गोल्डमैन सैक्स का भारतीय अर्थव्यवस्था पर बढ़ा भरोसा, अनुमानित जीडीपी विकास दर को बढ़ाकर किया 6.7 प्रतिशत

0
22

1 गोल्डमैन सैक्स का भारतीय अर्थव्यवस्था पर बढ़ा भरोसा, अनुमानित जीडीपी विकास दर को बढ़ाकर किया 6.7 प्रतिशत

अमेरिकी रीसर्च फर्म और ग्लोबल फाइनेंसियल इंस्टीच्यूशन गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) का भारतीय जीडीपी पर भरोसा बढ़ा है। रिसर्च फर्म ने भारत के निरंतर विकास गति की उम्मीद करते हुए भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अपने जीडीपी फोरकास्ट को 10 बेसिस पॉइंट बढ़ा दिया है। रिसर्च फर्म ने अब भारत का ग्रोथ अनुमान 6.7 फीसदी कर दिया गया है।

2 संचार साथी पहल: गृह मंत्रालय और दूरसंचार विभाग की फर्जी एसएमएस पर कार्रवाई

दूरसंचार विभाग (डीओटी ) ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ मिलकर संचार साथी पहल के तहत धोखाधड़ी वाले एसएमएस (लघु संदेश सेवा) के खतरे पर कड़ी कार्रवाई शुरू की है।साइबर अपराधियों द्वारा मोबाइल फोन धारक अनजान ग्राहकों को निशाना बनाने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे आठ एसएमएस हेडर को सरकार ने ब्लॉक कर दिया है। भारत सरकार के संचार मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने कहा कि पिछले तीन महीनों में आठ अलग-अलग संस्थाओं से 10,000 से अधिक धोखाधड़ी वाले संदेश भेजे गए थे। डॉट ने इन आठ संस्थाओं के स्वामित्व वाले 73 एसएमएस हेडर और 1522 एसएमएस सामग्री टेम्पलेट्स को ब्लॉक और ब्लैकलिस्ट कर दिया है।अब इनसे कोई एसएमएसएम नहीं भेजा जा सकता है।

3 केन्‍द्रीय आयुर्वेदीय विज्ञान अनुसंधान परिषद ने आयुर्वेद के लिए भविष्य की योजना बनाने की एक पहल “प्रगति-2024” की शुरुआत की

केन्‍द्रीय आयुष मंत्रालय के तहत एक स्वायत्तशासी निकाय, केन्‍द्रीय आयुर्वेदीय विज्ञान अनुसंधान परिषद (सीसीआरएएस) ने “प्रगति-2024” (फार्मा रिसर्च इन आयुरज्ञान एंड टेक्नो इनोवेशन) की शुरुआत की। यह आयुर्वेद के क्षेत्र में सहयोगपूर्ण अनुसंधान के लिए बेहद उपयोगी अवसर प्रदान करता है। आज की बैठक का उद्देश्य अनुसंधान के अवसरों का पता लगाना और सीसीआरएएस और आयुर्वेद दवा उद्योग के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है। इस अवसर पर आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने आयुर्वेद को बढ़ावा देने में उद्योग की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। यह टिप्‍पणी करते हुए कि नए चिकित्सकों और स्टार्टअप की आमद विकास के जबरदस्त अवसर प्रस्तुत करती है, उन्होंने इस क्षेत्र के विस्तार और आगे बढ़ने के लिए उद्योगों की विशाल क्षमता पर प्रकाश डाला।

4 मध्य प्रदेश के विजयपुर में गेल के पहले हाइड्रोजन संयंत्र का उद्घाटन

भारत सरकार के स्वामित्व वाली गेल (इंडिया) लिमिटेड का पहला हरित हाइड्रोजन संयंत्र मध्य प्रदेश के विजयपुर शहर में चालू हो गया है। यह हरित ईंधन व्यवसाय में भारत की सबसे बड़ी प्राकृतिक गैस पारेषण और वितरण कंपनी,गेल (इंडिया) लिमिटेड के प्रवेश का प्रतीक है। संयंत्र का उद्घाटन पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव पंकज जैन और गेल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक संदीप गुप्ता ने संयुक्त रूप से किया। विजयपुर में गेल का पहला हरित हाइड्रोजन संयंत्र 10 मेगावाट प्रोटॉन एक्सचेंज मेम्ब्रेन (पीईएम) इलेक्ट्रोलाइज़र का उपयोग करता है जिसे कनाडा से आयात किया गया है। यह संयंत्र पानी को विभाजित करने और हरित हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करेगा। यह प्रतिदिन लगभग 4.3 टन हरित हाइड्रोजन का उत्पादन करेगा, जिसकी मात्रा के हिसाब से लगभग 99.999 प्रतिशत शुद्धता होगी। इस उद्देश्य के लिए, कंपनी 10 मेगावाट पीईएम इलेक्ट्रोलाइज़र के लिए हरित ऊर्जा की आवश्यकता को पूरा करने के लिए विजयपुर में लगभग 20 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित कर रही है। गेल, वर्तमान में, उत्पादित हाइड्रोजन का उपयोग अपने उद्देश्यों के लिए करेगा। इसका उपयोग विजयपुर संयंत्र में विभिन्न उपकरणों को चलाने के लिए प्राकृतिक गैस के साथ ईंधन के रूप में किया जाएगा।

5 एचआर जगन्नाथ हैवस एयरोटेक इंडिया के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर बने

28 मई को सत्यसाई ग्रुप की हैवस एयरोटेक इंडिया लिमिटेड ने एचआर जगन्नाथ को बोर्ड ऑफ डायरेक्टर नियुक्त किया। इससे पहले जगन्नाथ एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड (AIESL) में सीईओ थे। भारत में MRO सुविधाओं की स्थापना में जगन्नाथ की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने भारत सरकार के लिए दो स्पेशल विमानों की डिलीवरी का नेतृत्व किया। जगन्नाथ ने 60 साल पुराने बोइंग 707 विमान की जांच की, जिसे उनके नेतृत्व ने उड़ने लायक बनाया। हैवस एयरोटेक इंडिया बोइंग और एयरबस विमानों के लिए MRO सुविधा देता है। अंशुल भार्गव हैवस एयरोटेक इंडिया के सीएमडी और सत्यसाई ग्रुप के को-फाउंडर हैं।

6 Microsoft ने लॉन्च किया Copilot+ PC

माइक्रोसॉफ्ट ने एक नई श्रेणी के पर्सनल कंप्यूटर ‘Copilot+ PC’ पेश किए हैं, जो एडवांस AI क्षमताओं के साथ Alphabet और Apple से प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार किए गए हैं। ये डिवाइस Acer और ASUSTeK Computer के सहयोग से विकसित किए गए हैं और क्लाउड डेटा सेंटर्स पर निर्भर हुए बिना AI कार्यों को स्थानीय रूप से करने के उद्देश्य से बनाए गए हैं। लॉन्च इवेंट 20 मई को माइक्रोसॉफ्ट के रेडमंड, वाशिंगटन कैंपस में हुआ, और बिक्री 18 जून से $1,000 की आधार कीमत पर शुरू होगी।

7 स्मार्टफोन 42% की वृद्धि के साथ भारत का चौथा सबसे बड़ा निर्यात आइटम बना

स्मार्टफोन भारत के लिए एक प्रमुख निर्यात सफलता की कहानी बन गए हैं, जो अब 42% की वृद्धि के साथ चौथे सबसे बड़े निर्यात आइटम के रूप में रैंकिंग कर रहा है, ये FY24 में $15.6 बिलियन तक पहुंच गया है। यह पिछले वर्ष की तुलना में रैंकिंग में एक पायदान का सुधार दर्शाता है। एक अलग श्रेणी के रूप में स्मार्टफोन के लिए डेटा संग्रह अप्रैल 2022 में शुरू हुआ, जो इस क्षेत्र के तेजी से विकास को उजागर करता है। स्मार्टफोन निर्यात में उल्लेखनीय वृद्धि का श्रेय अमेरिका में शिपमेंट में 158% की वृद्धि को दिया जाता है, जो $ 5.6 बिलियन की राशि है। अन्य प्रमुख बाजारों में संयुक्त अरब अमीरात ($ 2.6 बिलियन), नीदरलैंड ($ 1.2 बिलियन), और यूके ($ 1.1 बिलियन) शामिल हैं।

8 भारत ने पापुआ न्यू गिनी में विनाशकारी भूस्खलन के मद्देनजर एक मिलियन डॉलर की सहायता राशि देने की घोषणा की

विनाशकारी भूस्खलन के मद्देनजर भारत ने पापुआ न्यू गिनी में राहत, पुनर्वास और पुनर्निर्माण के प्रयासों को समर्थन देने के लिए एक मिलियन अमरीकी डॉलर की सहायता राशि देने की घोषणा की है। पापुआ न्‍यू गिनी के एंगा प्रांत में इस महीने की 24 तारीख को एक विनाशकारी भू-स्‍खलन हुआ। इस भू-स्‍खलन में सैकड़ों लोग दब गए और जानमाल को काफी नुकसान हुआ। विदेश मंत्रालय ने एक वक्‍तव्‍य में कहा कि इस प्राकृतिक आपदा के कारण हुई तबाही और कठिन घड़ी में भारत पापुआ न्‍यू गिनी के साथ खड़ा है। मंत्रालय ने कहा कि आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन भारत के हिंद-प्रशांत महासागर पहल-आईपीओआई का एक मुख्य स्तंभ है। इसकी घोषणा नवंबर 2019 में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने की थी। भारत मानवीय सहायता और आपदा राहत के प्रति वचनबद्ध है।

9 ICC ने मेजर लीग क्रिकेट (MLC) को लिस्ट-A का दर्जा दिया

28 मई को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने अमेरिका की मेजर लीग क्रिकेट (MLC) को लिस्ट-A का दर्जा दे दिया है। यह किसी एसोसिएट देश की आधिकारिक तौर पर लिस्ट-A का दर्जा पाने वाली दूसरी टी-20 लीग बन गई है। एसोसिएट यानी जिन्हें ICC ने टेस्ट क्रिकेट खेलने का दर्जा नहीं दिया। MLC से पहले UAE के इंटरनेशनल लीग टी-20 (ILT-20) को लिस्ट-A का दर्जा दिया गया था। MLC को नया दर्जा मिलने के बाद इसे अब एक आधिकारिक टी-20 लीग के रूप में मान्यता मिलेगी। लीग का दूसरा सीजन इस साल टी-20 वर्ल्ड कप के बाद 5 जुलाई से खेला जाएगा। MLC का पहला सीजन 13 से 31 जुलाई 2023 तक खेला गया था। पहले सीजन में 15 ग्रुप-स्टेज और चार प्लेऑफ मैच हुए थे। निकोलस पूरन की कप्तानी में MI न्यूयॉर्क पहले सीजन का चैंपियन बना था।

10 चार्ल्स लेक्लेर बने MONACO GP 2024 के विजेता

फेरारी ड्राइवर चार्ल्स लेक्लेर ने 1931 में लुई चिरोन के बाद मोनाको ग्रैंड प्रिक्स जीतने वाले पहले मोनागास्क ड्राइवर बनकर एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। लेक्लेर की जीत, 2022 ऑस्ट्रियन ग्रैंड प्रिक्स के बाद उनकी पहली, दो स्टैंडिंग स्टार्ट और कई फर्स्ट-लैप टक्करों से प्रभावित एक अराजक दौड़ के बाद आई। चुनौतियों के बावजूद, 26 वर्षीय ड्राइवर, जो पहले प्रतिष्ठित दौड़ में पिछले छह प्रयासों में पोडियम फिनिश हासिल करने में विफल रहे थे, ने पोल पोजीशन से शुरुआत की और शुरू से ही दौड़ को नियंत्रित किया।

11 मासिक धर्म स्वच्छता दिवस

मासिक धर्म स्वच्छता दिवस, हर साल 28 मई को मनाया जाता है। यह दिवस कथित कलंक को मिटाने और सभी के लिए सुलभ मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन के पक्ष में एक वैश्विक आंदोलन को दर्शाता है। इस वर्ष का विषय है ‘पीरियड अनुकूल विश्‍व’। यह आवश्यक सामूहिक प्रयास पर जोर देता है कि मासिक धर्म से गुजर रही प्रत्येक महिला के पास अपने मासिक धर्म को गरिमा के साथ प्रबंधित करने के लिए ज्ञान और संसाधन हो। इस दिवस को मनाने की पहल 2013 में जर्मनी आधारित गैर सरकारी संगठन-वॉश यूनाइटेड द्वारा की गयी थी।