खेलो इंडिया यूथ गेम्स सम्पन्न

0
32

1 खेलो इंडिया यूथ गेम्स सम्पन्न

खेलो इंडिया यूथ गेम्स सम्पन्न हुए। महाराष्ट्र कुल 158 पदकों के साथ चौथी बार इन खेलों में शीर्ष पर रहा। इऩमें 57 स्वर्ण, 48 रजत और 53 कांस्य पदक शामिल हैं। मेजबान तमिलनाडु 38 स्वर्ण, 20 रजत और 39 कांस्य सहित कुल 97 पदकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा जबकि हरियाणा 35 स्वर्ण, 22 रजत और 46 कांस्य के साथ तीसरे स्थान पर रहा। केंद्रीय युवा कार्य और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने समापन समारोह में भाग लिया।

2 सरकार ने 16वें वित्त आयोग के सदस्यों की नियुक्ति की

सरकार ने राष्‍ट्रपति की संस्तुति से सोलहवें वित्त आयोग के चार सदस्यों की नियुक्ति की। इनमें- पूर्व सचिव अजय नारायण झा, पूर्व विशेष सचिव-व्यय, एनी जॉर्ज मैथ्यू, अर्थ ग्लोबल के कार्यकारी निदेशक डॉक्टर निरंजन राजाध्यक्ष पूर्णकालिक और भारतीय स्टेट बैंक समूह के मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉक्टर सौम्या कांति घोष अंशकालिक सदस्य के रूप में शामिल हैं। सोलहवें वित्त आयोग का गठन 31 दिसंबर को किया गया था, जिसके अध्यक्ष नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया हैं। सोलहवें वित्त आयोग को एक अप्रैल, 2026 से 5 वर्ष की अवधि के लिए सिफारिशें देने का दायित्व दिया गया है। ये सिफारिशें 31 अक्टूबर, 2025 तक दी जानी है।

3 आईएमसी को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा मिला

शिक्षा मंत्रालय ने पत्रकारिता और जनसंचार के अग्रणी संस्थान, भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी) को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की सलाह पर विशिष्ट श्रेणी के अंतर्गत डीम्ड विश्वविद्यालय घोषित किया है। यह आईआईएमसी, नई दिल्ली तथा जम्मू (जम्मू -कश्मीर), अमरावती (महाराष्ट्र), आइजोल (मिजोरम), कोट्टायम (केरल) और ढेंकनाल (ओडिशा) स्थित इसके पांचों क्षेत्रीय परिसरों पर भी लागू होगी। इस नए दर्जे के साथ आईआईएमसी अब डॉक्टरेट की डिग्री सहित डिग्री प्रदान करने के लिए अधिकृत है।

4 केरल जनपक्षम-सेक्‍यूलर पार्टी का भारतीय जनता पार्टी में विलय

केरल के पूर्व विधायक पी सी जॉर्ज ने अपनी केरल जनपक्षम-सेक्‍यूलर पार्टी का भारतीय जनता पार्टी में विलय कर दिया। यह विलय नई दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन और राजीव चंद्रशेखर और पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रकाश जावड़ेकर की उपस्थिति में हुआ। इस अवसर पर श्री मुरलीधरन ने संवाददाताओं से कहा कि इस कदम से आगामी चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन करने वालों को मजबूती मिलेगी।

5 कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग में “खुशी के विज्ञान के लिए रेखी उत्कृष्टता केंद्र” का उद्घाटन

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कुरूक्षेत्र में कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग में “खुशी के विज्ञान के लिए रेखी उत्कृष्टता केंद्र” का उद्घाटन किया। रेखी फाउंडेशन फॉर हैप्पीनेस के सहयोग से स्थापित हैप्पीनेस सेंटर का उद्देश्य छात्रों, शिक्षकों, कर्मचारियों और आम जनता को खुशी के सिद्धांतों को अपनाने, जीवन में बदलावों का सामना करने और चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए एक मंच प्रदान करना है।

6 झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने त्‍याग पत्र दिया; परिवहन मंत्री चंपई सोरेन नये मुख्‍यमंत्री होंगे

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पद से इस्तीफा दे दिया है। झारखंड मुक्ति मोर्चा के वरिष्ठ नेता और परिवहन मंत्री चंपई सोरेन झारखंड के नये मुख्यमंत्री होंगे। सत्तारूढ़ गठबंधन के सभी विधायक, तीन पर्यटक बसों में सवार होकर मुख्यमंत्री आवास से गवर्नर हाउस की ओर जा रहे हैं। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के रांची स्थित आवास पर बडी संख्या में सुरक्षा बल और पुलिस तैनात की गई है। सूत्रों के मुताबिक, मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस उप महानिरीक्षक, रांची के जिला उपायुक्त, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और कई वरिष्ठ अधिकारी रांची स्थित मुख्यमंत्री आवास पहुंचे गए हैं। सत्ता पक्ष के विधायकों को एक साथ रखा गया है।

7 वाराणसी की जिला अदालत ने ज्ञानवापी परिसर स्थित व्यासजी के तहखाने में पूजा की अनुमति दे दी है

वाराणसी की जिला अदालत ने ज्ञानवापी परिसर स्थित व्यासजी के तहखाने में पूजा की अनुमति दे दी । जिला न्‍यायाधीश डॉ. अजयकृष्ण विश्वेश ने इस मामले में आदेश जारी किया। न्‍यायालय कहा कि एक सप्ताह में इस निर्णय का पालन हो। इस मामले में कल दोनों पक्षों की बहस पूरी होने के बाद न्‍यायाधीश ने फैसला सुरक्षित रख लिया था। अदालत की कार्रवाई के बारे में बताते हुए वादी पक्ष के अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन ने कहा कि सोमनाथ व्यास का परिवार 1993 तक तहखाने में पूजा पाठ करता था। तत्‍कालीन राज्‍य सरकार के आदेश के बाद पूजा पाठ बंद हो गया था। बीते दिनों सर्वे की कार्रवाई के दौरान तहखाने की साफ सफाई हो गई और अदालत के आदेश पर व्यासजी के तहखाना को जिला मजिस्ट्रेट की निगरानी में सुपुर्द कर दिया गया। ऐसे में आज वादी शैलेंद्र पाठक की अर्जी को स्वीकार करते हुए वहां नियमित पूजा पाठ करने की अनुमति दे दी गई है।

8 दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग- एसओएल ने सेंटर फॉर इनोवेटिव स्किल्स पर आधारित 21 पाठ्यक्रमों की शुरुआत की

दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग- एसओएल ने सेंटर फॉर इनोवेटिव स्किल्स पर आधारित इक्‍कीस पाठ्यक्रमों की शुरुआत की। ये सभी पाठ्यक्रम आधुनिक समय की मांग के अनुसार कौशल शिक्षा पर आधारित हैं। विश्‍वविद्यालय परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह ने कहा कि भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए सेवा और निर्माण क्षेत्र में अधिक प्रगति की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि इसके लिए स्किल आधारित पाठ्यक्रमों की जरूरत है। ऐसे पाठ्यक्रमों तक विद्यार्थियों की पहुँच बनाने में यह सेंटर मददगार साबित होगा।

9 दिल्ली नगर निगम के उप-महापौर आले मोहम्मद इकबाल ने निगम के ‘100 डेज़ टू बीट प्लास्टिक- संस्करण दो’ अभियान की शुरुआत की

दिल्ली नगर निगम के उप-महापौर आले मोहम्मद इकबाल ने निगम के ‘100 डेज़ टू बीट प्लास्टिक- संस्करण दो‘ अभियान की शुरुआत की। श्री इकबाल ने इस अभियान का शुभारंभ राजधानी के सराय काले खां स्थित वेस्ट टू वंडर पार्क से किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जन भागीदारी से शहर को ‘प्लास्टिक मुक्त’ बनाने के लिए निगम द्वारा इस अनूठे अभियान का दूसरा संस्करण शुरू किया गया है। उप-महापौर ने नागरिकों से दैनिक जीवन में प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की भी अपील की।

10 महिला एवं बाल विकास और श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने संयुक्त रूप से आज नई दिल्ली में “सक्षम नारी सशक्त भारत – विकसित भारत के लिए कार्यबल में महिलाएं” नामक एक कार्यक्रम का आयोजन किया

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने संयुक्त रूप से नई दिल्ली के भारत मंडपम में “सक्षम नारी सशक्त भारत – विकसित भारत के लिए कार्यबल में महिलाएं” शीर्षक से एक कार्यक्रम की मेजबानी की। कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री श्रीमती स्मृति ज़ुबिन इरानी और केंद्रीय श्रम एवं रोजगार तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेन्द्र यादव, ने महिला एवं बाल विकास तथा आयुष राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई की उपस्थिति में की। इस आयोजन का उद्देश्य व्यापक, संपूर्ण-सरकार दृष्टिकोण अपनाकर महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास का मार्ग प्रशस्त करना था

11 ‘उंगलई थेडी, उंगल ओरिल’ योजना

तमिलनाडु सरकार ने “उंगलई थेडी, उनगल ओरिल” आउटरीच कार्यक्रम के लिए दिशानिर्देश पेश किए हैं, जो मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन की पहल पर राज्य भर में सार्वजनिक सेवाओं और योजना कार्यान्वयन को मजबूत करने के उद्देश्य से एक पहल है। कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, कलेक्टर और वरिष्ठ जिला अधिकारी बुनियादी ढांचे का निरीक्षण करने, परियोजना के कामकाज की समीक्षा करने और सार्वजनिक प्रतिक्रिया एकत्र करने के लिए हर महीने एक तालुक (उप-जिला) में 24 घंटे बिताएंगे। पहली मुलाकात इस बुधवार को होगी। टीमें तालुक के भीतर यथासंभव अधिक से अधिक साइटों को कवर करने के लिए विभाजित होंगी।

12 पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पत्‍नी बुशरा खान को 14-14 साल कैद की सज़ा

पाकिस्‍तान की एक भ्रष्‍टाचार निरोधक अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पत्‍नी बुशरा खान को राजकीय उपहारों को गैर-कानूनी तरीके से बेचने के आरोप में 14-14 साल कैद की सजा सुनाई है। यह जानकारी पाकिस्‍तान की तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी ने दी। विवादों में घिरे पूर्व प्रधान मंत्री को पिछले कुछ महीनों में मिली यह तीसरी सजा है। उनकी पार्टी ने कहा है कि फैसले में इमरान खान को 10 साल के लिए सार्वजनिक पद संभालने के अयोग्य घोषित किया गया है। आरोप है कि 2018 से 2022 के दौरान प्रधानमंत्री रहते हुए इमरान खान और उनकी पत्नी ने राज्‍य को मिले 14 करोड़ रुपये से अधिक मूल्‍य के उपहारों को अवैध रूप से बेच दिया था।

13 INSAT-3DS उपग्रह को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अपने उन्नत मौसम उपग्रह INSAT-3DS को आगामी प्रक्षेपण के लिए श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC) के लिए हरी झंडी दिखा दी है। 2275 किलोग्राम के उपग्रह ने बेंगलुरु में इसरो के यू.आर. राव सैटेलाइट सेंटर में असेंबली, एकीकरण और परीक्षण पूरा कर लिया है। अब यह GSLV F14 पर फरवरी के मध्य में निर्धारित उड़ान के लिए तैयार है। INSAT-3DS एक अनुवर्ती उपग्रह है जिसे परिचालन INSAT-3D और 3DR अंतरिक्ष यान की सेवाओं को निरंतरता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है । इसका प्राथमिक उद्देश्य मौसम की निगरानी और आपदा की पूर्व चेतावनी के लिए इसरो की इनसैट प्रणाली की क्षमताओं को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाना है।

14 जादुंग गांव का पुनर्वास किया जाएगा

1962 के भारत-चीन युद्ध के बाद उत्तरकाशी जिले के जादुंग गांव को खाली छोड़ दिया गया था, जिससे देशों के बीच संबंधों पर असर पड़ा और सीमा विवाद अनसुलझे रह गए। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने लद्दाख जैसे ठंडे रेगिस्तानी क्षेत्र को नियंत्रित किया है क्योंकि निवासियों ने इसे छोड़ दिया है। उत्तराखंड सरकार ने अपनी तरह की पहली पहल में जादुंग गांव को एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में पुनर्निर्माण और पुनर्वास करने का निर्णय लिया है। अच्छी तरह से जुड़े इस क्षेत्र में पर्यटन विकास की संभावना है।

15 IEA ने Electricity 2024 Report जारी की

Electricity 2024 Report में नवीनतम अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) के अनुमानों के अनुसार, भारत की बिजली की मांग चीन से आगे निकल जाएगी और 2026 तक दुनिया की सबसे तेज विकास दर होगी। 2024-2026 के दौरान भारत की वार्षिक औसत बिजली मांग वृद्धि 6.5% आंकी गई है। इस मजबूत विस्तार से अगले तीन वर्षों में भारत की अतिरिक्त बिजली की मांग ब्रिटेन की कुल मांग के लगभग बराबर हो जाएगी। IEA के पूर्वानुमान के अनुसार, कोयला 2026 में भारत की 68% बिजली जरूरतों को पूरा करेगा। जबकि 2023 में कोयले की 74% हिस्सेदारी से कम, यह नवीकरणीय विकास के बावजूद इसके निरंतर प्रभुत्व को उजागर करता है। भारत ने 2023 में 21 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता जोड़ी। लेकिन जलविद्युत उत्पादन में कमी के कारण सौर और पवन विकास की भरपाई के कारण नवीकरणीय ऊर्जा 21% उत्पादन हिस्सेदारी पर स्थिर हो गई।

16 खेलो इंडिया शीतकालीन खेल 2024 के शुभंकर, हिम तेंदुए ‘शीन-ए शी’ (शान) का अनावरण

खेलो इंडिया शीतकालीन खेल के शुभंकर और लोगो को लोर्कापण किया गया। शीतकालीन एथलीटों के लिए सबसे रोमांचकारी आयोजन -शीतकालीन खेलों का प्रथम चरण पहली बार केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 2-6 फरवरी तक आयोजित किया जा रहा है। दूसरा चरण 21-25 फरवरी तक गुलमर्ग, जम्मू -कश्मीर में आयोजित किया जाएगा। क्षेत्र की परंपरा और जैव-विविधता को ध्यान में रखते हुए, खेलो इंडिया शीतकालीन खेल 2024 का शुभंकर एक हिम तेंदुए को बनाया गया है। इसे ‘शीन-ए शी‘ या लद्दाख क्षेत्र में शान नाम दिया गया है। खेलों का लोगो प्रमुख रूप से भारतीय तिरंगे के साथ यहां की मनोरम भूमि की विशिष्टता और विविध खेलों को दर्शाता है। इस लोगो को इन खेलों के आयोजन स्थल लेह के चानस्पा की एक पर्वतीय चोटी पर धर्मचक्र के साथ पूर्णता प्रदान की गई है। केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्री, भारत सरकार, श्री अनुराग सिंह ठाकुर 2 फरवरी को एनडीएस स्टेडियम, लेह में खेलों के उद्घाटन समारोह का शुभारंभ करेंगे। लेह में तीन स्थानों पर दो तरह की – आइस हॉकी और स्पीड स्केटिंग – स्‍पर्धाएं होंगी।

17 विश्व वेटलैंड्स दिवस 2024 (2 फरवरी) की पूर्व संध्या पर भारत ने सूची में पांच और वेटलैंड्स जोड़कर रामसर स्थलों (अंतर्राष्ट्रीय महत्व के वेटलैंड्स) की संख्या 80 तक बढ़ा दी है- श्री भूपेन्द्र यादव

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन और श्रम और रोजगार मंत्री श्री भूपेन्द्र यादव ने विश्व वेटलैंड्स दिवस 2024 की पूर्व संध्या पर कहा, भारत ने पांच और वेटलैंड्स को रामसर साइटों (अंतर्राष्ट्रीय महत्व के वेटलैंड्स) के रूप में नामित किया है जिससे इनकी संख्या मौजूदा 75 से बढ़ाकर 80 हो गई है। एक्स पर की एक पोस्ट में श्री यादव ने कहा कि उन्होंने रामसर कन्वेंशन के महासचिव डॉ. मुसोंडा मुंबा से मुलाकात की, जिन्होंने उपरोक्त पांच स्थलों के प्रमाण पत्र सौंपे। इनमें से तीन स्थलअंकसमुद्र पक्षी संरक्षण रिजर्व, अघनाशिनी एस्चुएरी और मगदी केरे संरक्षण रिजर्व कर्नाटक में स्थित हैं, जबकि दोकराईवेट्टी पक्षी अभयारण्य और लॉन्गवुड शोला रिजर्व वन तमिलनाडु में हैं। इन पाँच वेटलैंड्स को अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वेटलैंड की सूची में शामिल करने के साथ, रामसर स्थलों के अंतर्गत आने वाला कुल क्षेत्र अब 1.33 मिलियन हेक्टेयर है, जो मौजूदा क्षेत्र (1.327 मिलियन हेक्टेयर में से) से 5,523.87 हेक्टेयर की वृद्धि है। तमिलनाडु में अधिकतम संख्या बनी हुई है रामसर साइट्स (16 साइट्स) के बाद उत्तर प्रदेश (10 साइट्स) का नंबर आता है।