टीम इंडिया की नई जर्सी लॉन्च: Oppo के स्पांसर पर यूजर्स हुए नाराज

0
196

 

1.GLvDD: ऋषभ के 9 छक्कों के मुरीद हुए सचिन, कहा IPL की बेस्ट पारी :-

(I)आईपीएल 10 के 42 वें मैच में ‘दिल्ली डेयरडेविल्स’ ने ‘गुजरात लॉयंस’ 7 विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। दिल्ली की ओर से धाकड़ बल्लेबाजी करते हुए ऋषभ पंत ने 43 गेंदों पर 9 छक्के जड़कर 97 रन की पारी खेली। ऋषभ की पारी ने टीम को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई। ऋषभ पंत को उनकी तूफानी पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।

(II)ऋषभ की बेहतरीन पारी के लिए मास्टर ब्लास्टर ने उन्हें शाबाशी दी। सचिन ने लिखा, ‘मैंने आईपीएल की टॉप पारियों में एक बेस्ट पारी देखी और इसमें सभी 10 सीजन शामिल हैं।

 

  1. गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों से निपटने के लिए अध्यादेश मंत्रिमंडल द्वारा पारित :-  


(I)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बैंकिंग प्रणाली में 6 लाख करोड़ रुपये के गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) से निपटने के लिए एक नए रूपरेखा को मंजूरी दी।

(II)ढांचे में बैंकिंग विनियमन अधिनियम में संशोधन करने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) और इसकी निगरानी समितियों को एनपीए पर निर्णय लेने के दौरान बैंकों की ओर से कार्य करने के लिए एक अध्यादेश की घोषणा शामिल है।

(III)एनपीए से निपटने का तरीका तय करते समय सरकारी बैंकों की ओर से हस्तक्षेप करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक को संशोधन एक स्पष्ट आदेश दे सकता है।

 

3.सरकारी कर्मचारियों को प्रमोशन में आरक्षण देने के लिए केंद्र सरकार तैयार :-

(I)सरकारी कर्मचारियों को प्रमोशन में आरक्षण देने के मसले पर सरकार सहमत हो गई है।

(II)सरकार का मानना है कि सभी विभागों में खासतौर पर निचले कैडर में अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लोगों के लिए तय सीमा तक आरक्षण का लाभ दिया जाना चाहिए।

 

  1. ह्यूस्टन फिल्म समारोह में अभिनेत्री शबाना आज़मी को सम्मानित किया गया :-

(I)हॉलीवुड की फिल्म द ब्लैक प्रिंस, गायक-कवि सतींद्र सरताज और अनुभवी अभिनेत्री शबाना आज़मी को 50 वीं वार्षिक विश्व उत्सव-ह्यूस्टन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में विशेष जूरी रेमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

(II)यह फिल्म पंजाब के आखिरी राजा महाराजा दलीप सिंह की जिज्ञासापूर्ण जीवनी पर एक ऐतिहासिक जीवन शैली है।

(III)फिल्म के साथ अभिनय की शुरुआत करने वाले सरताज, महाराज दलीप सिंह की भूमिका निभाए हैं, जबकि शबाना निर्वासित राजा की मां रानी जिंदन को चित्रित करती हैं।

 

5.असम का नया कानून: दो से ज्यादा संतान पर चली जाएगी विधायकी, सांसदी :-

(I)असम सरकार में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हिमंत बिस्व सर्मा ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार केंद्र से अनुरोध करेगी कि दो बच्चों के नियम का पालन न करने वाले विधायकों और सांसदों की सदस्यता रद्द की जाए।

(II)सर्मा ने कहा, “राज्य सरकार केंद्र के सामने विधायकों को परिवार नियोजन नियमों को पालन करवाने के लिए कहेगी।

(III)राज्य विधानसभा की सदस्यता के लिए किसी भी उम्मीदवार के लिए अधिकतम दो संतान का नियम लागू होगा।”

 

  1. राजीव कोल ने दक्षिण कोरिया से राजनयिक सेवा पुरस्कार प्राप्त किया :-

(I)निको ग्रुप के अध्यक्ष और सीआईआई के पूर्व अध्यक्ष राजीव कोल को कोलकाता में दक्षिण कोरिया के मानद काउंसल जनरल के रूप में प्रदान की गई सेवाओं के लिए कोरिया गणतंत्र की डिप्लोमेटिक सर्विस मेरिट सुंगनी मेडल के पद से सम्मानित किया गया।

(II)यह पुरस्कार कार्यवाहक राष्ट्रपति और दक्षिण कोरिया के प्रधान मंत्री ह्वांग क्यो-आह ने प्रदान किया।

(III)दक्षिण कोरिया के कार्यवाहक राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री ह्वांग क्यो-आह हैं

 

7.ईवीएम पर चुनाव आयोग ने बुलाई सर्वदलीय बैठक :-

(I)एलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को ले कर विपक्ष की ओर से लगातार उठाए जा रहे विवाद को ले कर अब केंद्रीय चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को बातचीत के लिए न्यौता दिया है।

(II)अगले शुक्रवार यानी 12 मई को देश के सभी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दल आयोग के साथ इस पर चर्चा कर सकेंगे। इस दौरान ईवीएम के साथ निकलने वाली पर्ची (वीवीपैट) की व्यवस्था और चुनाव सुधार से जुड़े अन्य मुद्दों पर भी बातचीत होगी।

(III)केंद्रीय चुनाव आयोग ने गुरुवार को बताया कि इसने 12 मई को होने वाली सर्वदलीय बैठक के लिए सभी मान्यता प्राप्त सात राष्ट्रीय और 48 क्षेत्रीय राजनीतिक दलों को न्यौता भेज दिया है।

(IV)बैठक का मुख्य मुद्दा ईवीएम और वीवीपैट है। लेकिन इस दौरान आयोग चुनाव सुधार संबंधी अन्य मुद्दों पर भी राजनीतिक दलों की राय मांगेगा।

 

8.टीम इंडिया की नई जर्सी लॉन्च: Oppo के स्पांसर पर यूजर्स हुए नाराज :-

team_india_new_jersey__1493902112(I)बीसीसीआई ने गुरुवार को भारतीय क्रिकेट टीम की नई जर्सी लॉन्च किया है।

(II)नई जर्सी में अब स्टार इंडिया की जगह ओप्पो इंडिया होगा।

(III)मुंबई में टीम इंडिया की नई जर्सी को बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी और ओप्पो मोबाइल के प्रेसिडेंट स्काई ली ने लॉन्च की।

(IV)टी-ट्वेटी और वनडे मैचों में यह जर्सी टीम इंडिया के खिलाड़ियों पर दिखेगी

(V)ओप्पो मोबाइल इंडिया और बीसीसीआई का ये करार पांच साल के लिए हुआ है।

(VI)ओप्पो मोबाइल अब टीम इंडिया के जर्सी पर 2017 से लेकर अगले 5 साल तक जर्सी पर दिखेगी।

(VII)स्पॉन्सर ओप्पो को मिलने के बाद अब स्टार के साथ करार खत्म हो जाएगा

(VIII)ट्विटर पर यूजर्स ने नई जर्सी को लेकर कहा है कि एक तरफ हम चीनी कंपनियों के सामानों का विरोध कर रहे हैं, वहीं बीसीसीआई इंडियन क्रिकेट टीम की जर्सी पर एडवरटीजमेंट करने पर लगी हुई है।

 

9.अफगान राष्ट्रपति गनी ने ठुकराया पाकिस्तान का निमंत्रण :-

(I)पाकिस्तान की कई कोशिशों के बावजूद अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने पाकिस्तान दौरे का निमंत्रण ठुकरा दिया।

(II)अशरफ गनी के उप प्रवक्ता दवा खान मिना पाल ने बताया कि जब तक पाकिस्तान हमलों के पीछे के गुनहगारों को उन्हें सौंप नहीं देता वे पाकिस्तान का दौरा नहीं करेंगे।

(III)गनी के हवाले से उनके प्रवक्ता ने बताया, ‘मैं तब तक पाकिस्तान नहीं जाऊंगा जब तक काबुल में कंधार, मजार-ए-शरीफ और अमेरिकी विश्वविद्यालयों पर हमले के पीछे के अपराधियों को अफगानिस्तान के सुपुर्द नहीं किया जाता है।

 

  1. राष्ट्रीय युवा पुरस्कारों में खेलों को शामिल किया गया :-

(I)खेल और युवा मामलों के मंत्री, विजय गोयल ने राष्ट्रीय युवा पुरस्कारों को प्राप्त करने वाले खेल सहित कई क्षेत्रों का विस्तार किया।

(II)मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय युवा पुरस्कारों के लिए व्यक्तियों या संगठनों को नामांकित करने वाले राज्यों के बजाय, अब से यह एक ऑनलाइन प्रक्रिया होगी।

(III)एक संगठन के बजाय, हर साल दस संगठनों को यह पुरस्कार स्वास्थ्य, अनुसंधान, नवाचार, संस्कृति, मानव अधिकारों, कला और साहित्य, पर्यटन, पारंपरिक दवाइयों, सक्रिय नागरिकता,सामुदायिक सेवा खेल और शैक्षणिक उत्कृष्टता के क्षेत्र में अपनी सेवाओं के लिए दिया जाएगा।

(IV)प्रथम राष्ट्रीय युवा पुरस्कार 1985 में प्रस्तुत किए गए थे।

(V)प्रत्येक वर्ष एक संगठन को दिया जाने वाला यह अवार्ड दस संगठनो को दिया जायेगा ,अवार्ड की राशि बढाकर 200,000रु, एक ट्रॉफी तथा एक प्रशस्ति पत्र कर दी गयी।

(VI)प्रत्येक व्यक्तिगत पुरस्कार 40,000 रु से बढाकर 50,000 रु कर दिया गया, पदक और प्रमाण पत्र के अलावा 15 से 29 वर्ष के आयु वर्ग के 25 योग्य युवाओं को दिया जाएगा।

 

11.पड़ोसी देशों के लिए आज इसरो लांच करेगा दक्षिण एशियाई उपग्रह :-

(I)दक्षिण एशियाई संचार उपग्रह जीसेट-9 को शुक्रवार को अंतरिक्ष में भेजने की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इस उपग्रह से क्षेत्र के देशों के बीच संपर्क और मजबूत हो सकेगा। इसरो के चेयरमैन एएस किरण कुमार ने लांच प्रक्रिया जारी रहने की जानकारी दी।

(II)यह जीओस्टेशनरी संचार उपग्रह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने तैयार किया है। चेन्नई से करीब 100 किलोमीटर दूर सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से शुक्रवार, यानि आज शाम 4:57 पर इसे जीएसएलवी-एफ 09 के साथ अंतरिक्ष भेजा जाएगा।

(III)सार्क के आठ में सात देश इस परियोजना में शामिल हैं। केवल पाकिस्तान ने अपना अंतरिक्ष कार्यक्रम होने का तर्क देते हुए खुद को बाहर रखा।

 

  1. बाहुबली-2 को फ्यूचर जनराली ने दिया 200 करोड़ रुपए का बीमा कवर :-

(I)फ्यूचर जनराली इंश्योरेंस कंपनी ने गुरुवार को तेलगू फिल्म बाहुबली-2 का 200 करोड़ रुपए का बीमा किया है।

(II)यह बीमा कंपनी के फिल्मक पैकेज इंश्योिरेंस प्रोडक्टw के अंतर्गत किया गया है। निजी बीमाकर्ता (इंश्योरर) ने बताया कि इस पॉलिसी कवर के अंतर्गत प्री प्रोडक्शन से लेकर पोस्ट प्रोडक्शन तक के सभी जोखिमों को कवर किया गया।

(III)फ्यूचर जनराली की ओर से जारी किए गए एक बयान में कहा गया, “यह पॉलिसी फिल्मम को अप्रत्याशित घटनाओं जैसे अभिनेता की मृत्युओ या बीमारी या प्राकृतिक आपदा या दुर्घटना क्षति के कारण फिल्मय रिलीज होने में देरी जैसी क्षति से सुरक्षा कवर प्रदान करती है।

(IV)यह पॉलिसी दुर्घटना के कारण शूटिंग के दौरान उपकरणों को हुए नुकसान को भी कवर करती है।”