चंडीगढ़ कार्बन वॉच ऐप लॉन्च करने वाला बना भारत का पहला केंद्र शासित प्रदेश

0
43

1. पीएम मोदी ने राष्ट्रीय खिलौना मेले (National Toy Fair) का उद्घाटन किया

पीएम मोदी ने राष्ट्रीय खिलौना मेला का 27 फरवरी को उद्घाटन किया, यह 2 मार्च को समाप्त होगा। यह आभासी प्रारूप में आयोजित किया जाएगा। इसआयोजन के दौरान, IIT गांधीनगर में स्थित सेंटर फॉर क्रिएटिव लर्निंग (CCL) मेले में अपनी 75 खिलौना कृतियों का प्रदर्शन करेगा। IIT गांधीनगर देश का एकमात्र IIT है जो रचनात्मक सीखने के लिए इस केंद्र को चला रहा है। सीसीएल विभिन्न वैज्ञानिक और शैक्षिक खिलौने विकसित करके छात्रों और शिक्षकों में वैज्ञानिक स्वभाव विकसित करने में मदद करता है। इस मेले का आयोजन कपड़ा मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। शिक्षा और वाणिज्य मंत्रालय और उद्योग मंत्रालय भी मेले के आयोजन से जुड़े हैं। इस आभासी खिलौने मेले का आयोजन बच्चों के लिए एक आनंददायक शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से किया जाएगा।

 2. पीएम नरेंद्र मोदी को ‘Global Energy and Environment Leadership Award’ से सम्मानित किया जायेगा

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा सम्मेलन में “CERAWeek Global Energy and Environment Leadership Award” प्रदान किया जायेगा। प्रधानमंत्री CERAWeek सम्मेलन-2021 में मुख्य भाषण देंगे। CERAWeek सम्मेलन-2021 वर्चुअली 1 से 5 मार्च, 2021 तक आयोजित किया जाएगा। इस सम्मेलन का आयोजन आईएचएस मार्किट (IHS Markit) द्वारा किया जाएगा। यह एक वार्षिक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन है जो ऊर्जा उद्योग के नेताओं, नीति निर्माताओं और विशेषज्ञों को एक साथ लाता है। यह CERAWeek का पहला आभासी सम्मेलन है। CERAWeek का अंतिम सम्मेलन मार्च 2019 में आयोजित किया गया था।

 3. अमरीका में हाउस ऑफ रि प्रेजेंटेटिव्‍स ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए एक हजार नौ सौ अरब डॉलर के कोष को मंजूरी दी

अमरीका में हाउस ऑफ रि प्रेजेंटेटिव्‍स ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए एक हजार नौ सौ अरब डॉलर के कोष को आज मंजूरी दी। इससे संबंधित विधेयक को 219 में से 212 मत से पारित किया गया। इस पैकेज का उद्देश्‍य टीकाकरण को प्रोत्‍साहन देना, जांच और अर्थव्‍यवस्‍था में स्थिरता लाना है। सांसदों ने इस विधेयक को महामारी से पीडि़त व्‍यक्तियों, कारोबारियों, राज्‍यों और शहरों को धन देने के लिए पारित किया है।

 4. SBI ने विदेशी लेनदेन को आसान बनाने के लिए JPMorgan के ब्लॉकचेन पेमेंट नेटवर्क से किया करार

भारतीय स्टेट बैंक ने विदेशी लेनदेन को गति देने के लिए अमेरिकी बैंक की ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करने के लिए JPMorgan के साथ एक करार किया है। इस टाई-अप से एसबीआई ग्राहकों की लेनदेन लागत और भुगतानों के लिए लगने वाले समय में कमी आने की उम्मीद है। एसबीआई ने जेपी मॉर्गन द्वारा विकसित एक नया ब्लॉकचैन-आधारित इंटरबैंक डेटा नेटवर्क लींक (Liink) में शामिल हो गया है। टेक्नोलोजी को एकीकृत करने से बैंक को अपने ग्राहकों के लिए लेनदेन लागत को कम करने और सीमा पार से भुगतान में सुधार आने की उम्मीद है।

 5. रूसी सुपर मॉडल वोडियानोवा होंगी नई UN गुडविल एम्बेसडर

रूसी सुपर मॉडल और समाजसेवी नतालिया वोडियानोवा (Natalia Vodianova) महिलाओं और लड़कियों के यौन और प्रजनन अधिकारों को बढ़ावा देने और उनसे छेड़छाड़ से निपटने के लिए बनी संस्था के लिए संयुक्त राष्ट्र गुडविल एम्बेसडर बनाया गया है। वह संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UN Population Fund) की प्रचारक होंगी, जिसे अब संयुक्त राष्ट्र की यौन और प्रजनन स्वास्थ्य एजेंसी(UN”s sexual and reproductive health agency), और UNFPA कहा जाता है।

 6. शरद गोकलानी होंगे एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के नए अध्यक्ष और CTO

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने शरद गोकलानी को अपना नया अध्यक्ष और CTO नामित किया है। इससे पहले वह इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक से EVP और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी के रूप में जुड़े थे। अपनी नई नियुक्ति पर, गोकलानी जयपुर राजस्थान में कार्य करेंगे। इक्विटास से पहले, वह भारती एयरटेल और भारती टेलीसॉफ्ट के साथ जुड़े थे। उन्होंने जयपुर विश्वविद्यालय से कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर डिग्री की है।

 7. इसरो श्रीहरिकोटा से पी.एस.एल.वी.-सी. 51 के जरिये ब्राजील के उपग्रह अमेजोनिया-वन और 18 अन्‍य उपग्रहों को प्रक्षेपित करेगा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो- 28 फरवरी को सुबह दस बजकर 24 मिनट पर श्रीहरिकोटा से पी.एस.एल.वी.-सी. 51 के जरिये ब्राजील के उपग्रह अमेजोनिया-वन और 18 अन्‍य उपग्रहों को प्रक्षेपित करेगा। अमेजोनिया-वन, राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्‍थान, ब्राजील का ऑप्टिकल अर्थ ऑबर्जवेशन उपग्रह है। यह उपग्रह अमेजन क्षेत्र में वनों की निगरानी के मौजूद ढांचे को मजबूत करेगा और ब्राजील की कृषि विविधता का विश्‍लेषण करेगा। यह मिशन इसरो की वाणिज्यिक नोडल एजेंसी का पहला समर्पित व्यावसायिक मिशन है जिसे “न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL)” कहा जाता है।

 8. गौतम ठाकर होंगे OLX Autos के नए ग्लोबल CEO

OLXGroup ने गौतम ठाकर को OLX Autos का नया ग्लोबल CEO नियुक्त किया है। अपने इस नए पद पर वह एशिया, अफ्रीका, लाटम और संयुक्त राज्य अमेरिका में 4,000 से अधिक कर्मचारियों के कार्यबल के साथ एक विश्वव्यापी संगठन का नेतृत्व करेंगे। OLXGroup ने 15 मार्च, 2021 से ग्लोबल सीईओ के रूप में गौतम ठाकर की नियुक्ति प्रभावी होने की घोषणा की हैं।

 9. चंडीगढ़ कार्बन वॉच ऐप लॉन्च करने वाला बना भारत का पहला केंद्र शासित प्रदेश

चंडीगढ़ किसी व्यक्ति के कार्बन फुटप्रिंट (carbon footprint) का पता लगाने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन Carbon Watch लॉन्च करने वाला भारत का पहला राज्य अथवा केंद्र शासित प्रदेश बन गया हैं। हालांकि इस ऐप को सभी के द्वारा एक्सेस किया जा सकता है, लेकिन चंडीगढ़ में रहने वाले लोगों का विस्तृत अध्ययन (detailed study) संकलित करने के लिए विशेष विकल्प हैं। इस एप्लिकेशन को एंड्रॉइड आधारित किसी भी स्मार्ट सेल फोन में एक क्यूआर कोड को स्कैन करके डाउनलोड किया जा सकता है। कार्बन फुटप्रिंट (carbon footprint) विशेष रूप से मानव गतिविधि द्वारा वातावरण में जारी ग्रीनहाउस गैसों-विशेष रूप से कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा है।

10. NSO ने साल 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 8% तक की गिरावट का जताया अनुमान

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (National Statistical Office) द्वारा जारी किए गए दूसरे एडवांस अनुमानों के अनुसार वर्ष 2020-21 में भारत की जीडीपी विकास दर 8 प्रतिशत नेगेटिव रहने की संभावना है। यह अनुमान 2019-20 में 4.9 फीसदी था। इससे पहले NSO ने अपने पहले अग्रिम अनुमान में जीडीपी दर 7.7 प्रतिशत नेगेटिव रहने का अनुमान लगाया था।