कोरिया सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट सिओल में शुरू, पी.वी. सिंधू भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगी

0
156

CURRENT GK

1.अमरीका में विनियोग समितियों ने पाकिस्ताान को सैन्य- और आर्थिक मदद के लिए कठोर शर्तें लगाने का प्रस्तााव किया :-

अमरीका में सीनेट और प्रतिनिधि सभा की विनियोग समितियों ने पाकिस्तान को सैन्य और आर्थिक मदद के लिए कठोर शर्तें लगाने का प्रस्ताव किया है। समितियों ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ाने के लिए कुछ मानक पूरा करने को कहा है।

समिति ने विदेश विभाग के लिए वर्ष 2018 के वास्ते वार्षिक विनियोग विधेयक पारित करते हुए कहा है कि क्षेत्र में आतंकवाद से निपटने सहित अमरीका के रणनीतिक उद्देश्यों के लिए पाकिस्तान की प्रतिबद्धता के प्रति उसकी चिंता बनी हुई है।

 

2.13 सितबंर को पीएम मोदी और शिंजो अबे करेंगे ‘रोड शो’, भव्य कार्यक्रम आयोजित :-

पीएम नरेंद्र मोदी पहली बार जापान के पीएम शिंजो अबे के साथ गुजरात के अहमदाबाद में 13 सितंबर को एकरोड शो करेंगे। शिंजो अबे बुधवार के दिन भारत की यात्रा पर आ रहे हैं। बीजेपी के मुताबिक पीएम मोदीअहमदाबाद हवाई अड्डे से साबरमती आश्रम तक आठ किलोमीटर का लंबा रोड शो करेंगे। अबे बुधवार को दोदिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं और मोदी के साथ 12वें भारत–जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में शिरकतकरेंगे।

गुजरात बीजेपी इकाई के अध्यक्ष जीतूभाई वाघानी ने कहा, ‘देश में पहली बार हमारे पीएम दूसरे देश केपीएम के साथ संयुक्त रूप से रोड शो करेंगे। जापान के पीएम 13 सितंबर को सीधे यहां पहुंचेंगे। ये अवसर औरभी महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत दौरे के पहले दिन वह राज्य के दौरे पर होंगे।’

 

3.चीन की पेट्रोल, डीजल कारों को प्रतिबंधित करने की योजना :-

बढ़ते वायु प्रदूषण तथा सड़कों पर वाहनों की भीड़ को देखते हुए चीन अपने यहां पेट्रोल व डीजल कारों की बिक्री पर रोक लगाने की योजना बना रहा है।

चीन के उद्योग उपमंत्री शिन गुओबिन ने सप्ताहांत यहां आटोमोबाइल पर एक कार्यक्रम में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि चीन ने जीवाश्म ईंधन से चलने वाली कारों का उत्पादन व बिक्री रोकने की समयसीमा को लेकर अध्ययन शुरू किया है।

चीन दुनिया का सबसे बड़ा वाहन बाजार है। शिन ने हालांकि इस बारे में कोई समय सीमा तय नहीं की लेकिन कहा कि इन कदमों से इस क्षेत्र के विकास में प्रभावी बदलाव आएंगे।

 

4.कोरिया सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट सिओल में शुरू, पी.वी. सिंधू भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगी :-

कोरिया सुपर सीरिज बैंडमिंटन टूर्नामेंट सियोल में शुरू हो गया है। विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु भारतीय चुनौती की शुरूआत करेंगी। ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली सिंधु ने पिछले महीने ही ग्लासगो में विश्व प्रतियोगिता में रजत पदक जीता था। प्रतियोगिता में सबकी निगाहें सिंधु पर टिकी है क्योंकि साइना और श्रीकांत अगले सप्ताह होने वाले जापान ओपन की  तैयारियों के चलते इस टूर्नामेंट में भाग नहीं ले रहे।

 

5.नडाल ने तीसरा अमेरिकी ओपन और 16वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता :-

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल ने फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को सीधे सेटों में 6-3, 6-3, 6-4 से आसानी से पस्त करते हुए तीसरा अमेरिकी ओपन और 16वां ग्रैंडस्लैम खिताब अपनी झोली में डाला।

नडाल यहां 2010 और 2013 में भी ट्राफी जीत चुके हैं, उन्होंने जून में रिकार्ड 10वां फ्रेंच ओपन खिताब हासिल किया था। वह अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी रोजर फेडरर से ग्रैंडस्लैम के मामले में सिर्फ तीन खिताब पीछे हैं।

 

6.ब्रह्मपुत्र नदी के आंकड़े भारत को नहीं देगा चीन :-

डोकलाम प्रकरण के बाद चीन ने कहा है कि वह ब्रह्मपुत्र नदी के जल संबंधी वैज्ञानिक आंकड़े फिलहाल भारत को उपलब्ध नहीं करा पाएगा। हालांकि चीन ने कहा कि वह सिक्किम में नाथूला दर्रे को कैलास-मानसरोवर यात्रा शुरू करने पर फिर से खोलने के लिए बातचीत के लिए तैयार है।

चीन ने मंगलवार को कहा कि वह डोकलाम गतिरोध के समय जून मध्य में रोक दी गई कैलास और मानसरोवर की यात्रा को फिर शुरू करने पर भारत से बातचीत करेगा। भारतीयों की इस तीर्थयात्रा के लिए सिक्किम में नाथूला दर्रे को भारत में फिर से खोले जाने पर विचार-विमर्श होना है।

 

7.जापान के पीएम शिंजो और पीएम मोदी आज पहुंचेंगे गुजरात, बुलेट ट्रेन का भूमिपूजन कल :-

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे आज दो दिवसीय भारत यात्रा पर पहुंचेंगे। पीएम मोदी पहली बार जापान के पीएम शिंजो आबे के साथ अहमदाबाद में आज एक रोड शो करेंगे। 8 किलोमीटर लंबा रोड शो अहमदाबाद हवाई अड्डे से शुरू होगा और साबरमती आश्रम पर खत्म होगा।

रास्ते में 28 जगहों पर गायकों की मंडली के साथ बड़ी संख्या में लोग मोदी और आबे का अभिनंदन करेंगे। रोड शो के पूरे रास्ते में 28 छोटे स्टेज बनाए हैं जहां 28 अलग-अलग राज्यों के नर्तक पारंपरिक वेश भूषा में अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। रोड शो साबरमती रिवरफ्रंट से भी गुजरेगा।

 

8.जल्द अा रहा है 100 रुपये का सिक्का :-

तमिलनाडु के दिवंगत मुख्यमंत्री एमजी रामचंद्रन की जन्मशती के अवसर पर सरकार 100 रुपये और पांच रुपये का सिक्का जारी करेगी। सौ रुपये का सिक्का 44 मिलीमीटर का होगा। इसका वजन 35 ग्राम होगा। इसके अगले भाग पर अशोक स्तंभ बना होगा जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा।

अशोक स्तंभ के एक ओर भारत और एक ओर इंडिया लिखा होगा। सिक्के के पिछले भाग पर एमजी रामचंद्रन का फोटो होगा। फोटो के नीचे 1917-2017 लिखा होगा।

सौ रुपये का सिक्का चार धातुओं को मिलाकर बनेगा। इसमें चांदी 50 फीसद, तांबा 40 फीसद, निकल पांच फीसद और जस्ता पांच फीसद होगा। वहीं पांच रुपये का सिक्का 23 मिलीमीटर का होगा।

इसका वजन छह ग्राम होगा। इसके अगले भाग पर अशोक स्तंभ बना होगा जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा। अशोक स्तंभ के एक ओर भारत और एक ओर इंडिया लिखा होगा। सिक्के के पिछले भाग पर एमजी रामचंद्रन का फोटो और इसके नीचे 1917-2017 लिखा होगा। यह तांबा (75 फीसद), जस्ता (20 फीसद) और निकल (पांच फीसद) से बना होगा।

 

9.उ. कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बड़ी कार्रवाई, लगाया बैन :-

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सोमवार को सर्वसम्मति से उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगा दिया। गत 3 सितंबर को देश का छठा शक्तिशाली परमाणु परीक्षण को देखते हुए ऐसा किया गया है। सभी सदस्य देशों ने संयुक्त राष्ट्र की बैठक में 15-0 से वोट देकर इस संरा के इस कदम के प्रति सहमति जतायी। साल 2006 से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद उत्तर कोरिया के ख़िलाफ नौ प्रस्तावों को एकमत से मंजूरी दे चुकी है।

इसके तहत उत्तर कोरिया भेजे जाने वाले कोयला, लीड और सीफूड पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाएगा। उत्तर कोरिया से कपड़ों के निर्यात पर रोक को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा उत्तर कोरिया मौजूदा तय सीमा तक ही कच्चे तेल का आयात कर सकेगा। बता दें कि साल 2006 से संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद उत्तर कोरिया के खिलाफ नौ प्रस्तावों को एकमत से मंजूरी दे चुकी है।

 

10.अगस्त महीने में रिटेल महंगाई दर 3.36 फीसद रही :-

अगस्त महीने के दौरान रिटेल महंगाई दर 3.36 फीसद रही है। जुलाई में रिटेल महंगाई दर 2.36 फीसदी रही थी। वहीं शहरी इलाकों की महंगाई दर 2.17 फीसद से बढ़कर 3.35 फीसद रही है। गौरतलब है कि जुलाई महीने के दौरान रिटेल महंगाई दर 2.36 फीसद रही थी।

महीने दर महीने आधार पर अगस्त में ग्रामीण इलाकों की रिटेल महंगाई दर 2.41 फीसदी से बढ़कर 3.3 फीसदी रही है। वहीं अगस्त में सब्जियों की रिटेल महंगाई दर -3.57 फीसदी से बढ़कर 6.16 फीसदी रही है। महीने दर महीने आधार पर अगस्त में दालों की रिटेल महंगाई दर -24.75 फीसदी के मुकाबले -24.43 फीसदी रही है।