दुर्गा II लेज़र हथियार

0
29

1 दुर्गा II लेज़र हथियार

हाल ही में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने एक उच्च शक्ति वाले लेज़र हथियार विकसित करने के लिये रक्षा मंत्रालय से 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मांग की है, जिसका नाम दिशात्मक रूप से अप्रतिबंधित रे-गन ऐरे (Directionally Unrestricted Ray-Gun Array- DURGA) II है, जो एक हल्का निर्देशित ऊर्जा हथियार (DEW) है यह 100 किलोवाट का हल्का DEW है और साथ ही इसका उपयोग सशस्त्र बलों द्वारा किया जा सकता है। इसका उद्देश्य भारतीय सशस्त्र बलों को ड्रोन, मिसाइल तथा तोपखाने के गोले सहित विभिन्न खतरों को निष्प्रभावी करने में सक्षम अत्याधुनिक तकनीक प्रदान करना है। यह एक प्रकार की हथियार प्रणाली है जो लक्ष्यों को अक्षम करने अथवा नष्ट करने हेतु आमतौर पर लेज़र, माइक्रोवेव अथवा कण बीम के रूप में अत्यधिक केंद्रित ऊर्जा उत्सर्जित करती है। पारंपरिक आग्नेयास्त्रों या विस्फोटकों के विपरीत जो गतिज ऊर्जा (भौतिक प्रभाव) पर निर्भर होते हैं, DEW अपने प्रभाव को प्राप्त करने के लिये निर्देशित ऊर्जा का उपयोग करते हैं।

2 रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने सुपरसोनिक मिसाइल-असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो प्रणाली का ओडिशा तट से सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया

सुपरसोनिक मिसाइल-असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो (स्मार्ट) प्रणाली का 01 मई, 2024 को सुबह लगभग साढ़े आठ बजे सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया गया। यह पूरी प्रक्रिया ओडिशा के समुद्री तट पर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से संपादित की गई। “स्मार्ट” नई पीढ़ी की मिसाइल-आधारित कम भार वाली एक आयुध प्रणाली है, जिसमें एक हल्का टॉरपीडो लगाया जाता है और इस टॉरपीडो का इस्तेमाल पेलोड की तरह होता है। इसे भारतीय नौसेना की पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमता को सामान्य टॉरपीडो की पारंपरिक सीमा से कहीं अधिक बढ़ाने के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा तैयार तथा विकसित किया गया है।

3 भारत की आर्थिक मदद से श्रीलंका के कांकेसंथुराई बंदरगाह का नवीनीकरण होगा

श्रीलंका के मंत्रिमंडल ने कांकेसंथुराई बंदरगाह के नवीनीकरण की योजना को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना को भारतीय वित्तीय अनुदान के अंतर्गत क्रियान्वित किया जाएगा। परियोजना की अनुमानित लागत, उपलब्ध धनराशि से अधिक होने के कारण इसमें देरी हुई। इसके महत्व को रेखांकित करते हुए, भारत ने परियोजना की पूरी अनुमानित लागत को वहन करने का आश्वासन दिया है। श्रीलंका के उत्तरी क्षेत्र में स्थित, 16 एकड़ का कांकेसंथुराई बंदरगाह, भारत के पुदुचेरी में कराईकल बंदरगाह से 104 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

4 भारतीय सूचना सेवा की वरिष्ठ अधिकारी मौसमी चक्रवर्ती ने आकाशवाणी समाचार की महानिदेशक का पदभार ग्रहण किया

भारतीय सूचना सेवा की वरिष्ठ अधिकारी मौसमी चक्रवर्ती ने आकाशवाणी समाचार की महानिदेशक का पदभार ग्रहण किया। 1991 बैच की आई.आई.एस. अधिकारी, श्रीमती चक्रवर्ती के पास प्रेस सूचना ब्यूरो और केंद्रीय संचार ब्यूरो सहित सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के कई मीडिया संगठनों में काम करने का व्यापक अनुभव है। तीन दशकों से अधिक के अपने करियर में, उन्होंने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में कैबिनेट मंत्री की निजी सचिव. के रूप में भी काम किया है।

5 उत्तराखंड ने पतंजलि आयुर्वेद के 14 उत्पादों के लाइसेंस किए निलंबित

उत्तराखंड सरकार ने भ्रामक विज्ञापनों का हवाला देते हुए बाबा रामदेव द्वारा स्थापित पतंजलि आयुर्वेद के 14 उत्पादों के विनिर्माण लाइसेंस निलंबित कर दिए हैं। भ्रामक विज्ञापनों को रोकने के निर्देशों का पालन न करने के लिए रामदेव के खिलाफ चल रही जांच और कानूनी कार्यवाही के बीच यह कदम उठाया गया है।

6 भारत 46वीं अंटार्कटिक संधि सलाहकार बैठक की मेजबानी करेगा

भारत 20 से 30 मई, 2024 तक कोच्चि, केरल में 46वीं अंटार्कटिक संधि सलाहकार बैठक (एटीसीएम 46) और पर्यावरण संरक्षण समिति (सीईपी 26) की 26वीं बैठक की मेजबानी करेगा। केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय का राष्ट्रीय ध्रुवीय एवं महासागर अनुसंधान केंद्र बैठक की मेजबानी करेगा। 46वीं एटीसीएम और 26वीं सीईपी बैठकों में 60 से अधिक देशों के 350 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है।

7 दिल्ली विश्वविद्यालय ने टाइम्स हायर एजुकेशन की एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2024 में सौ पायदान का सुधार करते हुए दो सौ से दो सौ पचास रैंकिंग के बीच अपना स्थान प्राप्‍त किया

दिल्ली विश्वविद्यालय ने टाइम्स हायर एजुकेशन की एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2024 में सौ पायदान का सुधार करते हुए दो सौ से दो सौ पचास रैंकिंग के बीच अपना स्थान प्राप्‍त किया है। पिछले वर्ष दिल्ली विश्वविद्यालय की यह रैंकिंग तीन सौ से तीन सौ पचास के बीच थी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने एक विज्ञप्ति में बताया है कि विश्वविद्यालय ने पांच व्यापक प्रदर्शन संकेतकों में से तीन में सुधार किया है। इसमें अनुसंधान गुणवत्ता को सुधारना, नए ज्ञान और विचारों को फैलाने में विश्वविद्यालय की भूमिका को रेखांकित करना और आविष्कारों के साथ उद्योग संकेतकों में सुधार करना शामिल है।

8 एयर मार्शल नागेश कपूर ने एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ ट्रेनिंग कमांड का पदभार ग्रहण किया

एयर मार्शल नागेश कपूर ने एयर ऑफिसर कमांडिंग–इन–चीफ ट्रेनिंग कमांड का पदभार ग्रहण किया। वे 6 दिसंबर 1986 को भारतीय वायु सेना की फाइटर स्ट्रीम में शामिल हुए थे। एक योग्य फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर और फाइटर कॉम्बैट लीडर के रूप में उनके पास 34 सौ घंटे से अधिक समय तक वायुसेना के विमान उडाने का अनुभव है। एयर मार्शल नागेश कपूर को उनकी सराहनीय सेवा के लिए 2008 में वायु सेना पदक और 2022 में अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है।

9 वाइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन, एवीएसएम, वीएसएम ने नौसेना उपप्रमुख का कार्यभार संभाला

वाइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन, एवीएसएम, वीएसएम ने 01 मई 2024 को नौसेना उपप्रमुख के रूप में कार्यभार ग्रहण किया । कार्यभार संभालने पर फ्लैग ऑफिसर ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर राष्‍ट्र की सेवा में प्राणों की आहुति देने वाले वीरों को श्रद्धांजलि दी। फ्लैग ऑफिसर को 01 जुलाई 87 को भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था और वह संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध में विशेषज्ञ हैं। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला; ज्वाइंट सर्विसेज कमांड एंड स्टाफ कॉलेज, श्रीवेनहम, ब्रिटेन; कॉलेज ऑफ नैवल वॉरफेयर, करंजा; और यूनाइटेड स्टेट्स नेवल वॉर कॉलेज, न्यूपोर्ट, रोड आइलैंड, अमेरिका के पूर्व छात्र रहे हैं।

10 हैंगर श्रेणी की पनडुब्बी

हाल ही में चीन ने पाकिस्तान के लिये तैयार की जा रहीं आठ हैंगर श्रेणी की पनडुब्बियों में से पहली को लॉन्च किया है। यह एक डीज़ल-इलेक्ट्रिक हमलावर पनडुब्बी है। यह भारतीय नौसेना की कलवरी श्रेणी की पनडुब्बियों से बड़ी है, जिसमें कलवरी श्रेणी के 1,775 टन की तुलना में 2,800 टन का विस्थापन है। हैंगोर क्लास में एयर इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन (AIP) है। AIP पनडुब्बियों को लंबे समय तक जलमग्न में रहने की अनुमति देता है। AIP को वर्ष 2024 में पहली स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी INS कलवरी पर स्थापित करने की योजना है। आयुध के संदर्भ में दोनों टॉरपीडो एवं जहाज़-रोधी मिसाइलें ले जाते हैं, कलवरी वर्ग के पास संभवतः अधिक आधुनिक और युद्ध-परीक्षणित आयुध हैं। छोटे कलवरी वर्ग की तुलना में हैंगर वर्ग का बड़ा आकार तटीय जल में इसकी गतिशीलता में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

11 ऑल-इन-वन बीमा उत्पाद: व्यक्तियों के लिए केवल 1500 रुपये में

हाल ही में भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority of India – IRDAI) ने देश के ग्रामीण क्षेत्रों के लिये अपने महत्त्वाकांक्षी ऑल-इन-वन किफायती बीमा जन उत्पाद बीमा विस्तार (Bima Vistaar) की कीमत 1,500 रुपए प्रति पॉलिसी रखने का प्रस्ताव दिया है। बीमा विस्तार, बीमा ट्रिनिटी का हिस्सा है, जो अपनी तरह का पहला ऑल-इन-वन किफायती बीमा उत्पाद, बीमा विस्तार जीवन, स्वास्थ्य और संपत्ति कवर प्रदान करेगा। उत्पाद को जीवन, स्वास्थ्य, व्यक्तिगत दुर्घटना और संपत्ति बीमा की संयुक्त सुविधाओं के साथ एक मूलभूत सामाजिक सुरक्षा कवर प्रदान करने के उद्देश्य से परिकल्पित किया गया है। उत्पाद में 820 रुपए का जीवन बीमा प्रीमियम, 500 रुपए का स्वास्थ्य कवर, 100 रुपए का व्यक्तिगत दुर्घटना कवर और 80 रुपए का संपत्ति कवर शामिल है। यदि फ्लोटर आधार पर पूरे परिवार के लिये बीमा कवर लिया जाता है, तो पॉलिसी की लागत 2,420 रुपए होगी, जबकि परिवार के शेष सदस्यों के लिये 900 रुपए अतिरिक्त राशि देय होगी। जीवन, व्यक्तिगत दुर्घटना और संपत्ति कवर के लिये बीमा राशि 2 लाख रुपए है, जबकि स्वास्थ्य कवर (अस्पताल नकद) 10 दिनों के लिये 500 रुपए की बीमा राशि प्रदान करता है, जिसमें अधिकतम 5,000 रुपए की राशि बिना बिल या दस्तावेज प्रस्तुत किये उपलब्ध है। बीमा विस्तार पॉलिसी बेचने वाले एजेंट 10% का कमीशन अर्जित करते हैं, जिससे उत्पाद के व्यापक वितरण तथा इसे अधिक-से-अधिक लोगों द्वारा अपनाए जाने हेतु प्रोत्साहन मिलता है।

12 टीसीएस वर्ल्ड 10K बेंगलुरु: केन्याई धावकों की शानदार जीत

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज वर्ल्ड 10K बेंगलुरु के 16वें संस्करण में केन्याई धावक पीटर मवानिकी (28:15) और लिलियन कसैत (30:56) क्रमशः अंतरराष्ट्रीय एलीट पुरुष और महिला वर्ग में विजयी हुए।

13 अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस : 1 मई

हर साल 1 मई को पूरे विश्व में आर्थिक और सामाजिक अधिकारों को प्राप्त करने के लिए श्रमिकों के बलिदान को श्रद्धांजलि देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस (International Workers Day) के रूप में मनाया जा रहा है। इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस (International Labours Day) और मई दिवस (May Day) के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन, दुनिया भर के श्रमिक संघ सेमिनार, रैलियां और परेड का आयोजन किया जाता है।

14 महाराष्ट्र दिवस और गुजरात दिवस : 1 मई

प्रतिवर्ष 01 मई को महाराष्ट्र-गुजरात राज्य स्थापना दिवस मनाया जाता है। राज्यों पुनर्गठन अधिनियम, 1956 ने भाषाओं के आधार पर भारतीय राज्यों की सीमाओं को फिर से परिभाषित किया था। बंबई राज्य में विभिन्न भाषाएँ बोली जाती थीं अर्थात् गुजराती, कोंकणी, मराठी और कच्छी। बॉम्बे राज्य को 1960 में गुजरात और महाराष्ट्र में विभाजित किया गया था। जहाँ लोग गुजराती और कच्छी बोलते थे उस क्षेत्र में गुजरात का गठन किया गया। दूसरे क्षेत्र का नाम महाराष्ट्र रखा गया था जहां लोग कोंकणी और मराठी बोलते थे। बॉम्बे राज्य को दो राज्यों महाराष्ट्र और गुजरात में विभाजित करने के आंदोलन में संयुक्त महाराष्ट्र समिति (Samyukta Maharashtra Samiti) सबसे आगे थी। 1 मई 1960 को मराठी एवं गुजराती भाषियों के बीच हुए संघर्ष के कारण ही मुंबई राज्य का बंटवारा किया गया था, तथा महाराष्ट्र एवं गुजरात नामक दो राज्यों की स्थापना की गई थी।