गूगल 2017 में दुनिया का सबसे मूल्यवान ब्रांड

0
199

CURRENT GK

1.रूस पर सख्त प्रतिबंध की दिशा में बढ़ा अमेरिका :-

(I)अमेरिका ने रूस के खिलाफ सख्त प्रतिबंध लगाने की दिशा में एक और कदम आगे बढ़ाया है।

(II)मास्को को दंडित करने को लेकर सीनेट में पेश ईरान प्रतिबंध (संशोधन) विधेयक को प्रचंड बहुमत से पारित कर दिया गया है।

(III)सदन के 97 सदस्यों ने पक्ष में मतदान किया। दो रिपब्लिकन सांसद माइक ली और रैंड पॉल ने प्रस्ताव के विरोध में वोट डाला।

(IV)रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसे अमेरिका में जारी राजनीतिक संघर्ष का नतीजा बताया है।

(V)प्रतिनिधिसभा से पारित होने और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हस्ताक्षर के बाद यह विधेयक कानून बन जाएगा।

 

2.चैंपियंस ट्रॉफी: बांग्लादेश को हरा भारत फाइनल में, अब 18 जून को पाक से होगा महामुकाबला :-

(I)भारत ने बांग्लादेश को दूसरे सेमीफाइनल में नौ विकेट से रौंदने के साथ ही चैंपियंस ट्रॉफी के खिताबी मुकाबले में पाकिस्तान के साथ भिड़ंत तय कर ली है। जब ये दोनों चिर-परिचित प्रतिद्वंद्वी 18 जून को फाइनल में जंग लड़ेंगे

 

  1. गूगल 2017 में दुनिया का सबसे मूल्यवान ब्रांड :-

(I)टेक्नॉलॉजी की बड़ी कंपनी गूगल 2017 ब्रैंडज़ टॉप 100 सबसे मूल्यवान ग्लोबल ब्रांड्स की सूची में सबसे ऊपर है, जिसकी कीमत 245 बिलियन डॉलर से अधिक है।

(II)इसके अलावा, अमेरिका के तकनीकी दिग्गज एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, और फेसबुक पांच सबसे मूल्यवान ब्रांडों में शामिल हैं।

(III)विशेष रूप से, अमेज़ॅन ने उच्चतम डॉलर मूल्य वृद्धि हासिल करने के बाद तीन स्थान का सुधार किया जिससे उसकी कीमत 40.3 बिलियन डॉलर बढकर 139.3 बिलियन डॉलर हो गई।

 

4.जनहित याचिकाओं की शुरूआत करने वाले जस्टिस भगवती का निधन :-

(I)देश के पूर्व प्रधान न्यायाधीश जस्टिस पीएन भगवती [ 95 ] का गुरूवार को यहां अल्प बीमारी के बाद निधन हो गया।

(II)उन्हें जनहित याचिकाओं की अवधारणा लाकर देश में न्यायिक सक्रियता की शुरूआत के लिए जाना जाता है।

(III)वे जुलाई 1985 से दिसंबर 1986 तक देश के 17वें प्रधान न्यायाधीश रहे। इसके पहले वे गुजरात हाई कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश रहे। जुलाई 1973 में उन्हें सुप्रीम कोर्ट में जज नियुक्त किया गया।

(IV)जनहित याचिका के साथ भारतीय न्यायिक व्यवस्था में पूर्व उत्तरदायित्व की शुरूआत करने का श्रेय जस्टिस भगवती को जाता है।

 

5.इस्पात मंत्रालय भुवनेश्वर में इस्पा त उपभोक्ता परिषद की दूसरी बैठक आयोजित करेगा :-

(I)राष्ट्रीय इस्पाित उपभोक्ता परिषद की दूसरी बैठक केन्द्रीय इस्पानत मंत्री श्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में भुवनेश्वर में 16 जून 2017 को होगी। इसकी थीम ‘इस्पारत उद्योग की वर्तमान स्थिति और आगे की राह’ है।

(II)इस्पात उपभोक्ता परिषद सरकार को लोहे और इस्पाकत की आपूर्ति, उपलब्धता, गुणवत्ता और बाजार के रुझानों से संबंधित मसलों पर सलाह देती है।

(III)विश्व में भारत इस्पासत का तीसरा बड़ा उत्पादक है, जबकि भारत की घरेलू स्टील खपत सिर्फ 60 किलो प्रति व्यक्ति है जो कि विश्व औसत 208 किलो के मुकाबले काफी कम है।

 

6.नीरू चड्ढा आईटीएलओएस की पहली भारतीय महिला जज बनीं :-

(I)कानून विशेषज्ञ नीरू चड्ढा संयुक्त राष्ट्र की न्यायिक संस्था ‘इंटरनेशनल ट्रिब्यूनल फॉर लॉ ऑफ द सी’ (आईटीएलओएस) की न्यायाधीश चुनी गई हैं।

(II)वह 21 सदस्यीय अदालत में स्थान पाने वाली पहली भारतीय महिला न्यायाधीश होंगी।

(III)नीरू बुधवार को नौ साल के लिए इंटरनेशनल ट्रिब्यूनल फॉर लॉ ऑफ द सी’ (आईटीएलओएस) की न्यायाधीश निर्वाचित हुईं। उन्हें एशिया प्रशांत समूह में सर्वाधिक 120 मत मिले।

(IV)इस समूह से वह एकमात्र उम्मीदवार थीं, जिन्होंने मतदान के पहले चरण में ही चुनाव जीत लिया।

 

7.टीटीएस के रामनाथन रामानन नीति आयोग के तहत अटल मिशन का नेतृत्व करेंगे :-

(I)सरकार ने देश में उद्यमिता को बढ़ावा देने की अपनी पहल अटल इनोवेशन मिशन के नेतृत्व के लिये टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के वरिष्ठ कार्यकारी को नियुक्त किया है, जो संभवत प्रशासन में नवाचार को चलाने के लिए निजी क्षेत्र के सबसे अच्छे टैलेंट लाने का पहला मामला है।

(II)टीसीएस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रामनाथन रामानन को अटल इनोवेशन मिशन के मिशन निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है, जो सरकार की प्रमुख थिंक टैंक नीति आयोग के तहत अतिरिक्त सचिव के पद पर होंगे।

 

8.सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, आज सुबह 6 बजे से लागू हो चुकीं नई दरें :-

(I)दुनिया के कई देशों की तरफ से भारत में भी शुक्रवार से रोजाना पेट्रोल व डीजल की कीमतों में बदलाव होने लगेगा। देश की तकरीबन 56 हजार पेट्रोल पंपों ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है।

(II)अब रोजाना जो पेट्रोल व डीजल की कीमत तय होगी वह सुबह छह बजे से लेकर अगले दिन सुबह छह बजे तक लागू होगी।

(III)ग्राहकों के लिए अच्छी सूचना यह है कि तेल कंपनियों ने 16 जून सुबह से पेट्रोल की कीमत में 1.12 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 1.24 रुपये प्रति लीटर की कमी करने का ऐलान किया है।

 

9.मई, 2017 के दौरान विदेशी पर्यटकों के आगमन में वर्ष 2016 की समान अवधि के मुकाबले 19.5 प्रतिशत का इजाफा :-

(I)मई, 2017 के दौरान ई-पर्यटक वीजा पर विदेशी पर्यटकों के आगमन में मई, 2016 के मुकाबले 55.3 प्रतिशत की वृद्धि

(II)पर्यटन मंत्रालय आप्रवासन ब्यूरो (बीओआई) से प्राप्त राष्ट्रीयता-वार एवं बंदरगाह-वार आंकड़ों के आधार पर विदेशी पर्यटकों के आगमन (एफटीए) के साथ-साथ ई-पर्यटक वीजा पर विदेशी पर्यटकों के आगमन के मासिक अनुमानों का संकलन करता है।

(III)विदेशी पर्यटकों का आगमन (एफटीए), मई, 2017 के दौरान एफटीए का आंकड़ा30 लाख का रहा, जबकि मई 2016  में यह 5.27 लाख और मई 2015 में 5.09 लाख था।

(IV)मई, 2016की तुलना में मई, 2017 के दौरान एफटीए की वृद्धि दर 19.5 प्रतिशत रही, जबकि मई, 2015 की तुलना मई 2016 में वृद्धि दर 3.5 प्रतिशत रही थी।

 

  1. भारत ने इटली, डेनमार्क, बेल्जियम और ईयू के लिए राजदूत नियुक्त किए :-

(I)सरकार ने तीन यूरोपीय देशों, इटली, डेनमार्क और बेल्जियम में राजदूत नियुक्त किये हैं।

(II)1986 बैच की भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अधिकारी, गायत्री इशर कुमार को बेल्जियम में भारत की अगली राजदूत नियुक्त किया गया है। वह यूरोपीय संघ (ईयू) में भी भारत की राजदूत के रूप में कार्य करेंगी।

(III)जहां 1989 बैच की आईएफएस अधिकारी रीनत संधू, इटली में भारत के राजनयिक मिशन का नेतृत्व करेंगी, 1991 बैच के अजित विनायक गुप्ते, जो वर्तमान में मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं, को डेनमार्क में राजदूत नियुक्त किया गया है।

 

11.केंद्रीय गृह मंत्री ने गृह मंत्रालय की सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता की :-

(I)केन्द्री य गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने गृह मंत्रालय की संसदीय सलाहकार समिति की बैठक की अध्यसक्षता की।

(II)श्री राजनाथ सिंह ने सदस्योंथ को जानकारी देते हुए कहा कि यह पहला अवसर है कि गृह मंत्रालय की पुनर्संरचना और पुनर्संगठन के लिए सलाहकार समिति की ओर से सुझाव आए हैं।

(III)उन्होंने उल्लेठख किया कि पिछले 70 वर्षों में मंत्रालय की संरचना और प्रक्रियाओं में कुछ बदलाव आए हैं, लेकिन गृह मंत्रालय के पुनर्गठन के लिए वृहद चर्चा और नये विचारों की अभी भी आवश्य कता है।

 

  1. आईआरडीएआई ने सहारा लाइफ इंश्योरेंस का प्रबंधन हाथ में लिया :-

(I)भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने सहारा इंडिया लाइफ इंश्योरेंस के प्रशासन पर कब्जा कर लिया है, जो बीमा क्षेत्र में अपनी तरह का पहला कदम है।

(II)इसने बीमा कंपनी के मामलों के प्रबंधन के लिए व्यवस्थापक के रूप में आरके शर्मा, महाप्रबंधक, आईआरडीएआई को नामित किया है।

(III)सहारा इंडिया लाइफ के मौजूदा बोर्ड के अध्यक्ष अध्यक्ष ओपी श्रीवास्तव हैं। संजय अग्रवाल पूर्णकालिक निदेशक और सीईओ हैं।

(IV)लखनऊ स्थित सहारा इंडिया लाइफ इंश्योरेंस निजी क्षेत्र की पहली पूरी तरह से भारतीय स्वामित्व वाली जीवन बीमा कंपनी थी, जिसने 2004 में अपना परिचालन शुरू किया था, जिसने 157 करोड़ रुपये की प्रारंभिक पेड-अप कैपिटल के साथ कार्य शुरु किया था।

 

13.नीति आयोग ने स्वाीस्य्डि  और शिक्षा के क्षेत्र में पूर्ण बदलाव के लिए राज्योंध की संक्षिप्तज सूची तैयार की :-

(I)नीति आयोग ने एक विशिष्ट और नवीन कार्यक्रम शुरू किया है, जिसके अंतर्गत आयोग महत्वपूर्ण सामाजिक क्षेत्रों में रूपांतरकारी बदलावों को उत्प्रेरित करने में मदद करेगा।

(II)एसएटीएच/साथ (सस्टेनेबल एक्शन फॉर ट्रासफोर्मिंग ह्युमन कैपिटल) यानी मानव पूंजी को रूपांतरित करने के लिए स्थायी कार्रवाई, के अंतर्गत, नीति आयोग और इसके ज्ञान संबंधी भागीदार प्रत्येक क्षेत्र के लिए तीन राज्यों को कार्यनीतिक, तकनीकी और कार्यान्वयन संबंधी जानकारी हासिल करने में मदद करेंगे।

(III)इस बारे में नीति आयोग की एक समिति ने 14 राज्यों के प्रतिवेदनों का पुनरीक्षण किया ताकि प्रत्येक दो सामाजिक क्षेत्रों में मदद के लिए उनका चयन किया जा सके।

 

14.RIL और BP का बड़ा एलान, तीन से पांच वर्षों में करेंगे 40,000 करोड़ रुपये का निवेश :-

(I)रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड (RIL) के मुखिया मुकेश अंबानी और ब्रिटिश पेट्रोलियन (बीपी) के प्रमुख बॉब डडली ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रैंस के जरिए अगले पांच वर्षों के भीतर 40,000 करोड़ रुपये के निवेश का फैसला किया है।

(II)उन्होंने बताया कि यह निवेश गैस प्रोडक्शन बढ़ाने समेत अन्य कार्यों के लिए किया जाएगा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने उन्हें फ्यूल रिटेलिंग बिजनेस में निवेश करने का न्यौता दिया है।