डोनाल्ड ट्रम्प, मोटेराक्रिकेटस्टेडियमका उद्घाटन करेंगे

0
40

1.डोनाल्ड ट्रम्प, मोटेराक्रिकेटस्टेडियमका उद्घाटन करेंगे

विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम – जिसका नाम बदलकर सरदार वल्लभभाई स्टेडियम कर दिया गया है, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भारत की यात्रा के दौरान उद्घाटन करेंगे।स्टेडियम की क्षमता 1.10 लाख लोगों की है।

2015 में पिछले 53000 सीटर मोटेरा स्टेडियम को तोड़ने के बाद सरदार वल्लभभाई स्टेडियम विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के रूप में बनाया गया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपनी पत्नी मेलानिया ट्रम्प के साथ भारत आने वाले हैं।

2.नई दिल्ली में “राष्ट्रीयजैविकखाद्यमहोत्सव” कीमेजबानीकरनेके लिए सरकार

सरकार नई दिल्ली में 21-23 फरवरी तक महिला उद्यमियों के लिए “राष्ट्रीय जैविक खाद्य महोत्सव” (National Organic Food Festival) का आयोजन करेगी।इस कार्यक्रम का उद्देश्य उस खंड को बढ़ावा देना है जो अगले पांच वर्षों में बाजार के आकार में लगभग तीन गुना बढ़कर 75,000 करोड़ रुपये होने का अनुमान है।

राष्ट्रीय राजधानी के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में तीन दिवसीय महोत्सव का आयोजन खाद्य प्रसंस्करण और महिला एवं बाल विकास मंत्रालयों द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा।

इस फेस्टिवल की थीम ”Unleasing India’s Organic Market Potential’ है।

3.भारतीय मूल केब्रिटेनकेमंत्रीआलोकशर्मासंयुक्तराष्ट्रजलवायुशिखरसम्मेलनकानेतृत्व करेंगे

भारतीय मूल के आलोक शर्मा को इस नवंबर में ब्रिटेन द्वारा आयोजित की जाने वाली संयुक्त राष्ट्र जलवायु वार्ता के प्रभारी के रूप में ब्रिटेन के नए मंत्री का नाम दिया गया है।आगरा में जन्मे शर्मा को यूके के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन के मंत्रिमंडल फेरबदल में व्यापार, ऊर्जा और औद्योगिक रणनीति के राज्य मंत्री के पद पर पदोन्नत किया गया है।

वह महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन ‘सीओपी 26’ का कार्यभार संभालेंगे क्योंकि इसके पूर्व अध्यक्ष को विवादों के बीच कुछ सप्ताह पहले ही हटा दिया गया था।

4.महाराष्ट्र सरकार नेअपनेकर्मचारियोंकेलिएपांचदिवसीयकार्यसप्ताह घोषित किया

महाराष्ट्र सरकार ने अपने अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए पांच-दिवसीय कार्य सप्ताह की घोषणा की।कैबिनेट ने वर्तमान कार्य समय को भी 45 मिनट बढ़ा दिया।

नई दिनचर्या 29 फरवरी से शुरू होगी।

वर्तमान में महाराष्ट्र सरकार के अधिकारी महीने के पहले और तीसरे शनिवार को काम करते हैं और दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी पाते हैं।

5.दिल्ली को सिक्किमकेसाथएक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रमकेतहत जोड़ा गया

देश में एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान केंद्रित अभियान चल रहा है।राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को एक भारतश्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत सिक्किम के साथ जोड़ा गया है।

सिक्किम और दिल्ली में समय-समय पर खाद्य उत्सव, नृत्य उत्सव आदि के साथ सांस्कृतिक आदान-प्रदान हो रहे हैं।

लोगों से संपर्क करने के साथ, एक भारत श्रेष्ठ भारत पहल ने दिल्ली और सिक्किम के बीच देश में एकता की भावना को मजबूत किया है।

6.ईआईयू ने 2020 केलिएवैश्विकविकासकापूर्वानुमानकमकरके 2.2% किया

द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने अपने वैश्विक विकास के अनुमान को संशोधित करते हुए 2020 के लिए 2.3 प्रतिशत से घटाकर 2.2 प्रतिशत कर दिया है।यह चीन में कोरोनवायरस के प्रकोप के बाद सामने आए नए जोखिमों के कारण पूर्वानुमान को कम कर दिया है।

द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट का आधार भूत परिदृश्य यह है कि चीन में सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल को मार्च के अंत तक नियंत्रण में लाया जाएगा।

7.मेकमाईट्रिप के संस्थापककालरानेसमूहकेमुख्यकार्यकारीअधिकारीकेरूपमें पदभार संभाला

नैस्डैक-सूचीबद्ध मेकमाईट्रिप/MakeMyTrip के समूह मुख्य कार्यकारी दीप कालरा ने पद छोड़ दिया है।कालरा, सेंट स्टीफन कॉलेज और आईआईएम-अहमदाबाद के पूर्व छात्र, अब कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में काम करेंगे।

राजेश मागो, जो भारत के व्यवसाय को आगे बढ़ा रहे थे, अब कालरा की भूमिका संभालेंगे।

मागो अपनी नई भूमिका में कालरा के साथ मिलकर काम करेगा और अपने तीन ब्रांडों – MakeMyTrip, Goibibo और Redbus के माध्यम से MakeMyTrip समूह के लिए विकास के अगले चरण को चलाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

8.भारत के पूर्वऑलराउंडररॉबिनसिंहनेयूएईकाक्रिकेटनिदेशकनियुक्त किया गया

भारत के पूर्व ऑलराउंडर रॉबिन सिंह को संयुक्त अरब अमीरात के क्रिकेट का निदेशक नियुक्त किया गया।56 वर्षीय की नियुक्ति मुख्य कोच के रूप में डौगी ब्राउन को बर्खास्त करने के बाद हुई।

सिंह, जिन्होंने 1989 और 2001 के बीच एक टेस्ट और 136 एकदिवसीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया था, ने वर्षों से कोचिंग में खुद के लिए नाम कमाया है।

वह 2013 से इंडियन प्रीमियर लीग की बेहद सफल मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी, कैरिबियन प्रीमियर लीग के बारबाडोस ट्राइडेंट्स और टी 10 लीग में टी 10 फ्रेंचाइजी से जुड़े थे।

9.पद्म श्री सेसम्मानितफैशनडिजाइनर, वेंडेलरॉड्रिक्स का निधन

प्रख्यात फैशन डिज़ाइनर और पद्म श्री से सम्मानित वेंडेल रोड्रिक का निधन हो गया है।फैशन और जीवन शैली उद्योग में एक नाम होने के अलावा, रॉड्रिक्स भारत में अधिकारों और पर्यावरण के मुद्दों के लिए एक वकील भी थे।

उन्हें भारतीय फैशन में क्रांति लाने और विश्व स्तर पर इसे बढ़ावा देने का श्रेय दिया जाता है।

उन्हें 2014 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था और 2015 में शेवेलियर डी आई’ओडरे डेस आर्ट्स एट लेट्रेस (Knight of the order of arts and letters) के प्राप्तकर्ता थे।

10.अभिनव कश्यप नेअमेरिकाकेलेखकधीरेनतिवारीकेउपन्यास ‘दक्रॉसफायरऑफलव’ को रिलीज किया

‘दबंग’ की प्रसिद्धि के फिल्म निर्माता और पटकथा लेखक अभिनव कश्यप ने हाल ही में अमेरिका के लेखक धीरन तिवारी की एक रेसिंग मनोवैज्ञानिक रोमांटिक थ्रिलर उपन्यास ‘द क्रॉसफायर ऑफ लव’ का अनावरण किया।रिलीज़ के कुछ दिनों के भीतर, उपन्यास ने डब्ल्यूएच स्मिथ बेस्टसेलर चार्ट में शीर्ष स्थान प्राप्त किया और प्रिंट और टेलीविज़न में दोनों आलोचकों से उच्च प्रशंसा प्राप्त की।

उपन्यास एक #MeToo कहानी है, जिसे सायरा के दृष्टिकोण से कहा गया है, जो एक असफल पत्रकार हो और अपने करियर को पुनर्जीवित करने के लिए जुनूनी है।