गृहमंत्री ने एनडीआरएफ की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की

0
203

CURRENT GK

1.स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ने विदेशी मुद्रा कार्ड का जारी किया :-

स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ने विदेशी यात्रियों के लिए एक मल्टी-करेंसी विदेशी मुद्रा कार्ड लॉन्च किया है।

यह कार्ड ग्राहकों को एक कार्ड पर 20 व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली मुद्राओं को लोड करने की सुविधा प्रदान करेगा, जिसमें विदेशी यात्रा के दौरान ऑनलाइन पुनः लोड सुविधा होगी।

यह कार्ड कार्ड लोड करने के दौरान मुद्रा विनिमय दर में लॉक करके, अक्सर मुद्रा में उतार-चढ़ाव के खिलाफ यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करेगा और हर बार जब वे कार्ड का उपयोग करेंगे तो अलग-अलग दरों का भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

मुख्य बिन्दू –

मुख्यालय: लंदन, इंग्लैंड

स्थापित: 1 9 6 9

अध्यक्ष: जोस विंसल

 

2.जनलक्ष्मी फाइनैंशियल सर्विसेज ने अजय कंवल को सीईओ नियुक्त किया :-

जमालक्ष्मी फाइनैंशियल सर्विसेज (जेएफएस), सबसे बड़ी माइक्रोफाइनांस कंपनी, ने अपने नये सीईओ अजय कंवल की नियुक्ति की घोषणा की है।

वे वी.एस. राधाकृष्णन की जगह लेंगे, जो वाइस चेयरमैन की भूमिका निभाएंगे।

मुख्य बिन्दू –

जनलक्ष्मी फाइनैंशियल सर्विसेज, 2008 में बेंगलुरू में, सिटीबैंक के पूर्व वरिष्ठ कार्यकारी रमेश रामनाथन और उनकी पत्नी स्वाती द्वारा स्थापित किया गया था।

जनलक्ष्मी फाइनैंशियल सर्विसेज को स्माल फाइनेंस बैंक की स्थापना के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से लाइसेंस मिला है।

 

3.यात्रा पोर्टल यात्रा कंपनी ने किया बुकिंग फर्म एयर ट्रैवल ब्यूरो का अधिग्रहण :-

भारत का दूसरा सबसे बड़ा ऑनलाइन ट्रैवल ऑपरेटर, यात्रा ऑनलाइन इंक, ने एयर ट्रैवल ब्यूरो (एटीबी) के कॉर्पोरेट ट्रेवल सेवा प्रदाता को 22.5-27.5 मिलियन डॉलर के अनुमानित नकदी और ऋण सौदे में अधिगृहित कर लिया है।

मुख्य बिन्दू –

यात्रा ऑनलाइन

उद्योग: ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी

स्थापित: 1 अगस्त, 2006

संस्थापक: ध्रुव श्रृंगी (सीईओ)

 

4.शकुंतला बरुआ ‘महानायक सम्मान 2017’ से सम्मानित :-

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस साल के ‘महानायक सम्मान से सीनियर अभिनेत्री शकुंतला बरुआ को सिनेमा की दुनिया में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया।

इस वर्ष के लिए, प्रसूनजीत चटर्जी और नुसरत जहान ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता

सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, संगीत निर्देशक, सिनेमैटोग्राफर और स्क्रिप्ट लेखक पुरस्कार अरिंदम सीएल, पं. बिक्रम घोष, शौमिक हलदर और पद्मनाभ दासगुप्ता को मिले।

मुख्य बिन्दू –

महानायक सम्मान:

पश्चिम बंगाल राज्य सरकार द्वारा बंगाल की फिल्म उद्योग की महान प्रतिभाओं को महानायक सम्मान दिया जाता है।

पुरस्कारों को उत्कृष्ट कुमार की याद में स्थापित किया गया, जिन्हें बंगाली सिनेमा का सबसे बड़ा अभिनेता माना जाता है।

महानायक सम्मान उत्तम कुमार की पुण्यतिथि पर दिया जाता है।

 

5.प्रधानमंत्री डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम स्मारक का उद्घाटन करेंगे :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी (दिनांक 27.07.2017) पी करूमबु, रामेश्वरम में 11:30 पर पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम स्मारक का उद्घाटन करेंगे।  प्रधानमंत्री डीआरडीओ द्वारा डिजाइन और निर्मित किए गए राष्ट्रीय ध्वज का स्मारक पर ध्वजारोहण करेंगे।

प्रधानमंत्री डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम की एक प्रतिमा का अनावरण करेंगे और उस पर पुष्पांजलि  भी अर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रध मोदी डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के परिवार के सदस्यों के साथ मुलाकात भी करेंगे।

 

6.गृहमंत्री ने एनडीआरएफ की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की :-

केन्द्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह ने आज यहां राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक के दौरान एनडीआरएफ के महानिदेशक श्री संजय कुमार ने एनडीआरएफ की भूमिका और जिम्मेदारियों के साथ-साथ उसकी प्रमुख उपलब्धियों के बारे में प्रस्तुति दी।

उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ ने जनवरी 2016 से अब तक 553 आपरेशनों में 78,625 लोगों को बचाया। एनडीआरएफ ने इसी अवधि के दौरान मवेशियों की भी जान बचाई।

 

7.श्री सुभाष चन्द्र गर्ग एशियाई विकास बैंक के शासक मंडल पर भारत के आल्टरनेट गवर्नर के रूप में नियुक्त :-

वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग में सचिव श्री सुभाष चन्द्र गर्ग को एशियाई विकास बैंक (एडीबी), मनीला, फिलीपीन के शासक मंडल पर भारत के आल्टरनेट गवर्नर के रूप में 12 जुलाई 2017 से नियुक्त किया गया है।

श्री गर्ग की नियुक्ति पूर्व सचिव, डीईए, श्री शक्तिकांत दास के स्थान पर की गई है।

 

8.महात्मा गांधी प्रवासी सुरक्षा योजना समाप्त :-

महात्मा गांधी प्रवासी सुरक्षा योजना को इसकी स्वैच्छिक प्रकृति, एनआरआई खातों के जरिए चंदे के भुगतान में कठिनाई, सीमित बीमा राशि, और जिन देशों में इसे लागू किया जाना है, वहां प्रतिबंधित नियामक माहौल  सहित अन्य कई कारणों से भारतीय प्रवासी मजदूरों की उत्साहजनक प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई। यह योजना मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद 1 अप्रैल, 2017 से तत्काल प्रभाव से बंद कर दी गई है।

हालांकि, विदेशों में रोजगार के लिए 18 अधिसूचित ईसीआर देशों में जाने वाले ईसीआर पासपोर्ट धारक सभी भारतीय प्रवासियों के लिए प्रवासी भारतीय बीमा योजना-पीबीबीवाई के तहत आवश्यक बीमा और मेडिकल कवर पहले से ही मौजूद है।

बीमा राशि बढ़ाने और दावों के निपटान को और आसान बनाने के लिए 12.07.2017 को योजना में संशोधन किया गया है। पीबीबीवाई 2017 की कुछ प्रमुख विशेषताएं और लाभ इस प्रकार हैं।

 

9.बिहार में फिर जदयू-भाजपा की सरकार, महागठबंधन टूटा, शपथग्रहण आज :-

बिहार में महागठबंधन टूट गया। नीतीश कुमार फिर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के साथ हो गए हैं। लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार की राजनीतिक दोस्ती 20 महीने में बिखर गई।

भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे लालू परिवार के अडि़यल रवैये से परेशान नीतीश कुमार ने बुधवार शाम को बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। अब वह गुरुवार सुबह दस बजे राजग के समर्थन से बिहार में नई सरकार बनाएंगे।

राजग भी उनकी सरकार में शामिल होगी। देर रात नीतीश कुमार, सुशील मोदी और जीतनराम मांझी ने राज्यपाल से मिल सरकार बनाने का दावा पेश किया। गुरुवार को होने वाले शपथग्रहण में नीतीश कुमार और सुशील मोदी ही शपथ लेंगे।

 

10.बाजार में जल्द आएगा 200 रुपए का नोट :-

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पांच महीने पहले से ही 2000 के नोटों की छपाई बंद कर दी है। बैंक अब छोटे नोटों की छपाई पर जोर दे रहा है।

इसके तहत आरबीआई के मैसूर प्रेस में 200 रुपये के नोटों की छपाई शुरू भी हो गई है। सूत्रों के अनुसार, अगले महीने करीब एक अरब रुपये मूल्य के 200 रुपए के नोट बाजार में आने की उम्मीद है।

केंद्र सरकार की होशंगाबाद स्थित प्रेस यूनिट में सैंपल नोट की क्वालिटी और सिक्युरिटी फीचर चेक होने के बाद इन नोटों को कर्नाटक स्थित मैसूर और पश्चिम बंगाल स्थित सालबनी में आरबीआई की प्रिंटिंग प्रेस में मुद्रण के लिए भेज दिया गया है।