जापान ने जी 7 हिरोशिमा शिखर सम्मेलन में भारत को आमंत्रित किया

0
41

1. जापान ने जी 7 हिरोशिमा शिखर सम्मेलन में भारत को आमंत्रित किया

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को जी-7 हिरोशिमा शिखर सम्‍मेलन में औपचारिक रूप से आमंत्रित किया है। इससे पहले दोनों नेताओं ने नई दिल्‍ली में शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता की, जिससे भारत-जापान संबंधों में मजबूती आयेगी। प्रधानमंत्री मोदी ने जोर देकर कहा कि यह वर्ष अनूठा है क्‍योंकि भारत और जापान क्रमश: जी-20 और जी-7 की अध्‍यक्षता कर रहे हैं। श्री मोदी ने कहा कि भारत और जापान के बीच पर्यटन आदान प्रदान वर्ष 2023 का विषय हिमालय को माउंट फुजी से जोडना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा नई दिल्ली में बुद्ध जयंती पार्क गए। इस अवसर पर श्री मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री को बाल बोधि वृक्ष का एक पौधा भेंट किया।

2. भारत और जापान ने मुंबई-अहमदाबाद हाई स्‍पीड रेल परियोजना के लिए ऋण और जापानी भाषा में सहयोग से जुड़े दो समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये

विदेश सचिव विनय मोहन क्‍वात्रा ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा के बीच द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत के दौरान दो दस्‍तावेजों पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इस समझौते में जापानी भाषा में सहयोग ज्ञापन के नवीनीकरण और मुम्‍बई-अहमदाबाद हाई स्‍पीड रेल परियोजना के लिए जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी- जाइका से तीन सौ बिलियन येन ऋण से सम्‍बद्ध नोट्स का भी आदान-प्रदान किया गया।

3. चीन में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सम्मान भाव से मोदी लाओसियान का अनूठा नाम दिया

चीन में इंटरनेट का उपयोग करने वाले लोगों के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति गहरा आदर और सम्मान का भाव है। अमरीका की एक अंतर्राष्ट्रीय ऑनलाइन समाचार पत्रिका में हाल में प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह कहा गया है कि चीनी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं ने प्रधानमंत्री मोदी को मोदी लाओसियान का अनूठा नाम दिया है। चीन में लाओसियान का अर्थ अनूठी क्षमताओं वाला व्यक्ति होता है। इसका मतलब यह है कि चीनी इंटरनेट उपयोगकर्ता सोचते हैं कि मोदी अद्भुत हैं और यहां तक कि अन्य नेताओं से सबसे अलग हैं। चीन में भारत की कैसी छवि है- शीर्षक रिपोर्ट के लेखक पेईचिंग में रहने वाले एक पत्रकार हैं। उन्होंने कहा है कि चीन के इंटरनेट उपयोगकर्ता लाओसियान के समान पीएम मोदी के पहनावे और कद-काठी के साथ-साथ उनकी कुछ नीतियों को भी भारत की पूर्ववर्ती नीतियों से अलग मानते हैं।

4. नेहरू स्मारक संग्रहालय एवं पुस्तकालय ने शोध सामग्री के डिजिटलीकरण के लिए एक महत्‍वाकांक्षी परियोजना शुरू की

इस परियोजना के अंतर्गत पुस्‍तकालय के संपूर्ण इंडिया हाउस संग्रह को डिजिटल रूप में परिवर्तित करने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है। इसमें चालीस हजार किताबों, रिपोर्टों, पत्रिकाओं, अभिलेखीय दस्‍तावेजों के 55 लाख पन्‍नों और माइक्रो फिल्‍मों का डिजिटलीकरण शामिल है। संस्‍कृति मंत्रालय ने कहा कि दुनिया के किसी भी कोने में इस डिजिटल सामग्री को सुलभ बनाने के लिए सरकार ने उन्‍हें अत्‍याधुनिक डिजिटल प्‍लैटफार्म और ओपेन डिजिटल पुस्‍तकालय और अभिलेखागार के माध्‍यम से इंटरनेट पर डालने का निर्णय लिया है। यह आधुनिक और समकालीन भारत के शोधकर्ताओं को अपने शोध के लिए प्रासंगिक दस्‍तावेजों की खोज करने, उनका पूर्वावलोकन करने और सेवा शुल्‍क का भुगतान करने के बाद डाउनलोड करने की सुविधा देगा। मंत्रालय ने कहा कि इससे आधुनिक और समकालीन भारत के बारे में अकादमिक शोध और ज्ञान के प्रसार में काफी सुविधा होगी।

5. मोटे अनाज से जुडे कार्यक्रमों को समर्थन व सहयोग देने के लिए नाफेड का कृषि मंत्रालय के साथ एक समझौता

केंद्रीय कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने नाफेड को वैश्विक स्‍तर पर अंतर्राष्‍ट्रीय श्री अन्‍न वर्ष 2023 में योगदान देने और उसे बढावा देने का निर्देश दिया है। भारतीय राष्‍ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ – नाफेड ने मोटे अनाज से जुडे कार्यक्रमों को समर्थन व सहयोग देने के लिए कृषि मंत्रालय के साथ एक समझौता किया है। इसके अंतर्गत नाफेड की ओर से श्री अन्‍न केंद्रित स्‍टार्ट-अप के लिए मार्केटिंग लिंकेज का विस्‍तार करना, नाफेड बाजार खुदरा स्‍टोरों में मोटा अनाज कार्नर बनाना तथा दिल्‍ली और एनसीआर में वेंडिंग मशीन लगाना शामिल है। मंत्रालय दिल्‍ली हाट में एक एक्‍सपीरियंस सेंटर भी बना रहा है जिससे इन पौष्टिक अनाजों को बढावा दिया जा सके तथा इनसे बने व्‍यंजनों के माध्‍यम से भारत के समृद्ध इतिहास के विषय में जागरूकता पैदा की जा सके।

6. नेपाल में रामसहाय प्रसाद यादव ने उपराष्‍ट्रपति पद की शपथ ली

नेपाल में नव निर्वाचित उपराष्ट्रपति रामसहाय प्रसाद यादव को काठमांडू में एक विशेष समारोह में उपराष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई गई। इसके बाद उन्होंने कार्यभार ग्रहण कर लिया। नेपाल के राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल ने उन्हें राष्ट्रपति कार्यालय शीतल निवास में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड, स्पीकर देवराज घिमिरे, नेशनल असेंबली के प्रमुख गणेश तिमिलसिना, पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर रामबरन यादव और निवर्तमान उपराष्ट्रपति नंद बहादुर पुन भी शपथ समारोह में उपस्थित थे।

7. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने श्रीलंका के लिए बहुप्रतीक्षित आर्थिक सहायता पैकेज को मंजूरी दी

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के कार्यकारी बोर्ड ने विस्तारित निधि सुविधा के अंतर्गत कर्ज में डूबे श्रीलंका को आर्थिक संकट से तत्काल उबारने में मदद के लिए लगभग तीन अरब डॉलर की वित्तीय सहायता की स्वीकृति दे दी है। बहुप्रतीक्षित आर्थिक राहत पैकेज की स्वीकृति के साथ श्रीलंका वित्तीय स्थिरता की रक्षा करते हुए और अपनी विकास क्षमता को अनलॉक करने के लिए संरचनात्मक सुधारों को आगे बढ़ाते हुए व्यापक आर्थिक स्थिरता और ऋण स्थिरता को बहाल करेगा। आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा है कि श्रीलंका में भी कई तरह के सुधार करने की जरूरत है। जॉर्जीवा ने एक बयान में कहा कि श्रीलंका के लिए संकट से उबरने के लिए सुधारों के मजबूत स्वामित्व के साथ आईएमएफ कार्यक्रम का तेजी से और समय पर कार्यान्वयन महत्वपूर्ण है।

8. सिटी फाइनेंस रैंकिंग 2022 का पोर्टल www.cityfinance.in शुरू

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने शहरी स्‍थानीय निकायों से कहा है कि वे नगर वित्‍तीय रैंकिंग 2022 में शामिल हो। देश में इस प्रकार की यह पहली शुरूआत है। इसका मक़सद देश में स्‍थानीय निकायों की वर्तमान वित्‍तीय स्थिति और इसके उचित उपयोग के बारे में जानकारी उपलब्‍ध कराना और उनके कार्यानुसार उन्‍हें पुरस्‍कृत करना है। सिटी फाइनेंस रैंकिंग 2022 का पोर्टल www.cityfinance.in शुरू हो गया है। मंत्रालय ने कहा है कि अब देश के शहरीय स्‍थानीय निकाय अब शत-प्रतिशत डिजिटल माध्‍यम से इस रैंकिंग में भाग ले सकते हैं। इसमें भाग लेने की अंतिम तिथि इस वर्ष 31 मई तक है।

9. देश में 30 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे संचालित हैं

सरकार ने कहा है कि देश में 30 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे संचालित हैं। नागर विमानन राज्य मंत्री डॉ वी के सिंह ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। उन्‍होंने सदन को सूचित किया कि फिलहाल देश में एक सौ 48 हवाई अड्डे कार्यरत हैं। इनमें एक सौ 37 हवाई अड्डे, दो वाटर एरोड्रम और नौ हेलीपोर्ट्स शामिल हैं। मार्च 2017 तक भारतीय पत्‍तन प्राधिकरण के 96 हवाई अड्डे कार्यरत थे।

10. भारत खाडी सहयोग परिषद के वरिष्‍ठ अधिकारियों की बैठक का पहला सत्र सउदी अरब की राजधानी रियाद में आयोजित किया गया

भारत खाडी सहयोग परिषद के वरिष्‍ठ अधिकारियों की बैठक का पहला सत्र सउदी अरब की राजधानी रियाद में आयोजित किया गया। बैठक में भारतीय शिष्‍ट मण्‍डल का नेतृत्‍व, वाणिज्‍य पासपोर्ट, विजा और प्रवासी भारतीय मामलों के सचिव डॉक्‍टर औसाफ सईद ने किया। भारतीय खाडी सहयोग परिषद के शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व राजनीतिक और वार्तालाप मामलों के महा-सहायक सचिव डॉक्‍टर अब्‍दुल अजीज बिन हमाद अल – ओवैशक ने की। बैठक में भारत-खाडी सहयोग परिषद के सभी छह सदस्‍य देशों ने भाग लिया। पिछले वर्ष सितम्‍बर में रियाद में विदेशमंत्री की यात्रा के दौरान भारत-खाडी सहयोग परिषद की कार्यशैली परामर्श के बारे में हस्‍ताक्षरित समझौता ज्ञापन के परिपेक्ष में यह बैठक हुई।

11. यूक्रेन युद्ध अपराधों को लेकर व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ आईसीसी ने जारी किया गिरफ्तारी वारंट

यूक्रेन में हुए युद्ध अपराधों के लिए इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट (ICC) ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ अरेस्ट वॉरंट जारी किया है। इस वॉरंट में पुतिन को बच्चों के अपहरण और उन्हें डिपोर्ट करने के लिए जिम्मेदार बताया गया गया है। वहीं, दूसरी ओर रूस ने इन आरोपों का खारिज किया है और गिरफ्तारी वॉरंट की तुलना टॉयलेट पेपर से की है। इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट दुनिया का पहला अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय है. यह चार तरह के मामलों की सुनवाई करता है. जिसमें पहला है नरसंहार का अपराध, मानवता के खिलाफ अपराध, आक्रामकता के अपराध और युद्ध अपराध। इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट में सिर्फ आरोपी के खिलाफ कार्रवाई होती है, न कि किसी देश या किसी समूह के खिलाफ। ICC का मुख्यालय नीदरलैंड के द हेग में स्थित है।

12. प्रसिद्ध तमिल लेखक शिवशंकरी को सरस्वती सम्मान 2022 से सम्मानित किया गया

प्रसिद्ध तमिल लेखक शिवशंकरी को वर्ष 2022 के लिए प्रतिष्ठित सरस्वती सम्मान से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार उनकी पुस्तक “सूर्यवंशम” के लिए है, जो 2019 में तमिल में प्रकाशित एक संस्मरण है। शिवशंकरी एक विपुल लेखक हैं जिन्होंने तमिल साहित्य में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, और यह पुरस्कार उनकी प्रतिभा और समर्पण के लिए प्राप्त हुआ है। 1991 में के.के. बिड़ला फाउंडेशन द्वारा स्थापित सरस्वती सम्मान एक प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कार है। यह किसी भी भारतीय भाषा में लिखे गए और पिछले 10 वर्षों के दौरान प्रकाशित एक उत्कृष्ट साहित्यिक कृति को प्रतिवर्ष दिया जाता है। पुरस्कार 15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार एक प्रशस्ति पत्र और एक पट्टिका प्रदान करता है।

13. भारत में साक्षरता दर: बिहार में सबसे कम 61.8% और केरल में सबसे अधिक 94%

शिक्षा मंत्रालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, बिहार (61.8 फीसदी) में सबसे कम साक्षरता है, इसके बाद अरुणाचल प्रदेश (65.3 फीसदी) और राजस्थान (66.1 फीसदी) हैं। केरल में भारत में सबसे अधिक साक्षरता दर 94% है, इसके बाद लक्षद्वीप में 91.85% और मिजोरम में 91.33% है। ग्रामीण भारत में साक्षरता दर 67.77 प्रतिशत है जबकि शहरी भारत में यह 84.11 प्रतिशत है।

14. दिल्ली की तीसरी रिंग रोड के रूप में शहरी विस्तार रोड -2 (UER-II) प्रस्तावित

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली भारत के सबसे भीड़भाड़ वाले शहरों में से एक है। यह शहर न केवल दिल्ली के भीतर बल्कि हरियाणा और उत्तर प्रदेश के आसपास के क्षेत्रों से भी बड़ी मात्रा में यातायात को आकर्षित करता है। इस उच्च स्तर के यातायात के कारण मौजूदा रिंग रोड पर भारी भीड़ हो गई है। इस मुद्दे को हल करने और दिल्ली को भीड़भाड़ से बचाने के लिए, दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने दिल्ली की तीसरी रिंग रोड के रूप में शहरी विस्तार रोड -2 (UER-II) प्रस्तावित की है। UER-II को दिल्ली मास्टर प्लान (Delhi Master Plan) में पश्चिमी सीमा के साथ दिल्ली की तीसरी रिंग रोड के रूप में प्रस्तावित किया गया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा 7716 करोड़ रुपये की पूंजीगत लागत पर दिल्ली डीकंजेशन योजना के एक घटक के रूप में 6-लेन पहुंच-नियंत्रित राजमार्ग विकसित किया जा रहा है। UER-II NH-1 को द्वारका और बहादुरगढ़ से जोड़ेगा और पश्चिमी सीमा के साथ एक रिंग रोड बनाएगा।

15. सरकार स्वास्थ्य पर्यटन के माध्यम से आयुष उपचार को बढ़ावा देगी

हील इन इंडिया’ भारत सरकार की एक पहल है जिसका उद्देश्य देश में चिकित्सा पर्यटन को बढ़ावा देना है। इस पहल का नेतृत्व स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और आयुष मंत्रालय कर रहा है। सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग (CDAC) और सर्विसेज एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (SEPC) मेडिकल वैल्यू ट्रैवल को बढ़ावा देने के लिए ‘वन स्टेप’ हील इन इंडिया पोर्टल विकसित करने के लिए मंत्रालयों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। आयुष मंत्रालय ने भारत पर्यटन विकास निगम (ITDC), पर्यटन मंत्रालय के साथ आयुर्वेद और चिकित्सा की अन्य पारंपरिक प्रणालियों में चिकित्सा मूल्य यात्रा को बढ़ावा देने के लिए एक साथ काम करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। यह साझेदारी चिकित्सा और चिकित्सा की पारंपरिक भारतीय प्रणालियों को बढ़ावा देने में मदद करेगी और भारत को चिकित्सा पर्यटन के क्षेत्र में एक वैश्विक नेता के रूप में स्थापित करेगी।

16. श्रीनगर में एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन जनता के लिए खोला गया

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में, एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन श्रीनगर में जनता के लिए खोल दिया गया। लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने इसका उद्घाटन किया। श्रीनगर की प्रसिद्ध डल झील के किनारे बने इस ट्यूलिप गार्डन में 15 लाख से ज्यादा फूल हैं। मनोज सिन्हा ने दुनिया भर के लोगों को जम्मू-कश्मीर आने के लिए आमंत्रित किया है।

17. स्विट्जरलैंड का सबसे बड़ा बैंक यू बी एस संकटग्रस्त क्रेडिट सुइस बैंक का अधिग्रहण करने पर सहमत

स्विस नेशनल बैंक ने कहा है कि स्विट्जरलैंड के यूनियन बैंक (यूबीएस) ने आर्थिक बदहाली की तरफ बढ़ रहे स्विस बैंक क्रेडिट सुइस का अधिग्रहण करने का निर्णय लिया है। यह घोषणा स्विट्जरलैंड में दो बैंकों और देश के वित्तीय नियामकों के बीच सप्ताहांत की आपात वार्ता के बाद आई है। स्विस नेशनल बैंक ने कहा, यह सौदा वित्तीय बाजारों के विश्वास को बहाल करने और अर्थव्यवस्था के लिए जोखिमों का प्रबंधन करने का सबसे अच्छा तरीका था। स्विस राष्ट्रपति एलेन बेर्सेट ने कहा कि यह अधिग्रहण क्रेडिट सुइस और स्विस वित्तीय केंद्र में बाजार के विश्वास को बहाल करने और मजबूत करने का सबसे अच्छा समाधान था, उन्‍होंने कहा कि स्विस फेडरल काउंसिल ने इस कदम का स्वागत किया है।

18. सिविल-20 इंडिया की स्थापना बैठक नागपुर में शुरू

सिविल-20 इंडिया की अध्यक्ष माता अमृतानंदमयी देवी ने महाराष्ट्र के नागपुर में सिविल-20 इंडिया 2023 के उद्घाटन सत्र में कहा कि भविष्य एकल संस्थाओं का नहीं है, बल्कि उनका है जो सहयोग करते हैं और घुलते-मिलते हैं और सभी को समावेशन के सार्वभौमिक कानून का पालन करना चाहिए। सत्र की अध्यक्षता माता अमृतानंदमयी देवी ने की और नोबेल पुरस्कार विजेता व सत्यार्थी फाउंडेशन के संस्थापक कैलाश सत्यार्थी इसमें मुख्य अतिथि थे।

19. विदेश और संस्कृति राज्‍य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने 17 मार्च को कुवैत में भारत महोत्सव का वर्चुअली उद्घाटन किया

17 मार्च 2023 को कुवैत में “भारत महोत्‍सव” के कार्यक्रम का वर्चुअली उद्घाटन विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी द्वारा किया गया था। श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए भारत और कुवैत के बीच मजबूत ऐतिहासिक संबंधों पर प्रकाश डाला तथा भारत व कुवैत में चल रहे सांस्कृतिक आदान-प्रदान की भी सराहना की। भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में कुवैत स्थित भारतीय दूतावास ने 17-18 मार्च 2023 को कुवैत में भारत महोत्सव का आयोजन किया गया था। कोविड-19 महामारी के बाद संस्कृति मंत्रालय द्वारा विदेश में आयोजित यह पहला भारत महोत्सव था। इस महोत्‍सव को सूचना और संस्कृति मंत्रालय, कुवैत सरकार तथा राष्ट्रीय संस्कृति, कला और लैटर्स परिषद (एनसीसीएएल), कुवैत सरकार द्वारा समर्थन दिया गया।

20. राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एनजीईएल) ने अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं को प्रारंभ करने के उद्देश्य से इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) के साथ समझौता किया

एनटीपीसी लिमिटेड की पूर्ण प्रशासनिक नियंत्रण वाली सहायक कंपनी राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की रिफाइनरियों के लिए चौबीसों घंटे बिजली उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को प्रारंभ करने हेतु इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के साथ एक संयुक्त उद्यम समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। एनटीपीसी लिमिटेड ने अपने पूर्ण प्रशासनिक नियंत्रण वाली सहायक कंपनी एनजीईएल के माध्यम से अपनी हरित ऊर्जा व्यावसायिक गतिविधियों को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए अगले दशक में 60 गीगावॉट का नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन विस्तार करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है। दो महारत्न दिग्गज कंपनियों द्वारा इस संयुक्त उद्यम समझौते पर हस्ताक्षर करने से राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम लिमिटेड और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड को अपनी सभी मुख्य व्यावसायिक गतिविधियों में भारत सरकार के स्वच्छ ऊर्जा लक्ष्यों को पूरा करने में सहायता मिलेगी।

21. ललित कुमार गुप्ता को कॉटन कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (सीसीआई) के CMD के रूप में नामित किया गया

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने ललित कुमार गुप्ता को कॉटन कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (सीसीआई) के नए चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर (सीएमडी) के रूप में मंजूरी दी है। सीसीआई टेक्सटाइल मंत्रालय के अधीन एक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है।

22. आईसीआईसीआई बैंक ने भारतीय स्टार्टअप्स के लिए इकोसिस्टम बैंकिंग की पेशकश की

आईसीआईसीआई बैंक ने घोषणा की कि वह विभिन्न चरणों में स्टार्टअप्स की सभी बैंकिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए डिजिटल और भौतिक समाधानों का एक व्यापक गुलदस्ता पेश कर रहा है। ‘स्टार्टअप इकोसिस्टम बैंकिंग’ के हिस्से के रूप में बैंक ने स्टार्टअप्स के लिए एक समर्पित टीम बनाई है जो उन्हें शाखाओं के व्यापक नेटवर्क के माध्यम से सेवा प्रदान करती है।

23. दीपक मोहंती को पीएफआरडीए अध्यक्ष और ममता शंकर को पूर्णकालिक सदस्य नियुक्त किया गया

भारतीय सरकार ने दीपक मोहंती को पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है, जो जनवरी में सुप्रतिम बंधोपाध्याय के कार्यकाल की समाप्ति के बाद उनकी जगह लेंगे। मोहंती, भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व कार्यकारी निदेशक और पीएफआरडीए के सदस्य के रूप में सेवा कर चुके हैं। साथ ही, ममता शंकर को तीन वर्षों या 62 वर्ष की आयु तक या जब तक आदेश न मिले, नए पूर्ण-समय सदस्य (अर्थशास्त्र) के रूप में नियुक्त किया गया है।

24. नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) ने HDFC और HDFC बैंक के विलय को मंजूरी दी

राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायालय (NCLT) ने एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक के विलय को मंजूरी दी, जो कॉर्पोरेट इंडिया के इतिहास में सबसे बड़ा विलय माना जाता है। यह विलय भारत की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी को देश की सबसे बड़ी निजी बैंक के साथ जोड़कर एक विशाल बैंकिंग एंटिटी बनाएगा। इससे पहले, एचडीएफसी लिमिटेड ने पहले ही विभिन्न नियामक निकायों और स्टॉक एक्सचेंजों से विलय के लिए मंजूरी प्राप्त की थी।

25. वैश्विक रीसाइक्लिंग दिवस 2023

हर साल 18 मार्च को, ग्लोबल रीसाइक्लिंग डे मनाया जाता है जिससे लोगों को पर्यावरण पर प्लास्टिक के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूक किया जाता है। इस दिन का उद्देश्य रीसाइक्लिंग को एक महत्वपूर्ण अवधारणा के रूप में बढ़ावा देना होता है और लोगों को संसार भर में इस कारण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए समारोह आयोजित करने की प्रोत्साहन देना होता है। ग्लोबल रीसाइक्लिंग डे 2023 का थीम “क्रिएटिव इनोवेशन” है।

26. भारत का आयुध फैक्ट्री दिवस 2023: 18 मार्च

भारत में आयुध फैक्ट्री दिवस हर साल 18 मार्च को मनाया जाता है, जो उपखंडीय शासन के दौरान ब्रिटिश द्वारा कोलकाता में कॉसिपोर में पहली आयुध फैक्ट्री की स्थापना के अवसर को याद करता है। रक्षा मंत्रालय इस दिन को भारतीय झंडा फहराकर, राष्ट्रगान गाकर और भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा उपयोग किए जाने वाले विविध आर्टिलरी और सैन्य उपकरणों का प्रदर्शन करके इस दिन को मनाता है। आयुध फैक्ट्रियों का कार्य होता है सैन्य के लिए शस्त्र उत्पादों के अध्ययन, विकास, परीक्षण, उत्पादन और विपणन का जिम्मा उठाना।