जल्द ही स्मार्ट सिटी बनेगा लखनऊ- राजनाथ सिंह

0
166

1.जल्द ही स्मार्ट सिटी बनेगा लखनऊ- राजनाथ सिंह :-

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि लखनऊ के सर्वांगीण विकास के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। लखनऊ में 938 करोड़ रुपये की लागत वाली 438 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करते हुए गृहमंत्री ने कहा कि लखनऊ के विकास की जो नींव पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने रखी थी उसे बाद में सासद लालजी टंडन और अब वे आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होने कहा कि लखनऊ की आबादी 35 लाख से भी ज्यादा है और 20 लाख से भी ज्यादा पंजीकृत वाहन यहां हैं। 25-30 वर्षों के बाद की स्थिति के मद्देनजर आधारभूत ढांचे पर काम किया जा रहा है। श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि रिंग रोड की घोषणा इसी की एक कड़ी है।

 

2.भारत ने भगोड़े आभूषण व्‍यापारी मेहुल चोकसी के प्रत्‍यर्पण के लिए एन्टिगा प्रशासन से औपचारिक अनुरोध किया :-

भारत ने पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले के भगोड़े आभूषण व्‍यापारी मेहुल चोकसी के प्रत्‍यर्पण के लिए एंटिगा प्रशासन से औपचारिक अनुरोध किया है। चोकसी ने एंटिगा की नागरिकता ले ली है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि चोकसी के प्रत्‍यर्पण के सिलसिले में बातचीत के लिए भारत ने कुछ दिन पहले एक दल वहां भेजा था। इससे पहले भारत ने चोकसी के एंटिगा में होने की जानकारी मिलने के बाद एंटिगा प्रशासन से उसे गिरफ्तार करने का अनुरोध किया था।

मेहुल चोकसी और नीरव मोदी 13 हज़ार पांच सौ करोड़ रुपये से अधिक के पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में शामिल हैं।चोकसी इस वर्ष चार जनवरी को भारत से बाहर चला गया था और उसने 15 जनवरी को एंटिगा में नागरिकता की शपथ ली।

 

3.उत्‍तर कोरिया अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतिबंधों का उल्‍लंघन कर अपना परमाणु कार्यक्रम जारी रखे हुए है: संयुक्‍त राष्‍ट्र की रिपोर्ट :-

संयुक्‍त राष्‍ट्रसंघ के विशेषज्ञों ने अपनी नई रिपोर्ट में कहा है कि उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु औरमिसाइल कार्यक्रमों को नहीं रोका है। रिपोर्ट के अनुसार उत्‍तर कोरिया बड़े पैमाने पर पेट्रोलियम पदार्थों को अवैध ढंगसे जलपोतों के जरिए इकट्ठा करके संयुक्‍त राष्‍ट्र की शर्तों का उल्‍लंघन कर रहा है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि उत्‍तर कोरिया संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रतिबंधों के बावजूदसीरिया को सैन्‍य सहयोग दे रहा है।

 

4.विराट कोहली बल्‍लेबाजों की आई सी सी टेस्‍ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे :-

बर्मिघंम में इंग्‍लैंड के साथ पहले क्रिकेट टेस्‍ट में शानदार शतक की बदौलत भारतीय कप्‍तान विराट कोहली आई सी सी की रैंकिंग में शीर्ष टेस्‍ट बल्‍लेबाज हो गये हैं। कोहली ने इंग्‍लैंड के साथ पहले टेस्‍ट में पहली पारी में 149 और दूसरी पारी में 51 रन बनाये।गेंदबाजों की रैंकिंग में रविचन्‍द्रन अश्‍विन पांचवें स्‍थान पर हैं।

 

5.बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के आयुर्विज्ञान संस्थान का दर्जा बढ़ाकर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के बराबर किया गया :-

वाराणसी में बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के आयुर्विज्ञान संस्थान- आई.एम.एस. का दर्जा बढ़ाकर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स किया जा रहा है। इस आशय के समझौता ज्ञापन पर केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री, केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री तथा उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से शनिवार को वाराणसी में हस्ताक्षर किये गये।

इस अवसर पर मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक क्षण है और इससे एक सपना साकार हुआ है। उन्होंने कहा बी.एच.यू. के आई.एम.एस. में सात सौ अतिरिक्त बिस्तर और सुपर स्पेशिलिटी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगीं। उन्होंने विश्वास दिलाया कि इस संस्थान को एम्स का दर्जा दिये जाने में धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी।

 

6.पाकिस्तान आम चुनाव में 16.7 लाख वोट खारिज :-

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने करीब 16.7 लाख वोटों को खारिज कर दिया है। आयोग ने कहा कि मतपत्रों में यह स्पष्ट नहीं था कि वे किस पार्टी के पक्ष में थे। 2013 के आम चुनाव की तुलना में इस बार 11.7 प्रतिशत अधिक वोट खारिज किए गए हैं। 2013 में 15 लाख वोट खारिज हुए थे। बीते 25 जुलाई को पाक में आम चुनाव हुए थे। पाक चुनाव आयोग के अनुसार, देश में दस करोड़ से ज्यादा लोग मतदान के लिए पंजीकृत हैं। इनमें से केवल 51 प्रतिशत ने ही अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

 

7.महाराष्‍ट्र में मुद्रा योजना के तहत इस वर्ष जुलाई तक लगभग साढ़े सत्‍तावन हजार करोड़ रुपए के ऋण वितरित किए गए :-

महाराष्‍ट्र में मुद्रा योजना के तहत इस वर्ष जुलाई तक लगभग साढ़े सत्‍तावन हजार करोड़ रुपए के ऋण वितरित किए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 8 अप्रैल 2015 को केन्‍द्र के प्रमुख कार्यक्रम मुद्रा योजना का शुभारंभ किया था। इसका उद्देश्‍य गैर निगमित तथा गैर कृषि लघु और सूक्ष्‍म उद्यमों को 10 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्‍ध कराना है। उपलब्ध नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक पिछले सात महीनों में जनवरी से जुलाई 2018 तक राज्य में 14.5 हज़ार करोड़ रुपए के ऋण वितरित किए गए हैं। इसी अवधि के दौरान राज्य में अनुमोदित ऋण मामलों की संख्या एक करोड़ पार की है।

 

8.जस्टिस कल्पेश होंगे ओडिशा हाईकोर्ट के 30वें चीफ जस्टिस :-

राजस्थान हाईकोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस कल्पेश सत्येंद्र जावेरी ओडिशा हाईकोर्ट के 30वें मुख्य न्यायाधीश होंगे। इस संबंध में कानून मंत्रालय की तरफ से शनिवार को विज्ञप्ति जारी कर दी गई।

ओडिशा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस विनित शरण को पदोन्नति देते हुए सुप्रीमकोर्ट का जज नियुक्त किया गया है। जस्टिस जावेरी पहली बार गुजरात हाईकोर्ट में अस्थाई न्यायाधीश के तौर पर 2004 में नियुक्त हुए थे। इसके बाद वर्ष 2005 में उन्हें गुजरात हाईकोर्ट का स्थाई न्यायाधीश नियुक्त किया गया। वर्ष 2016 में जस्टिस उन्हें राजस्थान हाईकोर्ट के न्यायाधीश बनाया गया। जस्टिस कल्पेश सत्येंद्र जावेरी ओडिशा हाईकोर्ट के 30वें मुख्य न्यायाधीश के तौर पर अपना दायित्व संभालेंगे।

 

9.इमरान होंगे पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री, पीटीआइ आज करेगी घोषणा :-

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी सोमवार को क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान को प्रधानमंत्री पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित करेगी। इमरान के नेतृत्व में पीटीआइ को संसदीय चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं। पार्टी प्रवक्ता फवाद चौधरी के हवाले से जियो न्यूज ने बताया कि इस्लामाबाद के एक होटल में पार्टी संसदीय दल की बैठक होगी।

इस बैठक में औपचारिक रूप से इमरान को प्रधानमंत्री पद के लिए पार्टी का उम्मीदवार घोषित कर दिया जाएगा। पीटीआइ के सभी नवनिर्वाचित सांसदों को इस बैठक में मौजूद रहने के लिए कहा गया है।

चौधरी ने कहा कि निर्दलीय सांसदों के समर्थन से पार्टी को संसद में सरकार बनाने लायक बहुमत मिल गया है। सहयोगी दलों और सुरक्षित सीटों को मिलाकर नेशनल असेंबली में सरकार को 174 सांसदों का समर्थन हासिल हो जाएगा।

 

10.सुप्रीम कोर्ट में नव नियुक्त तीन जजों में सबसे जूनियर होंगे जस्टिस जोसेफ, 7 को लेंगे शपथ :-

लंबे विवाद के बाद जस्टिस केएम जोसेफ सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश तो नियुक्ति हो गए, लेकिन वे नव नियुक्त तीन न्यायाधीशों में सबसे जूनियर होंगे। मंगलवार को तीनों नये न्यायाधीश सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में पद की शपथ लेंगे। सुप्रीम कोर्ट में शपथ लेने और नियुक्ति के तय वरिष्ठताक्रम को देखा जाए तो जस्टिस जोसेफ का नाम जस्टिस इंदिरा बनर्जी, जस्टिस विनीत शरण के बाद सबसे नीचे है। यानी वे फिलहाल सुप्रीम कोर्ट के सबसे जूनियर न्यायाधीश होंगे।

 

11.बैंकों ने न्यूनतम बैलेंस न रखने पर वसूली 11500 करोड़ की पेनल्टी :-

अपने खातों में न्यूनतम बैलेंस नहीं रखने पर देश के 24 सार्वजनिक व निजी बैंकों ने बीते चार साल में ग्राहकों से 11500 करोड़ रुपये जुर्माने के तौर पर वसूले हैं। साल 2017-18 में अकेले भारतीय स्टेट बैंक ने इस मद में ग्राहकों से 2400 करोड़ रुपये की राशि वसूली।

लोकसभा में पूछे गए एक प्रश्न के लिखित जवाब में वित्त मंत्रालय ने बताया है कि तीन निजी बैंकों एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और आइसीआइसीआइ बैंक में सर्वाधिक जुर्माना 2017-18 में 590 करोड़ रुपये वसूला।