दिल्ली में अपने 43 आउटलेट बंद करेगा मैकडोनाल्ड, 1700 लोगों की नौकरी खतरे में

0
235

CURRENT GK

1.राष्ट्रपति ने प्रोफेसर पी सी महालनोबिस के 125वें जन्मोत्सव में हिस्सा लिया :-

राष्ट्र पति श्री प्रणव मुखर्जी आज (29 जून, 2017) कोलकता में प्रोफेसर पी सी महालनोबिस के 125वें जन्मोयत्सरव में शामिल हुए।

राष्ट्रिपति ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि उन्हेंन देश में आर्थिक नियोजन के निर्माता और व्याीवहारिक सांख्यिकी के अगुआ प्रोफेसर पी सी महालनोबिस के 125वें जन्मोेत्सरव में शामिल होने की खुशी है।

प्रोफेसर महालनोबिस असाधारण आयामों वाले स्व प्न1दृष्टाम थे।

 

2.भूकंप की तैयारियों की जांच के लिए एनडीएमए कल दिल्ली में मॉक अभ्यास करेगा :-

दिल्लीस सरकार के साथ मिलकर राष्ट्री य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) कल यहां एक मॉक अभ्यादस का आयोजन करेगा, जिसमें भूकंप की स्थि‍ति के दौरान स्थाानीय प्रशासन की तैयारियों तथा प्रतिक्रिया तंत्र में सुधार के उपायों के बारे में बताया जाएगा।

इस मॉक अभ्यारस के तहत दिल्लीक के सभी 11 जिलों को शामिल किया जाएगा।

मॉक अभ्या्स को सुनिश्चिदत करने के लिए सभी उपायुक्तोंस के साथ एक समन्वगय सम्मे्लन और वार्ता का आयोजन किया गया।

 

3.भारत के संचार उपग्रह जीसेट-17 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण  :-

जीसेट-17 के सफल प्रक्षेपण के साथ ही भारत ने गत दो माह में तीसरे संचार उपग्रह को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया है। जीसेट-17 को सुबह फ्रैंच गयाना स्थित कौरू के प्रक्षेपण वाहन का प्रयोग करते हुए प्रक्षेपित किया गया।

3,477 किलो के जीसेट-17 दूरसंचार उपग्रह में सी-बैंड, विस्तारित सी-बैंड और एस-बैंड के द्वारा देश को विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

इस उपग्रह में मौसम विज्ञान संबंधी आंकड़ों और उपग्रह पर आधारित खोज और बचाव संबंधी उपकरण भी लगाए गए हैं।

 

4.श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सेंट्रल वक्फ कौंसिल की 76वी बैठक को संबोधित किया :-

अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने यहाँ कहा कि वक्फ सम्पत्तियों पर वक्फ माफियाओं के कब्जे एवं वक्फ बोर्डों में भ्रष्टाचार के विरुद्ध बड़े स्तर पर कार्यवाही के तहत तीन वर्षों में दो हजार से अधिक आपराधिक मुकदमे एवं कई वक्फ बोर्ड के शीर्ष पदों पर बैठे लोगों के खिलाफ कार्यवाही की गई है।

नई दिल्ली में सेंट्रल वक्फ कौंसिल की 76वी बैठक के दौरान श्री नकवी ने कहा कि देश भर में वक्फ सम्पत्तियों को अतिक्रमण मुक्त कर उनका इस्तेमाल समाज के सामाजिक-आर्थिक-शैक्षिक सशक्तिकरण के लिए करना केंद्र सरकार का लक्ष्य है।

 

5.श्री राम विलास पासवान ने लीगल मेट्रोलॉजी (पैकेज्ड कमोडिटीज) नियम, 2011 में संशोधन को मंजूरी दी :-

नियमों के तहत लाई गई दवाओं के रूप में घोषित चिकित्सा उपकरण,ये नियम 1 जनवरी, 2018 से प्रभावी होंगे

श्री राम विलास पासवान ने बताया कि लीगल मेट्रोलॉजी (पैकेज्ड कमोडिटीज) नियम, 2011 को पूर्व पैक की गई वस्तुओं को नियंत्रित करने के लिए तैयार किया गया था।

इन नियमों के तहत पहले ही पैक की गई वस्तुओं को कुछ आवश्यक लेबल लगाने वाली जरूरतों का अनुपालन करना होता है।

नियमों को लागू करने के अनुभव के आधार और हितधारकों से व्यापक विचार-विमर्श के बाद विभाग ने नियमों में संशोधन किया है, जिनका उद्देश्य उपभोक्ताओं का संरक्षण बढ़ाना है, लेकिन इसके साथ ही व्यापार करने के काम को सरल बनाने की जरूरत के साथ भी संतुलन बनाना है।

 

6.जेल बंदियों को कानूनी सेवाएं देने के लिए वेब एप्लीकेशन लांच :-

राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (एनएएलएसए) को जेल में कैद बंदियों को कानूनी सहायता प्रदान करने की जिम्मेदारी दी गई है।

28 जून, 2017 को भारतीय विधि संस्थान में आयोजित सम्मेलन में एनएएलएसए ने जेल बंदियों को निशुल्क कानूनी सेवाएं देने के लिए वेब एप्लीकेशन लांच और एनआईसी के माध्यम से विकसित कानूनी सेवा प्रबंधन प्रणाली लांच किया।

वेब एप्लीकेशन के माध्यम से राज्य कानूनी सेवा प्राधिकार तथा जिला कानूनी सेवा प्राधिकार अपने – अपने क्षेत्राधिकार के जेलों में प्रत्येक बंदी के लिए डाटा भरेंगे ताकि अदालत में वकील के जरिये उनका प्रतिनिधित्व किया जा सके।

यह साफ्टवेयर अपनी रिपोर्ट में कैदियों की कुल संख्या, बिना वकील वाले कैदियों की कुल संख्या, कानूनी सेवा अधिवक्ताओं द्वारा प्रतिनिधित्व किए गए बंदियों की संख्या और अपने निजी वकीलों द्वारा प्रतिनिधित्व कैदियों की संख्या का पता लग जायेगा।

सभी सूचनाएं राज्यवार, जिलेवार, और प्रत्येक जेल के संबंध में उपलब्ध होंगी। रिपोर्ट में कैदी के बंद रहने की अवधि की जानकारी मिलेगी और इससे यह सूचना प्राप्त होगी कि अपराध प्रक्रिया संहिता के सेक्शन 436 (ए) के तहत बंदी जमानत का पात्र है या नहीं।

 

7.उपराष्ट्रपति पद का चुनाव, (उपराष्ट्रपति पद का 15वां चुनाव) :-

उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त, 2017 तक है। वर्तमान पद की अवधि समाप्त होने से पहले रिक्त होने वाले पद के लिए चुनाव कराना आवश्यक होता है।

निवर्तमान उपराष्ट्रपति का कार्यकाल समाप्त होने से 60 दिन पहले या बाद की किसी सुविधाजनक तिथि को अधिसूचना जारी की जा सकती है।

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति निर्वाचन अधिनियम, 1952 तथा राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के चुनाव नियम 1971 के साथ पठित संविधान का अनुच्छेद 324 भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव कराने के मामले में अधीक्षण, निर्देशन तथा नियंत्रण की शक्ति भारत निर्वाचन आयोग को प्रदान करता है।

निर्वाचन आयोग को यह अधिकार प्राप्त है कि आयोग भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव आयोजित करे।

उपराष्ट्रपति के वर्तमान चुनाव के लिए मंडल में निम्नलिखित सदस्य हैं –

राज्यसभा

निर्वाचित – 233

मनोनित – 12

लोकसभा

निर्वाचित – 533

मनोनित – 2

कुल – 790

 

8.दिल्ली में अपने 43 आउटलेट बंद करेगा मैकडोनाल्ड, 1700 लोगों की नौकरी खतरे में :-

गुरुवार को दिल्ली के 43 मैकडोनाल्ड बंद किये जा रहे हैं। आपको बता दें कि कनॉट प्लाजा रेस्त्रां (सीपीआरएल), विक्रम बक्शी और अमेरिकी मैकडोनाल्ड के बीच 50-50 फीसद साझेदारी का ज्वाइंट वेंचर है।

यह उत्तर और पश्चिम भारत में फास्ट फूड चेन का संचालन करते हैं।

मैकडोनाल्ड ने सीपीआरएल बोर्ड के साथ मिलकर दिल्ली के 55 में से 43 रेस्त्रां बंद करने का फैसला लिया है।

सीपीआरएल के पूर्व प्रबंध निदेशक विक्रम बक्शी जो 168 रेस्त्रां का संचालन करते हैं ने कहा है कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन 43 रेस्त्रां का संचालन अस्थायी रूप से बंद किया जा रहा है।

विक्रम बक्शी अपनी पत्नी सहित अह ङी सीपीएरएल बोर्ड में है। मैकडोनाल्ड के दो प्रतिनिधित्व सीपीआरएल बोर्ड में है। 43 रेस्त्रां को बंद करने का फैसला बुधवार सुबह बोर्ड मीटिंग के दौरान स्काइप पर लिया गया है।

बक्शी और मैकडोनाल्ड के बीच चल रहे विवाद के चलते सीपीआरएल रिन्यू किए गए स्वास्थ्य संबंधित लाइसेंस प्राप्त करने में विफल हो गया है। इसके फैसले से करीब 1700 कर्मचारियों की नौकरी प्रभावित हो जाएंगी।

 

9.रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने काजीगुंड-बारामूला के बीच पांच नये हॉल्ट स्टेशनों की आधारशिला रखी :-

बारामूला-काजीगुंड रेलवे सेक्शन के इन पांच नये हॉल्ट स्टेशनों के नाम हैं- संगदान, मंगहल, रटनीपोरा, नादिगाम और रजवान I

कश्मीर घाटी क्षेत्र में जनता की नये हाल्ट स्टेशन बनाने की मांग को पूरा करने के लिए रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने बारामूला-काजीगुंड रेल सेक्शन पर पांच नये हॉल्ट स्टेशनों – संगदान, मंगहल, रतनिपोर, नादिगाम और रजवान के निर्माण की आधारशिला रखी।

इस बारे में आज श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केन्द्र में एक समारोह का आयोजन किया गया।

 

10.सऊदी अरब साम्राज्य ऊर्जा दक्षता कार्यक्रम लागू करेगा, ईईएसएल के साथ समझौता किया :-

ऊर्जा मंत्रालय के प्रशासन के तहत ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईएसएल) ने सऊदी अरब साम्राज्य की राष्ट्रीय ऊर्जा सेवा कंपनी, के साथ ऊर्जा दक्षता कार्यक्रमों को लागू करने और खाड़ी देशों में मांग बढ़ाने के उपायों को लागू करने के लिए एक सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस समझौता ज्ञापन पर राष्ट्रीय ऊर्जा सेवा कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री वायलद अल्गारेरी और ईईएसएल के प्रबंध निदेशक श्री सौरभ कुमार द्वारा हस्ताक्षर किए गए।

 

11.केंद्रीय कर्मियों के आवास भत्ते में होगी 33,000 रुपए तक की बढ़ोतरी :-

आवास भत्तों में फेरबदल की वजह से 48 लाख केंद्रीय कर्मियों को हर महीने 11 सौ रुपये से 33 हजार रुपये तक ज्यादा मिलेंगे।

केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को सातवे वेतन आय़ोग की अनुशंसा के मद्देनजर संशोधित भत्तों को मंजूरी दी थी। आवास भत्तों में बढ़ोतरी का फायदा सिर्फ उन लोगों को मिलेगा जो निजी निवास में रहते हैं, यानी उन्होंने सरकारी आवास की सुविधा नहीं ले रखी है।

पहले की ही तरह इस बार भी आवास भत्तों की दरों में फेरबदल महंगाई भत्ते की दरों के आधार पर होगा। लेकिन पिछली बार के फैसलों पर बाद में अमल नहीं हो पाया और आवास भत्ते की दर हमेशा एक ही बनी रही।

शुरुआती स्तर पर आवास भत्ते की नयी दर मौजूदा दर से कम है, लेकिन भत्तों का आकलन जिस मूल वेतन पर होगा, वो ज्यादा है, लिहाजा लोगों को ज्यादा पैसा मिलेगा। आवास भत्ते की नयी दर पहली जुलाई से लागू होगी।