गंदगी फैलाने वालों को वंदे मातरम् के उद्घोष का अधिकार नहीं- प्रधानमंत्री मोदी

0
126

CURRENT GK

1.गंदगी फैलाने वालों को वंदे मातरम् के उद्घोष का अधिकार नहीं- प्रधानमंत्री मोदी :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि लोगों की क्षमता और शक्ति के कारण विश्व मंच पर भारत का गौरव बढ़ रहा है। नई दिल्ली के विज्ञान भवन में छात्र सम्मेलन में श्री मोदी ने कहा कि रचनात्मकता के बिना जीवन का कोई महत्व नहीं है। क्रिएटिविटी के बिना जिंदगी नहीं है। हम रोबोट नहीं बन सकते। हमारे भीतर का इंसान हर पल उजागर होते रहना चाहिए। लेकिन वो करें जिससे देश की ताकत बढ़े।

प्रधानमंत्री ने कहा कि रचनात्मकता और नवाचार के लिए विश्व विद्यालय परिसर से बेहतर कोई स्थान नहीं है। श्री मोदी ने युवाओं के कौशल विकास पर बल दिया और उनसे एक नये भारत के निर्माण के लिए काम करने की अपील की। उन्होंने कहा कि छात्र संगठनों को विश्वविद्यालय चुनाव के लिए प्रचार करते समय स्वच्छता पर अधिक महत्व देना चाहिए।

 

2.कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विशेष पर्यटन अभियान शुरू करेगा केन्द्र :-

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि कश्मीर घाटी में पिछले वर्ष के मुकाबले स्थिति में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है।

श्री सिंह ने कहा कि कश्मीर मुद्दे के स्थायी समाधान के लिए करूणा, संपर्क, सह-अस्तित्व, भरोसा बहाली और तालमेल जरूरी है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विशेष पर्यटन अभियान शुरू करेगी।

 

3.इस बैंक ने बढ़ाया ATM से पैसे निकालने पर चार्ज, 1 अक्टूबर से लागू होगा नियम :-

एक अक्टूबर से पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों को महीने में बैंक के एटीएम में पांच से ज्यादा ट्रांजैक्शन करने पर चार्ज देना होगा। अभी तक पीएनबी के ग्राहकों को उसके एटीएम से अनगिनत संख्या में वित्तीय और गैर वित्तीय लेनदेन की अनुमति थी। बैंक ने ग्राहकों को भेजी सूचना में कहा है कि पीएनबी के किसी एटीएम से महीने में पांच के बाद किसी भी ट्रांजैक्शन पर चार्ज लगेगा। दस रुपये प्रति ट्रांजैक्शन यह चार्ज एक अक्टूबर से लागू किया जाएगा।

एटीएम से धन निकासी और मिनी स्टेटमेंट निकालने पर चार्ज लगेगा। लेकिन दूसरे गैर वित्तीय लेनदेन जैसे बैलेंस इंक्यायरी, फंड ट्रांसफर या ग्रीन पिन रिक्वेस्ट पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। मोबाइल फोन से ऑनलाइन खरीद, मनी ट्रांसफर जैसे ट्रांजैक्शन के लिए मोबाइल नंबर पर पिन कोड के लिए ग्रीन पिन रिक्वेस्ट की जाती है।

 

4.संयुक्तग अरब अमीरात में दूसरे भारतीय कामगार संसाधन केन्द्र  का उद्घाटन :-

संयुक्ता अरब अमीरात में भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने रविवार को शारजाह में दूसरे भारतीय कामगार संसाधन केन्द्रत (आईडब्यूे   आरसी) का उद्घाटन किया। यह केन्द्रय विपदा में फंसे भारतीयों को सहायता और परामर्श प्रदान करेगा। प्रथम आईडब्यूत   आरसी 2010 में दुबई में खोला गया था।

संसाधन केन्द्रप का उद्घाटन करते हुए भारतीय राजदूत ने कहा कि आईडब्यूोल  आरसी का टोल फ्री हेल्पलाइन नम्बरर 80046342 सत्ता्ईस लाख भारतीयों को मदद पहुंचायेगा, जो संयुक्तथ अरब अमीरात में रह रहे हैं, जिनमें 70 प्रतिशत ब्लू  कलर्ड कामगार हैं, जिन्हेंय अकसर वेतन, जाली रोजगार वीजा या नौकरी प्रस्ताावों और विवाह पंजीकरण जैसे मुद्दों का सामना करना पड़ता है। यह हेल्पलाइन चौबीसों घंटे और सातों दिन काम करेगी।

 

5.अब 65 साल की उम्र तक ले सकते हैं नेशनल पेंशन स्कीम :-

नेशनल पेंशन स्कीम में अपर लिमिट को पांच वर्ष और बढ़ा दिया है। मसलन, इस स्कीम का चयन 65 वर्ष की उम्र तक किया जा सकता है। मौजूदा समय में यह 60 वर्ष है जिसे बढ़ाकर 65 वर्ष कर दिया गया है। सोमवार को यह जानकारी पेंशन फंड रेगुलटरी एंड डेवेलप्मेंट अथोरिटी (पीएफआरडीए) ने दी है।

पीएफआरडीए के चेयरमैन हेमंत कॉन्ट्रैक्टर ने यह घोषणा एनपीएस के सम्मेनल में की है और कहा है कि पेंशन का नियामक बोर्ड ने इस बदलाव की मंजूरी दे दी है। इस संबंध में जल्द ही अधिसूचना जारी की जाएगी।

हेमंत कॉन्ट्रैक्टर ने कहा, “मौजूदा समय में एनपीएस 18 वर्ष से 60 वर्ष की उम्र के लोगों के लिए है। हमारे बोर्ड ने अपर लिमिट को 65 वर्ष तक बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। साथ ही स्कीम में वैसे भी 70 वर्ष की उम्र तक योगदान करने का विकल्प है।”

 

6.पहली बार भारत में आयोजित हो रही है बीडब्ल्यूएफ विश्व सीनियर बैडमिंटन चैम्पियनशिप :-

बीडब्ल्यूएफ विश्व सीनियर बैडमिंटन चैम्पियनशिप कोच्चि में शुरू हो गई है। चैम्पियनशिप में 40 देशों के 665 खिलाड़ी आठ विभिन्न वर्गों में हिस्सा ले रहे हैं।

एक सप्ताह तक चलने वाली इस चैम्पियनशिप में भारत के 175 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। यह प्रतियोगिता पहली बार भारत में आयोजित की जा रही है।

 

7.डॉक्टरों की हड़ताल पर हरियाणा सरकार ने लगाया छह महीने के लिए प्रतिबंध :-

हरियाणा सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों की किसी भी तरह की हड़ताल पर अगले छह महीने के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

बताया गया है कि राज्य के डाक्टरों की आज से प्रस्तावित हड़ताल को देखते हुये यह निर्णय लिया गया है।

ये प्रतिबंध हरियाणा इसेंसियल सर्विसेज मेंटिनेंस एक्ट की धारा चार-ए की उपधारा एक के तहत लगाया गया है। चिकित्सकों ने हरियाणा सिविल मेडिकल सेवा संघ के बैनर तले हड़ताल पर जाने की घोषणा की थी। डॉक्टर द्वारा विशेषज्ञ चिकित्सकों के लिए विशेष पैकेज और भत्ते सहित कई सुविधाओं की मांग की जा रही है। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि उनकी मांगें जायज नहीं हैं और लोगों का इलाज करना ज्यादा जरूरी है।

 

8.इसी महीने होगी अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप से इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू की मुलाकात :-

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि इस माह के अंत में वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। लैटिन अमेरिकी देशों की यात्रा पर रवाना होने से पहले नेतन्याहू ने यह बात कही।

नेतन्याहू ने कहा कि मैक्सिको से संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में अपने संबोधन के लिए वे न्यूयॉर्क जाएंगे जहां राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से उनकी मुलाकात होगी। हालांकि दोनों नेताओं के बीच होने वाली इस संभावित मुलाकात को लेकर व्हाइट हाउस की ओर से अभी कोई टिप्पणी नहीं की गई है।