दिल्ली हवाई अड्डा पूरी तरह से हाइड्रो और सौर ऊर्जा से चलने वाला भारत का पहला हवाई अड्डा बना

0
43

1.पूर्व विदेश सचिव श्याम सरन इंडिया इंटरनेशनल सेंटर के अध्यक्ष चुने गए

पूर्व विदेश सचिव श्याम सरन इंडिया इंटरनेशनल सेंटर (आईआईसी) के नए अध्यक्ष होंगे। वह एन एन वोरा का स्थान लेंगे जिनका पांच वर्ष का कार्यकाल समाप्त हो गया। आईआईसी का अध्यक्ष ‘लाइफ ट्रस्टीज़’ में से ही एक को बनाया जाता है जिसका चुनाव बोर्ड के सदस्य करते हैं। उसमें बताया गया है कि पूर्व विदेश सचिव ‘लाइफ ट्रस्टीज़’ में सबसे वरिष्ठ हैं और बोर्ड ने सर्वसम्मति से उन्हें अगले अध्यक्ष के तौर पर चुना। सरन जुलाई 2004 से सितंबर 2006 तक विदेश सचिव रहे थे। इसके बाद उन्होंने परमाणु मामलों और जलवायु परिवर्तन पर प्रधानमंत्री के विशेष दूत के तौर पर भी सेवा दी है। वह राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के तहत आने वाले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोर्ड के 2013-15 तक अध्यक्ष भी रहे हैं। उन्हें पद्म विभूषण से भी नवाज़ा गया है।

2.भारत के विजय अमृतराज गोल्डन अचीवमेंट पुरस्कार 2021 से सम्‍मानित

भारत के विजय अमृतराज को 2021 गोल्डन अचीवमेंट पुरस्कार से सम्‍मानित किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय टेनिस हॉल ऑफ फेम और अंतर्राष्ट्रीय टेनिस संघ वर्ष में गोल्डन अचीवमेंट पुरस्कार प्रदान करता है। यह पुरस्कार टेनिस में उस व्यक्ति को दिया जाता है, जो प्रशासन, प्रोत्साहन और शिक्षा के क्षेत्र में टेनिस को आगे ले जाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण योगदान करता है विजय अमृतराज इस खेल के प्रति लंबी और उत्कृष्ट सेवा प्रदान की है। यह पुरस्कार लंदन में अमृतराज के सम्मान में आयोजित एक विशेष समारोह में दिया गया। अमृतराज को विश्व में टेनिस के महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में जाना जाता है। अमृतराज ऐसे भारतीय खिलाड़ी थे, जिन्होंने पेशेवर टेनिस को एटीपी टूर में परिवर्तित किया था।

3.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी विकसित देशों के समूह जी-7 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने जर्मनी पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी-7 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी के शहर म्‍यूनिख पहुंचे। वहां रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों ने श्री मोदी का गर्मजोशी से स्‍वागत किया। श्री मोदी जी-7 देशों और आमंत्रित अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों के साथ विचार-विमर्श में भाग लेने के अलावा विभिन्न मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ताएं भी करेंगे। जी-7 देशों में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमरीका शामिल हैं। जर्मनी से वापस लौटते हुए श्री मोदी संयुक्‍त अरब अमारात के अबू धाबी में रूकेंगे। वे मंगलवार को वहां के राष्‍ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्‍मद बिन जायद अल नहयान से मुलाकात करेंगे। इस अवसर पर श्री मोदी अमारात के पूर्व राष्‍ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायेद अल नहयान के निधन पर व्‍यक्तिगत रूप से संवेदना व्‍यक्‍त करेंगे।

4.केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा- केंद्र सरकार ‘एक राष्‍ट्र एक डायलिसिस’ कार्यक्रम की शुरूआत करेगी

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर मनसुख मांडविया ने कहा है कि केंद्र सरकार ‘एक राष्‍ट्र एक डायलिसिस‘ कार्यक्रम की शुरूआत करेगी, जिससे डायलिसिस पर रह रहे लोग देश में कही भी कभी भी डायलिसिस करा सकेंगे। डॉक्‍टर मांडविया ने मैरीना बीच पर राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन द्वारा आयोजित एक साइकिल रैली में हिस्‍सा लिया। बाद में उन्‍होंने चेन्‍नई में तमिलनाडु सरकार के ‘मल्‍टी-सुपर स्‍पेशियलिटी अस्‍पताल‘ का दौरा किया। उन्‍होंने रोबोटिक सर्जरी विभाग और शुरूआती गर्भावस्‍था में गडबड़ी जांचने वाले केन्‍द्र का निरीक्षण किया। श्री मांडविया ने चेन्‍नई के बाहरी इलाके अवादी में वीडियो कान्‍फ्रेंस के जरिये सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्‍थ स्‍कीम-वेलनेस सेंटर की आधारशिला रखी। केन्‍द्रीय मंत्री ने केन्‍द्र और राज्‍य सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि केन्‍द्र का उद्देश्‍य वर्ष 2030 तक देश को मलेरिया मुक्‍त बनाना है।

5.गरुड़ एयरोस्पेस, हिल्से मलेशिया में ड्रोन विनिर्माण संयंत्र स्थापित करेंगे

ड्रोन स्टार्टअप गरुड़ एयरोस्पेस ने मलेशिया में अपना पहला एयरोस्पेस संयंत्र स्थापित करने के लिए हिल्से ग्लोबल (हिल्से ड्रोन) के साथ गठजोड़ किया है। इस संयंत्र का नाम हिल्से गरुड़ एयरोस्पेस होगा और इसे 2.42 हेक्टेयर में बनाया जाएगा। इसके लिए 115 करोड़ रुपये निवेश किए जाएंगे। गरुड़ एयरोस्पेस के संस्थापक सीईओ अग्निश्वर जयप्रकाश ने कहा, ‘‘इस साझेदारी के साथ गरुड़ एयरोस्पेस भारत के सबसे मूल्यवान ड्रोन स्टार्टअप के रूप में स्थापित हो गया है, जो विश्व स्तर पर बड़े पैमाने पर आगे बढ़ने के लिए तैयार है।’’

6.Railway Logistics Project के लिए विश्व बैंक ने 245 मिलियन डालर के ऋण को मंज़ूरी दी

विश्व बैंक (WB) ने Railway Logistics Project के लिए समर्थन देने के लिए 245 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण को मंजूरी दी है। यह ऋण रेल माल ढुलाई और रसद बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण के भारत के प्रयासों का समर्थन करेगा। भारतीय रेलवे की क्षमता की कमी ने शिपमेंट की गति और विश्वसनीयता को कम करने के साथ-साथ वॉल्यूम को भी सीमित कर दिया है। इस प्रकार, रेलवे समय के साथ ट्रकों से बाजार हिस्सेदारी खो रहा है। 2017-18 में बाजार हिस्सेदारी 32 फीसदी थी, जबकि एक दशक पहले यह 52 फीसदी थी। Rail Logistics Project भारत को सड़क से रेल की ओर अधिक यातायात स्थानांतरित करने में मदद करेगी। इस प्रकार, यह माल ढुलाई और यात्री परिवहन को और अधिक कुशल बना देगा। यह हर साल लाखों टन ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन (GHG) को भी कम करेगा। यह रेलवे क्षेत्र में निजी क्षेत्र के निवेश को प्रोत्साहित करेगा। यह परियोजना ग्राहक-उन्मुख दृष्टिकोण विकसित करके और निजी क्षेत्र को शामिल करके वाणिज्यिक वित्तपोषण के दोहन पर भी ध्यान केंद्रित करेगी। यह डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (DFCCIL) की संस्थागत क्षमता को मजबूत करने में सहायता करेगा।

7.सात कंपनियों ने ONDC प्रोटोकॉल को अपनाया

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अनुसार, सात कंपनियों ने ONDC प्रोटोकॉल को अपनाया है और अपने स्वयं के ONDC-अनुकूल एप्प बनाए हैं। ये एप्प पायलट चरण के दौरान ONDC नेटवर्क में कैस्केड लेनदेन को सफलतापूर्वक पूरा करने में सक्षम हैं। नई दिल्ली, बेंगलुरु, शिलांग, भोपाल और कोयंबटूर जैसे क्षेत्रों में किराना, खाद्य और पेय पदार्थ सेगमेंट में कैस्केड लेनदेन पूरा किया गया। ONDC सलाहकार परिषद की बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने यह जानकारी दी। इस बैठक में परियोजना में हुई प्रगति की समीक्षा की गई। इस बैठक में बड़ी संख्या में व्यापारियों, भौगोलिक क्षेत्रों, कंपनियों और सामानों की श्रेणियों के लिए तेजी से प्लेटफॉर्म शुरू करने की योजना पर भी चर्चा हुई। ONDC का मतलब “Open Network for Digital Commerce” है। ONDC का पायलट चरण 29 अप्रैल, 2022 को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) द्वारा शुरू किया गया था। यह एक UPI- प्रकार का प्रोटोकॉल है। तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स क्षेत्र का लोकतंत्रीकरण करने, ऑनलाइन खुदरा दिग्गजों के प्रभुत्व को कम करने के साथ-साथ छोटे खुदरा विक्रेताओं की मदद के लिए इस प्रोटोकॉल को पांच शहरों में लॉन्च किया गया था। ONDC पर, विक्रेता और खरीदार एक विशिष्ट ई-कॉमर्स पोर्टल के साथ अपने लगाव के बावजूद लेनदेन करने में सक्षम होंगे।

8.दिल्ली हवाई अड्डा पूरी तरह से हाइड्रो और सौर ऊर्जा से चलने वाला भारत का पहला हवाई अड्डा बना

दिल्ली हवाई अड्डा या इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा इस महीने से पूरी तरह से जल और सौर ऊर्जा से चलने वाला देश का पहला हवाई अड्डा बन गया है, यह कदम साल 2030 तक ‘नेट जीरो कार्बन एमिशन एयरपोर्ट‘ के लक्ष्य को हासिल करने के हवाई अड्डे के लक्ष्य का हिस्सा है । दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL), एक GMR इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के नेतृत्व वाला कंसोर्टियम, जो दिल्ली हवाई अड्डे का प्रबंधन और संचालन करता है, ने 2036 तक हवाई अड्डे के लिए पनबिजली की आपूर्ति के लिए हिमाचल प्रदेश की एक जलविद्युत उत्पादक कंपनी के साथ एक दीर्घकालिक बिजली खरीद समझौते (पीपीए) पर हस्ताक्षर किए हैं।

9.ICICI Bank ने स्टूडेंट्स के लिए लॉन्च किया स्पेशल डिजिटल प्लेटफॉर्म

देश के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर के बैंक ICICI Bank ने स्टूडेंट्स और उनके माता पिता के लिए एक स्पेशल डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च करने का फैसला किया है। इस प्लेटफॉर्म का नाम होगा कैंपस पावर (Campus Power)। यह डिजिटल प्लेटफॉर्म स्टूडेंट्स के साथ-साथ उनके पैरेंट्स और अलग-अलग कॉलेज और यूनिवर्सिटी (College and University) की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा। यह स्टूडेंट्स को डिजिटल बैंकिंग के साथ-साथ अलग-अलग तरह की अन्य तरह की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

10.गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने किया 17वें ‘शाला प्रवेशोत्सव’ का शुभारंभ

गुजरात में, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य के प्राथमिक विद्यालयों में छात्रों को नामांकित करने के लिए 17वें ‘शाला प्रवेशोत्सव‘ अभियान की शुरुआत की है। तीन दिवसीय नामांकन अभियान बनासकांठा जिले के वडगाम तालुका के मेमादपुर प्राथमिक विद्यालय से शुरू हुआ। मुख्यमंत्री पटेल ने कहा कि बच्चों के बड़े पैमाने पर नामांकन अभियान के बाद छात्रों की ड्रॉपआउट दर में भारी कमी आई है। उन्होंने कहा कि ड्रॉप आउट दर 2002 में 37.22 प्रतिशत से घटकर मात्र 3.07 प्रतिशत रह गई है।

11.NDPS को वित्त मंत्रालय से गृह मंत्रालय में स्थानांतरित करेगी भारत सरकार

सरकार स्वापक औषधि और मनःप्रभावी पदार्थ अधिनियम, 1985 (एनडीपीएस) और एनडीपीएस में अवैध व्यापार की रोकथाम से जुड़े प्रशासन को वित्त मंत्रालय से गृह मंत्रालय को सौंपने पर विचार कर रही है। सरकार का कहना है कि नशीले पदार्थों से संबंधित सभी मामलों को एक विभाग के तहत लाने के लिए ये क़दम उठाया जा रहा है। नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सबस्टेंस (Narcotic Drugs and Psychotropic Substances (NDPS)) एक्ट 1985 और प्रिवेंसन ऑफ़ एलिसिट ट्रैफिक इन नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सबस्टेंस एक्ट, 1988 में वर्तमान में वित्त मंत्रालय में राजस्व विभाग (Department of Revenue (DoR)) द्वारा प्रशासित हैं। जबकि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो गृह मंत्रालय के नियंत्रण में है। राजस्व विभाग के प्रशासन अंतर्गत आने वाले दो अधिनियमों को गृह मंत्रालय में स्थानांतरित करने पर वर्तमान में चर्चा की जा रही है। एनडीपीएस अधिनियम की शर्तों के तहत, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (Narcotics Control Bureau (NCB)) एक प्रमुख क़ानून प्रवर्तन और खुफिया संगठन है जिसे अवैध पदार्थों के उपयोग और तस्करी को रोकने की ज़िम्मेदारी सौंपी गयी है।

12.एस.एस. मुंद्रा को नियुक्त किया गया बीएसई का अध्यक्ष

बीएसई का नेतृत्व अब जनहित डायरेक्टर एस.एस. मुंद्रा के ऊपर है। एसएस मुंद्रा 30 जुलाई, 2017 को भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के डिप्टी गवर्नर के रूप में सेवानिवृत्त हुए। इससे पहले, उन्होंने जुलाई 2014 में सेवानिवृत्त होने तक, बैंक ऑफ बड़ौदा में अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के पदों पर कार्य किया। वे बीएसई के वर्तमान अध्यक्ष न्यायमूर्ति विक्रमजीत सेन की जगह लेंगे।

13.NSE और BSE ने दी PVR-INOX के विलय को मंजूरी

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने मल्टीप्लेक्स चेन पीवीआर (PVR) और आईनॉक्स लीजर (Inox Leisure) के विलय को मंजूरी दे दी है। उनके अलग-अलग एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, पीवीआर और आईनॉक्स लीजर को बीएसई से क्रमशः 20 और 21 जून को “नो अनफेवरेबल ऑब्जरवेशंस (no unfavorable observations)” और “नो ऑब्जेक्शन (no objection)” के साथ ऑब्जरवेशन लेटर प्राप्त हुए। दस्तावेज़ो के अनुसार, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (Competition Commission of India – CCI) को विलय की योजना को आगे बढ़ाने से पहले आवश्यक नियामक लाइसेंस प्रदान करने होंगे।

14.चीन ने लॉन्च किए तीन ‘रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट्स

चीन द्वारा दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के ज़िचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से तीन नए रिमोट सेंसिंग उपग्रहों को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया। उपग्रहों को एक लॉन्ग मार्च-2D कैरियर रॉकेट द्वारा लाँच किया गया। उपग्रहों को याओगन-35 फैमिली के दूसरे बैच के रूप में अंतरिक्ष में भेजा गया।

15.रणजी ट्रॉफी क्रिकेट के फाइनल में मध्य प्रदेश ने मुंबई को छह विकेट से हराकर खिताब जीता

रणजी ट्रॉफी क्रिकेट के फाइनल में, मध्य प्रदेश ने बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में मुंबई को छह विकेट से हराकर पहली बार रणजी ट्रॉफी का खिताब जीत लिया है। दूसरी पारी में जीत के लिए एक सौ आठ रन के लक्ष्‍य को मध्‍यप्रदेश ने 29 ओवर और पांच गेंद में हासिल कर लिया।

16.26 जून: नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस

हर साल, संयुक्त राष्ट्र द्वारा नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 26 जून को मनाया जाता है । यह दिवस 1989 से मनाया जा रहा है। 26 जून की तारीख को ग्वांगडोंग में लिन ज़ेक्सू द्वारा अफीम व्यापार को समाप्त करने के उपलक्ष्य में मनाने के लिए चुना गया है। संयुक्त राष्ट्र की वर्ल्ड ड्रग रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में अवैध ड्रग का मूल्य प्रति वर्ष 322 बिलियन अमरीकी डालर है। वर्ल्ड ड्रग रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2018 में लगभग 269 मिलियन लोगों ने ड्रग्स का इस्तेमाल किया और यह 2009 की तुलना में 30% अधिक है।