दिल्ली सरकार ने लांच किया ‘My EV’ पोर्टल

0
79

1.सेना ने जनरल बिपिन रावत की स्मृति में उत्कृष्टता पीठ स्थापित की

सेना ने पूर्व प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत की स्मृति में नई दिल्ली के युनाईटेड सर्विस इंस्टीट्यूशन ऑफ इंडिया में उत्कृष्टता पीठ स्थापित की है। प्रमुख सेनाध्यक्ष मनोज मुकुन्द नरवणे ने नई दिल्ली में साउथ ब्लॉक में आयोजित एक समारोह में इसकी औपचारिक घोषणा की। इस अवसर पर युनाईटेड सर्विस इंस्टीट्यूशन ऑफ इंडिया के निदेशक सेवानिवृत्त मेजर जनरल बी के शर्मा को पांच लाख रूपये का चैक सौंपा गया जिसे मानदेय के रूप में मनोनीत उत्कृष्टता पीठ को दिया जाएगा। दिवंगत जनरल बिपिन रावत देश के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष थे।

2.SIPRI रिपोर्ट: भारत हथियारों के सबसे बड़े आयातक के रूप में उभरा

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) ने ट्रेंड्स इन इंटरनेशनल आर्म्स ट्रांसफर, 2021 पर अपनी नवीनतम रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत और सऊदी अरब 2017-21 के बीच हथियारों के सबसे बड़े आयातक के रूप में उभरे। दोनों देशों की वैश्विक हथियारों की बिक्री में 11% हिस्सेदारी है। मिस्र (5.7%), ऑस्ट्रेलिया (5.4%) और चीन (4.8%) क्रमशः शीर्ष 5 में अगले तीन सबसे बड़े आयातक थे। रिपोर्ट ने भारत को सूची में सबसे ऊपर रखा। भारत के कुल आयात का 85% तीन देशों से था। रूस (46%), फ्रांस (27%), और यूएसए (12%) इस अवधि के दौरान भारत को हथियारों के शीर्ष तीन सबसे बड़े निर्यातक थे।

3.बंगलुरु में देश के पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी पार्क का उद्घाटन

देश के पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी पार्क (आर्टपार्क) का बंगलुरु में उद्घाटन किया गया। इसे भारतीय विज्ञान संस्थान-आईआईएस बंगलुरु द्वारा राज्य और केंद्र सरकारों से 230 करोड़ रुपये के पूंजी व्‍यय के साथ स्थापित किया गया है। आर्टपार्क का उद्देश्य देश में स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, गतिशीलता, बुनियादी ढांचे, कृषि, खुदरा और साइबर सुरक्षा क्षेत्र में महत्वाकांक्षी मिशन-मोड के तहत अनुसंधान परियोजनाओं को निष्पादित करके नवाचारों को दिशा प्रदान करना है।

4.श्री नितिन गडकरी हाइड्रोजन आधारित उन्नत ईंधन बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (एफसीईवी) के लिए पायलट परियोजना का उद्घाटन करेंगे

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नीतिन गडकरी बुधवार को हाइड्रोजन आधारित आधुनिक ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहनों (एफसीईवी) के लिए एक पायलट परियोजना का उद्घाटन करेंगे। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी) के साथ मिलकर दुनिया के सबसे उन्नत एफसीईवी टोयोटा मिराई के अध्ययन और आकलन के लिए एक पायलट परियोजना शुरू की है, जो भारतीय सड़कों और जलवायु परिस्थितियों पर हाइड्रोजन परिचालित है। यह देश में अपनी तरह की पहली परियोजना होगी जिसका उद्देश्य हाइड्रोजन, एफसीईवी प्रौद्योगिकी के बारे में जागरूकता फैलाना और भारत में हाइड्रोजन आधारित समाज की सहायता के लिए इसके लाभों का प्रसार करना है।

5.बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ, तपन सिंघेल को 5 साल का विस्तार मिला

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने अपने एमडी और सीईओ, तपन सिंघेल के लिए पांच साल के विस्तार की घोषणा की है। बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने एक बयान में कहा कि नया कार्यकाल 1 अप्रैल, 2022 से शुरू होगा। सिंघेल के नेतृत्व में, कंपनी देश की सबसे बड़ी और सबसे अधिक लाभदायक निजी सामान्य बीमा कंपनियों में से एक बन गई है, जो विकास, लाभप्रदता और ग्राहक-केंद्रितता सुनिश्चित करती है। एमडी और सीईओ के रूप में अपने दशक के दौरान, व्यवसाय ने 350 करोड़ रुपये से अधिक का संचयी हामीदारी लाभ कमाया है, 16 प्रतिशत के सीएजीआर से राजस्व में वृद्धि हुई, 30 प्रतिशत से अधिक के सीएजीआर पर शुद्ध लाभ (पीएटी) बढ़ा और इसके सॉल्वेंसी अनुपात को 156 प्रतिशत से लगभग 350 प्रतिशत तक दोगुना कर दिया।

6.एन चंद्रशेखरन होंगे एयर इंडिया के अध्यक्ष

टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन को एयर इंडिया का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। फरवरी 2022 में, एन चंद्रशेखरन को पांच साल के दूसरे कार्यकाल के लिए टाटा संस के अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त किया गया। टाटा संस जल्द ही एयर इंडिया के लिए एक नए एमडी और सीईओ की घोषणा करेगा, जो इल्कर आयसी (Ilker Ayci) की जगह लेगा, जिन्हें अगले महीने कार्यभार ग्रहण करना था, लेकिन उनकी नियुक्ति के संबंध में विवादों के मद्देनजर इस्तीफा दे दिया।

7.रंजीत रथ होंगे ऑयल इंडिया लिमिटेड के अगले अध्यक्ष और एमडी

रंजीत रथ को ऑयल इंडिया लिमिटेड (OIL) के अगले अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नामित किया गया है। वह वर्तमान अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सुशील चंद्र मिश्रा की जगह लेंगे, जो 30 जून, 2022 को सेवानिवृत्त होंगे। वर्तमान में रथ मिनरल एक्सप्लोरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (MECL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं। ऑयल इंडिया लिमिटेड पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत भारत सरकार के स्वामित्व वाली दूसरी सबसे बड़ी कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस उत्पादक कंपनी है।

8.केन्‍द्र का राज्‍य सरकारों को महिला पुलिसकर्मियों की संख्‍या 10.3 से बढाकर 33 प्रतिशत करने का सुझाव

केन्‍द्रीय गृह राज्‍यमंत्री नित्‍यानंद राय ने कहा है कि पुलिस में महिलाओं का प्रतिनिधित्‍व बढाने के लिए सभी राज्‍य सरकारों को नियमित रूप से परामर्श जारी किया जाता है। लोकसभा में एक प्रश्‍न के उत्‍तर में श्री राय ने बताया कि परामर्श में महिला पुलिसकर्मियों की संख्‍या दस दशमलव तीन प्रतिशत से बढाकर 33 प्रतिशत करने का सुझाव दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि महिला कांस्‍टेबल और सब इंस्‍पैक्‍टर के अतिरिक्‍त पद सृजित करने का भी सुझाव दिया गया है।

9.दिल्ली सरकार ने लांच किया ‘My EV’ पोर्टल

दिल्ली में इलेक्ट्रिक ऑटो की खरीद और पंजीकरण के लिए दिल्ली सरकार द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल “My EV” लॉन्च किया गया था। ‘माई ईवी पोर्टल’ कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (CESL) के सहयोग से दिल्ली सरकार द्वारा विकसित एक ऑनलाइन पोर्टल है। यह पोर्टल दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग की वेबसाइट पर सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। यह पोर्टल लेटर ऑफ इंटेंट (LoI) धारकों को इलेक्ट्रिक ऑटो खरीदने में सक्षम करेगा और दिल्ली सरकार द्वारा प्रदान किए गए प्रोत्साहनों का लाभ उठाने में सक्षम करेगा। दिल्ली सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक ऑटो के लिए करीब 4,261 लेटर ऑफ इंटेंट (LoI) दिए जा रहे हैं। साथ ही महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण का प्रावधान है। यह ऑनलाइन पोर्टल यह सुनिश्चित करेगा कि एक सहज स्वचालित चैनल के माध्यम से लाभार्थियों को ऋण पर ब्याज सबवेंशन प्रदान किया जाए।

10.आत्मनिर्भरता को प्रोत्साहन: सीमावर्ती क्षेत्रों में 27 डबल-लेन क्लास 70 मॉड्यूलर पुलों के निर्माण के लिए बीआरओ ने जीआरएसई के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) और गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई) लिमिटेड ने इंडियन रोड कांग्रेस (आईआरसी) लोड क्लास 70 के साथ 7.5 मीटर के 27 कैरिजवे डबल लेन गैल्वेनाइज्ड मॉड्यूलर ब्रिज की आपूर्ति, निर्माण तथा लॉन्चिंग के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। लगभग 60 करोड़ रुपये की लागत वाले इस दो साल के अनुबंध पर 15 मार्च, 2022 को नई दिल्ली में बीआरओ के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी और जीआरएसई के कार्यवाहक अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कमोडोर पीआर हरि (सेवानिवृत्त, भारतीय नौसेना) द्वारा हस्ताक्षर किए गए। बीआरओ ने पिछले साल जीआरएसई लिमिटेड द्वारा आईआरसी लोड क्लास 70 के “स्वदेशी 140 फीट डबल लेन मॉड्यूलर ब्रिज” का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। 28 दिसंबर, 2021 को रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह द्वारा अपनी तरह का पहला स्वदेशी पुल राष्ट्र को समर्पित किया गया। पुल का निर्माण फरवरी 2021 में प्रोजेक्ट स्वास्तिक के कर्मयोगियों द्वारा सिक्किम में महत्वपूर्ण “फ्लैग हिल-डोकला” रोड पर 11,000 फीट की ऊंचाई पर किया गया था। जीआरएसई द्वारा विकसित डबल-लेन मॉड्यूलर स्टील ब्रिज भारत में उपलब्ध अपनी तरह का एकमात्र पुल है और यह 100 प्रतिशत स्वदेशी है।

11.पुडुचेरी में डिजिटल स्कूल स्वास्थ्य मंच लॉन्च किया गया

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के तहत, पुडुचेरी सरकार ने हाल ही में लगभग 2. 4 लाख छात्रों के स्वास्थ्य रिकॉर्ड को डिजिटल बनाने के लिए ‘ डिजिटल स्कूल स्वास्थ्य मंच ‘ लॉन्च किया है। इस सॉफ्टवेयर को एक्सिस बैंक की सहायता से विकसित किया गया है। इस पहल के तहत, छात्रों के पोषण स्तर की जाँच की जा सकती है कि क्या वे एनीमिक हैं और उसके अनुसार जल्दी हस्तक्षेप किया जा सकता है।

12.L&T ने MSMEs ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म सूफिन लॉन्च किया

लार्सन एंड टुब्रो (L&T) ने एलएंडटी-सूफिन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म (L&T-SuFin e-commerce platform) की स्थापना की है। यह अन्य व्यवसायों को बेचे जाने वाले औद्योगिक उत्पादों और सेवाओं के लिए देश का पहला पूर्ण ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है। मंच की लेनदेन लागत लगभग 1.5 प्रतिशत है। अपने बी 2 बी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से, कंपनी का उद्देश्य व्यवसायों, विशेष रूप से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को सशक्त बनाना है, जिससे उन्हें पूरे भारत में औद्योगिक वस्तुओं को डिजिटल और लागत प्रभावी ढंग से प्राप्त करने की अनुमति मिल सके। कंपनी ने एक बयान में कहा, “डिजिटल प्रौद्योगिकी के साथ, एलएंडटी सूफिन भारतीय व्यापार परिदृश्य को बदलने के लिए तैनात है, जिसके परिणामस्वरूप पारंपरिक आपूर्ति श्रृंखलाओं को औपचारिक रूप दिया गया है और आपूर्तिकर्ताओं और खरीदारों के लिए जीत की स्थिति है।

13.मानेसर, हरियाणा में भारत के पहले वर्चुअल स्मार्ट ग्रिड नॉलेज सेंटर का उद्घाटन

केंद्रीय बिजली मंत्री ने बिजली वितरण क्षेत्र में स्मार्ट ग्रिड प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने और क्षमता निर्माण के उद्देश्य से एक और डिजिटलीकरण प्रयास में वर्चुअल स्मार्ट ग्रिड नॉलेज सेंटर (Virtual Smart Grid Knowledge Center – Virtual SGKC) और इनोवेशन पार्क का उद्घाटन किया है। मंत्री ने अनुरोध किया कि सभी वितरण और पारेषण कंपनियां प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के लिए भौतिक और वस्तुतः दोनों तरह से एसजीकेसी में आएं। सिंह ने कहा, सरकार अभिनव स्मार्ट सिस्टम प्रौद्योगिकी विचारों के साथ इंजीनियरों और आविष्कारकों को सहायता प्रदान करेगी।

14.लिवक्विक आरबीआई के पीपीआई इंटरऑपरेबिलिटी दिशानिर्देशों को प्राप्त करने वाला पहला फिनटेक बना

प्रीपेड भुगतान साधन (PPI) जारीकर्ता, लिवक्विक (LivQuik) ने घोषणा की कि उसने अपने प्रीपेड भुगतान साधनों के लिए पूर्ण अंतर-संचालन हासिल कर लिया है, जैसा कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अनिवार्य है। फर्म के अनुसार, यह पूर्ण इंटरऑपरेबिलिटी हासिल करने वाला पहला पीपीआई जारीकर्ता भी है। आरबीआई के नियमों के अनुसार, पीपीआई जारीकर्ताओं को 31 मार्च, 2022 तक पूर्ण-केवाईसी वॉलेट इंटरऑपरेबिलिटी को सक्षम करना होगा।

15.75वें BAFTA पुरस्कार 2022 की घोषणा

ब्रिटिश अकादमी फिल्म पुरस्कारों का 75वां संस्करण, जिसे बाफ्टा पुरस्कार (BAFTA Award) के रूप में भी जाना जाता है, लंदन के रॉयल अल्बर्ट हॉल में आयोजित किया गया था। ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (BAFTA) द्वारा प्रस्तुत पुरस्कार, 2021 की सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय और विदेशी फिल्मों का सम्मान करते हैं। समारोह की मेजबानी अभिनेत्री और कॉमेडियन रेबेल विल्सन (Rebel Wilson) ने की। 11 नामांकन के साथ सबसे अधिक नामांकन प्राप्त करने वाली फिल्म ड्यून (Dune) थी। फिल्म ड्यून ने सबसे अधिक पुरस्कार में पांच ट्राफियां लीं। यहां 2022 बाफ्टा पुरस्कारों के विजेताओं की सूची दी गई है:

श्रेणी विजेता
सर्वश्रेष्ठ फिल्म द पावर ऑफ द डॉग
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक जेन कैंपियन, द पावर ऑफ द डॉग
प्रमुख भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री जोआना स्कैनलान, आफ्टर लव
प्रमुख भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता विल स्मिथ, किंग रिचर्ड

ब्रिटिश टेलीविजन में उत्कृष्ट कार्य को मान्यता देने के लिए ब्रिटिश अकादमी टेलीविजन पुरस्कार प्रतिवर्ष प्रदान किए जाते हैं। यह 1955 से प्रतिवर्ष दिया जा रहा है। यह मुख्य रूप से ब्रिटिश कार्यक्रमों को दिया जाता है।

16.श्रेयस अय्यर और अमेलिया केर फरवरी 2022 के लिए आईसीसी प्लेयर्स ऑफ द मंथ चुने गए

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने भारत के स्टार ऑल-फॉर्मेट बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और न्यूजीलैंड की ऑलराउंडर अमेलिया केर (Amelia Kerr) को फरवरी 2022 के लिए ICC प्लेयर्स ऑफ द मंथ चुने जाने की घोषणा की है। आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ पहल के हिस्से के रूप में प्रशंसक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में अपने पसंदीदा पुरुष और महिला क्रिकेटरों के लिए हर महीने वोट देना जारी रख सकते हैं।

17.5 भारतीय महिला मुक्‍केबाजों ने युवा और जूनियर मुक्केबाजी प्रतियोगिता में पांच स्‍वर्ण पदक जीते

पांच भारतीय महिला मुक्‍केबाजों ने जॉर्डन के अम्‍मान में युवा और जूनियर मुक्केबाजी प्रतियोगिता में पांच स्‍वर्ण पदक जीते। 50 किलोग्राम भार वर्ग में तमन्‍ना, 48 किलोग्राम वर्ग में निवेदिता कार्की और शाहीन गिल ने 60 किलोग्राम भार वर्ग के स्‍वर्ण पदक हासिल किए। इनके अलावा रवीना ने 63 किलोग्राम तथा मुस्‍कान ने 75 किलोग्राम भार वर्ग में सोने के तमगे पर कब्‍जा किया। प्रि‍यंका और कीर्ति ने रजत पदक जीते हैं, दोनों को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। पांच अन्‍य मुक्‍केबाजों रेनू, तनीषा लाम्‍बा, प्राची, प्रांजल यादव और स्‍नेहा को कांस्‍य पदक मिले हैं। भारतीय महिलाओं ने युवा वर्ग की सभी बारह श्रेणियों ने पदक हासिल किए। भारतीय जूनियर टीम ने 21 पदक जीतकर पदक तालिका में दूसरा स्‍थान प्राप्‍त किया है। भारत ने इस वर्ग के आठ स्‍वर्ण, सात रजत और छह कांस्‍य पदक जीते हैं।

18.नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्य दिवस 2022

नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्य दिवस (International Day of Action for Rivers) हर साल 14 मार्च को मनाया जाता है। वर्ष 2022 नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्य दिवस की 25वीं वर्षगांठ है। इस दिन का उद्देश्य नदियों के अहमियत और महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ दुनिया भर के लोगों को नदियों के संरक्षण, नदी प्रबंधन, प्रदूषण और स्वच्छ और बहते पानी तक समान पहुंच के बारे में चर्चा करने और जागरूकता फैलाने के लिए एक साथ लाना है। 2022 में थीम The Importance of Rivers for Biodiversity है।

19.उपभोक्ता अधिकार दिवस

विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस (World Consumer Rights Day) हर साल 15 मार्च को मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम है- उचित डिजिटल वित्त। इस सिलसिले में उपभोक्ता कार्य खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के अंतर्गत उपभोक्ता कार्य विभाग नई दिल्ली में एक कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।

20.उपराष्ट्रपति ने बाल विशेषज्ञ मीना स्वामीनाथन के निधन पर दुख व्यक्त किया

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शिक्षक और बाल देखभाल विशेषज्ञ मीना स्वामीनाथन के निधन पर दुख व्यक्त किया है। एक ट्वीट संदेश में उपराष्ट्रपति ने कहा कि मीना स्वामीनाथन एक बहुमुखी व्‍यक्तित्‍व की महिला थीं और उन्होंने प्री-स्कूल शिक्षा, बचपन की देखभाल तथा स्‍त्री-पुरूष समानता के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट योगदान दिया। श्री नायडु ने उनके पति और जाने-माने वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन तथा परिवार के अन्य सदस्यों के प्रति संवेदना व्यक्त की। मीना स्वामीनाथन तमिलनाडु में एकीकृत बाल कल्याण विकास योजना (आईसीडीएस) की सिफारिश करने वाली समिति की अध्यक्ष भी रहीं और वह एम एस स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन (एमएसएसआरएफ) की एमेरिटस ट्रस्टी भी थीं। मीना मोबाइल क्रेच की संस्थापकों में से एक थीं। वह दिल्ली समाज कल्याण बोर्ड की पूर्व अध्यक्ष और महिला विकास अध्ययन केंद्र की संस्थापक सदस्य भी थीं। इसके अलावा उन्होंने बच्चों की देखभाल और शिक्षा पर यूनेस्को और यूनिसेफ के साथ एक अंतरराष्ट्रीय सलाहकार के रूप में भी काम किया।

21.पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री कुमुदबेन जोशी का निधन

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आंध्रप्रदेश की पूर्व राज्‍यपाल और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री कुमुदबेन जोशी के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है। कुमुदबेन जोशी 26 नवम्बर 1985 से 7 फ़रवरी 1990 तक आन्ध्र प्रदेश की राज्यपाल रह चुकी हैं। ये शारदा मुखर्जी के बाद आन्ध्र प्रदेश की दूसरी महिला राज्यपाल थी।