जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले चौथी और अंतिम शेरपा बैठक हरियाणा के मेवात में शुरू

0
13

1 जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले चौथी और अंतिम शेरपा बैठक हरियाणा के मेवात में शुरू

जी-20 सम्‍मेलन के शेरपा की चौथी और अंतिम बैठक हरियाणा के मेवात में शुरू हो गई और यह सात सितम्‍बर तक चलेगी। शेरपा बैठक अगामी जी-20 सम्‍मेलन के लिए अंतिम कार्यसूची तैयार करेगी। जी-20 शिखर सम्‍मेलन दिल्‍ली में नौ सितम्‍बर और दस सितम्‍बर को निर्धारित है। शेरपा बैठक में जी-20 के सदस्‍य देशों के अलावा अन्‍य देशों के शेरपा और प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। बैठक में 23 विशेष अधिकारी, 19 राज्‍यों के लोक सेवक अधिकारी तथा भारतीय प्रशासनिक सेवा से चार अधिकारी भी शामिल हैं। इन अधिकारियों को जी-20 बैठक के दौरान प्रतिभागियों की सहायता के लिए तैनात किया गया है।

2 आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना (एबीआरवाई) ने रोजगार सृजन लक्ष्य को पार किया

आत्मनिर्भर भारत रोज़गार योजना (ABRY) ने रोज़गार सृजन को बढ़ावा देने और कोविड-19 महामारी के बीच पुनर्प्राप्ति प्रयासों में सहायता करने में अपनी प्रभावशीलता का प्रदर्शन करते हुए अपने प्रारंभिक रोज़गार सृजन लक्ष्यों को पार कर लिया है। रोज़गार के नए अवसरों के सृजन को प्रोत्साहित करने के प्राथमिक लक्ष्य के साथ ABRY 1 की शुरुआत अक्तूबर 2020 में हुई। इसने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के साथ पंजीकृत उद्यमों के नियोक्ताओं को वित्तीय सहायता प्रदान करके अपने लक्ष्य को हासिल किया। इस योजना का उद्देश्य विशेष रूप से ऐसे व्यक्तियों के लिये रोज़गार उपलब्धता को प्रोत्साहित करना है, जिन्होंने महामारी के कारण अपनी नौकरी खो दी थी। इसमें लगभग 1000 तक की संख्या में श्रमिकों को नियुक्ति देने वाले व्यवसायों के कर्मचारी और नियोक्ता दोनों का योगदान शामिल होता है जो कि आय के 24% के बराबर होता है। 1000 से अधिक कर्मचारियों वाली बड़ी कंपनियों के लिये इस योजना में केवल कर्मचारी के EPF भुगतान को सम्मिलित किया गया, जो वेतन के 12% के बराबर होता है। 31 जुलाई, 2023 तक ABRY ने लगभग 7.58 मिलियन नए कर्मचारियों को नामांकित किया और अपने प्रारंभिक रोज़गार सृजन लक्ष्य को हासिल कर लिया।

3 संयुक्त राष्ट्र जैव विविधता ने FUNGA अभियान शुरू किया

संयुक्त राष्ट्र जैव विविधता ने एक अभियान शुरू किया है जिसमें वैश्विक समुदाय से कवक के महत्व पर जोर देने के लिए “वनस्पतियों और जीवों” के साथ-साथ “कवक” शब्द को शामिल करने का आग्रह किया गया है। पारिस्थितिक तंत्र में कवक की आवश्यक भूमिका को पहचानते हुए, संयुक्त राष्ट्र का लक्ष्य संरक्षण प्रयासों में पौधों और जानवरों के समान कवक के महत्व को बढ़ाना है। दो साल पहले, इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) ने भी अपने संचार में “माइकोलॉजिकली इनक्लूसिव” भाषा का समर्थन किया था। कवक पृथ्वी पर जीवन का अभिन्न अंग हैं, जो अपघटन, वन पुनर्जनन और पोषक चक्रण जैसी प्रक्रियाओं का समर्थन करते हैं। “कवक” को रोजमर्रा के प्रवचन और शैक्षिक सामग्रियों में एकीकृत करके, संयुक्त राष्ट्र जैव विविधता का उद्देश्य जीवन के वैश्विक वेब में कवक के बारे में जागरूकता और सुरक्षा को बढ़ावा देना है।

4 इलेक्ट्रॉनिक्स व्‍यापार बढ़ाने हेतु भारत-अमेरिका टास्क फोर्स की शुरुआत

भारत-अमेरिका टास्क फोर्स की शुरुआत इलेक्ट्रॉनिक्स व्यापार को बढ़ाने के लिए की गई। इसका लक्ष्य एक दशक के भीतर दोनों देशों के बीच इलेक्ट्रॉनिक्स व्यापार को 100 अरब डॉलर तक बढ़ाना है। इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) ने लॉन्च मीटिंग आयोजित की, जिसमें दूरसंचार विभाग (डीओटी), अमेरिकी दूतावास, प्रमुख अमेरिकी और भारतीय कंपनियों, निवेश बैंकिंग बिरादरी और वाशिंगटन डी.सी. स्थित सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग (आईटीआई) परिषद के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। ट्राई के पूर्व अध्यक्ष राम सेवक शर्मा को टास्क फोर्स का अध्यक्ष बनाया गया है।

5 जॉर्जिया ने अक्टूबर को घोषित किया ‘हिंदू हेरिटेज मंथ’

अमेरिकी राज्य जॉर्जिया के गवर्नर ब्रायन केम्प ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि अक्टूबर का महीना राज्य के भीतर ‘हिंदू विरासत माह’ के रूप में मनाया जाएगा। यह उद्घोषणा जॉर्जिया को संयुक्त राज्य भर के कई अन्य राज्यों के साथ संरेखित करती है जिन्होंने हिंदू विरासत, संस्कृति, मूल्यों और परंपराओं का सम्मान और स्मरण करने के लिए इसी तरह के कदम उठाए हैं। इस उत्सव के लिए अक्टूबर का चुनाव विशेष अर्थ रखता है। यह महात्मा गांधी का जन्म महीना है, जो एक प्रतिष्ठित व्यक्ति हैं जो शांति, अहिंसा और नागरिक अधिकारों के अपने सिद्धांतों के लिए जाने जाते हैं। इसके अतिरिक्त, अक्टूबर एक ऐसा समय है जब नवरात्रि और दिवाली जैसे प्रमुख हिंदू त्योहार मनाए जाते हैं, जिससे यह हिंदू विरासत का सम्मान करने के लिए एक आदर्श महीना बन जाता है।

6 राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स को मिला नवरत्न स्टेटस

सार्वजनिक उद्यम विभाग (डीपीई) ने राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स (आरसीएफ) को ‘नवरत्न स्टेटस’ दिया। नवरत्न सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के एक समूह का गठन करते हैं, जिन्हें केंद्र सरकार से अनुमोदन की आवश्यकता के बिना 1000 करोड़ रुपये तक का निवेश करने की वित्तीय स्वतंत्रता है। इससे पहले कंपनी को सार्वजनिक उद्यम विभाग से ‘मिनीरत्न स्टेटस’ मिला था। नवरत्न कंपनियां, भारत में नौ सम्मानित सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों का एक चुनिंदा समूह है, जो अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन और देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान के लिए प्रसिद्ध हैं। इन कंपनियों को पर्याप्त वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त है, जिससे उन्हें सरकारी अनुमोदन की आवश्यकता के बिना एक विशिष्ट सीमा तक परियोजनाओं के लिए निवेश निर्णय लेने का अधिकार मिलता है।

7 YES बैंक सीबीडीसी पर यूपीआई इंटरऑपरेबिलिटी के साथ हुआ लाइव

YES बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के सेंट्रल बैंक डिजिटल मुद्रा (सीबीडीसी) ऐप पर यूपीआई इंटरऑपरेबिलिटी लॉन्च करके डिजिटल मुद्रा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण विकास की घोषणा की। यह कदम डिजिटल लेनदेन में क्रांति लाने और देश भर में डिजिटल रुपये (e₹) की पहुंच का विस्तार करने के लिए तैयार है। उपयोगकर्ता अब YES बैंक डिजिटल रुपया ऐप के माध्यम से किसी भी यूपीआई क्यूआर कोड को आसानी से स्कैन कर सकते हैं, लेनदेन को सरल बना सकते हैं और डिजिटल भुगतान को अधिक सुलभ और उपयोगकर्ता के अनुकूल बना सकते हैं।

8 ब्रिक्स इनोवेशन फोरम में शांता थोटम को मिला वर्ल्ड इनोवेशन अवार्ड

तेलंगाना की मुख्य नवाचार अधिकारी (CIO) शांता थोटम को 27 से 29 अगस्त तक मास्को में आयोजित पहले ब्रिक्स इनोवेशन फोरम में वर्ल्ड इनोवेशन अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार सतत विकास लक्ष्य -4 में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है जो समावेशी और न्यायसंगत गुणवत्ता शिक्षा सुनिश्चित करता है और सभी के लिए आजीवन अवसरों को बढ़ावा देता है।

9 मंत्रिमंडल ने अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए PRIP योजना को मंजूरी दी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दवाई और मेडटेक सेक्टर में अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने की एक महत्वपूर्ण योजना की घोषणा की है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए, उन्होंने फार्मा-मेडटेक सेक्टर में अनुसंधान और नवाचार को प्रोत्साहित करने की ‘प्रमोशन ऑफ रिसर्च एंड इनोवेशन इन फार्मा-मेडटेक सेक्टर (प्रिप)’ योजना की शुरुआत की है, जिसे संघ कैबिनेट ने मंजूरी दी है। यह योजना सरकार द्वारा इस महीने से शुरुआत की गई है और सरकार का विश्वास है कि भारतीय फार्मास्यूटिकल उद्योग के पास 2030 तक वैश्विक बाजार के वर्तमान 3.4 प्रतिशत हिस्से को 5 प्रतिशत तक बढ़ाने की संभावना है।

10 भारतीय नौसेना ने सागर परिक्रमा IV के लिए तैयारियां तेज कीं

भारतीय नौसेना ने 27 अगस्त, 2023 को गोवा में सागर परिक्रमा IV के लिए अपनी तैयारियों की औपचारिक शुरुआत का संकेत दिया। उसी के हिस्से के रूप में, महासागर सेलिंग नोड ने कमोडोर अभिलाष टॉमी (सेवानिवृत्त), अग्रणी नौपरिसंचलनकर्ता और गोल्डन ग्लोब रेस के नायक के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है, जिसके तहत कमोडोर अभिलाष टॉमी (सेवानिवृत्त), दो स्वयंसेवी महिला अधिकारियों, लेफ्टिनेंट कमोडोर दिलना और लेफ्टिनेंट कमोडोर रूपा के सलाहकार और प्रशिक्षक होंगे और वह अगले साल भारतीय नौसेना नौकायन पोत तारिणी पर जलयात्रा नौकायन अभियान शुरू करने वाली टीम का गठन करेंगे। भारतीय नौसेना के पूर्व कमांडर अभिलाष टॉमी (जो सेलबोट पर अकेले विश्व भर में जाने वाले पहले भारतीय बने) ने अब गोल्डन ग्लोब रेस (GGR), 2022 में पोडियम फिनिश हासिल करके एकल जलयात्रा पूरी करने का एक और रिकॉर्ड हासिल कर लिया है। वह वर्तमान में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के तहत मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन, गगनयान पर कार्य कर रहे हैं। अंतरिक्ष से वापसी के संदर्भ में वह अंतरिक्ष यात्रियों की रिकवरी में सहायता करने के लिये कार्य कर रहे हैं। गोल्डन ग्लोब रेस विश्व भर में एक नॉन-स्टॉप, एकल, बिना सहायता वाली नौका दौड़ है जो पहली बार वर्ष 1968-69 में आयोजित की गई थी। इस दौड़ का दूसरा संस्करण 50 साल बाद वर्ष 2018 में आयोजित किया गया था। यह नौकायन एक निर्धारित मार्ग में होती है, जिसमें तीन महान अंतरीपों (दक्षिण अफ्रीका के केप ऑफ गुड होप, ऑस्ट्रेलिया के केप लीउविन और चिली के केप हॉर्न) को शामिल किया गया है।

11 विस्तारा एयरलाइन का एयर इंडिया में होगा विलय

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने विस्तारा एयरलाइन के एयर इंडिया में विलय की अनुमति दे दी है। Tata SIA Airlines भारत में विस्तारा नाम की विमान सेवा का संचालन करती है। यह टाटा संस और सिंगापुर एलरलाइन का संयुक्त उद्यम है। इसके साथ ही सीसीआई ने सिंगापुर एयरलाइन द्वारा एयर इंडिया में कुछ शेयरों की खरीद को भी मंजूरी दे दी है। हालांकि इसके लिए सिंगापुर एयरलाइन को कुछ शर्तों का पालन करना होगा। विस्तारा और एयर इंडिया टाटा समूह का हिस्सा हैं और सिंगापुर एयरलाइंस की विस्तारा में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है। पिछले साल नवंबर में, टाटा समूह ने एक सौदे के तहत एयर इंडिया के साथ विस्तारा के विलय की घोषणा की थी। इसमें कहा गया था कि सिंगापुर एयरलाइंस भी एयर इंडिया में 25.1 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी। इस सौदे के लिए इस साल अप्रैल में सीसीआई से मंजूरी मांगी गई थी।

12 सुपरफूड शब्द का उपयोग काफी हद तक एक विपणन उपकरण के रूप में है, जिसका अकादमिक शोध में कोई आधार नहीं

सुपरफूड पोषक तत्त्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ होते हैं, मुख्य रूप से या पौधों पर आधारित होते हैं लेकिन इसमें कुछ मछली और डेयरी खाद्य पदार्थ भी शामिल हैं, जो स्वास्थ्य के लिये लाभदायक विटामिन, खनिज एवं एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, सुपरफूड के संबंध में वैज्ञानिक मान्यता का अभाव है, इसे परिभाषित करने के लिये कोई स्थापित मानदंड नहीं है। फिर भी कुछ खाद्य पदार्थ जैसे- ब्लूबेरी (विटामिन से भरपूर), सैल्मन (हृदय रोग को रोकते हैं), केल (पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है), अकाई और बाजरा (बाजरा द्वारा प्रदान की जाने वाली ऊर्जा, प्रोटीन, अच्छी वसा, खनिज और विटामिन उन्हें एक सुपरफूड बनाते हैं) कम पोषक तत्त्वों से भरपूर विकल्पों की तुलना में असाधारण रूप से पौष्टिक होते हैं। वैज्ञानिकों का दावा है कि सुपरफूड शब्द का उपयोग काफी हद तक एक विपणन उपकरण के रूप में है, जिसका अकादमिक शोध में कोई आधार नहीं है।

13 विश्व नारियल दिवस 2023

हर साल 2 सितंबर को विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है। इस फल के लाभों को समझने और जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए यह दिन मनाया जाता है। भारत में, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश मुख्य राज्य हैं जो नारियल उगाते हैं। भारत में, नारियल एक लोकप्रिय फल है और इसका पानी एक लोकप्रिय पेय है। देश में हर साल बड़े पैमाने पर नारियल का उत्पादन होता है और इसके गूदे का उपयोग कई व्यंजनों में किया जाता है। एशियाई और प्रशांत नारियल समुदाय (एपीसीसी), जिसका मुख्यालय जकार्ता, इंडोनेशिया में है, की स्थापना 1969 में एशियाई देशों में नारियल के विकास, उत्पादन, बिक्री और निर्यात का समर्थन करने के लिए की गई थी। 2009 में, एपीसीसी ने हर साल 2 सितंबर को विश्व नारियल दिवस मनाने की पहल शुरू की। भारत, मलेशिया, इंडोनेशिया, फिलीपींस, थाईलैंड, केन्या और वियतनाम कुछ ऐसे देश हैं जो एपीसीसी के सदस्य हैं।

14 टेस्ट क्रिकेट में तटस्थ अंपायरिंग करने वाले पहले अंपायरों में शामिल भारत के पीलू रिपोर्टर का मुम्‍बई में निधन

टेस्ट क्रिकेट में तटस्थ अंपायरिंग करने वाले पहले अंपायरों में शामिल भारत के पीलू रिपोर्टर का मुम्‍बई में निधन हो गया। वे 84 वर्ष के थे। पीलू रिपोर्टर के परिवार में उनकी पत्नी और दो बेटियां हैं। उन्‍होंने 28 साल के करियर में 14 टेस्ट और 22 एक दिवसीय