दक्षिण कोरिया ने नूरी पर NEXTSat-2 पहला वाणिज्यिक-ग्रेड सैटेलाइट लॉन्च किया

0
48

1 देश को मिला नया संसद भवन

देश को नया संसद भवन मि‍ल गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने संसद भवन में पुजारियों अर्थात अधीनम के साथ प्रवेश किया और हवन किया। श्री मोदी ने लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला के साथ सेंगोल स्‍थापित किया और पट्टिका का अनावरण किया। इस ऐतिहासिक अवसर पर उन्‍होंने 75 रुपये का सिक्‍का और डाक टिकट जारी किया। प्रधानमंत्री सर्वधर्म प्रार्थना सभा में भी शामिल हुए। श्री मोदी ने इस भवन की आधारशिला 10 दिसम्‍बर 2020 को रखी थी। नया संसद भवन 65 हजार वर्ग मीटर में बना है। तिकोने आकार के कारण इसमें स्‍थान का अधिकतम उपयोग हुआ है। लोकसभा कक्ष में आठ सौ 88 सीटें हैं और इसकी विषय-वस्‍तु राष्‍ट्रीय पक्षी मोर पर आधारित है। राज्‍यसभा कक्ष में तीन सौ 84 सीटें हैं और यह राष्‍ट्रीय पुष्‍प कमल की थीम पर आधारित है।

2 एक बार फिर तुर्किए के राष्ट्रपति बने एर्दोगन

तुर्किये में राष्ट्रपति रिसेप तैयप एर्दोगन ने आम चुनाव में एक बार फिर जीत हासिल की है। तुर्किये को उसकी भौगोलिक स्थिति के कारण भी काफी महत्व मिलता है। वह यूरोप और एशिया के मध्य में स्थित है। तुर्किये नाटो (उत्तर अटलांटिक संधि संगठन) का इकलौता मुस्लिम सदस्य देश है। तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोगन को पाकिस्तान समर्थक और भारत विरोधी नेता माना जाता है। वह संयुक्त राष्ट्र में कई बार जम्मू-कश्मीर मसला उठा चुके हैं।

3 अमरीका के राष्ट्रपति और हाउस स्पीकर संघीय सरकार के 31.4 ट्रिलियन डॉलर ऋण सीमा को बढ़ाने के लिए समझौते पर सहमत हुए

अमरीका में सरकार की ऋण सीमा 31 ट्रिलियन से बढाने के मुद्दे पर राष्‍ट्रपति जो बाइडन और अमरीकी संसद के अध्‍यक्ष तथा रिपब्लिकन पार्टी के केबिन मैकार्थी के बीच सैद्धांतिक सहमति बन गई है। इस मुद्दे पर दोनों के बीच कई महीनों से गतिरोध बना हुआ था। इस समझौते से देश की अर्थव्‍यवस्‍था को अस्थिर होने से बचाया जा सकेगा, हालांकि अभी इस सहमति पर कांग्रेस की मंजूरी मिलनी बाकी है। अमरीकी वित्‍त विभाग ने आगाह किया था कि ऋण सीमा पांच जून तक न बढाये जाने पर वित्‍तीय अस्थिरता पैदा हो सकती है।

4 बंगलादेश में भारतीय उच्चायोग ने चटगांव में पतंगा बीच पर जी-20 मेगा बीच क्लीनअप अभियान शुरू किया

बंगलादेश में भारतीय उच्चायोग ने स्थानीय संगठनों के सहयोग से चटगांव में पतंगा बीच पर जी-20 मेगा बीच क्लीनअप अभियान शुरू किया। आयोजन के दौरान महासागरों को प्रदूषण और कचरे से संरक्षित करने की शपथ ली गई। जी 20 मेगा बीच क्लीनअप अभियान का उद्देश्य पर्यावरण पर समुद्री कचरे के प्रभाव के बारे में लोगों को संवेदनशील बनाना और उनमें जागरूकता पैदा करना था। बंगलादेश में भारतीय उच्चायुक्त प्रणव वर्मा ने कहा कि भारत की अध्यक्षता में जी 20 की बैठक के दौरान बंगलादेश द्वारा अतिथि राष्ट्र के रूप में भारतीय आमंत्रण स्वीकार करना दोनों देशों की गहरी और व्यापक साझेदारी को परिलक्षित करता है।

5 नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्‍प कमल दहल ‘प्रचंड’ 31 मई से 3 जून के बीच भारत के आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्‍प कमल दहल ‘प्रचंड‘ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के निमंत्रण पर 31 मई से 3 जून के बीच भारत के आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे। दिसंबर 2022 में पदभार संभालने के बाद यह उनकी भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा है। उनके साथ एक उच्‍चस्‍तरीय प्रतिनिधिमंडल भी भारत आएगा। भारत यात्रा के दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री राष्‍ट्रपति द्रोपद्री मुर्मु और उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड से मुलाकात करेंगे और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ भारत और नेपाल के बीच द्विपक्षीय साझेदारी से संबंधित विभिन्‍न क्षेत्रों को लेकर गहन विचार-विमर्श करेंगे।

6 केंद्रीय मंत्री श्री परशोत्तम रुपाला कल अंडमान में “सागर परिक्रमा” के छठे चरण का शुभारंभ करेंगे

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री परशोत्तम रूपाला ने मछुआरों, मछली किसानों और विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से मिलने और मछुआरों और अन्य हितधारकों के लाभ के लिए, देश में मातस्यकी क्षेत्र को आगे बढ़ाने, उनकी समस्याओं और सुझावों के बारे में सीधे उनसे संवाद करने के लिये, पूर्व निर्धारित समुद्री-मार्ग के माध्यम से पूरे देश के तटीय क्षेत्रों का दौरा करने के लिए सागर परिक्रमा की यह अनूठी पहल की शुरुआत की है। सागर परिक्रमा के पहले चरण की शुरुआत 5 मार्च 2022 को मांडवी, गुजरात, से हुई और अब तक सागर परिक्रमा के पांच चरणों में पश्चिमी तट पर गुजरात, दमन और दीव, महाराष्ट्र और कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों को यात्रा पूरी की गई है। सागर परिक्रमा के छठे चरण में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के क्षेत्रों को कवर किया जाएगा जिसमें कौड़िया-घाट, पोर्ट ब्लेयर, पानी घाट मछली लैंडिंग केंद्र, वी के पुर फिश लेंडिंग सेंटर, हुतबे, नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप आदि शामिल हैं। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में, इसके लंबे तटों के कारण जो 1,962 किलोमीटर है और 35,000 वर्ग किलोमीटर के महाद्वीपीय शेल्फ क्षेत्र के कारण मत्स्य पालन के विकास की विशाल संभावना है। इस द्वीप के चारों ओर विशिष्ट आर्थिक ज़ोन लगभग 6,00,000 वर्ग किलोमीटर है, जिसमें मत्स्य पालन में असीम सम्भावनाएं हैं।

7 तीन भारतीय शांतिरक्षकों को संयुक्त राष्ट्र के डैग हैमरस्कॉल्ड मेडल से सम्मानित किया जाएगा

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक सम्मान समारोह में तीन भारतीय संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों को मरणोपरांत डेग हैमरस्कॉल्ड पदक से सम्मानित किया जाएगा। पिछले साल संयुक्त राष्ट्र के झंडे के नीचे सेवा करते हुए अपनी जान गंवाने वाले तीन भारतीय शांति सैनिक उन 103 सैन्य, पुलिस और नागरिक शांति सैनिकों में शामिल हैं, जिन्हें उनकी सेवा और कर्तव्य के सर्वोच्च बलिदान के लिए मरणोपरांत प्रतिष्ठित पदक से सम्मानित किया जाएगा। तीन भारतीयों में सीमा सुरक्षा बल के हेड कांस्टेबल शिशुपाल सिंह और सनवाला राम विश्नोई शामिल हैं, जिन्होंने कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में संगठन स्थिरीकरण मिशन के साथ सेवा की, और शाबर ताहेर अली, इराक के लिए संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन के साथ नागरिक क्षमता में कार्यरत थे।

8 आर दिनेश को 2023-24 के लिए CII अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्यूशंस के कार्यकारी उपाध्यक्ष आर. दिनेश ने 2023-24 के लिए भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है, जबकि आईटीसी के प्रबंध निदेशक संजीव पुरी को अध्यक्ष नामित किया गया है। सीआईआई की राष्ट्रीय परिषद की 2023-24 के लिए नए पदाधिकारियों का चुनाव करने के लिए नई दिल्ली में हुई बैठक में ईवाई के अध्यक्ष भारत क्षेत्र राजीव मेमानी को उपाध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है।

9 केंद्र सरकार ने डिजिटल फसल सर्वेक्षण शुरू करने के लिए 6 राज्यों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए

केंद्र सरकार ने डिजिटल फसल सर्वेक्षण शुरू करने के लिए असम, गुजरात, मध्य प्रदेश (MP), ओडिशा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश (UP) की 6 राज्य सरकारों के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। डिजिटल फसल सर्वेक्षण योजना के कार्यान्वयन के लिए राज्य सरकारों के साथ चर्चा करने के लिए नई दिल्ली, दिल्ली में कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (MoA&FW) द्वारा आयोजित डिजिटल फसल सर्वेक्षण पर राज्य कृषि सचिवों और राज्य के राजस्व सचिवों के राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। डिजिटल फसल सर्वेक्षण के लिए वेब पोर्टल और मोबाइल एप्लिकेशन के लिए एक मैनुअल का भी अनावरण किया गया।

10 जीवाश्म ईंधन में निवेश की तुलना में स्वच्छ ऊर्जा निवेश में तेजी आई : IEA

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) की एक नई रिपोर्ट विश्व ऊर्जा निवेश 2023 (WEI 2023) के अनुसार जीवाश्म ईंधन में निवेश की तुलना में स्वच्छ ऊर्जा निवेश में 70% अधिक वृद्धि हुई है। 2023 और 2021 के लिए IEA के अनुमानों की तुलना करते हुए, वार्षिक स्वच्छ ऊर्जा निवेश जीवाश्म ईंधन (24% बनाम 15%) में निवेश की तुलना में तेजी से बढ़ा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2023 में ऊर्जा में लगभग 2.8 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश होने का अनुमान है। इसमें से 1.7 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक स्वच्छ ऊर्जा (नवीकरणीय ऊर्जा, परमाणु, ग्रिड, भंडारण, कम उत्सर्जन ईंधन, दक्षता सुधार और विद्युतीकरण) में निवेश किया जाएगा और शेष (1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक) जीवाश्म ईंधन पर खर्च किया जाएगा।

11 ISA ने स्टील क्षेत्र में विकास और स्थिरता के लिए AISC के साथ भागीदारी की

शीर्ष स्टील उद्योग निकाय, इंडियन स्टील एसोसिएशन (ISA) और ASEAN (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों का संघ) आयरन एंड स्टील काउंसिल (AISC) ने स्टील क्षेत्र में विकास और स्थिरता के नए रास्ते खोलने के लिए समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। द्विपक्षीय सहयोग के लिए हस्ताक्षरित MoU का उद्देश्य स्टील उद्योग में विकास, नवाचार और स्थिरता के लिए नए रास्ते खोलने के लिए दोनों संगठनों की ताकत, विशेषज्ञता और संसाधनों का समर्थन करना है। समझौता ज्ञापन (MoU) पर आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील AM/NS इंडिया के ISA अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) दिलीप ओमन और मनीला फिलीपींस में इंडोनेशिया के AISC अध्यक्ष पुर्वोनो विडोडो- AISC अध्यक्ष और पीटी क्राकाटाऊ स्टील अध्यक्ष निदेशक द्वारा हस्ताक्षर किए गए।

12 दक्षिण कोरिया ने नूरी पर NEXTSat-2 पहला वाणिज्यिक-ग्रेड सैटेलाइट लॉन्च किया

दक्षिण कोरिया ने दक्षिण कोरिया के सियोल के दक्षिण जिओला प्रांत के गोहेंग में नारो स्पेस सेंटर में लॉन्च पैड से नेक्स्ट जनरेशन स्मॉल सैटेलाइट 2 (NEXTSat-2) को सफलतापूर्वक लॉन्च किया, जो कोरियाई सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल टू (KSLV-II) का पहला वाणिज्यिक-ग्रेड सैटेलाइट है, जिसका नाम नूरी रखा गया है। NEXTSat-2 नूरी का मुख्य पेलोड है, जिसका मिशन कुल 8 सैटेलाइट (NEXTSat-2 और 7 छोटे आकार के क्यूब सैटेलाइट्स (क्यूबसैट्स)) को 550 किलोमीटर की ऊंचाई पर पृथ्वी की परिक्रमा करने वाली सौर समकालिक कक्षा में तैनात करना है। यह कोरिया के घरेलू स्तर पर विकसित नूरी रॉकेट का तीसरा लॉन्च भी है।

13 आंध्र प्रदेश की GCC की अराकू कॉफी को जैविक प्रमाणपत्र मिला

गिरिजन सहकारी निगम (GCC) को चिंतापल्ली डिवीजन, आंध्र प्रदेश (AP) के आदिवासी कॉफी किसानों से कॉफी और काली मिर्च GCC खरीद के लिए राष्ट्रीय जैविक उत्पादन कार्यक्रम (NPOP) प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ है। प्रमाणपत्र वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय (MoCI) के कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) द्वारा प्रदान किया गया था। यह प्रमाणन कॉफी और काली मिर्च की ऊंची कीमत की गुंजाइश प्रदान करेगा। 2,184.76 एकड़ में, चिंतापल्ली डिवीजन में गोंडुपकालू, लांबासिंगी और कप्पलू समूहों के 1,900 आदिवासी किसान कॉफी की खेती करते हैं। एक गैर-सरकारी संगठन (NGO) गिरिजाना विकास स्वच्छंद संस्था ने GCC अराकू वैली कॉफी के लिए जैविक प्रमाणीकरण प्राप्त करने में सहायता की।

14 फोनपे दो लाख रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने वाला पहला पेमेंट ऐप बना

एक डिजिटल भुगतान सेवा प्रदाता फोनपे ने घोषणा की कि यह 2 लाख रूपे क्रेडिट कार्ड को एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (यूपीआई) से जोड़ने में सक्षम बनाने वाला पहला डिजिटल भुगतान ऐप बन गया है। इसने यूपीआई पर रूपे क्रेडिट के माध्यम से 150 करोड़ रुपये के कुल भुगतान मूल्य (टीपीवी) को भी संसाधित किया है। टीपीवी एक निश्चित समय अवधि में मंच के माध्यम से संसाधित कुल लेनदेन मूल्य को संदर्भित करता है।

15 भारत के एच एस प्रणॉय ने मलेशिया मास्‍टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीता

भारत के एच एस प्रणॉय ने मलेशिया मास्‍टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। क्‍वालालमपुर में पुरुष सिंगल्‍स फाइनल में प्रणॉय ने चीन के वेंग होंगयांग को हराया। साइना नेहवाल और पीवी सिंधु के बाद यह खिताब जीतने वाले प्रणॉय तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। इसके साथ ही वह पुरूष सिंगल्स का स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने हैं।

16 कजाकिस्तान के अल्माटी में विश्व कप शॉटगन प्रतियोगिता में भारत एक रजत और एक कांस्य पदक जीतकर पांचवें स्थान पर

कजाकिस्तान के अल्माटी में विश्व कप शॉटगन प्रतियोगिता में भारत एक रजत और एक कांस्य पदक जीतकर पांचवें स्थान पर रहा। भारत को महिलाओं की स्कीट प्रतियोगिता में रजत और कांस्य पदक मिला। प्रतियोगिता में ट्रैप मिक्स्ड टीम स्पर्धा में पृथ्वीराज तोंडाइमन और श्रेयसी सिंह की जोड़ी पदक जीतने में विफल रही। यह जोड़ी प्रतियोगिता में पांचवें नंबर पर रही। जोरावर संधू और प्रीति रजक भारतीय जोड़ी 134 अंक के साथ आठवें स्थान पर रही। कजाकिस्तान की मारिया दिमित्रि-एन्को और विक्टर खस्स्यानोव की जोड़ी ने स्वर्ण पदक जीता।

17 मैग्नस कार्लसन ने जीता 2023 सुपरबेट रैपिड और ब्लिट्ज पोलैंड

विश्व शतरंज चैंपियन मैग्नस कार्लसन ने पोलिश यहूदियों के इतिहास के संग्रहालय में ग्रैंड शतरंज टूर (जीसीटी) के दूसरे चरण 2023 सुपरबेट रैपिड एंड ब्लिट्ज पोलैंड जीता। नार्वे के ग्रैंडमास्टर, विश्व नंबर 1, मैग्नस कार्लसन ने 24/36 के स्कोर के साथ समाप्त किया और $ 40,000 का पहला स्थान पुरस्कार जीता। कार्लसन के खिलाफ अंतिम गेम जीतने के बाद जान-क्रिजस्टोफ डूडा दूसरे स्थान पर रहे, जो स्थानीय पसंदीदा और गत चैंपियन थे, जिन्होंने अंतिम दिन तक नेतृत्व किया और 23/36 के साथ सिर्फ एक अंक पीछे रहे, जिससे प्लेऑफ के लिए मजबूर होना पड़ा।

18 UNGA ने 26 नवंबर को विश्व सतत परिवहन दिवस के रूप में घोषित किया

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 77वें सत्र की 70वीं पूर्ण बैठक के दौरान, संकल्प A/RES/77/286 को अपनाया गया और हर साल 26 नवंबर को विश्व सतत परिवहन दिवस के रूप में घोषित किया गया। इस दिन का उद्देश्य परिवहन स्थिरता से संबंधित मुद्दों के समाधान में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व के बारे में आम जनता को जागरूक करना और शिक्षित करना है। पहला विश्व सतत परिवहन दिवस 26 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा। संकल्प तुर्कमेनिस्तान द्वारा शुरू किया गया था। 26 नवंबर को पहले संयुक्त राष्ट्र (UN) वैश्विक सतत परिवहन सम्मेलन की सालगिरह को चिह्नित करने के लिए चुना गया था। जिसे 26 और 27 नवंबर 2016 को अश्गाबात, तुर्कमेनिस्तान में आयोजित किया गया।