जन स्वास्थ्य देखभाल संबंधी पांचवां राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन  असम के काजीरंगा में

0
12

राष्ट्रीय न्यूज़

1.जन स्वास्थ्य देखभाल संबंधी पांचवां राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन असम के काजीरंगा में:-

स्वास्थ्य क्षेत्र में अच्छी पद्धतियों और नवाचार के बारे में पांचवां राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन  असम के काजीरंगा में आरंभ होगा। मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा तीन दिन के इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य स्वास्थ्य क्षेत्र के सुधार के लिए कई प्रदेशों और संगठनों द्वारा लागू किये जाने वाले अच्छे प्रथाओं और नवाचारों को साझा करना और सीखना है। यहां सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली में अच्छे प्रथाओं और नवाचारों को व्यापक रूप से शामिल किया गया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ, विकास भागीदारों के प्रतिनिधि और अकादमिक संगठनों के विशेषज्ञ शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।

2.सरकार की योजना, 15 और शहरों में जल्द दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन:-

Image result for Government plans, 15 more metro trains to be run in cities soon

देश के 15 और शहरों में जल्द ही मेट्रो नेटवर्क की सुविधा मिलेगी। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि देश के विभिन्न शहरों में अभी 515 किलोमीटर मेट्रो ट्रेक पर ट्रेनों का संचालन हो रहा है,जल्द ही इसमें 15 और शहर और 660 किलोमीटर मेट्रो नेटवर्क शामिल हो जाएगा।

आवासीय एवं शहरी मामला मंत्रालय से संबद्ध सलाहकार समिति के सदस्यों से बातचीत में पुरी देश में शहरी परिवहन व्यवस्था के लिए मंत्रालय की तरफ से उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दे रहे थे। मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को मेट्रो रेल नीति 2017 के मुताबिक विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर जमा करने की सलाह दी गई है।

बयान के मुताबिक, ‘आवासीय एवं शहरी मामला मंत्रालय के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पुरी ने बताया है कि मौजूदा समय में 15 शहरों में 664 किलोमीटर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का निर्माण विभिन्न चरणों में चल रहा है,जबकि देश में 515 किलोमीटर से ज्यादा मेट्रो रेल लाइन परिचालन में है।’ उन्होंने बताया है कि कई नए शहरों ने मेट्रो रेल लाइन प्रणाली में दिलचस्पी दिखाई है।

3.श्री प्रकाश जावड़ेकर  नई दिल्ली में ‘केवीएस राष्ट्रीय एकता शिविर- एक भारत श्रेष्ठ भारत’ का उद्घाटन करेंगे:-
केन्द्रीय विद्यालयों के छात्रों को भारत और विश्व की सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित करते हुए देखने का एक अनोखा अवसर 

मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर  नई दिल्ली में विज्ञान भवन के प्रांगण में ‘केवीएस राष्ट्रीय एकता शिविर- एक भारत श्रेष्ठ भारत’ का उद्घाटन करेंगे। यह कार्यक्रम तीन दिनों के लिए जनता के लिए खुला रहेगा। इसका समय 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक का है।राष्ट्रीय एकता शिविर का विचार कई तरह से अनोखा है। केवीएस के 25 क्षेत्र, भारत के 25 राज्यों और 25 देशों की सांस्कृतिक धरोहर को प्रस्तुत करेंगे, जिसमें नृत्य, संगीत, गीत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति शामिल है।इस विशाल मंच के जरिए छात्रों को अपनी रचनात्मकता, मौलिकता, कलात्मक कौशल इत्यादि को प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा। उन्हें भारत के अन्य राज्यों के साथ दुनिया के विभिन्न देशों की संस्कृति, परम्परा, कला और वास्तुशिल्प को जानने का भी मौका मिलेगा। छात्रों को सूचना प्राप्त करने की प्रक्रिया में तमाम चुनौतियों, भाषायी और भौगोलिक बाधाओं को पार करने का आवसर मिलता है और वे राष्ट्रीय गौरव से ओतप्रोत होकर बेहतर वैश्विक दृष्टिकोण अपनाने में सक्षम होते हैं। संक्षेप में यह कार्यक्रम न सिर्फ मंचीय कलाओं को समेटे है, बल्कि सीखने और ज्ञान हासिल करने के जरिए प्रक्रियाओं की झलक भी इसमें निहित है।

इस वर्ष ‘केवीएस राष्ट्रीय एकता शिविर- एक भारत श्रेष्ठ भारत’ और ‘लिट-फेस्ट’ के दौरान निम्नलिखित स्पर्धाएं होंगी-

एक भारत श्रेष्ठ भारत

  1. समूह गान
  2. समूह नृत्य (राज्य एवं अंतर्राष्ट्रीय)
  • थियेटर
  1. स्पॉट-पेंटिंग
  2. एकल गान
  3. एकल क्लासिकल नृत्य
  • कलात्मक वस्तुओं की प्रदर्शनी

‘लिट-फेस्ट’

  • डिबेट (हिन्दी और अंग्रेजी)
  1. संस्कृत श्लोक पाठन
  2. हिन्दी काव्यपाठ
  3. अंग्रेजी वाक् कुशलता
  • रचनात्मक लेखन
  • स्पेल-बी

इस वर्ष इस विशाल आयोजन में भाग लेने के लिए 1600 छात्र आ रहे हैं। इस कार्यक्रम की अनोखी बात यह है कि इसमें देश के प्रत्येक भाग से हिस्सा लेने वाले छात्र और विश्व के अन्य देशों से आने वाले छात्र अलग-अलग सांस्कृतिक विविधता का प्रतीक हैं।केवीएस राष्ट्रीय सामाजिक विज्ञान प्रदर्शनी-सह-राष्ट्रीय एकता शिविर हर वर्ष स्कूली, सामूहिक, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। केवीएस के सभी 25 क्षेत्रों को एक राज्य का आवंटन होता है, जो उनके अपने राज्य और उस देश से भिन्न होता है। छात्र आवंटित राज्य और देश से संबंधित संस्कृति, रिवाज, पोषाक, फसल, अर्थव्यवस्था, जलवायु पर प्रदर्शनी/प्रोजेक्ट तैयार करते हैं। हर साल राज्यों और देशों में बदलाव किया जाता है।

 

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

4.सौर गठबंधन में शामिल होने के समझौते की पुष्टि करने वाला 48वां देश बना जापान:-

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन को मजबूती देते हुए जापान ने इसकी रूपरेखा की पुष्टि किए जाने की घोषणा की। जापान अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने के समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 71वां और इसकी पुष्टि करने वाला 48वां देश है।

 

खेल न्यूज़

5.भारतीय ग्रैंडमास्टर बी अधिबान ने हासिल किया आइल ऑफ मैन शतरंज टूर्नामेंट में तीसरा स्थान:-

ग्रैंडमास्टर बी अधिबान आइल ऑफ मैन अंतरराष्ट्रीय शतरंज टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। अधिबान ने नौवें और अंतिम दौर में इंग्लैंड के माइकल एडम्स को हराकर कुल साढ़े छह अंक हासिल किए। विश्वनाथन आनंद, एस पी सेतुरमन और विदित गुजराती के भी छह-छह अंक रहे।

6.शेनझेन इंटरनेशनल चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट में भारत के तीन खिलाड़ियों ने सिंगल्स मुख्य ड्रॉ में जगह बनाई:-

चीन में शेनझेन इंटरनेशनल चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट में भारत के साकेत मिनेनी, सुमित नागल और ससि कुमार मुकुंद ने सिंगल्स मुख्य ड्रॉ के लिये जगह बना ली है। मुख्य ड्रॉ के पहले चरण में सुमित का मुकाबला रामकुमार रामनाथ से, साकेत का फ्रांस के जोहान टाटलो से और ससि का चीन के यीबिंग यू से होगा।

 

बाजार न्यूज़

7.ईज ऑफ डूइंग बिजनेस सूचकांक में सुधरेगी भारत की रैंकिंग: प्रभु:-

वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने विश्व बैंक की ईज ऑफ डूइंग रैकिंग रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग सुधार होने का संकेत दिया है। यह रिपोर्ट बुधवार को जारी होगी। प्रभु ने  कहा कि बुधवार को आप कारोबारी सुगमता के मापदंडों पर भारत की रैकिंग सुधार की खबर सुनेंगे। हमने काफी प्रगति की है। विश्व बैंक की रिपोर्ट के जारी होने के साथ ही हम  इसकी औपचारिक घोषणा करेंगे।विश्व बैंक द्वारा जारी की जाने वाली ईज ऑफ डूइंग यानी कारोबारी सुगमता सूचकांक में पिछले साल 190 देशों की सूची में भारत 30 पायदान की छलांग लगाकर 100वें स्थान पर पहुंच गया था। विश्व बैंक इस सूची में 10 मापदंडों के आधार पर देशों की रैंकिंग तय करता है। प्रमुख मापदंडों में कारोबार शुरू करना, निर्माण का परमिट, बिजली आपूर्ति हासिल करना, कर्ज लेना, कर भुगतान करना, अन्य देशों के साथ व्यापार करना, समझौते को लागू करना और दिवालियापन का समाधान शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक निर्माण परमिट, कारोबार की शुरुआत और अन्य देशों के साथ व्यापार जैसे मापदंडों में सुधार की उम्मीद है।भारत-अमेरिका व्यापार संबंध के बारे में वाणिज्य मंत्री ने कहा कि भारत सरकार मुद्दों के समाधान के लिए अमेरिका के साथ बात कर रही है। भारत बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली को वैश्विक चुनौती और विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के मौजूदा मुद्दों पर अमेरिका के साथ मिलकर काम करना चाहता है। प्रभु ने कहा कि अमेरिका के साथ कुछ मुद्दों पर विवाद है, लेकिन हम उनका समाधान कर सकते हैं।

8.नागर विमानन राज्यमंत्री ने वित्त मंत्री से किया विमान ईंधन को जीएसटी के दायरे में लाने का आग्रह:-

Image result for Minister of State for Civil Aviation urged the Finance Minister to bring the Fuel to the realm of GST

नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से विमान ईंधन- एटीएफ को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत लाने का आग्रह किया है। श्री सिन्हा ने श्री जेटली से मुलाकात के बाद कहा कि नागर विमानन मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय और सभी राज्यों से एटीएफ को जीएसटी ढांचे में लाने पर विचार करने को कहा है। हम चाहते हैं कि ऐसा हो। इसलिए हमारे बीच इस पर चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि इस बारे में अंतिम फैसला जीएसटी परिषद को करना है। उल्लेखनीय है कि भारत दुनिया का सबसे तेजी से बढता घरेलू विमानन बाजार है। इसके बावजूद स्थानीय विमानन कंपनियों को कच्चे तेल के बढ़ते दाम और रुपये में गिरावट की वजह से परेशानी झेलनी पड़ रही है। चूंकि विमानन कंपनियां यात्रियों को सस्ते किराये से आकर्षित करने का प्रयास कर रही हैं इसलिए वे टिकट के दाम नहीं बढ़ रही हैं।