दक्षिण अफ्रीका ने पहला ‘मेड इन अफ्रीका’ उपग्रह लॉन्च किया

0
31

1.नुसंतारा होगी इंडोनेशिया नई राजधानी

इंडोनेशिया अपनी नई राजधानी को बदलने जा रहा है। यह पूर्वी कालीमंतन (East Kalimantan) है। इसे अब नुसंतारा (Nusantara) कहा जाता है। पहले जकार्ता इंडोनेशिया की राजधानी थी। पूर्वी कालीमंतन बोर्नियो द्वीप (Borneo island) में स्थित है। राजधानी को यहां शिफ्ट करने की योजना की घोषणा 2019 में की गई थी। इसकी घोषणा राष्ट्रपति जोको विडोडो (Joko Widodo) ने की थी। जकार्ता 1949 से इंडोनेशिया की राजधानी है। जकार्ता पर्यावरण और वित्तीय मुद्दों का सामना कर रहा है। जकार्ता में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। इसे लगातार दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है। जकार्ता जावा द्वीप में है। और नुसंतारा बोर्नियो द्वीप में है।बोर्नियो द्वीप का आकार जावा द्वीप से बड़ा है। वर्तमान में, जकार्ता घनी आबादी वाला शहर है। यह इंडोनेशियाई सरकार द्वारा वहन किए जाने वाले बोझ को बढ़ा रहा है। इसके अलावा, जकार्ता डूब रहा है। 2050 तक, अधिकांश जकार्ता के पानी के नीचे जाने की उम्मीद है। इसका मुख्य कारण यह है कि जकार्ता कई नदियों से घिरा हुआ है। इन नदियों में बार-बार बाढ़ आने का खतरा रहता है। 2019 और 2020 के बीच जकार्ता के कई शहर 10.7 सेंटीमीटर तक डूब गए।

2.तेलंगाना : ‘माना ऊरु माना बाड़ी’ कार्यक्रम

माना ऊरु माना बाड़ी’ कार्यक्रम तेलंगाना सरकार द्वारा शुरू किया गया था। यह कार्यक्रम राज्य में स्कूल के बुनियादी ढांचे का निर्माण करेगा। इसे 7,289 करोड़ रुपये की लागत से लागू किया जायेगा। 19.84 लाख से अधिक बच्चे इस कार्यक्रम से लाभान्वित होंगे। पहले चरण में 9,123 स्थानीय निकाय स्कूलों और सरकारी स्कूलों में यह कार्यक्रम शुरू किया जायेगा। इस कार्यक्रम के तहत बुनियादी ढांचे के निर्माण की अनुमति संबंधित जिला कलेक्टरों द्वारा प्रदान की जाएगी। इस कार्यक्रम का संचालन संबंधित स्कूलों में गठित प्रबंधन समितियों द्वारा किया जाएगा।

3.अमेरिका और यूरोपीय देशों में “ग्रेट रेज़िगनेशन”

हाल ही में कोविड-19 के बाद बड़ी संख्या में लोग “एंटीवर्क” के सिद्धांत को अपनाकर अपनी नौकरी से बाहर निकल रहे हैं विशेष कर अमेरिका और यूरोपीय देशों में। यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स (BLS) के अनुसार, अगस्त 2021 में रिकॉर्ड 4.3 मिलियन लोगों ने इस्तीफा दिया, जो जुलाई से 2,42,000 अधिक है। अमेरिकी मनोवैज्ञानिक एंथनी क्लॉट्ज़ ने इसे “ग्रेट रेज़िगनेशन” कहा है जो कार्य-जीवन समीकरण में प्राथमिकताओं को फिर से तैयार करने का आह्वान है। कार्य से बाहर निकलने वालों में प्रमुख रूप से खुदरा और आतिथ्य क्षेत्र के वे कर्मचारी शामिल हैं जो नौकरी बदलने या अपने विकल्पों का पुनर्मूल्यांकन करने के इच्छुक थे। मध्य और पूर्वी यूरोप के कई देशों ने कुशल श्रम शक्ति में गिरावट दर्ज की है। हालाँकि यह मज़बूत सामाजिक सुरक्षा जाल के कारण हो सकता है। महामारी और लॉकडाउन के मध्य जीवित रहना और इसका सामना करना कई लोगों को ‘काम-मुक्त’ जीवन को एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में देखने हेतु प्रेरित करता है।

4.सुमित भाले ने अंतर्राष्ट्रीय लोक कला महोत्सव में जीता स्वर्ण पदक

महाराष्ट्र के लावणी कलाकारफुलबारी तालुका के सुमित भाले ने दुबई में अंतर्राष्ट्रीय लोक कला महोत्सव में स्वर्ण पदक जीता है। उनके शानदार प्रदर्शन से, महाराष्ट्र के वैभव को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर व्यापक रूप से सराहा गया है। लावणी महाराष्ट्र में लोकप्रिय संगीत की एक शैली है और पारंपरिक गीत और नृत्य का एक संयोजन है, जो विशेष रूप से एक ताल वाद्य ढोलकी की थाप पर किया जाता है।

5.ट्विटर ने “जागरूक वोटर” अभियान शुरू किया

हाल ही में मतदाताओं को सशक्त बनाने के लिये ट्विटर ने “जागरूक वोटर” अभियान शुरू किया है। पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव 2022 से पहले, ट्विटर ने गुरुवार को ‘जागरूक वोटर’ अभियान के तहत कई पहलों की घोषणा की, जिसका उद्देश्य नागरिकों को ‘अपना वोट डालने से पहले सही ज्ञान’ के साथ सशक्त बनाना है। ट्विटर की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, एक ओपन इंटरनेट द्वारा संचालित ये पहले न केवल मतदाता द्वारा मतदान को सुनिश्चित करने के लिये निर्देशित हैं, बल्कि यह सुनिश्चित करने में भी सहायता करती हैं कि मतदाता पूरी चुनाव प्रक्रिया में शामिल हों और सभी एक ‘जागरुक वोटर’ की भूमिका निभाएँ। ट्विटर द्वारा प्रारंभ की गई अन्य पहलों में “अधिसूचना एवं अनुस्मारक तंत्र” के साथ समर्थित एक अनुकूलित इमोजी को लॉन्च करना शामिल है, जो मतदाताओं को मतदान शुरू होने के दिन अनुस्मारक के लिये स्वेच्छा से साइन-अप करने की अनुमति देता है एवं ट्विटर ने भारत के चुनाव आयोग (@ECISVEEP) द्वारा संचालित अपने समर्पित खोज संकेत का विस्तार किया है, ताकि लोगों को विश्वसनीय और आधिकारिक स्रोतों से चुनावों पर रीयल-टाइम अपडेट और विकास किया जा सके।

6.न्यायमूर्ति हेमा समिति की रिपोर्ट

फरवरी 2017 में मलयालम फिल्म उद्योग (मोलीवुड) की प्रमुख महिला अभिनेत्री का एक फिल्म में पुरुषों के एक समूह द्वारा अपहरण और यौन उत्पीड़न किया गया था। अभिनेत्री के सहयोगी और मुख्य अभिनेता दिलीप को आरोपी/साजिशकर्ता के रूप में नामित किया गया, जिसने यौन उत्पीड़न और अपराध करने के लिये पैसे दिये थे। इसमें लगभग 20 गवाह अभियुक्तों के प्रभाव को देखते हुए अभियोजन पक्ष से मुकर गए और हाल ही में एक नया मामला दर्ज किया गया है। हालाँकि इस घटना ने महिला अभिनेत्रियों द्वारा की गई शिकायतों की एक शृंखला को जन्म दिया, जिससे बाकी महिला अभिनेताओं के उत्पीड़न को प्रकाश में लाया गया। उसी समय ‘वूमेन इन सिनेमा कलेक्टिव’ द्वारा एक ज्ञापन (मोलीवुड में महिला कलाकारों द्वारा सामना किये जाने वाले भेदभाव और उत्पीड़न पर प्रकाश डालने के लिये) प्रस्तुत किया गया था। इस समिति का गठन 01 जुलाई, 2017 को किया गया था और दो साल बाद 31 दिसंबर, 2019 को 5000 पृष्ठ की रिपोर्ट प्रस्तुत की गई थी। तब से, इसमें निहित जानकारी की ‘संवेदनशीलता’ के कारण रिपोर्ट को “गोपनीय” रखा गया है। रिपोर्ट के खुलासे के लिये आरटीआई अनुरोधों को खारिज़ कर दिया गया है। हाल की रिपोर्टों के अनुसार, समिति की सिफारिशों का वर्तमान में विश्लेषण किया जा रहा है।

7.स्ट्रीट्स फॉर पीपल एंड नर्चरिंग नेबरहुड चैलेंज

आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय (MoHUA) ने स्ट्रीट्स फॉर पीपल चैलेंज के लिये ग्यारह विजेता शहरों की घोषणा की और नर्चरिंग नेबरहुड चैलेंज के पायलट चरण के लिये दस विजेता शहरों की घोषणा की। स्ट्रीट्स फॉर पीपल चैलेंज शहरों के नेतृत्त्व वाली एक एक डिज़ाइन प्रतियोगिता है। यह प्रतियोगिता हितधारकों और नागरिकों के परामर्श से लोगों के लिये सड़कों की एकीकृत दृष्टि विकसित करने हेतु देश भर के शहरों का समर्थन करती है। नर्चरिंग नेबरहुड चैलेंज एक तीन वर्षीय कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य भारतीय शहरों और अन्य भागीदारों के साथ मिलकर सार्वजनिक स्थान, गतिशीलता, पड़ोस योजना, प्रारंभिक बचपन संबंधी सेवाओं और सुविधाओं तक सभी की पहुँच तथा शहरी एजेंसियों के डेटा प्रबंधन में सुधार करने के लिये विभिन्न मानकों एवं तरीकों का समर्थन करना है।

8.जियो UPI ऑटोपे शुरू करने वाली पहली दूरसंचार कंपनी बनी

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और रिलायंस जियो ने घोषणा की है कि यूपीआई ऑटोपे (UPI AUTOPAY) अब जियो के साथ टेलीकॉम इंडस्ट्री के लिए पेश किया गया है। यूपीआई ऑटोपे के साथ जियो के एकीकरण ने इसे NPCI द्वारा लॉन्च की गई अनूठी ई-जनादेश सुविधा के साथ लाइव होने वाला दूरसंचार उद्योग का पहला खिलाड़ी बना दिया है। एनपीसीआई द्वारा शुरू किए गए यूपीआई ऑटोपे का उपयोग करते हुए, ग्राहक अब मोबाइल बिल, बिजली बिल, ईएमआई भुगतान, मनोरंजन/ओटीटी सदस्यता, बीमा, म्यूचुअल फंड जैसे आवर्ती भुगतानों के लिए किसी भी यूपीआई एप्लिकेशन का उपयोग करके आवर्ती ई-जनादेश को सक्षम कर सकते हैं।

9.दक्षिण अफ्रीका ने पहला ‘मेड इन अफ्रीका’ उपग्रह लॉन्च किया

दक्षिण अफ्रीका ने पूरी तरह से अफ्रीका महाद्वीप में विकसित अपना पहला उपग्रह तारामंडल लॉन्च किया है। अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स के ट्रांसपोर्टर -3 मिशन के हिस्से के रूप में, तीन स्थानीय रूप से उत्पादित नैनोसेटेलाइट्स, जो देश के पहले समुद्री डोमेन जागरूकता उपग्रह (Maritime Domain Awareness Satellite – MDASat) नक्षत्र को बनाते हैं, संयुक्त राज्य अमेरिका में केप कैनावेरल से लॉन्च किए गए थे। ट्रांसपोर्टर -3, स्पेसएक्स का तीसरा समर्पित राइडशेयर मिशन, विभिन्न संगठनों और सरकारों के लिए कुल 105 अंतरिक्ष यान ले गया, जिसमें क्यूबसैट, माइक्रोसेट, पॉकेटक्यूब्स और ऑर्बिटल ट्रांसफर वाहन शामिल हैं।

10.मिसेज वर्ल्ड 2022: मिसेज अमेरिका शायलिन फोर्ड ने ताज हासिल किया

37 वर्षीय शायलिन फोर्ड (Shaylyn Ford) को मिसेज वर्ल्ड 2022 की विजेता के रूप में ताज पहनाया गया। उन्हें आयरलैंड की निवर्तमान रानी केट श्नाइडर ने ताज पहनाया था। मिसेज जॉर्डन जैकलिन स्टैप (Jordan Jaclyn Stapp) और मिसेज यूएई देबांजलि कामस्त्रा (Debanjali Kamstra) उपविजेता रहीं। शायलिन फोर्ड ने प्रतियोगिता में अमेरिका का प्रतिनिधित्व किया और खिताब का दावा करने के लिए दुनिया भर के 57 अन्य प्रतियोगियों से मुकाबला किया। यह 8वीं बार है जब किसी अमेरिकी प्रतिनिधि ने मिसेज वर्ल्ड का खिताब जीता है।

11.भारत की नवदीप कौर ने मिसेज वर्ल्ड 2022 प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय पोशाक का पुरस्कार जीता

भारत की नवदीप कौर ने नेवादा, लास वेगास में प्रतिष्ठित मिसेज वर्ल्ड 2022 पेजेंट में सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय पोशाक का पुरस्कार जीता है। वह मिसेज इंडिया वर्ल्ड 2021 की विजेता हैं, मिसेज वर्ल्ड 2022 में देश का प्रतिनिधित्व कर रही थीं। नवदीप ओडिशा के स्टील सिटी, राउरकेला के पास एक छोटे से शहर से हैं। “अवंत गार्डे (avant garde)” पोशाक कुंडलिनी चक्र से प्रेरित थी, जो “शरीर के चक्रों में आधार से रीढ़ तक ताज के माध्यम से ऊर्जा की गति का प्रतीक है”। कंधे पर कोबरा अलंकरण “भारत के रहस्यमय नाग मूल निवासी” का प्रतिनिधित्व करने के लिए जोड़ा गया था, जबकि गोल्डन रंग को चुना गया था क्योंकि यह नवीनता, शक्ति और महिमा का प्रतिनिधित्व करता है।

12.रक्षा मंत्रालय ने रक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल की स्थापना की

1

रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह ने पूर्व सैनिकों (ईएसएम) और उनके आश्रितों की पेंशन संबंधी शिकायतों को हल करने के लिए एक ऑनलाइन रक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल (Raksha Pension Shikayat Nivaran Portal) की स्थापना की है। पोर्टल उन्हें पूर्व सैनिक कल्याण विभाग (डीईएसडब्ल्यू) के साथ सीधे शिकायत दर्ज करने की अनुमति देगा, उन्होंने सशस्त्र बल वयोवृद्ध दिवस के अवसर पर कहा। मंत्री ने यह भी घोषणा की कि डीईएसडब्ल्यू ने सशस्त्र सेना झंडा दिवस कोष (एएफएफडीएफ) को 320 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं ताकि कल्याणकारी योजनाओं, विशेष रूप से ईएसएम की विधवाओं या आश्रित बच्चों के लिए शिक्षा और विवाह अनुदान के लिए लंबित आवेदनों के सभी बैकलॉग को पूरा किया जा सके। मंत्री ने यह भी कहा कि पुनर्वास महानिदेशालय ने वर्ष अप्रैल 2021- दिसंबर 2021 के दौरान सरकारी क्षेत्र / सार्वजनिक उपक्रमों / बैंकों और निजी क्षेत्र में नागरिक जीवन ईएसएम को 22,278 नौकरी पत्र जारी किए हैं- जिसमें नए सेवानिवृत्त / पहली बार प्रवेश करने वालों को 7,898 नौकरी पत्र शामिल हैं।

13.MobiKwik ने NBBL के सहयोग से ‘क्लिकपे’ लॉन्च किया

भारत के सबसे बड़े मोबाइल वॉलेट में से एक मोबिक्विक (MobiKwik) और बाय नाउ पे लेटर (Buy Now Pay Later – BNPL) फिनटेक कंपनियों ने एनपीसीआई भारत बिलपे लिमिटेड (एनबीबीएल) के सहयोग से अपने ग्राहकों के लिए ‘क्लिकपे (ClickPay)‘ लॉन्च किया। यह सुविधा मोबिक्विक ग्राहकों को व्यक्तिगत बिल विवरण और देय तिथियों को याद रखने की आवश्यकता को समाप्त करके आसानी से आवर्ती ऑनलाइन बिल (जैसे मोबाइल, गैस, पानी, बिजली, डीटीएच, बीमा और ऋण ईएमआई) का भुगतान करने में सक्षम बनाती है। क्लिकपे एक दो-चरणीय भुगतान सुविधा है जिसमें बिलर्स बिल-पे संदेश के भीतर एक अद्वितीय भुगतान लिंक उत्पन्न करते हैं, जिससे ग्राहक सीधे भुगतान पृष्ठ पर भुगतान कर सकते हैं। मोबिक्विक भारतीय मध्यम वर्ग की आबादी को दैनिक जीवन भुगतान करने के लिए एक सरल और सुरक्षित भुगतान मंच प्रदान करने पर केंद्रित है।

14.एक्सिस बैंक और CRMNEXT ने IBSi इनोवेशन अवार्ड्स 2021 जीता

एक्सिस बैंक और CRMNEXT सॉल्यूशन ने “सर्वश्रेष्ठ CRM (ग्राहक संबंध प्रबंधन) प्रणाली कार्यान्वयन” के लिए IBS इंटेलिजेंस (IBSi) ग्लोबल फिनटेक इनोवेशन अवार्ड्स 2021 जीता। यह दुनिया भर में वैश्विक बैंकरों और आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) सलाहकारों के लिए सबसे प्रमुख पुरस्कारों में से एक है। एक्सिस बैंक ने बिक्री और सेवा आधुनिकीकरण के लिए CRMNEXT को लागू किया और यह स्मार्ट लीड प्रोसेसिंग, स्वचालित रूटिंग, पूर्ण ट्रैकिंग और दृश्यता को भी सक्षम बनाता है। इसने उभरती प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके बैंकिंग प्रौद्योगिकी कार्यान्वयन और नवाचारों में उत्कृष्टता के लिए प्रौद्योगिकी खिलाड़ियों और बैंकों की पहचान की और उन्हें सम्मानित किया।

15.दुबई ने पहली बार यातायात के लिए अपना इन्फिनिटी ब्रिज खोला

दुबईसंयुक्त अरब अमीरात में प्रतिष्ठित ‘इन्फिनिटी ब्रिज‘ को औपचारिक रूप से पहली बार 16 जनवरी 2022 को यातायात के लिए खोल दिया गया है। इसका डिज़ाइन इन्फिनिटी (∞) के लिए गणितीय चिन्ह जैसा दिखता है। यह दुबई के असीमित, अनंत लक्ष्यों का प्रतिनिधित्व करता है। इसमें प्रत्येक दिशा में छह लेन हैं और पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों के लिए संयुक्त 3 मीटर का ट्रैक है। यह 300 मीटर लंबा और 22 मीटर चौड़ा है। यह डीरा (Deira) और बर दुबई (Bur Dubai) के बीच की कड़ी को बेहतर बनाता है।

16.सर्वश्रेष्ठ फीफा फुटबॉल पुरस्कार 2021 की घोषणा

फुटबॉल में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए उत्कृष्ट खिलाड़ियों को ताज पहनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ फीफा फुटबॉल पुरस्कार 2021 समारोह वस्तुतः ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड में आयोजित किया गया था। स्पेन की मिडफील्डर एलेक्सिया पुटेलस (Alexia Putellas) और पोलैंड/बायर्न म्यूनिख के स्ट्राइकर रॉबर्ट लेवानडॉस्की (Robert Lewandowski) को क्रमशः महिला और पुरुष फुटबॉल में सर्वश्रेष्ठ फीफा खिलाड़ियों से सम्मानित किया गया। 2020 में पहली बार प्राप्त करने के बाद, लेवानडॉस्की ने लगातार दूसरे वर्ष के लिए सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार जीता।

17.रूस के असलान करात्सेव ने सिडनी टेनिस क्लासिक जीता

टेनिस में, असलान करात्सेव ने एंडी मरे को 6-3, 6-3 से हराकर सिडनी टेनिस क्लासिक फाइनल में पुरुषों का एकल खिताब जीता, और अपने तीसरे एटीपी टूर खिताब का दावा किया। महिलाओं के एकल खिताब का दावा स्पेनिश दुनिया की नौवें नंबर की पाउला बडोसा (Paula Badosa) ने किया, जिन्होंने अपने तीसरे करियर के खिताब पर कब्जा करने के लिए बारबोरा क्रेजीकोवा को 6-3 4-6 7-6 (4) से हराया।

18.9वीं महिला राष्ट्रीय आइस हॉकी चैम्पियनशिप-2022 शुरू

हिमाचल प्रदेश में, 9वीं महिला राष्ट्रीय आइस हॉकी चैम्पियनशिप -2022 का उद्घाटन लाहौल स्पीती जिले के आइस स्केटिंग रिंक, काजा में किया गया। प्रदेश में पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर आइस हॉकी प्रतियोगिता एवं विकास शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस मेगा इवेंट में हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना, लद्दाख, आईटीबीपी लद्दाख, चंडीगढ़ और दिल्ली की टीमें भाग ले रही हैं। चैंपियनशिप का उद्घाटन राज्य के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर (Jai Ram Thakur) ने किया। प्रदेश में पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर आइस हॉकी प्रतियोगिता एवं विकास शिविर का आयोजन किया जा रहा है। 2019 में, लद्दाख महिला आइस हॉकी फाउंडेशन के सहयोग से राज्य युवा सेवा और खेल विभाग द्वारा काजा में पहला बेसिक आइस हॉकी दस दिवसीय कोचिंग शिविर आयोजित किया गया था। राज्य सरकार पहले ही 16 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से काजा में उच्च ऊंचाई वाले खेल केंद्र की घोषणा कर चुकी है।

19.एनडीआरएफ ने 19 जनवरी 2022 को अपना 17वां स्थापना दिवस मनाया

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) हर साल 19 जनवरी को अपना स्थापना दिवस मनाता है, यह 19 जनवरी, 2006 को अस्तित्व में आया था। 2022 में, NDRF अपना 17वां स्थापना दिवस मना रहा है। देश के विभिन्न हिस्सों में एनडीआरएफ की 12 बटालियन स्थित हैं और इसमें 13,000 एनडीआरएफ कर्मी शामिल हैं जो एक सुरक्षित देश के निर्माण के लिए काम करते हैं। एनडीआरएफ ने आपदा प्रबंधन में अपनी निस्वार्थ सेवा और बेजोड़ व्यावसायिकता के साथ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक अच्छा नाम और प्रसिद्धि अर्जित की है। एनडीआरएफ ने अपने 3100 अभियानों में एक लाख से अधिक लोगों की जान बचाई है और आपदाओं के दौरान 6.7 लाख से अधिक लोगों को बचाया / निकाला है। एनडीआरएफ राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के तहत एक भारतीय विशेष बल है, जिसका गठन आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत आपदा की स्थिति में विशेष प्रतिक्रिया करने के लिए किया गया है।

20.जापान के पूर्व प्रधानमंत्री तोशिकी कैफू का निधन

जापान के पूर्व प्रधान मंत्री तोशिकी कैफू (Toshiki Kaifu) का 91 वर्ष की आयु में जापान में निधन हो गया। उन्होंने 1989 से 1991 तक पीएम के रूप में कार्य किया। उन्हें 1991 में फारस की खाड़ी में समुद्री आत्मरक्षा बल भेजने के लिए जाना जाता है। खाड़ी युद्ध के बाद, कैफू के कार्यकाल के दौरान माइनस्वीपिंग ऑपरेशन करने के लिए जापानी सेल्फ डिफेंस फोर्स को खाड़ी क्षेत्र में तैनात किया गया था।