दुर्गम चेरुवु झील में निर्मित ‘केबल स्टे ब्रिज’ का उद्घाटन किया गया

0
24

1.भारत में वैज्ञानिक अनुसंधान और नवाचार को आगे बढ़ाने में सीएसआईआर सबसे आगे है: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने स्थापना दिवस पर वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद, सीएसआईआर से जुड़े सभी लोगों को शुभकामनाएं दीं।

श्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा, सीएसआईआर भारत में वैज्ञानिक अनुसंधान और नवाचार को आगे बढ़ाने में सबसे आगे है। उन्होंने कहा, वे COVID-19 से लड़ने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं। प्रधान मंत्री ने अपने भावी प्रयासों के लिए सीएसआईआर को अपनी शुभकामनाएं दीं।

2.भारत-जापान समुद्री द्विपक्षीय अभ्यास ‘JIMEX’  शुरू

भारत-जापान समुद्री द्विपक्षीय अभ्यास (JIMEX) का चौथा संस्करण आज से उत्तरी अरब सागर में शुरू होगा। अभ्यास भारतीय नौसेना और जापानी समुद्री आत्म-रक्षा बल (JMSDF) के बीच द्विवार्षिक रूप से आयोजित किया जाता है। जनवरी 2012 में समुद्री सुरक्षा सहयोग पर विशेष ध्यान देने के साथ अभ्यास की ‘JIMEX’ श्रृंखला शुरू हुई। JIMEX का आखिरी संस्करण अक्टूबर 2018 में विशाखापत्तनम तट पर आयोजित किया गया था। JIMEX 20 को तीन दिनों में फैलाया जाएगा और COVID-19 प्रतिबंधों के मद्देनजर ‘गैर-संपर्क-समुद्र-केवल प्रारूप’ में संचालित किया जा रहा है।

भारत और जापान के बीच नौसेना सहयोग पिछले कुछ वर्षों में दायरे और जटिलता में बढ़ा है। JIMEX-20 के दौरान नियोजित संचालन और अभ्यास के उन्नत स्तर, भारत-जापानी रक्षा संबंधों में निरंतर उथल-पुथल के संकेत हैं और दोनों सरकारों द्वारा अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुसार, अधिक सुरक्षित, खुले और समावेशी वैश्विक कॉमन्स के लिए लगातार काम करने के प्रयास जारी हैं। JIMEX 20 दोनों नौसेनाओं के बीच सहयोग और आपसी विश्वास को और बढ़ाएगा और दोनों देशों के बीच लंबे समय तक दोस्ती के बंधन को मजबूत करेगा।

तीन दिन तक चलने वाला, JIMEX 20, समुद्री संचालन के क्षेत्र में उन्नत अभ्यासों की एक भीड़ के संचालन के माध्यम से उच्च-संचालन और संयुक्त संचालन कौशल का प्रदर्शन करेगा। बहुपक्षीय सामरिक अभ्यास जिसमें हथियारों की गोलीबारी, क्रॉस डेक हेलीकाप्टर संचालन और जटिल सतह, पनडुब्बी रोधी और वायु युद्ध अभ्यास शामिल हैं, दोनों नौसेनाओं द्वारा विकसित समन्वय को मजबूत करेगा। 

स्वदेश निर्मित स्टील्थ डिस्ट्रॉयर चेन्नई, तेग क्लास स्टील्थ फ्रिगेट टरकैश और फ्लीट टैंकर दीपक, रियर एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन की कमान के तहत, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग वेस्टर्न फ्लीट, भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व करेंगे। जापानी मैरीटाइम सेल्फ-डिफेंस फोर्स का प्रतिनिधित्व JMSDF शिप्स कागा, एक इज़ुमो क्लास हेलिकॉप्टर डिस्ट्रॉयर और एक गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर, इज़ामुची द्वारा किया जाएगा, जिसका नेतृत्व रियर एडमिरल कोनो यासागे, कमांडर एस्कॉर्ट फ्लोटिला – 2 (CCF – 2) द्वारा किया जाएगा। जहाजों के अलावा, P8I लॉन्ग रेंज मैरीटाइम पैट्रोल एयरक्राफ्ट, अभिन्न हेलीकॉप्टर और लड़ाकू विमान भी अभ्यास में भाग लेंगे।

3.पीएम मोदी श्रीलंकाई समकक्ष के साथ आभासी द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन आयोजित करेंगे

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके श्रीलंकाई समकक्ष महिंदा राजपक्षे आज एक आभासी द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन करेंगे। शिखर सम्मेलन प्रधानमंत्री मोदी की पड़ोसी देश के साथ इस तरह की पहली आभासी सगाई होगी और इस साल अगस्त में प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद किसी विदेशी देश के नेता के साथ श्री राजपक्षे की पहली राजनयिक सगाई होगी।

 भारत- श्रीलंका द्विपक्षीय संबंधों को नियमित उच्च स्तरीय आदान-प्रदान द्वारा चिह्नित किया जाता है। इस तरह के आदान-प्रदान ने पारस्परिक सहयोग और संबंधों को गति प्रदान की है जो प्रकृति में बहुआयामी हैं और वाणिज्य, सुरक्षा, रक्षा, संस्कृति और पर्यटन जैसे क्षेत्रों में कट रहे हैं।

COVID-19 द्वारा उत्पन्न चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में एक आभासी द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन, दोनों पड़ोसी देशों के बीच गहरे निहित सभ्यतागत संबंधों और साझा विरासत की गवाही देता है। यह भारत के ‘नेबरहुड फर्स्ट’ के दृष्टिकोण और SAGAR के सिद्धांत का भी प्रतिबिंब है।

शिखर सम्मेलन दोनों नेताओं को दोनों देशों के बीच समय-परीक्षण के अनुकूल संबंधों के संदर्भ में द्विपक्षीय संबंधों के व्यापक ढांचे की व्यापक समीक्षा करने का अवसर देगा और प्रमुख मुद्दों पर एक मजबूत और गहन सहयोगात्मक साझेदारी के लिए व्यापक राजनीतिक दिशा देगा। आपसी हित।

4.दुर्गम चेरुवु झील में निर्मित ‘केबल स्टे ब्रिज’ का उद्घाटन किया गया

गृह राज्य मंत्री जी। किशन रेड्डी ने कल शाम हैदराबाद में जुबली हिल्स के साथ इसे जोड़ने के लिए फोर-लेन एलिवेटेड कॉरिडोर के साथ दुर्गम चेरुवु झील में निर्मित नए ‘केबल स्टे ब्रिज’ का उद्घाटन किया। पुल 426 मीटर लंबा है, जिसमें दोनों छोरों पर एप्रोच और 25.8 मीटर चौड़े, कुल 52 स्टे केबल हैं। 334 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित यह देश का सबसे लंबा पुल है। इस अवसर पर, मंत्री ने प्रतिष्ठित पुल के निर्माण में शामिल सभी श्रमिकों और इंजीनियरों के प्रयासों की सराहना की।  

तेलंगाना नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास मंत्री के तारका रामाराव और हैदराबाद के मेयर बी राममोहन भी औपचारिक शुभारंभ में शामिल हुए।

5.मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री  भोपाल में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का शुभारंभ करेंगे

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज भोपाल में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का शुभारंभ करेंगे।

यह योजना प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की तर्ज पर तैयार की गई है। मुख्यमंत्री इस अवसर पर किसानों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बातचीत भी करेंगे।

प्रधानमंत्री किसान निधि योजना में किसानों को एक वर्ष में 3 समान किस्तों में 6 हजार रुपये का भुगतान किया जाता है। Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojna के तहत, 4 हजार रुपये का सम्मान निधि राज्य सरकार द्वारा 2 समान किश्तों में PM किसान लाभ निधि योजना के लाभार्थी किसानों को दिया जाएगा।

इस तरह, अब प्रत्येक किसान को मध्यप्रदेश में प्रति वर्ष कुल 10 हजार रुपये की राशि मिलेगी।

इस बीच, राज्य सरकार ने कल 25 हजार रुपये प्रति छात्र की दर से लैपटॉप खरीदने के लिए 16 हजार से अधिक मेधावी छात्रों के खाते में 40 करोड़ 52 लाख रुपये स्थानांतरित किए। प्रतिभाशाली छात्र संवर्धन योजना 2009 में शुरू की गई थी। बारहवीं कक्षा की परीक्षा में 85 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए धनराशि प्रदान की जाती है। इस वर्ष इस योजना में लगभग 40 हजार छात्रों को 101 करोड़ रुपये से अधिक दिए जा रहे हैं।

6.MeitY और NITI Aayog AI- RAISE 2020 पर मेगा वर्चुअल समिट का आयोजन करेगा

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और NITI Aayog आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), RAISE 2020- ‘Responsible AI for Social Empowerment 2020’ पर एक मेगा वर्चुअल समिट का आयोजन करेंगे।समिट का आयोजन 5-9 अक्टूबर, 2020 से किया जाएगा।RAISE 2020 विचारों का आदान-प्रदान करने और स्वास्थ्य, कृषि, शिक्षा और स्मार्ट मोबिलिटी जैसे क्षेत्रों में सामाजिक परिवर्तन, समावेश और सशक्तिकरण के लिए एआई का उपयोग करने के लिए एक वैश्विक बैठक होगी।RAISE 2020 शिखर सम्मेलन में, दुनिया भर से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर शोध, नीति और नवाचार के प्रतिनिधि और विशेषज्ञ शामिल होंगे।RAISE 2020 शिखर सम्मेलन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संबंधित क्षेत्रों में काम करने वाले कुछ सबसे रोमांचक स्टार्टअप भी होंगे।

7.राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ‘मोक्ष कलश योजना -2020’ को मंजूरी दी

राजस्थान के मुख्यमंत्री, अशोक गहलोत ने राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम की योजना को ‘मोक्ष कलश योजना -2020’ को मंजूरी दी है।इस मोक्ष कलश योजना का उद्देश्य हरिद्वार में गंगा में अपने प्रियजनों की आस्थी को विसर्जित करने के लिए मृतक के परिवार के दो सदस्यों को मुफ्त बस यात्रा की अनुमति देना है।इस योजना को चलाने के लिए राज्य सड़क परिवहन निगम नोडल एजेंसी होगी और इसका खर्च देवस्थान विभाग वहन करेगा।यात्रियों को मृत व्यक्ति के बारे में विवरण प्रदान करके सुविधा का लाभ उठाने के लिए पंजीकरण करना होगा।

8.असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने ‘मुख्मंत्रिर ग्राम्य परीभान अचोनी योजना को लॉन्च किया

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने ‘मुख्मंत्रिर ग्राम्य परिबहन अचोनी’ का शुभारंभ किया।उन्होंने लाभार्थियों को योजना के तहत वाहन भी वितरित किए।योजना का उद्देश्य ग्रामीण कनेक्टिविटी में सुधार करना और गांवों में रोजगार पैदा करना है।परिवहन विभाग द्वारा 15 अगस्त, 2019 को अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के बाद योजना शुरू की गई है।इस योजना के तहत पात्र उद्यमियों को राज्य सरकार द्वारा वाहन की लागत का 25 प्रतिशत या 1 लाख रुपये की आर्थिक सहायता की जाएगी, जो भी कम हो प्रदान की जाएगी।