरण के रूप में अधिसूचित किया है । डीजी शिपिंग को शिप्स एक्ट, 2019 के पुनर्चक्रण की धारा 3 के तहत भारत के जहाज रीसाइक्लिंग उद्योग के लिए सर्वोच्च प्राधिकारी के रूप में नामित किया गया है । गुजरात के गांधीनगर में राष्ट्रीय पोत पुनर्चक्रण प्राधिकरण का कार्यालय स्थापित किया जाएगा ।

4.विश्व खाद्य दिवस: 16 अक्टूबर:- विश्व खाद्य दिवस 1945 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना की तारीख के सम्मान में दुनिया भर में हर साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है।यह दिन खाद्य सुरक्षा से संबंधित कई अन्य संगठनों द्वारा व्यापक रूप से मनाया जाता है, जिसमें विश्व खाद्य कार्यक्रम और कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष शामिल हैं।इस वर्ष के विश्व खाद्य दिवस 2020 के लिए थीम “Grow, Nourish, Sustain. Together” है।

5.कैबिनेट ने मंजूर किया रु। 5718 करोड़ विश्व बैंक द्वारा समर्थित STARS परियोजना:- प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राज्यों (STARS) परियोजना के लिए सुदृढ़ शिक्षण-शिक्षण और परिणाम के कार्यान्वयन को मंजूरी दी है । STARS भारतीय स्कूल शिक्षा प्रणाली में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा विभाग के तहत एक नई केंद्र प्रायोजित योजना है।परियोजना की कुल लागत 5718 करोड़ रुपये है जो विश्व बैंक के वित्तीय समर्थन के साथ 500 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 3700 करोड़ रुपये) है। यह परियोजना 6 राज्यों अर्थात् हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, केरल और ओडिशा को कवर करेगी ।

6.17 अक्टूबर से दर्शकों के लिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को फिर से खोल दिया जाएगा:- गुजरात में, दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा – स्टैच्यू ऑफ यूनिटी 17 अक्टूबर से आगंतुकों के लिए फिर से खोल दी जाएगी।यह स्थल नवरात्रि उत्सव के पहले दिन से पर्यटकों के लिए फिर से खोल दिया जाएगा।कोरोनावायरस महामारी के कारण इसे बंद करने के बाद पहली बार विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल को फिर से खोल दिया जाएगा।यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है जिसकी ऊंचाई 182 मीटर (597 फीट) है।यह सरदार सरोवर बांध का सामना करते हुए नर्मदा नदी पर स्थित है।इसे भारतीय मूर्तिकार राम वी। सुतार द्वारा डिजाइन किया गया था, और 31 अक्टूबर 2018 को भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसका उद्घाटन किया गया था।

7.नितिन गडकरी ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में ज़ोजिला टनल के लिए ब्लास्टिंग शुरू की:- सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में ज़ोजिला टनल के लिए एक साथ ब्लास्टिंग शुरू की।सुरंग एनएच-1 पर श्रीनगर घाटी और लेह के बीच सभी मौसम की कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।इसमें श्रीनगर और लेह को द्रास और कारगिल से जोड़ने वाले NH-1 पर ज़ोजिला दर्रे के तहत लगभग तीन हज़ार मीटर की ऊँचाई पर 14.15 किलोमीटर लंबी सुरंग का निर्माण शामिल है।  पीरपंजाल पर्वत श्रृंखला में 3000 मीटर की ऊंचाई पर, लद्दाख और दुनिया के बाकी हिस्सों के बीच सभी मौसम सड़क संपर्क प्रदान करने के लिए ज़ोजिला सुरंग का निर्माण एक ऐतिहासिक आवश्यकता है।मंत्री नितिन गडकरी ने राष्ट्रीय राजमार्ग अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (NHIDCL) और ठेकेदार को 2024 से पहले निर्माण पूरा करने का लक्ष्य भी रखा।